IhsAdke.com

कैसे एक मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए

मैकेनिकल इंजीनियरों को पता चल जाएगा कि उनके कौशल को चिकित्सा, एयरोस्पेस, ध्वनिकी, मोटर वाहन, वैज्ञानिक अनुसंधान आदि जैसे विविध क्षेत्रों में खोजा जाता है। यदि एक उपकरण को हैंडलिंग, मैन्युफैक्चरिंग, पैकेजिंग, डिज़ाइन, एक मैकेनिकल इंजीनियर को शामिल करना निश्चित है।

चरणों

1
अध्ययन गणित, प्राकृतिक विज्ञान, और कंप्यूटिंग: अध्ययन पूर्व-कलन और, यदि संभव हो, तो गणना भी हो, और रसायन विज्ञान और भौतिकी का अध्ययन करना सुनिश्चित करें। भौतिकी और पथरी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम की नींव हैं। उन्हें समझना इंजीनियर प्रशिक्षण प्राप्त करने की कुंजी है। कुछ प्रकार की इंजीनियरिंग को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में ज्ञान की आवश्यकता होगी, इसलिए प्रारंभिक रूप से सीखना सबसे अच्छा है
  • 2
    गणित प्रतियोगिताओं और विज्ञान मेले में भाग लें: अगर आपके क्षेत्र में उपलब्ध हैं तो भी इंजीनियरिंग प्रतियोगिताओं का प्रयास करें।
  • 3
    मैकेनिकल इंजीनियरिंग से संबंधित शौक विकसित करना: यह मोड़, रॉकेट, भूविज्ञान, ऑटो यांत्रिकी, साइकिल मरम्मत, वेल्डिंग या रोबोटिक्स भी हो सकता है किसी भी तरह का शौक वैध है।
  • 4
    जानें कि विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग कैसे करें: हथौड़ों और स्कू ड्रायर्स के साथ शुरू करने के लिए महान हैं, लेकिन इन के अलावा कई अन्य प्रकार हैं। यदि आपके पास अवसर है, तो कई तरह के उपकरण लें। विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग करने के तरीके सीखने के लिए एक कार कार्यशाला एक अच्छा विकल्प है। विभिन्न प्रकार के मापने के उपकरण के बारे में जानने के लिए मत भूलें।
  • ऑर्गेन 9766 को डिसमंटलिंग शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऐसी वस्तुओं को ले जाएं जो अब काम नहीं करते हैं: मित्रों या अपने परिवार से पूछिए कि वे अपने बर्तन या अन्य मशीनें जो टूटी हुई हैं, या उन्हें पुराने लोहा या बाजारों से प्राप्त करें। फिर, उन्हें खोलें और उनके कार्य सिद्धांत देखें यदि आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो उन्हें फिर से काम कर देगा, बहुत अच्छा! यदि नहीं, तो अंदर क्या है पता करें और देखें कि आप इसे फेंकने से पहले क्या सीख सकते हैं।
  • रेजिस्टर चीज़ी 5004 नामक चित्र
    6
    इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र का अन्वेषण करें: मज़ा के लिए वक्ताओं का निर्माण बिल्डिंग स्पीकर को बढ़ईगीरी और विद्युत कौशल दोनों की आवश्यकता होती है। प्रतिरोधों का कोड जानें भले ही इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ अधिक जुड़ा हो, यांत्रिक इंजीनियरों को बहुत कम से कम, इलेक्ट्रिकल अभियंताओं के साथ संवाद करने की आवश्यकता होती है। अधिक से अधिक सिस्टम इलेक्ट्रोमैकेनिक हैं, इसलिए दोनों की थोड़ी जानकारी जानना अच्छा है। कुछ यांत्रिक इंजीनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में विशेषज्ञ हैं, और विद्युत इंजीनियरी बन जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक IMG_9365.JPG 4482
    7
    आरेखण कक्षाएं देखें: हालांकि कुछ इंजीनियरिंग स्कूलों में ड्राइंग क्लास की पेशकश नहीं होती है, ये कक्षाएं कुछ कॉलेज में उपलब्ध हो सकती हैं। यदि संभव हो, तो सीएडी कार्यक्रम सीखें। (कंप्यूटर एडेड डिजाइन)
  • 8



    संचार और लेखन कौशल विकसित करना: कई इंजीनियरिंग नौकरियों में अच्छा लेखन और संचार आवश्यक है
  • चित्र का शीर्षक बॉस एसएफओ sba002.JPG 2000 है
    9
    कुछ आविष्कार: भविष्य की कार की तरह, यह एक क्रांतिकारी विचार नहीं होना चाहिए। यह एक चिकना तार की तरह उतना ही आसान हो सकता है जैसे किसी पिछलग्गू की तरह जो हमेशा चिपक जाती है, चूहों के लिए एक अधिक कुशल जाल, आपके प्रशंसक के लिए एक नया प्रोपेलर।
  • 10
    कुछ बनाएं: एक आलू का ब्लेंडर डिजाइन करें अपना स्वयं का दीपक बनाएँ यहां तक ​​कि अजीब या बेवकूफी परियोजनाओं की मदद से आप चीजों के बारे में सोचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, और वे कैसे बनते हैं
  • चित्र 1291 का निरीक्षण किया गया
    11
    निर्माण के तरीकों में रुचि रखने के लिए शुरू करें: पेपर क्लिप कहां से आते हैं? कंप्यूटर चिप्स या जेली बीन्स के बारे में क्या है? इंजीनियरों की नौकरी का एक हिस्सा चीजें डिजाइन कर रहा है ताकि वे कुशल हो और निर्माण लागत में कम हो।
  • 12
    अपनी रचनात्मकता का विकास करें: यद्यपि मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बहुत व्यवस्थित और विश्लेषणात्मक हैं, कुछ समस्याओं को सुलझाने में रचनात्मकता भी बहुत महत्वपूर्ण है। आकर्षित करने, लिखने, सीखने और तलाशने का प्रयास करें यह आपको एक बेहतर इंजीनियर और एक अधिक बहुमुखी व्यक्ति देगा।
  • 13
    हार न दें! जब आप इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं, तब हमेशा बहुत काम होंगे। कुछ बिंदु पर आप शायद कुछ मामलों में अस्वीकार कर देंगे और अपने फैसले पर सवाल उठाते रहेंगे- सिर्फ कोशिश कर रहें, क्योंकि सभी अच्छी चीजों के लिए समय और प्रयास करें। यदि अध्ययन करना है तो अध्ययन विषयों को फिर से करें- आम तौर पर 5-वर्षीय इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम कुछ लोगों के लिए 6 साल तक रहता है।
  • 14
    मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री प्राप्त करने के लिए, आपको एक लंबी यात्रा होगी, जहां उसे प्राप्त करने के लिए अनुशासन और दृढ़ता आवश्यक होगी। मज़े करना, लेकिन ज़िम्मेदारी के साथ, आप इस सब में शामिल होने में सहायता करेंगे। कक्षा में मित्र बनाना बहुत ही मददगार है और साथ ही आपके पास किसी भी मॉनिटर या शिक्षक के विनम्र होने का है।
  • 15
    प्राकृतिक विज्ञान, गणित और विशिष्ट विषयों में उच्चतम ग्रेड तक पहुंचने पर ध्यान दें। यदि संभव हो तो, पथरी और भौतिकी में पूर्व की तैयारी करें। ये सभी महान मूल्यों के बाद से होंगे क्योंकि भविष्य के अधिकांश वर्ग इन बुनियादी अवधारणाओं पर आधारित होंगे जिन्हें आपने सीखा है।
  • 16
    किसी भी अवसर का लाभ उठाएं, जो आपको आपकी शिक्षा के साथ-साथ कक्षा में अनुभव प्रदान करेगा। अपने स्कूल में, अतिरिक्त श्रेणी की गतिविधियों में भाग लें, जैसे बढ़ईगीरी, यदि पेशकश की जाती है विश्वविद्यालय में, रोबोटिक्स प्रतियोगिताओं, वाहन डिज़ाइन, आदि में भाग लेने की कोशिश करें ... आपके शिक्षक आपको अपने विश्वविद्यालय में कार्यक्रमों, परियोजनाओं और अनुसंधान के अवसरों के बारे में अधिक बता सकते हैं।
  • 17
    ASME (मैकेनिकल सोसायटी ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स) जैसे पेशेवर समाजों से उपलब्ध अवसरों और संसाधनों की तलाश करें, जो क्षेत्र में छात्रों और पेशेवरों से मिलने और सीखने के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं, यात्राएं, कांग्रेस, व्यावहारिक यात्राओं, सेमिनार आदि का भी आयोजन करते हैं।
  • चेतावनी

    • इंजीनियरिंग की प्रथा एक ऐसी नौकरी है जो बड़ी मांग में है। आरंभिक वेतन क्षेत्र में आय गुणांक और पूर्व अनुभव पर अत्यधिक निर्भर हैं। कई कंपनियों में शामिल होने का अवसर होगा, लेकिन शीर्ष पर पहुंचने में बहुत कड़ी मेहनत होगी।
    • इंजीनियरिंग कोर्स में पांच साल का खर्च पार्क में चलना पसंद नहीं है। बहुत सी मामलों में आपको कई बार आपकी सीमा तक धकेल दिया जाएगा। अच्छे शिक्षक होने के नाते मजबूत रहने और इस विषय को समझने में सक्षम होने की कुंजी है - अपने शिक्षकों के शिक्षकों के मूल्यांकन से पहले उन विषयों में दाखिला लेने के लिए देखो जो वे पढ़ते हैं!
    • यद्यपि किसी को भी आविष्कार कर सकते हैं, एक यांत्रिक इंजीनियर के रूप में काम करने के लिए शीर्षक और लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है
    • हमेशा सुरक्षा के बारे में जागरूक रहें उचित उपकरण का उपयोग करें, उन्हें खोलने से पहले चीजों को अनप्लग करें, और टीवी या मॉनिटर के अंदर गड़बड़ मत करो (कैपेसिटर बंद होने के बाद भी खतरनाक वोल्टेज ले सकते हैं)।
    • मैकेनिकल इंजीनियरिंग अध्ययन के प्रति भी प्रतिबद्धता आपके संचार कौशल को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती है, खासकर उन लोगों के साथ जो मैदान से नहीं हैं। अपने विश्वविद्यालय के समय और बाहर की गतिविधियों के संतुलन का ख्याल रखना-ये अनुभव परीक्षा में अच्छे ग्रेड की तुलना में आपके इंजीनियरिंग कैरियर के लिए अधिक फायदेमंद हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com