IhsAdke.com

कैसे एक वास्तुकार बनने के लिए

आर्किटेक्ट भवनों, घरों और अन्य संरचनाओं का निर्माण, आवास, वाणिज्य, आश्रय आदि के रूप में उपयोग किया जाता है। वे अत्यधिक कुशल पेशेवर हैं जो वे प्रत्येक परियोजना की सुरक्षा और कार्यक्षमता के लिए जिम्मेदार हैं। यह लेख पेशे की एक संक्षिप्त समीक्षा प्रदान करता है, साथ ही एक वास्तुकार बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी। पूरा करने के लिए, इसमें उन विकल्पों को शामिल किया गया है, जो कि पेशेवर वास्तुकला के क्षेत्र में हैं।

चरणों

विधि 1
एक वास्तुकार के करियर की तैयारी

एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 1
1
व्यवसाय को समझें आर्किटेक्चर में ड्राइंग या बुनियादी बढ़ईगीरी के लिए एक योग्यता शामिल है आर्किटेक्ट्स सुनिश्चित करना है कि अंतिम परिणाम संतोषजनक है ग्राहकों के साथ संवाद स्थापित करने और निर्माण की प्रक्रिया की देखरेख का कार्य करने के लिए परियोजना के लिए विचार की अवधारणा से, एक नई संरचना बनाने की प्रक्रिया के हर चरण का हिस्सा हैं । आर्किटेक्ट्स निम्नलिखित प्रतिभाओं और क्षमताओं हैं:
  • वे रचनात्मक हैं आर्किटेक्ट्स, मौलिक विचारों खूबसूरती से डिजाइन संरचनाओं कि परिवेश पूरक हैं और उनके कार्यात्मक उद्देश्य प्रत्येक संरचना को पूरा, फिर भी सरल यह लग सकता है बनाने के लिए लाने के लिए एक वास्तुकार खाते में सौंदर्य और इमारत की कार्यक्षमता लेने के द्वारा बनाया गया था।
  • वे वैज्ञानिक क्षेत्रों के प्रति तैयार हैं। वास्तुकला दोनों एक कला और एक विज्ञान है सुंदरता और सौंदर्य के साथ इमारतों को डिजाइन करने के अलावा, उन्हें समझना चाहिए कि किसी भवन के विभिन्न घटकों ने एक सुरक्षित और मजबूत वातावरण बनाने के लिए कैसे बातचीत की है। गणित और भौतिकी ज्ञान आवश्यक हैं।
  • वे अच्छी तरह से संवाद करने के लिए जानते हैं आर्किटेक्ट्स को यह पता होना चाहिए कि संरचना के बारे में उनके दृष्टिकोण को कैसे साझा करना है जो इसे बनाएगा। वे प्रस्तुतिकरण देने में महान हैं, जिसमें वे अपने विचारों का वर्णन करते हैं और ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करते हैं।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 2
    2
    तय करें कि आप किस प्रकार के आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं ऐसे लोग हैं जो कंपनियों में काम करते हैं और परियोजनाओं को डिजाइन से पूरा करने के लिए करते हैं दूसरों के उद्योग के अन्य भागों में अपनी प्रतिभा और कौशल का उपयोग करें।
    • परिदृश्य कैसे इमारतों की बाहरी क्षेत्रों में एक पूरे के रूप में परियोजना के पूरक पर वनस्पति विज्ञान और वास्तुकला में एक पृष्ठभूमि है, और ध्यान केंद्रित किया।
    • अन्य आर्किटेक्ट संरचनाओं के प्रक्षेपण पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि निर्माण योजनाएं वर्तमान मानकों का पालन करती हैं और ग्राहक अपेक्षाओं को पूरा करती हैं।
    • बिल्डर्स अक्सर संरचनाओं के निर्माण की देखरेख के लिए परियोजना प्रबंधक के रूप में आर्किटेक्ट किराए पर करते हैं
    • आर्किटेक्ट्स कुछ निर्माणों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जैसे अधिकतम सुरक्षा सुविधाएं, अस्पतालों और स्कूलों। वे पुराने भवनों को पुनर्स्थापित करने पर भी काम कर सकते हैं।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    आर्किटेक्ट से बात करें आर्किटेक्चर में कैरियर का निर्णय करते समय, क्षेत्र में योग्य पेशेवरों से बात करें कि उनमें से एक होने के लिए क्या लगता है।
    • अपने घर के पास आर्किटेक्चरल फर्मों से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे आपको साक्षात्कार दे सकते हैं क्षेत्र में पाठ्यक्रमों के लिए, आप जितना भी कर सकते हैं उतना सलाह मांगें।
    • अंशकालिक प्रशिक्षु या अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें कई आर्किटेक्चर कार्यालय छोटे या बिना डिजाइन के अनुभव वाले लोगों को किराए पर लेना चाहते हैं। आप इस तरह के प्रतियां बनाने के रूप में कार्य करने अंत कर सकते हैं और दस्तावेजों को व्यवस्थित, लेकिन अनुभव आप कैसे काम का एक अंदर दृष्टि देते हैं और यह भी कि अगर आप वास्तव में क्या चाहते हैं आप एक विचार दे देंगे।
  • विधि 2
    शैक्षिक प्रशिक्षण और आवश्यक पाठ्यक्रम

    एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 4
    1



    आपको आर्किटेक्चर का अध्ययन करने की आवश्यकता है। महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के लिए खोजें जिनके पास प्रसिद्ध वास्तुकला पाठ्यक्रम है। क्षेत्र में प्रशिक्षण यह सुनिश्चित करता है कि मास्टर की डिग्री लेने के लिए आपके पास आवश्यक शर्तें हैं।
    • जांच करें कि आपने जिस संस्था को चुना है वह एमईसी में अच्छा स्कोर है।
    • अधिकांश बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम - केवल आप ही आर्किटेक्चर ऑफ़िस या साइन इन प्रोजेक्ट्स की गारंटी दे सकते हैं - 5 साल तक रहता है।
    • आर्किटेक्चर एंड अर्बेनिज़्म, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (विशेषज्ञता), तकनीकी पाठ्यक्रम (उदाहरण के लिए, सीएडी डिजाइनर सहायक और तकनीकी भूनिर्माण) में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों और नि: शुल्क पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए घाटी यात्रा SENAC साइट (AUTOCAD, सजावट अभ्यास, आवासीय प्रकाश आदि) अपने व्यक्तित्व से मेल खाते और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले पाठ्यक्रमों के लिए खोजें
      एक आर्किटेक्ट बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 6
    2
    यह मौका देने के लिए सर्वश्रेष्ठ वास्तुकला कार्यालयों में से एक में इंटर्नशिप लें। प्रतियोगिता बहुत बढ़िया है, लेकिन यदि उम्मीदवार को मंजूरी दे दी गई और वह सफल हो, तो वह विदेशों में करियर भी बना सकता है। कंपनियों की एक पूरी सूची के लिए ब्राजील एसोसिएशन ऑफ आर्किटेक्चर ऑफिस एस्बेआ की वेबसाइट पर जाएं), जिसके लिए आप अपना फिर से शुरू कर सकते हैं
    • इंटर्नशिप आमतौर पर 1 वर्ष तक रहता है, लेकिन यह अवधि कंपनी से लेकर कंपनी तक भिन्न हो सकती है
    • आप पाठ्यक्रम के तीसरे वर्ष से क्षेत्र में इंटर्नशिप ले सकते हैं। तो आपको पाठ्यक्रम के अंत में अन्य छात्रों के ऊपर पहले ही एक फायदा होगा - क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 7
    3
    वर्ग परिषद के साथ पंजीकृत करें वास्तुकला संकाय से स्नातक होने के बाद, आपके राज्य में CAU (वास्तुकला और शहरीकरण परिषद) में पंजीकरण करना महत्वपूर्ण है। यह रिकॉर्ड यह सबूत है कि आप पेशे का पीछा करने के लिए एक योग्य और वैध पेशेवर हैं। साइट पर जाएं: cau.org.br
  • विधि 3
    CAU (ब्राजील के वास्तुकला और शहरीकरण की परिषद) के पंजीकरण प्राप्त करना

    1. एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 8
      1
      CAU वेबसाइट पर जाएं आपातकालीन पेशेवर पंजीकरण भरें आपको स्कैन किए गए दस्तावेज़ों, जैसे व्यक्तिगत दस्तावेज़, स्कूल इतिहास, एमईसी द्वारा मान्यता प्राप्त वास्तुकला पाठ्यक्रम की प्रतिलिपि, आदि की आवश्यकता है।

    युक्तियाँ

    • उन लोगों के लिए एक बहुत ही रोचक वेबसाइट है, जो एक वास्तुकार के करियर का पीछा करना चाहते हैं। Google पर "वोकेशनल कैरियर टेस्ट कैरियर ऑनलाइन आर्किटेक्चर गाइड" दर्ज करें वहां आप पेशे पर बहुत ही संपूर्ण व्यावसायिक परीक्षा ले सकते हैं और आपका काम दिनचर्या।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com