IhsAdke.com

कैसे अंकलवाद बनाने के लिए

प्वाइंटिलिज़म एक ड्राइंग तकनीक है जिसमें पेपर पर छोटे डॉट्स के साथ आकृतियों और छवियों का निर्माण करना शामिल है। `पिक्सेल` बनाने की तरह, पॉइंटिलिज़्म एक दिलचस्प, यद्यपि समय-उपभोक्ता, तकनीक है जो बच्चों और वयस्कों द्वारा अभ्यास किया जा सकता है चाहे आप एक नई चुनौती या समय पारित करने के लिए एक रचनात्मक तरीके की तलाश कर रहे हों, तो प्वाइंटिलिज़्म की कोशिश करें

चरणों

भाग 1
अपनी परियोजना की तैयारी

चित्र शीर्षक स्टिपल चरण 1
1
उस चित्र का विश्लेषण करें जिसे आप पुनः बनाना चाहते हैं आप निश्चित रूप से अपनी खुद की आरेखण बना सकते हैं, लेकिन प्रतिलिपि की छवि के साथ प्वाइंटिलिज्म करना बहुत आसान है क्योंकि आप मूल के रूप में देख सकते हैं जैसे आप आकर्षित करते हैं संरचनाओं में आंकड़े और वस्तुओं को कैसे खड़ा किया जाए, इसके अलावा यह अन्य महत्वपूर्ण तत्वों का पालन करना आवश्यक है। आपके सामने तस्वीर के साथ, ध्यान दें:
  • प्रकाश का स्रोत और इसकी दिशा रोशनी यह निर्धारित करती है कि किस क्षेत्रों को सबसे अधिक बिंदीदार की आवश्यकता है और जिनकी कम आवश्यकता है
  • ड्राइंग का मूल्य यह है कि कैसे प्रत्येक रंग (या छाया) ग्रे स्केल में वर्गीकृत किया जाता है - चाहे रंग गहरा या हल्का हो। यह आइटम सीधे प्रकाश से संबंधित है
  • ड्राइंग में आकार आपको लाइनों का उपयोग किए बिना सभी आंकड़े और वस्तुओं को बनाना चाहिए, इसलिए आकृतियों पर ध्यान दें ताकि वे आंकड़े बना सकें और उन्हें प्वाइंटिलिज़्म के साथ पुन: बनाएँ।
  • चित्र शीर्षक स्टिपल चरण 2
    2
    साधन के प्रकार का निर्धारण चूंकि पॉइंटिलिज़्म एक छवि बनाने के लिए सैकड़ों छोटे बिंदु बनाने की प्रक्रिया है, इसलिए आप डॉट्स बनाने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। उच्च गुणवत्ता पॉइंटिलिजम को प्रति वर्ग सेंटीमीटर अधिक अंक से प्राप्त किया जा सकता है, ड्राइंग इंस्ट्रूमेंट्स से बनाया गया है जो बहुत छोटे अंक की अनुमति देता है। इसे ध्यान में रखें क्योंकि अगर आप किसी भी कलम का उपयोग कर सकते हैं, तो बिंदीदार रेखा जितनी छोटा हो, उतना यथार्थवादी आपका ड्राइंग होगा। यहां कुछ संभव उपकरण हैं:
    • एक बढ़िया बिंदु पेन ज्यादातर कलाकार जो उच्च गुणवत्ता वाला संकेतक बनाते हैं वे .03 या .005 स्टाइलस का उपयोग करते हैं। यह आपको छोटे बिंदुओं और कई छायांकित बिंदु बनाने की अनुमति देता है
    • पेंसिल - रंग या नहीं पेंसिल का उपयोग करते समय, आप ग्रेफाइट को मिटाते हुए जोखिम लेते हैं, लेकिन आप इसे छोटे बिंदु बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। रंगीन पेंसिल ग्रेफाइट के रूप में ज्यादा मिटा नहीं है और अधिक दिलचस्प (और जटिल) चित्र बना सकते हैं।
    • इंक। पेंटिलिटिज़ बनाने के लिए पेंट सबसे कठिन उपकरण है क्योंकि यह मिटा देना बहुत आसान है और डॉट्स एक गलती की रेखा बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टिपल चरण 3
    3
    अंकों की घनत्व तय करें इससे पहले कि आप निराश हो जाएं, बिंदुओं की घनत्व तय करें। उच्च घनत्व के साथ अंक अधिक विस्तृत चित्र बनाते हैं। ध्यान दें कि अधिक अंधेरे टोन वाले एक छवि को लाइटर वाले की तुलना में अधिक बिंदु चाहिए। टेस्ट पेपर पर कुछ बिंदु बनायें, ग्रेज़ (या रंगीन, यदि आप रंगीन पेंसिल का उपयोग कर रहे हैं) के अलग-अलग रंगों को बनाकर रिक्ति करके या एक साथ अधिक अंक सिलाई कर दें। आप अपने अंतिम परियोजना के संदर्भ के रूप में इस परीक्षा का उपयोग कर सकते हैं।
    • घनत्व जितना अधिक होगा, उतना ही यह ड्राइंग बनाने में लगेगा।
    • यदि आप इस परियोजना पर बहुत समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी कुछ अंधेरा छाया की आवश्यकता है, तो मोटा पेन (जैसे -1) या एक अलग उपकरण का उपयोग करें जो बड़े बिंदु बनाती हैं।
  • भाग 2
    अंकलवाद बनाना




    चित्र शीर्षक स्टिपल चरण 4
    1
    एक प्रारंभिक बिंदु चुनें मूल छवि को देखते हुए, तय करें कि आप अपनी प्वाइंटिलिज्म को कहां मिलेंगे। आमतौर पर ड्राइंग में सबसे ग़ुम बिंदु के साथ शुरू करना आसान होता है। इसका कारण यह है कि आपके पास अंधेरे भागों में गलतियां करने के लिए अधिक स्थान है, क्योंकि आपको कुछ संभावित त्रुटि को कवर करने के लिए केवल अधिक अंक जोड़ना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक स्टैप्ल चरण 5
    2
    छिद्रण शुरू करें ध्यान से अपनी कलम (या अन्य लिखत) उठाएं और इसे कागज के खिलाफ दबाएं। डॉट्स के करीब, गहरा क्षेत्र होगा। अंधेरे क्षेत्रों में भरें और फिर ड्राइंग जारी रखें। आखिरकार, अंक अधिक स्थान बनाकर क्षेत्रों को हल्का बनाते हैं। अपनी आरेखण करते समय, याद रखें:
    • अंक समान रूप से स्थान रखें। आप करीब वाले और अधिक दूरी वाले लोगों को बना सकते हैं, लेकिन अंतिम काम बहुत बेहतर हो जाता है यदि अंतर भी है।
    • निशान बनाने से बचें बिन्दुओं के मध्य में डैश से ज्यादा तेजी से प्वाइंटिलिज़म परियोजना को खराब करने के लिए कुछ भी नहीं है। सावधान रहें और हमेशा अपनी कलर को पूरी तरह से ड्राइंग में डालने से पहले पेपर को हटा दें।
    • धीरे धीरे पेन को ले जाएं स्पीड पॉइंटिलिज़्म का मित्र नहीं है आप तेजी से काम करते समय एक महत्वपूर्ण गलती करने के जोखिम को चलाते हैं। प्वाइंटिलिज़्म एक बहुत ही समय लेने वाली तकनीक है, इसलिए एक ही परियोजना में कई घंटे (या सप्ताह!) खर्च करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक स्टिपल चरण 6
    3
    विवरण जोड़ें एक बार बड़े आकार दिखाई देने लगते हैं, विवरण बनाने के लिए छोटे बिंदु बनाने शुरू करें। दूरी से, डॉट्स लाइनों की तरह दिखेगी ऊपर बंद, आप उन्हें देख सकते हैं क्योंकि वे वास्तव में हैं। आप अपने प्वाइंटिलिज्म को और अधिक नाटकीय रूप से प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, पंक्तियों / स्तंभों या विकर्ण लाइनों में अंक बनायें ये पैटर्न केवल नज़दीकी और स्पष्ट (रिक्त) रिक्त स्थान में ध्यान देने योग्य होंगे।
  • चित्र शीर्षक स्टिपल चरण 7
    4
    अपनी परियोजना को अंतिम रूप दें चिंतनशीलता को पूरा करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है, तो जल्दी मत करो हालांकि, जब आपको लगता है कि यह खत्म हो गया है, कुछ कदम पीछे ले जाएं और आहरण से दूर चित्र देखें। पॉइंटिलिज़म का सही परीक्षण दूरी से छवियों और रूपों को बनाने में सक्षम होना है, न केवल बंद होने से। यदि आपकी चिंताएं घनी होती हैं, तो इसके अंक खींचे गए चित्रों की तरह दिखाई देंगे।
  • युक्तियाँ

    • काले और सफेद पॉइंटिलिज्म (कलम या पेंसिल के साथ) रंग से आसान है, क्योंकि इसमें रंग बारीकियों की आवश्यकता नहीं होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com