IhsAdke.com

इंजीनियरिंग ड्राइंग कैसे पढ़ें

इंजीनियरी इंजीनियरिंग ड्राइंग आमतौर पर घरों, पुलों और अन्य इमारतों के निर्माण में दृश्य उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है जबकि इन चित्रों को इंजीनियरिंग या वास्तुकला के क्षेत्र में कुशल व्यक्तियों के लिए काफी सरल किया जा सकता है, लेकिन लोगों द्वारा लोगों द्वारा व्याख्यान करना बहुत मुश्किल हो सकता है इंजीनियरिंग ड्राइंग को पढ़ना सीखना योजनाओं के निर्माण में बेहतर जानकारी प्रदान कर सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक छवि ड्रॉइंग चरण 1 देखें
1
ड्राइंग स्केल से खुद को परिचित कराएं
  • इंजीनियरिंग चित्रों को पढ़ना में समझना कितना बड़ा या कितना छोटा होगा निश्चित वस्तुएं। यद्यपि अधिकांश डिज़ाइन एक या दो सेंटीमीटर के साथ पैमाने के संस्करणों में एक मीटर के बराबर बनाए जाते हैं, बड़े पैमाने के लिए अन्य तराजू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे विस्तार से जांचने से पहले ड्राइंग के पैमाने हमेशा निर्धारित करें यदि ड्राइंग में पैमाने स्पष्ट नहीं हैं, तो इंजीनियर को परामर्श करें जो इसे स्पष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें इंजीनियरिंग ड्रॉइंग चरण 2
    2
    इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग ड्राइंग में प्रयुक्त बुनियादी प्रतीकों को समझें
    • चूंकि ये चित्र बहुत छोटे पैमाने पर किया जाता है, अक्सर प्रतीकों का उपयोग आवश्यक होता है हालांकि कई प्रतीकों हैं, कुछ मूलभूत बातें समझने से इंजीनियरिंग चित्रों को पढ़ने में काफी उपयोगी हो सकते हैं। इन चित्रों में सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले प्रतीकों में आयताकार, मंडल और त्रिकोण शामिल हैं। पैमाने निर्धारण के साथ-साथ, इंजीनियर ने सलाह दी कि ड्राइंग किसने इस्तेमाल किए गए प्रतीकों की अच्छी समझ प्रदान कर सके।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें इंजीनियरिंग आरेखण चरण 3



    3
    चक्कर संख्याओं को देखें
    • जैसा कि पहले चर्चा की गई, इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग ड्राइंग आमतौर पर ऐसे छोटे पैमाने पर किया जाता है कि विवरण का सृजन व्यावहारिक रूप से असंभव है। इस तरह, इंजीनियरों अक्सर चित्र के कुछ हिस्सों में चक्कर संख्या जोड़ते हैं। ये चक्रित संख्या इंगित करते हैं कि पहचानित क्षेत्र का एक और पृष्ठ पर अधिक विवरण में दर्शाया गया है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक पढ़ें इंजीनियरिंग आरेखण चरण 4
    4
    विशिष्ट संकेतनों को पहचानें
    • इंजीनियरों के लिए संकेताक्षर बहुत उपयोगी उपकरण हैं प्रतीकों की तरह, वे कुछ अक्षरों के माध्यम से आकृतियों, प्रक्रियाओं, और यहां तक ​​कि आयामों को भी इंगित कर सकते हैं। अभियांत्रिकी इंजीनियरिंग ड्राइंग में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ सामान्य संक्षिप्त रूप में ईएसपी शामिल है, जो मोटाई से मेल खाते हैं, और ईएससी, जो शब्द पैमाने का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • चित्र शीर्षक छवि ड्रॉइंग चरण 5 देखें
    5
    समूहों में कार्य करें
    • अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो अन्य पेशेवरों से डिज़ाइनों को बेहतर ढंग से स्पष्ट करने के लिए परामर्श करें। यहां तक ​​कि अगर यह स्वीकार करने के लिए शर्मनाक है कि आपको ड्राइंग की व्याख्या में कठिनाई हो रही है, जो लोग इंजीनियरिंग ड्रॉइंग के साथ नियमित रूप से समझते हैं और काम करते हैं, उन्हें पढ़ने में आपकी सहायता करेगा। किसी भी चीज को समझने के लिए परियोजना के बारे में अच्छी तरह से सूचित व्यक्तियों से पूछें तकनीकी चित्रों के अपर्याप्त पढ़ने के कारण बाद में किसी त्रुटि को खोजने के लिए यह एक परियोजना के प्रारंभिक चरणों में करना बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इंजीनियरिंग तकनीकी चित्र पढ़ना सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो विषय पर एक कोर्स करने पर विचार करें। कई कॉलेज और विश्वविद्यालय इस विषय पर परिचयात्मक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ज्यादातर मामलों में, केवल एक कक्षा में भाग लेना बुनियादी चित्र को पढ़ने के लिए पर्याप्त ज्ञान प्रदान कर सकता है। कुछ मामलों में, आपका नियोक्ता पाठ्यक्रम में अपनी ट्यूशन का भुगतान करने के लिए तैयार हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com