IhsAdke.com

ड्रग का इस्तेमाल कैसे करें

नशीली दवाओं का उपयोग विनाशकारी आदत है, जो कि एक जीवन खतरा है जो उपयोगकर्ता की शारीरिक और भावनात्मक भलाई को प्रभावित करता है। आप अपने बच्चे के बारे में ड्रग्स का उपयोग कर चिंता कर सकते हैं और आपको पता नहीं है कि लक्षण पहचान कैसे लें, या कल्पना करें कि आपका साथी या आपके जीवन में महत्वपूर्ण कोई भी दवाओं का उपयोग कर सकता है। काम पर भी आपको संदेह हो सकता है कि कर्मचारी या सहकर्मी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। भले ही आप कौन हैं और उनके साथ आपका रिश्ता है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि दवा के प्रयोग का पता कैसे लगाया जाए ताकि आप अपने बच्चे, अपने प्रियजन, या व्यापारिक भागीदार को मदद कर सकें।

चरणों

विधि 1
नशीली दवाओं के उपयोग के शारीरिक लक्षणों में रहें

ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 1 चित्रा टाइप करें
1
आंखों के विद्यार्थियों के असामान्य फैलाव को नोट करें, जो शराब, मारिजुआना, या एम्फ़ैटेमिन जैसे वस्तुतः किसी भी पदार्थ के उपयोग का संकेत दे सकता है।
  • ड्रैग का प्रयोग करें चित्रा 2 चित्रा
    2
    धूम्रपान (मारिजुआना, दरार, मेथैम्फेटामाइन या हेरोइन) से श्वास लेने वाली दवाओं के उपयोग के पता लगाने में सहायता के लिए किसी व्यक्ति के कपड़े, बाल और श्वास की गंध में परिवर्तन पर ध्यान दें।
  • ड्रग का प्रयोग करें स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    व्यक्ति के हथियारों या चोट के अंदर सुई (अंधेरे निशान) के लक्षणों के लिए देखें जो कि हेरोइन, कोकीन या मेथैम्फेटामाइन जैसी दवाओं के इंजेक्शन के उपयोग के संकेत दे सकते हैं।
  • ड्रैग का प्रयोग करें चित्रा 4 चित्रा शीर्षक
    4
    असामान्य या अत्यधिक स्निफ़ल्स जैसे नाक cavities में परिवर्तन देखें, नाक में लगातार लालच या अक्सर रक्तस्राव। ये परिवर्तन ऐसे दवाओं के उपयोग से संकेत कर सकते हैं जो कोकीन, मेथैम्फेटामाइन या एक्स्टसी (जब कुचल) की तरह आकांक्षित होते हैं।
  • ड्रग का प्रयोग करें चित्रा चरण 5 देखें
    5
    किसी व्यक्ति के ड्रेसर, दराज या पॉकेट पर हो सकने वाले आइटम की जांच करें: आंखें बूँदें, चबाने वाले मसूड़ों, माउथवैश, छोटे प्लास्टिक के कंटेनर या पाउच, सिगरेट के कागज़ात, स्वाब, चिमटी, धूप या डोडोराइज़र। इन वस्तुओं में से कुछ सामान्यतः व्यक्तिगत स्वच्छता में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन हाल ही में उपयोग - उन वस्तुओं के लिए जो पहले इस्तेमाल नहीं किए गए थे - या अत्यधिक दवा के उपयोग का संकेत दे सकते हैं।
  • विधि 2
    भावनात्मक या व्यवहारिक बदलाव देखें

    ड्रग डिटेक्ट ड्रैग का प्रयोग करें चरण 6
    1
    ध्यान, स्मृति, उत्साह, प्रेरणा, या एकाग्रता में परिवर्तन के लिए देखें।
  • ड्रग का पता लगाने के चरण 7 में चित्र का शीर्षक
    2
    अनिद्रा, असामान्य उनींदापन या नल जैसे नींद और गतिविधि पैटर्न में भारी परिवर्तन देखें। क्या व्यक्ति असामान्य रूप से सुस्त और थका हुआ लगता है, जो अत्यधिक या अधिक ऊर्जावान, जबरदस्त या सामान्य से जुड़ा हुआ है?



  • ड्रग का प्रयोग करें स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    क्या किसी व्यक्ति के मूल्यों, विश्वासों, या आत्म-अनुशासन में परिवर्तन देखा गया है, जैसे नए दोस्तों के साथ लटक रहे हैं, जो आपके साथ पेश नहीं किए जा रहे हैं? क्या वह व्यक्ति वह काम करना शुरू कर रहा है जिसे उसने पहले कभी नहीं किया था - खुद को खतरे में डालते हुए, उसकी उपस्थिति का कम ख्याल रखना, बहुत ज्यादा खाना या नहीं, झूठ बोलना, चोरी करना, या कक्षाएं गायब करना?
  • ड्रैग का प्रयोग करें चित्रा 9 का शीर्षक टाइप करें
    4
    दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ बातचीत करने पर ध्यान दें। (क्या व्यक्ति व्यक्ति को और अधिक एकांत बनाने में कामयाब हो जाता है, परिवार और दोस्तों से सामाजिक रूप से या घर से बचता है? क्या आप सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा है, शत्रुतापूर्ण या अति संवेदनशील तरीके से अभिनय करते हैं?)
  • विधि 3
    कंप्यूटर या टेलीफोन के संदेहास्पद उपयोग को ध्यान में रखते हुए

    ड्रग का प्रयोग करें स्टेप 10 नाम का चित्र देखें
    1
    पाठ संदेशों या फ़ोन नंबरों के पैटर्न के लिए अपने फ़ोन के रिकॉर्ड की जांच करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • ड्रग का प्रयोग करें चित्र 11
    2
    गुप्त कनेक्शन और परिस्थितियों में जागरूक रहें, जिसमें कॉलर खुद को पहचानता है या नहीं पहचानता है।
  • विधि 4
    नशीली दवाओं के उपयोग की पुष्टि करने या उसे लागू करने के लिए टेस्ट का उपयोग करें

    ड्रैग का प्रयोग करें स्टेप 12 खोजें
    1
    अगर संकेत नशीली दवाओं के प्रयोग का संकेत देते हैं, या यदि आप नहीं बता सकते हैं, लेकिन आपको अपने संदेहों की जांच करने की ज़रूरत है, तो एक दवा स्क्रीनिंग टेस्ट खरीद लें। वे फार्मेसियों या इंटरनेट में उपलब्ध हैं
  • ड्रैग का प्रयोग करें चित्रा 13 चित्रा शीर्षक
    2
    अधिक सटीक परिणामों के लिए, जानने वाले व्यक्ति के बिना परीक्षण का प्रबंध करें अग्रिम जानने से व्यक्ति को परीक्षण बदलने की अनुमति मिल सकती है, कुछ घंटों के लिए "साफ" शेष हो सकता है या फिर इसे बदलने के लिए किसी और के साफ मूत्र को प्राप्त कर सकता है
  • ड्रैग का प्रयोग करें स्टेप 14 नामक चित्र शीर्षक
    3
    किसी भी आवश्यक अतिरिक्त परीक्षण, उपचार, परामर्श या रोजगार की समाप्ति के लिए परीक्षण परिणामों के व्यक्ति को सूचित करें
  • युक्तियाँ

    • नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर चर्चा करते समय सतर्क रहें, संदिग्ध का आरोप या न्याय न करने के लिए सावधान रहना। आपको उस व्यक्ति को अलग करने की जरूरत नहीं है या उसे आपसे दूर ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि प्रियजन अत्यधिक दवा के इस्तेमाल के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है, लेकिन आपने संभावना को अस्वीकार कर दिया है कि वे अवैध ड्रग्स हैं, निर्धारित दवाओं के गलत इस्तेमाल पर विचार करें। इन दवाओं के उपयोग की निगरानी करें, क्योंकि अगर अनुचित तरीके से या अधिक उपयोग किया जाता है, तो वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं जैसे गैरकानूनी दवाओं।
    • प्रारंभिक बचपन में, लगभग हर गतिविधि में सामान्य ज्ञान देना शुरू कर देते हैं, जो खेल के माध्यम से मजेदार हो सकता है सामान्य ज्ञान = आत्मसम्मान + तर्क + परिणाम पूर्वानुमान सामान्य ज्ञान शिक्षण = बहस (चर्चा नहीं - स्थिति का समर्थन करने के लिए तार्किक संबंधों की अभिव्यक्ति आत्मसम्मान बनाता है) + महत्वपूर्ण सोच (बहुत सारी ऑनलाइन सामग्री उपलब्ध है - भाषा के तर्क सीखने, अभिव्यक्ति में तर्क त्रुटियों की पहचान और सोच में प्रशिक्षण तार्किक) + स्थिरता के किसी भी मामले का विश्लेषण (किसी भी विषय पर - वांछित परिणामों से जुड़े समर्थन प्रणालियों को नियंत्रित करने की क्षमता बनाता है) आम विचारधारा वाले बच्चे स्वयं को विनाशकारी गतिविधियों से बचाने के लिए बेहतर तैयार हैं, और भविष्य की इच्छाओं के लिए एक रास्ता बनाने में बेहतर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com