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स्क्वायर तकनीक का उपयोग करके आरेखण का आकार बदलने का तरीका

कम्प्यूटर का उपयोग किए बिना एक शीट के पेपर से दूसरे चित्रों को स्थानांतरित करने का एक तरीका गड़बड़ी तकनीक का उपयोग करना है। इसके लिए केवल तीन आइटम आवश्यक हैं: एक पेंसिल, एक शासक, और एक छवि।

चरणों

ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 1
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अपना चित्र लें हम एक उदाहरण के रूप में उपयोग करेंगे छवि, "कोल्विन और हेरोल्ड" कॉमिक्स से है
  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 2
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    आकर्षित करने के लिए अपना पेपर चुनें पैमाने को आपके मूल प्रिंट के आकार के अनुरूप होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 21.4 x 28 सेंटीमीटर छवि है, तो तदनुसार ड्राइंग पेपर साइज को स्केल करें (जो कि, 43 x 56 सेमी (दो बार), 10.7 x 14 सेमी (0.5 समय))। इस अनुच्छेद में, हम एक 1: 1 स्केल ड्राइंग (21.4 x 28 सेंटीमीटर) बना सकते हैं ताकि छवियों की तुलना पक्ष में हो।
    • दाईं ओर की छवि में, आप दो 21.4 x 28 सेमी शीट कागज देख सकते हैं। सबसे ऊपर एक आपकी संदर्भ छवि है, जबकि नीचे एक आपका ड्राइंग शीट है
  • ग्रिड विधि का उपयोग करके चित्र स्केल आरेखण चरण 3
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    संदर्भ छवि के किनारों को बराबर अंतराल पर चिह्नित करें। इस गाइड के लिए, हम 2.5 सेमी के अंतराल का उपयोग करेंगे। अंत में, आपको कागज के किनारों के साथ भी रिक्त स्थान में अंक मिलना चाहिए।
    • यदि आप 2.5 सेमी चिह्नों का उपयोग कर रहे हैं, तो ड्राइंग के शीर्ष या निचले भाग पर 1.27 सेमी चिह्न होंगे, क्योंकि लंबाई (या ऊँचाई, उदाहरण में बदल जाती है) केवल 21.4 सेमी है।
  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 4
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    एक शासक के साथ विरोध चिह्नों को कनेक्ट करें ये जुड़ी हुई रेखाएँ ग्रिड पैटर्न बनाएगी, इसलिए इसका नाम "स्क्वायर तकनीक।"
  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 5
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    अपनी ड्राइंग भूमिका में ठीक उसी तरह की जांच करें। अंत में, आपको प्रस्तुत छवि के समान कुछ मिलेगा।



  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 6
    6
    जब आप इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं, तो ऊपरी बाएं कोने में शुरू होने वाले दोनों संदर्भ छवि और ड्राइंग पेपर के लिए प्रत्येक वर्ग की संख्या। यदि आप यह सही ढंग से करते हैं तो आपको 40 अलग-अलग वर्ग मिलना चाहिए। अंतिम उत्पाद एक लंबा कैलेंडर जैसा दिखेगा।
  • ग्रिड विधि का उपयोग करके चित्र स्केल आरेखण चरण 7
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    अब ड्राइंग शुरू करने का समय है तुम कहाँ चाहते हो इस छवि में, आप देखेंगे कि कलाकार हरल्दो के बगल (चौकोर 23) में शुरू हुआ।
  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 8
    8
    फिर खींचें..
  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 9
    9
    फिर खींचें..
  • ग्रिड विधि का उपयोग कर चित्र स्केल आरेखण चरण 10
    10
    ड्राइंग समाप्त करें वह सटीकता आप चाहते हैं हो सकता है। ऐसी छवियों के लिए जो समान आकार (1: 1) हैं, आप एक लाइटबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पोस्टर बना रहे हैं, तो छोटे वर्ग बनाने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इस तस्वीर को लेते हैं और इसे अपने मूल (2: 1) टिंचर को दोहराते हैं, तो आप मूल छवि में 2.5 सेमी बक्से बना सकते हैं, और बड़े पोस्टर में 5cm बना सकते हैं। आप मूल में 1.27 सेमी और पोस्टर में 2.5 बक्से बना सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि सब कुछ स्केल में रखना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • करीब ध्यान दें, जहां लाइनें अन्य वर्गों के साथ एक दूसरे को छेदते हैं। ये छोटे अंतर जल्दी से जमा कर सकते हैं, जो आप चाहते हैं उसका विकृत प्रतिनिधित्व करें। यह केल्विन के मुंह में स्पष्ट है जब कलाकार थोड़ी देर तक दौड़ना शुरू कर देता है
    • बाहर देखो! लाइनों की शुरुआत और समाप्ति पर ध्यान दें क्या यह एक वर्ग या बायां आधा के ऊपरी बाएं कोने में है? यदि आप छोटे वर्गों बनाने की जरूरत है, यह करो! छोटे वर्ग, आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी, उतनी ही सटीक प्रतिनिधित्व होगा।
    • शासक से छुटकारा न दें! हल्की घटता हाथ से किया जा सकता है (और होना चाहिए)। लेकिन कैल्विन के बाल या हैरोल्डो के पक्ष के रूप में सीधी रेखा शासक के साथ तैयार की जा सकती हैं
    • बड़े विमान को देखने के लिए समय-समय पर आगे बढ़ें। छोटे विवरणों में खो जाने और ड्राइंग की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को अनदेखा करना आसान हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक छवि जिसका आप आकार बदलना चाहते हैं
    • आनुपातिक आकार के ड्राइंग पेपर
    • एक पेंसिल
    • एक इरेज़र
    • एक शासक
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