IhsAdke.com

कैसे एक सफल इंजीनियर बनने के लिए

इंजीनियर्स समाज काम करने के लिए जिम्मेदार हैं: वे सड़कों डिजाइन, यातायात, संचार और शहरी जीवन के रूपों - जो है, लगभग सब कुछ है कि रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण है। व्यवसाय फायदेमंद हो सकता है और बाजार में सर्वाधिक लोकप्रिय होने के अलावा, अच्छी वित्तीय वापसी भी देता है। इस तरह सोच रहे हैं, शुरू करने के लिए कहाँ? आपको कॉलेज के लिए तैयार करना होगा, कई सुबेरे में से एक में विशेषज्ञता हासिल करना और अपने सपनों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा।

चरणों

भाग 1
कॉलेज में शुरू

एक सफल अभियंता चरण 1 को शीर्षक वाली तस्वीर
1
कॉलेज से पहले तैयार हो जाओ एक अच्छा विश्वविद्यालय में प्रवेश करने का बेहतर मौका पाने के लिए प्राथमिक और मिडिल स्कूल में पर्याप्त अध्ययन करें अपने आप को मुख्य रूप से गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान जैसे सटीक विज्ञान के रूप में समर्पित करें, क्योंकि यह किसी अभियंता के करियर का आधार है। सबक पर ध्यान दें और अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करें।
  • वस्तुतः प्रत्येक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में संख्याओं, समीकरणों, वेरिएबल्स, और जैसे जैसे कुछ प्रकार की गणना शामिल होती है। इसलिए, आपको बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, कलन आदि जैसे विषयों को मास्टर करना होगा, साथ ही रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और यहां तक ​​कि जीव विज्ञान में भी अच्छा होना चाहिए।
  • सभी नौकरियां जो शिक्षक इन विषयों में पूछते हैं कि वे उच्च विद्यालय के बाद उपलब्ध कराने के लिए कॉलेज प्रवेश परीक्षा की बेहतर तैयारी करें।
  • अतिरिक्त पाठ्यक्रमों जैसे अतिरिक्त गतिविधियों को भी करें, और सटीक विज्ञानों पर केंद्रित प्रतियोगिताओं और प्रतियोगिताओं में भाग लेने का प्रयास करें। यह सब आपको अधिक जागरूक कर देगा
  • एक सफल अभियंता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अच्छा विश्वविद्यालय चुनें ब्राजील में, हर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जैसा कि मांग काफी अधिक है, आप एक अच्छी नौकरी पाने के लिए भले ही आप यूएसपी और यूएफआरजे जैसे सबसे प्रसिद्ध सार्वजनिक संस्थानों में अध्ययन न करें। फिर भी, इस पर विचार करने के लिए कई कारक हैं:
    • एक अच्छा इंजीनियरिंग संस्थान के साथ एक विश्वविद्यालय चुनें हर संस्था का वज़न वज़न नहीं होता है, और कुछ विभाग दूसरों की तुलना में अधिक गुणवत्ता रखते हैं। उदाहरण के लिए, तुम भी एक स्थानीय निजी कॉलेज में इंजीनियरिंग कर सकते हैं, लेकिन उदाहरण ऊपर उद्धृत, खासियत, UFRJ और कई अन्य लोगों के रूप में में एक जगह जीतने के लिए और अधिक मान्यता होगा।
    • कुछ विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग के विशिष्ट क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं। उदाहरण के लिए, ग्रामीण विश्वविद्यालयों आमतौर पर, इस तरह के प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, कृषि आदि के रूप में पाठ्यक्रम के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित किया है, जबकि शहरी सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, रसायन, आदि के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित कर दिया
    • किसी विशेष संकाय में इंजीनियरिंग की डिग्री की लागत अवधि, स्थान, संस्था आदि जैसे कारकों के अनुसार भिन्न होती है। सौभाग्य से, ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो छूट वाले, छात्रवृत्ति आदि जैसे सबसे ज्यादा ज़रूरतमंद छात्रों की सहायता करते हैं, जैसे कि प्रोयूनी।
    • ध्यान में भी कॉलेज में भाग लेना चाहते हैं। सोचो: क्या आप अध्ययन करने के लिए अपना शहर बदल सकते हैं? क्या आपके विश्वविद्यालय के विकल्प छात्रवृत्ति या इंटर्नशिप का भुगतान करते हैं?
  • एक सफल अभियंता चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    कॉलेज में अच्छा प्रदर्शन करें बस स्कूल की तरह, यह जरूरी है कि जब आप स्नातक हो, तो बेहतर कॉलेज बनने का बेहतर मौका लेने के लिए आप कॉलेज में उच्च ग्रेड लेंगे। अतिरिक्त गतिविधियां करें, नेटवर्किंग के माध्यम से नए संपर्क प्राप्त करें, दिलचस्प परियोजनाओं में भाग लें, आदि।
    • प्राथमिक शिक्षा के सभी नियम भी संकाय में मान्य हैं: कक्षा में भाग लें, नोट्स ले जाएं और कार्य करें, अध्ययन करें और आवेदन करें।
    • प्रतियोगिताओं, घटनाओं, इंटर्नशिप और जैसे जैसे अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेने की कोशिश करें। आपको अनुभव मिलेगा और टीम और नेतृत्व की भूमिकाओं में काम शुरू करना होगा।
    • कॉलेज के भीतर विशेष पाठ्यक्रम ले लो एक इंजीनियर को न केवल प्रौद्योगिकियों के साथ अच्छा होना चाहिए बल्कि ग्राहकों, वकील, क्षेत्रीय प्राधिकारी आदि से कैसे निपटना है, यह भी पता है। यह सब नेटवर्किंग के साथ मदद करता है
    • कॉलेज के माध्यम से सभी का प्रयास करें बेकार, या छुट्टी पर न रखें उन सभी अवसरों का उपयोग करें जिन पर आप हाथों अनुभव हासिल करना चाहते हैं, चाहे काम कर रहे हों या अभ्यास करें।
  • भाग 2
    एक क्षेत्र का चयन

    एक सफल अभियंता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    चुनें कि आप किस तरह की इंजीनियरिंग करना चाहते हैं प्रवेश परीक्षा देने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस इंजीनियरिंग में शामिल होना चाहते हैं। सिविल इंजीनियरिंग से एरोनेटिक्स, केमिस्ट्री और इस तरह के कई विकल्प हैं। प्रत्येक अलग-अलग नौकरी के अवसर और अनुभव प्रदान करता है।
    • बहुत कुछ खोजें विद्युत, मैकेनिकल, सिविल और केमिकल इंजीनियरिंग जैसे प्रमुख क्षेत्रों से परे संभावनाओं के साथ खुद को परिचित कराएं
    • बाजार के अवसरों के बारे में सोचो वर्तमान में, नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों और स्थिरता के इंजीनियरिंग अध्ययन ब्राजील और दुनिया में सबसे अधिक होनहार हैं।
    • याद रखें कि भविष्य अप्रत्याशित हो सकता है। इस बारे में सोचें कि आप क्या अध्ययन करना चाहते हैं: कोड? कंप्यूटर इंजीनियरिंग करना इंजन के साथ चलें और जैसे? मैकेनिकल इंजीनियरिंग चुनें
    • यह भी याद रखें कि जो क्षेत्र आपने चुना है वह आपके जीवन और आपके काम को सीधे प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए: कई सफल रासायनिक इंजीनियरों को तेल रिसाव पर काम करना पड़ता है, जबकि वैमानिकीय इंजीनियरों को बड़े शहरी केंद्रों पर जाने की जरूरत है।
  • एक सफल अभियंता चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेशे के मुख्य क्षेत्रों से खुद को परिचित कराएं। इंजीनियरिंग को चार मुख्य क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: सिविल, केमिकल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल - जिनमें से प्रत्येक के पास अपना सबरेअस है अपने निर्णय लेने से पहले विकल्पों का अध्ययन करें देखें:
    • सिविल इंजीनियर डिजाइन और इस तरह के पुलों, सड़कों और गलियों, हवाई अड्डों, बिजली प्रणालियों आदि के रूप में आधुनिक शहरी वातावरण के विकास के लिए जिम्मेदार हैं इसके अलावा, वे खनन, यातायात (या ट्रैफ़िक इंजीनियरिंग) या यहां तक ​​कि सुरक्षित कार दरवाजे या मुश्किल सड़कों के प्रक्षेपण के साथ काम करते हैं।
    • रासायनिक इंजीनियर उत्पादन, परिवहन और परिवर्तन की सामग्रियों और प्रक्रियाओं के लिए जिम्मेदार हैं जो उन्हें शामिल करते हैं। इसके अलावा, वे तेल और ऊर्जा उद्योग में भी काम करते हैं और ड्रग्स और पॉलिमर के उत्पादन के लिए नई प्रक्रियाओं की खोज में सक्रिय हैं। तो आपका बहुत दिनचर्या प्रयोगशालाओं में होता है
    • मैकेनिकल इंजीनियर उत्पाद बनाने और विपणन करने की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार हैं। वे इन उत्पादन प्रक्रियाओं में शामिल सभी बलों को समझने के लिए भौतिकी और गणित का उपयोग करते हैं और उन्हें अनुकूलन करने के तरीके खोजने और गलतियों से बचने का प्रयास करते हैं।
    • विद्युत इंजीनियरों ने बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म के भौतिक विज्ञान और गणित को इलेक्ट्रिकल सिस्टम और प्रक्रियाओं पर लागू किया है। वे विद्युत भागों बना सकते हैं, संचार नेटवर्क का निर्माण कर सकते हैं या कंप्यूटर कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं और इस तरह की
  • एक सफल अभियंता चरण 6 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुबेराय को याद करो! चार मुख्य क्षेत्रों को कई छोटे क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। देखें एक केमिकल इंजीनियर भी कागज इंजीनियर, प्रक्रियाओं है कि कागज और स्याही एक यांत्रिक इंजीनियर के लिए कच्चा माल बदलने समुद्री इंजीनियरिंग या वैमानिकी और जहाजों को डिजाइन करने, विमान या अंतरिक्ष यान आदि के साथ काम कर सकते हैं के लिए जिम्मेदार हो सकता है
    • उप-क्षेत्रों में भी लोग शामिल हैं: औद्योगिक इंजीनियरों का अध्ययन है कि वे मॉडल के साथ काम करते हैं और उत्पादन प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने के लिए प्रस्ताव देते हैं, उदाहरण के लिए
  • एक सफल अभियंता चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र
    4



    एक इंटर्नशिप लें यह कॉलेज के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। आप एक या अधिक इंटर्नशिप करते हैं तो आप स्नातक होने पर आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है। इन अनुभवों से आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि क्षेत्र में कार्य करना कैसा है (चाहे आप सही फैसला कर रहे हों या नहीं)
    • जितनी जल्दी हो सके इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए शुरू करें इंटर्नशिप बाजार भी प्रतिस्पर्धी है। कॉलेज के कानूनी अवसर खोजने के लिए जारी किए गए संपादकों पर नज़र रखें और आप सभी के लिए साइन अप कर सकते हैं।
    • अपनी रुचियों और कार्यस्थलों के बारे में सोचो क्या आप उस क्षेत्र में एक इंटर्नशिप लेने के लिए तैयार हैं जो सीधे आपके फोकस से जुड़ा नहीं है? क्या आप एक ऐसी कंपनी में काम कर सकते हैं जो घर से दूर है?
    • शिक्षकों और सलाहकारों के साथ अच्छे संबंध रखें प्रशिक्षु अपने कॉलेज के वरिष्ठ अधिकारियों के पेशेवर संदर्भ के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • याद रखें: यह है बहुत इंजीनियरिंग का अध्ययन करते समय इंटर्नशिप करना महत्वपूर्ण है सही अवसर आपके कैरियर में किक-शुरू हो सकता है, और उनमें से कई भविष्य में पूर्णकालिक, औपचारिक नौकरियों में बदल जाते हैं।
  • भाग 3
    क्षेत्र में नौकरी की तलाश में

    एक सफल अभियंता चरण 8 को शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपनी क्षेत्रीय परिषद की इंजीनियरिंग और कृषि विज्ञान (सीआरए) प्राप्त करें स्नातक होने के बाद और एक स्तर की डिग्री प्राप्त करने के बाद, आपको व्यवसाय का पीछा करने के लिए पेशेवर प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। इसके लिए, आपको उस राज्य के सीआरए के साथ पंजीकरण करना होगा जहां आप रहते हैं। इसमें संघीय परिषद की इंजीनियरिंग और कृषि विज्ञान (CONFEA) भी है, जो राज्य परिषदों की गतिविधियों का निरीक्षण करती है।
    • ब्राजील में, इंजीनियरिंग और संबंधित पाठ्यक्रमों में हर स्नातक को अभ्यास के लिए CREA प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, परिषद में विशिष्ट दरें शामिल हैं
  • एक सफल अभियंता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नौकरी की तलाश शुरू करो यद्यपि इंजीनियरिंग बाजार में शीर्ष व्यवसायों में से एक है, औपचारिक नौकरी खोजना इतना आसान नहीं होगा लड़ाई के लिए तैयार हो जाओ पूरी प्रक्रिया को गंभीरता से लें और जो कुछ भी अच्छा उम्मीदवार बनने के लिए किया जाता है।
    • आप स्थानीय व्यापार वेबसाइटों या व्यापार शो और कार्य संबंधी घटनाओं के अवसरों की तलाश शुरू कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में और अन्य लोगों में रिक्त पदों के लिए आवेदन करें जहां आप फिट हैं
    • एक अच्छा फिर से शुरू बनाएँ अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत गुणों को उजागर करें, अपने कौशल और प्रौद्योगिकियों के साथ कौशल और अतीत की उपलब्धियों और एक पेशेवर देखो के साथ दस्तावेज़ छोड़ दें।
    • अपने सोशल नेटवर्क को ऑप्टिमाइज़ करें सकारात्मक छवि बनाने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य प्रोफाइल से शर्मनाक पदों को लें। एक लिंक्डइन खाते या एक और अधिक पेशेवर वेबसाइट बनाएं
    • हर नौकरी की जगह के लिए अनुकूल ठेकेदार कवर पत्र और सामान्य रिज्यूमेज़ के साथ समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं। अपने आप को प्रत्येक अवसर के साथ परिचित कराएं और कंपनी क्या करती है, आपसे क्या चाहते हैं आदि - तो, ​​अपने आप को एक अच्छा प्रचार करें
  • एक सफल अभियंता चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जानें कि नौकरी के इंटरव्यू में कैसे व्यवहार करें काम पर रखने से पहले विभिन्न इंटरव्यू (फोन से या ऑनलाइन) में भाग लेने के लिए तैयार रहें। यह वे हैं जो आपको बताएंगे कि आप नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं या नहीं। एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए अपनी तैयारी दिखाएं
    • प्रत्येक साक्षात्कार से पहले कंपनी के साथ खुद को और रिक्ति से परिचित कराएं ठेकेदारों को यह देखना होगा कि क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और क्या आप एक अच्छे उम्मीदवार हैं
    • भविष्यवाणी करने की कोशिश करें कि वे साक्षात्कार में क्या पूछेंगे और पहले से ही अच्छे उत्तरों के बारे में सोचें जो आपको पता है कि नौकरी की आवश्यकता है।
    • साक्षात्कार कई मायनों में हो सकता है, न कि केवल पारंपरिक "पिंग-पोंग" के प्रश्न और उत्तर ठेकेदार विशिष्ट स्थितियों के बारे में भी बात कर सकते हैं उदाहरण के लिए: "मुझे बताई गई स्थिति के बारे में बताएं कि आपके सहकर्मियों ने आपके सुझाव का पालन करने से इनकार कर दिया था। आपकी प्रतिक्रिया क्या थी? आप इस मामले के आसपास कैसे आए?" यह विधि बहुत लोकप्रिय है
    • साक्षात्कारकर्ता यह भी पूछ सकते हैं कि आप कैसे काल्पनिक स्थितियों को विस्तार से हल करेंगे।
    • कुछ कंपनियां भी "तनाव" परीक्षणों का उपयोग करती हैं यह देखने के लिए कि कैसे संवेदनशील स्थितियों पर प्रतिक्रिया होगी साक्षात्कारकर्ता आक्रामक प्रश्न पूछ सकते हैं, उनके भाषण में बाधा डाल सकते हैं, और विषय को उनकी प्रतिक्रिया देखने के लिए अचानक बदल सकते हैं। डरो मत
    • हमेशा अपने स्वयं के कुछ प्रश्नों को तैयार करें, जैसे "अगले पांच सालों में कंपनी की प्राथमिकताओं क्या हैं?", "इस समय कंपनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती क्या है?" या "कंपनी को कैसे सफलता मिलती है? क्या आप उदाहरण दे सकते हैं?" यह दिखाएगा कि आपने अच्छी तरह से तैयार किया है
  • भाग 4
    पेशे और बाज़ार के बराबर रखते हुए

    एक सफल अभियंता चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बहुत सारे अनुसंधान करें जैसा कि विज्ञान के किसी भी क्षेत्र में, इंजीनियरिंग व्यवसाय खुद को बदल रहा है - और आपको इस क्षेत्र में हुए बदलावों को पूरा करना होगा। पेशे पर काम करता है और नए बाजार के रुझानों के पीछे रहें।
    • अपने क्षेत्र में पत्रिकाओं और पेशेवर पत्रिकाओं की सदस्यता लें।
    • स्थानीय और राष्ट्रीय इंजीनियरों के संगठनों और यूनियनों में शामिल हों।
  • एक सफल अभियंता चरण 12 को चित्रित किया गया चित्र
    2
    अधिक पेशेवर अनुभव देखें पेशे का अभ्यास करना इसके साथ बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है काम के विचारों से कि आप कंपनी के बाहर हैं और बॉस से पूछते हैं कि वे किसी परियोजना पर नई चीजों की कोशिश कर सकते हैं।
    • आपके पास अभिनव विचारों को लागू करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करें।
    • अपने सबरेरिया में अवसरों पर नज़र रखें इंजीनियरिंग क्षेत्रों में विशिष्ट परियोजनाओं के लिए प्रतियोगिताओं और रिक्तियों को ढूंढना मुश्किल नहीं है जो आम जनता के लिए उपयुक्त नहीं हैं
  • एक सफल अभियंता चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना स्वयं का अनुसंधान और अनुसंधान प्रकाशित करें प्रत्येक इंजीनियर को क्षेत्र पत्रिकाओं में पत्र प्रकाशित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह संभावना किसी के लिए कानूनी है जो दिलचस्प या अभिनव विचारों के साथ है एक लेख लिखें या खोज करें और एक अकादमिक पत्रिका या पत्रिका में परिणाम जमा करें।
    • लगभग हर विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग में विशेष पत्रिकाओं हैं, लेकिन आपको शैक्षणिक क्षेत्र में खुद को सीमित करना नहीं है।
    • अपने काम को पोस्ट करके, आप अपने शोध को अन्य पेशेवरों के सामने पेश करेंगे - जो आपके विचारों से सहमत या असहमत हो सकते हैं।
    • धैर्य रखें। इस प्रकार की प्रक्रिया महीने या एक साल भी ले सकती है, और संभवत: आपको लेख को संशोधित करना होगा (भले ही उसे इजाजत दी गई हो)। अंत में, यह वास्तव में एक लंबे समय के बाद ही प्रकाशित किया जा सकता है। फिर भी, यह सब इसके लायक है!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com