IhsAdke.com

कैसे एक ऋण प्रबंधन योजना बनाने के लिए सुनिश्चित करें

ऋण प्रबंधन योजनाएं (पीजीडी) किसी के लिए नहीं हैं, लेकिन अगर आप गंभीरता से ऋण में हैं, तो इनमें से एक योजना में शामिल होने से आपको लाभ मिल सकता है। एक पीजीडी एक योजना है जिसमें वित्तीय मार्गदर्शक या ऋण प्रबंधन कंपनियाँ अपने लेनदारों से अपनी ब्याज दरों को कम करने या स्थिर करने, जुर्माना समाप्त करने और उनके भुगतान को आसान बनाने के लिए बातचीत करती हैं। आप कंपनी को मासिक भुगतान करते हैं, जो आपके लेनदारों से गुजरती हैं, आमतौर पर 8-15% की एक छोटी प्रशासनिक शुल्क चार्ज करते हैं। पहले भुगतान फीस का भुगतान करने के लिए जाते हैं, बिल्कुल। ऋण देने के लिए पर्याप्त धन जुटाने से पहले ऋणदाता आपको अदालत में मुकदमा कर सकते हैं - जो कि ऋण का एक छोटा प्रतिशत जमा हो सकता है (जुर्माना और ब्याज की घटनाओं के साथ जब तक भुगतान नहीं किया जाता)। एक पीजीडी आपको पुनर्निर्माण में मदद कर सकता है, लेकिन सिर्फ अगर आपके पास प्रतिबद्धता है, सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, और कुछ अतिरिक्त पैसे के साथ बिलों का निपटान कर सकते हैं। आपके पीजीडी से अधिक लाभ लेने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं। आपके पास उपलब्ध सभी पैसे के साथ लेनदारों को पहले भुगतान करने की व्यवस्था करें।

चरणों

चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 1
1
एक ऋण प्रबंधन योजना सावधानी से चुनें दुर्भाग्य से, ऋण प्रबंधन उद्योग उन कंपनियों के साथ प्रभावित होता है जो पहले से ऋणी हैं उन लोगों का लाभ लेना चाहते हैं। गलत योजना का चयन करने से आपको पहली बार शुरू होने की तुलना में खराब स्थिति हो सकती है। पीजीडी में शामिल होने से पहले वास्तविक वित्तीय सलाहकारों की तलाश करें और अन्य विकल्पों पर विचार करें, जैसे खुद लेनदारों के साथ बातचीत करना। यदि आप तय करते हैं कि पीजीडी सही काम है, तो एक प्रतिष्ठित कंपनी की तलाश करें
  • आप के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें शीर्षक टाइप करें चित्र 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप भुगतान बातचीत कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप नहीं करेंगे, तो अन्य विकल्प देखें यह योजना में शामिल होने और भुगतान के साथ देर से होने का कोई फायदा नहीं है।
  • चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 3
    3
    पीजीडी की एक प्रति लिखित में लिखें। एक वित्तीय रूप से उन्मुख कंपनी द्वारा मौखिक रूप से किए गए वादों पर भरोसा मत करो। सुनिश्चित करें कि आपके पास मासिक भुगतान, फीस और ऋण निपटान तक आवश्यक समय निर्दिष्ट करने का अनुबंध है।
  • चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 4
    4
    जब तक वे आपके पीजीडी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करते, तब तक लेनदारों को नियमित भुगतान करें। आपको संभवत: भुगतान करने में कठिनाई होगी, लेकिन अपने लेनदारों से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आप पीजीडी में शामिल हो रहे हैं, और जितना आप कर सकते हैं उतना भुगतान करने की कोशिश करें। वे भी मदद करना चाह सकते हैं, और इसके लिए, संचार महत्वपूर्ण है। अपने लेनदारों का भुगतान सुनिश्चित करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आपका पीजीडी स्वीकृत हो गया है
  • चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके लेनदारों ने वित्तीय मार्गदर्शन कंपनी को पहले भुगतान करने से पहले अपने पीजीडी प्रस्ताव को मंजूरी दी है। कंपनी द्वारा दिए गए आश्वासन पर भरोसा न करें कि योजना को मंजूरी दी गई थी। अपने प्रत्येक लेनदार को कॉल करें और सुनिश्चित करें कि उन्होंने योजना को मंजूरी दी है और पीजीडी अनुबंध में निर्दिष्ट शर्तों को सत्यापित किया है।
  • चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 6
    6
    अन्य खातों से भुगतान रखें पीजीडी में आमतौर पर अपूर्वदृष्ट ऋण शामिल हैं - उदाहरण के लिए क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत ऋण, - घर, कार और कर लाभ नहीं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि पीजीडी को आपके मासिक भुगतान के साथ क्या भुगतान किया जा रहा है और अन्य बिलों का भुगतान करते रहें।
  • चित्र बनाओ एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम के लिए काम आप के लिए कदम 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके भुगतान अद्यतित हैं। यदि आपके ऋण चुकौती चक्र से मिलान करने के लिए पीजीडी नहीं बनाया गया है, तो वे देर से हो सकते हैं (और अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं) भले ही आप सही तारीख पर पीजीडी को भुगतान करते हैं। जानें कि जब पीजीडी भुगतानकर्ताओं को भुगतान करता है (आमतौर पर एक हफ्ते या उससे अधिक का विलंब होता है), और सुनिश्चित करें कि भुगतान नियत तारीख से लेनदारों तक पहुंचते हैं।



  • चित्र आप के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम काम करो शीर्षक चरण 8
    8
    अपने भुगतान को अद्यतित रखें पीजीडी काम करने के लिए आपको नियमित रूप से भुगतान करना होगा और आपको उन्हें समय पर करना चाहिए। वास्तव में, यह विचार करते हुए कि कंपनियां कभी-कभी उधारदाताओं को पैसा देने के लिए थोड़ी अधिक देर तक लेती हैं, यह पहले से ही आपके भुगतान करने का एक अच्छा विचार है यदि आप समय पर भुगतान नहीं कर सकते, तो पीजीडी कंपनी से संपर्क करें और उन्हें बताएं।
  • चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 9
    9
    सुनिश्चित करें कि आपके भुगतान प्राप्त हुए हैं। आपको कंपनी के एक विस्तृत मासिक विवरण पत्र या ईमेल द्वारा प्राप्त करना चाहिए। हालांकि यह बहुत ठीक होने की संभावना है, यह सुनिश्चित करने के लिए उधारदाताओं से जांच करना महत्वपूर्ण है कि वे सहमत भुगतान प्राप्त कर चुके हैं शुरुआती महीनों में, विशेष रूप से, बयानों की प्रतीक्षा करने के बजाय लेनदारों को कॉल करने का एक अच्छा विचार है
  • आपके लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें शीर्षक के शीर्षक में चित्र 10
    10
    पीजीडी अनुबंध की शर्तों को प्रतिबिंबित सुनिश्चित करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट और व्यक्तिगत ऋण बयानों की जांच करें अगर आपकी योजना में कम ब्याज दरें शामिल हैं, उधारदाताओं से कोई जुर्माना या अन्य रियायतें नहीं हैं, तो जांच लें कि क्या बयानों को ये रियायतें दिखाई देती हैं। अगर कुछ सही नहीं लगता है, तो कॉल करें और ऋणदाता और पीजीडी कंपनी से जांच करें।
  • आप के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें शीर्षक से चित्र 11
    11
    अपने लेनदारों और पीजीडी विवरणों की प्रतियां रखें। उन सभी को, साथ ही साथ पीजीडी अनुबंध रखें, जब तक कि ऋण पूरी तरह से भुगतान न किया गया हो और आपको लेनदारों से लिखित पुष्टि मिल गई है। इसलिए आपके पास एक भुगतान समस्या का प्रमाण होना चाहिए।
  • चित्र बनाने के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करें चरण 12
    12
    एक वर्ष में एक बार अपनी क्रेडिट फ़ाइल की जांच करें अपने दस्तावेज का अनुरोध करें और सुनिश्चित करें कि आपके ऋण ठीक से संबंधित हैं। यदि आपके खाते चालू होना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि वे इस तरह के रूप में सूचीबद्ध हैं आपके क्रेडिट में सुधार करने में काफी समय लगेगा, लेकिन धैर्य रखें। यदि आप अपने निर्धारित तिथियों पर नियमित रूप से भुगतान करना जारी रखते हैं, तो आपके ट्रैक रिकॉर्ड में सुधार होगा, खासकर यदि आपने कुछ लेनदारों को पहले से ही कर्ज दिया है।
  • आप के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम कार्य करो शीर्षक वाला चित्र 13
    13
    नए ऋण प्राप्त करने से बचें या नए लोगों को उधार लें कई पीजीडी जनादेश देते हैं कि आप नए ऋण अर्जित नहीं करते हैं या अतिरिक्त ऋण के लिए आवेदन करते हैं, हालांकि उनमें से कुछ घर इक्विटी वित्तपोषण की अनुमति देते हैं या यदि आवश्यक हो तो वाहन खरीदने के लिए ऋण। आपके लेनदार समय-समय पर आपकी क्रेडिट फाइल की जांच करेंगे कि क्या आप नए ऋणों के लिए आवेदन कर चुके हैं और यदि लागू हो, तो पीजीडी को समाप्त कर सकते हैं नए कर्ज न पाने का मुख्य कारण यह है कि यह उनसे छुटकारा पाने के आपके लक्ष्य के खिलाफ है।
  • आप के लिए एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम का काम शीर्षक से चित्र चरण 14
    14
    पैसे के साथ एक अच्छे संबंध विकसित करना वित्तीय परामर्श एक समग्र पहल होना चाहिए जो कि न केवल आपको आपके बकाया राशि का भुगतान करने में मदद करता है बल्कि यह भी आपको सिखाता है कि कैसे बजट और बचाने के लिए। पीजीडी कंपनी द्वारा प्रदान किए गए वित्तीय दिशानिर्देशों का लाभ उठाएं - किसी भी अच्छी कंपनी ने शैक्षिक सामग्री और दिशा-निर्देश प्रदान किए हैं - एक बजट बनाने और वित्तीय मामलों के बारे में अधिक जानने के लिए। जब आपके पास अपना बजट है, तो उसे चिपकाएं यदि आप अपने खर्च को नियंत्रित कर सकते हैं तो आपके पास केवल वित्तीय सुरक्षा होगी
  • युक्तियाँ

    • पीजीडी अनुबंध आपके कर्ज का भुगतान करने के लिए आवश्यक भुगतानों की संख्या को निर्दिष्ट करता है, लेकिन यदि आप एक या अधिक किश्तों का भुगतान करने में असफल रहते हैं तो यह अनुबंध में दिए गए संकेतों से अधिक समय लगेगा।
    • यह कम ब्याज दरों पर बातचीत करने में सक्षम हो सकता है, फीस की घटनाओं और अन्य अनुकूल सौदों को अकेला रद्द कर सकता है। पीजीडी में शामिल होने से पहले अपने लेनदारों से इसके बारे में बात करें और आप इससे कुछ पैसे बचा सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप किसी हिस्से का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो लेनदार योजना को रद्द कर सकते हैं, ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं और नए जुर्माना लगा सकते हैं आप आमतौर पर योजना के लिए फिर से अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि उधारदाताओं को आपका प्रस्ताव फिर से स्वीकार होगा।
    • अगर आपके पीजीडी का संचालन करने वाला कंपनी दिवालिया हो जाता है, तो किश्तों का भुगतान करने के लिए अपने लेनदारों से संपर्क करें। वे आपको समान शर्तों को पीजीडी रखने की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपने बैंक खाते में स्वचालित डेबिट के साथ किश्तों का भुगतान कर रहे हैं, तो भुगतान रोकने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।
    • ऋण प्रबंधन और ऋण बातचीत आवश्यक रूप से एक ही बात नहीं है ऋण बातचीत आमतौर पर एक वित्तीय मार्गदर्शक कंपनी है जो अपने लेनदारों के साथ अपने ऋण के निपटारे पर बातचीत करती है। यद्यपि इसका भुगतान आपके लिए एक छोटे ऋण में होता है, यह प्रभावित करता है, और बहुत कुछ, आपका क्रेडिट इन दो विकल्पों और आपके ऋण के एकीकरण के बीच के अंतर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, ऋण समेकन पर लेख देखें।

    चेतावनी

    • पीजीडी और वित्तीय परामर्श कंपनियां अपने धोखाधड़ी और भ्रामक प्रथाओं के लिए प्रसिद्ध हैं, इसलिए सावधान रहें और सावधानी से देखें। अत्यधिक शुल्क का भुगतान कभी नहीं करें
    • वित्तीय मार्गदर्शन वाली कंपनियां आपकी क्रेडिट फाइल से सही नकारात्मक जानकारी नहीं निकाल सकती - कोई नहीं कर सकता अगर किसी भी कंपनी का कहना है कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो इसके साथ कोई अनुबंध न करें। हालांकि कुछ उधारकर्ता अपने ऋण को अद्यतन करने के लिए सहमत हैं (आप उन्हें वर्तमान के रूप में लिंक करते हैं), एक बार जब आप पीजीडी में शामिल हो जाते हैं, तो आपकी फ़ाइल अभी भी अपनी पिछली स्थिति दिखाएगी। ऋणदाता यह भी रिपोर्ट करेंगे कि आप ऋण प्रबंधन योजना में हैं, जो आपके क्रेडिट को भी अस्थायी रूप से प्रभावित करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com