IhsAdke.com

कैसे एक रासायनिक इंजीनियर बनने के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि कौन रिफाइनरी की मशीनरी और पाइप तैयार कर रहा है? केमिकल इंजीनियर, बिल्कुल! इंजीनियरिंग की यह शाखा एक लाभदायक और मनोरंजक कैरियर बना सकती है, और आपको नई प्रक्रियाओं और सामग्रियों को बनाने के लिए सशक्त बनाया जाएगा।

चरणों

चित्र के नाम से एक रासायनिक इंजीनियर चरण 1 बनें
1
प्रशिक्षण में निवेश करने से पहले इस क्षेत्र के बारे में अधिक शोध करके समय और प्रयास बचाएं जिसमें बहुत सी शिक्षा की आवश्यकता होती है। रासायनिक इंजीनियरों को आवश्यक गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, यांत्रिकी, प्रक्रिया डिजाइन, आर्थिक इंजीनियरिंग, तकनीकी लेखन के संयुक्त तकनीक सीखना चाहिए, जो विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के कागजात में पाये जा सकते हैं।
  • चित्र के नाम से एक रासायनिक इंजीनियर चरण 2 बनें
    2
    सही सवाल और साक्षात्कार इंजीनियर पूछना सीखें आपका लक्ष्य जब किसी अभियंता की साक्षात्कार के लिए अनुभवों पर जानकारी प्राप्त करना चाहिए। पता करें कि वे क्षेत्र के बारे में क्या पसंद और नापसंद करते हैं इसके अलावा, पूछें कि वे कैमिस्ट्री कैसे सीखना पसंद करते हैं समझें कि उन्हें दिन-प्रतिदिन के आधार पर कैमिस्ट्री कैसे व्यवहार में दिखाई देता है। ऐसा हो सकता है कि वे अपने स्वयं के टूथपेस्ट, डिओडोरेंट्स, ग्लूज़, पेंट, प्लास्टिक और कुछ और चीजें जो वे कल्पना कर सकते हैं बनाने में रुचि रखते हैं क्योंकि सब कुछ परमाणुओं से बना है। केमिकल इंजीनियर्स महान बनाती हैं, क्योंकि खाना पकाने से रसायन विज्ञान और प्रक्रियाएं मिलती हैं।
  • चित्र के नाम से एक रासायनिक इंजीनियर चरण 3 बनें
    3
    स्वयं को सिखाया जाना - इस तरह आप वास्तव में सीखते हैं जानकारी प्राप्त करने और पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ना सीखें। प्रयोग करें, पौधों की यात्रा करें और अन्य क्षेत्रों (यांत्रिकी, विद्युत, नागरिक, शोध, आदि) के इंजीनियरों से बात करें। एक इंटर्नशिप लें इसके अलावा, रासायनिक प्रौद्योगिकी पर पेटेंट पढ़ें।
  • एक रासायनिक इंजीनियर चरण 4 के नाम से चित्रित किया गया चित्र



    4
    विश्वविद्यालय का चयन करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है यदि आपको लगता है कि यह पाठ्यक्रम बहुत महंगा है, तो एक छात्रवृत्ति का प्रयास करें, सस्ता पाठ्यक्रमों के साथ स्थान पर जाएं या छात्र धन की तलाश करें। मानो या न मानो, महत्व वाले स्थानों में कई अच्छे कॉलेज हैं
  • चित्र के नाम से एक रासायनिक इंजीनियर चरण 5 बनें
    5
    सबक देखें, समस्याओं का समाधान और परीक्षा पास करें। यह कदम आपके लिए आवश्यक है कि आप अपनी डिग्री प्राप्त करें और आपको पढ़ाए गए विषयों के बारे में जानकारी दें जो आपके कौशल को विकसित करने में आपकी मदद करेगी।
  • एक रासायनिक इंजीनियर बनें चित्र 6
    6
    पता है कि स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, आपके पास डिप्लोमा ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार की समस्याओं को सुलझाने में अनुभव होगा। आप सीखेंगे कि नई समस्याओं, कारणों से कैसे संपर्क करें और अपना समय व्यवस्थित करें। क्या आप एक अच्छा इंजीनियर व्यावहारिक और कार्यालय के अनुभव हो जाएगा कर देगा इन अनुभवों में क्रॉस ट्रेनिंग से संबंधित कुछ भी शामिल हैं इस प्रशिक्षण को अनुभव और सीखने के विचारों के माध्यम से परिभाषित किया गया है जो सिद्धांत के दायरे से बाहर हैं।
  • युक्तियाँ

    • मत सोचो कि आप सक्षम नहीं हैं यह अधिक अनुशासन का मामला है और लगातार याद रखना कि आप क्यों पढ़ रहे हैं और इस आकर्षक क्षेत्र के बारे में अधिक जानने के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं जैसे ही रासायनिक इंजीनियरों को प्रकृति के बारे में अधिक समझना शुरू हो जाता है, वे दिन-प्रतिदिन स्थितियों में उनके चारों ओर रासायनिक प्रक्रिया देख सकते हैं।
    • कई बार, आपको एक ही बार में कई कार्य करना होगा। इंजीनियरिंग कक्षाओं में अनुशंसित पुस्तकों के अलावा अन्य पुस्तकों के माध्यम से अपना समय कैसे प्रबंधित करें, यह जानें
    • बहुत से लोग कहते हैं कि वे अध्ययन नहीं करते क्योंकि उन्हें पर्याप्त रुचि नहीं लगता है। आप भी इस तरह महसूस कर सकते हैं, लेकिन जिज्ञासा की उत्तेजना और दृढ़ संकल्प का थोड़ा सा, आप धीरे-धीरे इस भावपूर्ण क्षेत्र में अधिक से अधिक दिलचस्पी ले लेंगे।
    • अपने कैरियर के मुख्य लक्ष्य के रूप में उच्च वेतन न लगाने की कोशिश करें यदि आप ऐसा कुछ नहीं करने के बजाय जो आप सीख रहे हैं, तो आप अपने पाठ्यक्रम और काम का आनंद लेने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि आप इसे पसंद नहीं करते क्योंकि आप इसे बहुत से पैसा कमा सकते हैं
    • कुछ कक्षाएं अधिक कठिन हो सकती हैं यह आपकी गलती नहीं है - यह इसलिए है क्योंकि अक्सर नए तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है या क्योंकि पाठ्यक्रम खराब रूप से संरचित है। नई प्रौद्योगिकियों के लिए आभारी रहें और सीखें कि सबसे कठिन विषयों के साथ कैसे निपटें। अन्य छात्रों ने इस सब के माध्यम से चले गए हैं यह जानने के लिए आपकी बारी क्या है
    • आपको अपने सामाजिक कौशल को सही करने की आवश्यकता होगी। कुछ शौक जैसे खेल, स्वयंसेवक काम, संगीत, नृत्य, आयोजन संगठन आदि देखें।

    चेतावनी

    • WHMIS और एमएसडीएस सिस्टम के बारे में जानें जो आपको पर्यावरण में खतरनाक सामग्रियों के इस्तेमाल के बारे में बताती हैं ताकि आप समझ सकें कि कार्य वातावरण, समाज और खुद को कैसे सुरक्षित किया जाए। उदाहरण के लिए, आप सीखेंगे कि रासायनिक तत्वों को पहचानने के लिए जो विस्फोट, जलन, या जहरीले या जहरीले हो सकते हैं। सुरक्षा नियमों के बारे में जागरूक रहें और कार्यस्थल में जोखिम को कम करने का तरीका जानें। आपातकाल के चेहरे पर कैसे काम करना सीखें तो आप यह सब सीखते हैं, आप बहुत पैसा कमा सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • क्षेत्र में डिग्री पाने के लिए खुफिया, पहल और पर्याप्त समय।
    • गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी और इंजीनियरिंग जैसे प्रासंगिक क्षेत्रों में बहुत रुचि और प्रतिभा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com