IhsAdke.com

कैसे किसी को मारो हेरोइन की लत मदद करने के लिए

हेरोइन (सड़कों के रूप में जाना जाता है चीनी, एच, चेस्टनट, धूल, घोड़े, विष, स्ट्रॉ, कंपकंपी, कारमेल

), अफीम अफीम से बने एक अत्यधिक नशे की लत दवा है नशेड़ी आम तौर पर एक सुई के माध्यम से नली में दवा को इंजेक्ट करते हैं, हालांकि इसकी शुद्धता पर निर्भर करता है कि यह धुएं या श्वास करना संभव है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, हेरोइन एक बहुत ही नशे की लत दवा है, इसलिए इसे छोड़ना बहुत मुश्किल है - कई दवाओं के आदी होकर पहली बार कोशिश करते हैं। यदि आपके पास कोई दोस्त या साथी है जो लत छोड़ने की कोशिश कर रहा है, तो उस पर गर्व होना - उसने एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला किया और वसूली की ओर पहला कदम उठाया

चरणों

चित्र शीर्षक में सहायता किसी ने हेरोइन की लत का सफाया चरण 10
1
हेरोइन क्या है यह समझें हेरोइन (डायएसिटाइलमोर्फ़िन या डायमोरफ़ीन) एक अपिशष्ट दवा है, जो अस्थमा के रस से प्राप्त दर्द निवारक समूह का एक समूह है। हेरोइन अफीम के रस से बना है, पेपेयर नोमेंफेरम, जो पिछले 7,000 वर्षों से ऐतिहासिक इतिहास में सबसे प्रभावी एनाल्जेसिक रहा है। हेरोइन एक बहुत नशे की लत हेलुसुइनोजेन है जो विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, इंजेक्ट किया जा रहा है, या साँस ले सकता है। उपयोग के एक हफ्ते के भीतर व्यक्ति शारीरिक रूप से आदी हो जाएगा, उसे रोकने के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है, चाहे वह चाहे कितना चाहती हो
  • हेल्पिऑन की लत पर काबू पाने वाले किसी एक व्यक्ति की सहायता से चित्र चित्र चरण 2
    2
    हेरोइन के प्रभाव को समझें हेरोइन मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को सक्रिय करके अपनी नशे की लत प्रभाव डालता है - प्रभावित क्षेत्रों में खुशी और शारीरिक निर्भरता की उत्तेजना पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं साथ में, इन क्रियाओं के परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता नियंत्रण और व्यसन के गठन का नुकसान होता है। हेरोइन मस्तिष्क में मौजूद कुछ रासायनिक एजेंटों का उदाहरण देता है जो कि पहले से मौजूद हैं (उदाहरण के लिए एंडोर्फिन), जो ब्लॉक दर्द और सुख और संतोष की भावनाओं को प्रेरित करता है।
    • उपयोग के तुरंत बाद, हेरोइन रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करता है। मस्तिष्क में, हेरोइन मोर्फीन में तब्दील हो जाता है और तेजी से opioid रिसेप्टर्स को जोड़ता है। उपयोगकर्ता आनंददायक उत्तेजनाओं की लहर की सनसनीखेज रिपोर्ट करते हैं, एक महान आंदोलन। आंदोलन की तीव्रता राशि का एक समारोह इंजेक्शन दवा और कैसे जल्दी से दवा मस्तिष्क तक पहुँच जाता है और प्राकृतिक opioid रिसेप्टर्स से जुड़ जाता है। हेरोइन की लत बहुत तेज हो जाती है क्योंकि यह मस्तिष्क को बहुत जल्दी से मिलती है प्रभाव लगभग तात्कालिक हैं और उपयोगकर्ता शुरू में कट्टरपंथी महसूस कर सकता है। शांत और गर्मी की भावना शरीर के माध्यम से फैलती है और किसी भी दर्द या समस्या दूर और महत्वहीन लगता है उच्च खुराक में, उपयोगकर्ता एक सपना राज्य में प्रवेश करता है, जहां वह न तो जाग रहा है और न ही सो रहा है, लेकिन कुछ मध्यवर्ती अवस्था में
    • उपयोग करने के बाद, उपयोगकर्ता अपने आप को और आसपास की दुनिया के साथ गर्म, खुश और सामग्री महसूस करेंगे। कोई भी नकारात्मक भावनाएं गायब हो जाती हैं और उनके पास कोई चिंता नहीं है समय जल्दी से गुजरता है यह तब तक जारी रहेगा जब तक प्रभाव गुजरता है और नायिका समाप्त हो जाती है। इसके बाद उपयोगकर्ता फिर से सोचने लगेगा कि वह कहां से और अधिक पैसा कमाएगा और इसे खरीदा जाना चाहिए।
    • बस के रूप में यह एक शक्तिशाली एनाल्जेसिक है, हेरोइन भी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की गतिविधि कम हो जाती है, दिल की धड़कन के कारण और साँस लेने में कमी, खांसी पलटा दबा और आंत की गतिविधि कम हो रही है, कब्ज के कारण। कुछ रक्त वाहिकाओं गर्मी जारी करने का फैलाव करते हैं, जिससे पूरे शरीर में एक गर्म सनसनी होती है। Opiates बदल सकते हैं: ब्रेनस्टेम, एक क्षेत्र है जो शरीर के स्वत: कार्यों को नियंत्रित और respiração- लिम्बिक प्रणाली कम हो जाती है, जो भावनाओं को नियंत्रित करता है और खुशी की भावना बढ़ जाती है और दर्द के संकेतों को शरीर के लिए अस्थि मज्जा द्वारा प्रेषित ब्लॉक कर सकते हैं ।
  • हेल्पिऑन की लत पर काबू पाने वाले किसी एक व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र 3
    3
    स्वीकार करें कि यह एक समस्या है। यह स्वीकार करना हमेशा मुश्किल होता है कि आपका मित्र या साथी हेरोइन का उपयोग कर रहा है आप अपने फैसले से गुस्सा या शर्मिंदा हो सकते हैं, साथ ही कई अन्य चीजें भी। यदि आप इस समस्या को दूसरों के साथ साझा करते हैं, तो उनकी सलाह रिश्तों को तोड़ सकती है और इसके साथ कुछ और नहीं है। न करें
    • उस व्यक्ति को याद रखें जो वह था और वह फिर से हो सकता है। याद रखें कि जितना वह इस स्थिति में उतना ही अधिक हो जाता है उतना मुश्किल होगा कि वह इसे बाहर निकाल ले। यदि एक लत जल्द ही बंद कर दिया जाता है, तो संयम की अवधि आखिर तक स्थायी व्यसनों से संयम नहीं रह जाएगी
  • हेल्पिन की लत का नतीजा
    4
    तत्काल उपचार प्रदान करें उपयोग करने या "बाद में" उपचार की खोज करने के लिए उपयोगकर्ता का वादा बहुत अच्छा नहीं है अपने मन में इलाज के प्रकार की व्याख्या करें।
    • एहसास करें कि वह आपकी सहायता के प्रकार से सहमत नहीं हो सकता है।
    • तैयार रहें क्योंकि इससे निपटना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इससे उसे रोना या क्रोध का मज़बूत हो सकता है। हो सकता है कि हो सकता है कि हैजा का हमला कहलाए। यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त या साथी रोने से रो रही है, निर्बल नहीं, कमजोर नहीं। आप उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं
    • आपका दोस्त या साथी जो आप कहते हैं, उसे अस्वीकार कर देगा और आप इसे फिर से नकार देंगे। जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, उनकी मदद करने के लिए दृढ़ रहें, क्योंकि समस्या तक पहुंचने के लिए, आपको उस बाधा को नष्ट करना होगा जो इसके चारों ओर बनाया गया था।
    • याद रखें, आप किसी व्यक्ति को ठीक करने में मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। कभी-कभी हमें किसी मित्र या साथी के दर्द को उठाने की ज़रूरत है ताकि हम उसे बेहतर मदद प्राप्त कर सकें। यह एक कठिन प्यार है - क्योंकि आप किसी को सुधारने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। और यह वास्तव में मुश्किल है - लेकिन आप उपयोगकर्ता के जीवन को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी को हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 5
    5
    समर्थन दें और संदेह से बचें - स्वीकार करें कि हेरोइन का निवारण करना मुश्किल है और यह कि हर कोई सफल नहीं है अगर वह विफल हो जाता है, इसे निजी अपमान के रूप में नहीं लेना चाहिए, अगली बार जब वह कोशिश करता है तो उसे समर्थन दें याद रखें कि कुछ लोगों को अंततः पुनर्प्राप्त करने से पहले कई बार पुनरावृत्ति हो गई है। पूछना न रखें कि क्या वे "साफ" हैं या उपदेश देने के बारे में नहीं, फिर से उपयोग करने के बारे में नहीं। यदि आप हर समय ऊब जाते हैं, तो वह चीजों को आप से छुपाना शुरू कर देंगे।



  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी को हेरोइन की लत का सफाया चरण 6
    6
    पता है कि एक हैरिन उपयोगकर्ता एक साथ बात कर सकता है और सोच सकता है, हालांकि उच्च खुराक में, उपयोगकर्ता धीमा और नींद (नींद की स्थिति में प्रवेश करता है) हो जाता है। विद्यार्थियों को छोटा हो जाता है, और आंखें बारी होती हैं यद्यपि खुराक उज्ज्वलता पैदा करने के लिए पर्याप्त उच्च है, समन्वय, इंद्रियों या बुद्धि में थोड़ा बदलाव होता है।
    • कुछ लोग कभी-कभी इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन हेरोइन अधिकांश उपयोगकर्ताओं को मन की एक अनोखी स्थिति प्रदान करता है, और एक बार इस्तेमाल किया जाता है, अधिक खुराक के लिए वापस जाने के लिए मुश्किल नहीं है। अध्ययनों से पता चलता है कि आदी होने के लिए केवल तीन दिनों का लगातार उपयोग होता है, यह याद रखना कि लत और संयम के विभिन्न स्तर हैं। बहुत से लोग छोटी अवधि के बाद सूक्ष्म वापसी के लक्षणों को ध्यान नहीं देंगे, और वे उदास या बीमार महसूस कर सकते हैं नशे की लत के साथ दो प्रमुख समस्याओं का उपयोग करने का समय है और शरीर में मौजूद औसत अफ़ीम। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को नोटिस होगा कि वे लगातार उपयोग के एक से दो सप्ताह के बीच आदी रहे हैं। इस अवधि के बाद, नशे की लत से निकलने का प्रयास करने से स्पष्ट वापसी के लक्षण दिखाई देंगे।
  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी ने हेरोइन की लत का सफाया चरण 7
    7
    उसके साथ इतना मोटा मत बनो। जब आपके मित्र या साथी की लत के बारे में सीखते हुए, उसे रोकने के लिए उसे प्रेरित करने के लिए आपकी पहली प्रतिक्रिया खतरों या विनम्रताएं बना सकती है यह काम नहीं करेगा - हेरोइन अपने जीवन पर एक बहुत ही मजबूत प्रभाव है, इसलिए यह सिर्फ इसलिए रोकता है क्योंकि आप चाहते हैं। उपयोगकर्ता केवल तब ही रोक देंगे जब वे इसके लिए तैयार हों। आप कमरे में उसे गिरफ्तार करने को रोकने के लिए यह बल मिल सकता है, लेकिन अभी या बाद में आप उसे बाहर जाने के लिए होगा और वह फिर से उपयोग करने शुरू कर देंगे। आप कुछ भी हासिल नहीं होगा जब तक इतनी अधिक कुटिल और डरपोक बन ऐसा करके, यह है कि आप बाहर अपने पतन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त नहीं है सुनिश्चित करने और लत को रोकने के लिए यह मजबूर करने के लिए।
  • 8
    याद रखें कि कई नशेड़ी डिटॉक्स को पूरा नहीं कर सकते हैं और पहली कोशिश पर साफ रह सकते हैं। यदि वह एक पलटा हुआ है, गुस्सा मत हो और उसे नकार दें समझने की कोशिश करें कि उसकी ज़िंदगी कितनी मुश्किल है और उसे फिर से मदद करनी है। सोचो जब आप कुछ करने या इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं, तो आप हमेशा पहली बार सफल हुए हैं? हेरोइन की लत न केवल भौतिक है, अभी भी मानसिक व्यसन के साथ पेश किया जाना है। हालांकि वापसी के लक्षण निकल गए हैं, मानसिक व्यसन अभी भी वहां होगा, फिर आपको हेरोइन का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • 9
    हेरोइन वापसी को समझें उपयोगकर्ता की लत को हटाने में सहायता करते समय, तथ्यों और लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है। नशीली दवाओं के उपयोग के कुछ घंटों बाद संयम उत्पन्न होता है, क्योंकि दवा के प्रभाव से गुजरना पड़ता है और शरीर ने रक्त धारा से हेरोइन जारी किया है।
    • आखिरी खुराक के बाद, उपयोगकर्ताओं को 4 से 8 घंटे बाद मध्यम आहरण के लक्षणों का अनुभव होगा। वे तीसरे दिन भी बदतर हो जाएंगे। यह सबसे खराब दिन है, और चीजें वहां से बहुत धीमी गति से सुधारेंगी। तीव्र लक्षण आम तौर पर पांचवें दिन खराब हो जाते हैं और आम तौर पर 7 से 10 दिनों तक जाते हैं।
      चित्र शीर्षक में सहायता किसी को हेरोइन की लत का सफाया चरण 9 बुलेट 1
    • लंबे समय तक उपयोगकर्ताओं के लिए, यह अभी भी अंत नहीं है! दवा के संयम के लक्षणों को "लंबे समय तक निकासी सिंड्रोम" के बाद रखा जाता है जो कि 32 सप्ताह तक रह सकता है। समय के साथ आने वाले लक्षण इस प्रकार हैं: बेचैनी - अनिद्रा - असामान्य रक्तचाप और नाड़ी - पतला विद्यार्थियों - ठंड लगना - चिड़चिड़ापन - व्यक्तित्व परिवर्तन - साथ ही दवा के लिए एक तीव्र लालसा
      चित्र शीर्षक में सहायता किसी को हेरोइन की लत का सफाया चरण 9 बुलेट 2
    • हेरोइन या अन्य दवाओं से निकलने के लक्षण बेहद असुविधाजनक होते हैं और शायद ही घातक या स्थायी होते हैं, लेकिन गर्भवती महिला में भ्रूण की मृत्यु हो सकती है।
    • आम तौर पर विषाक्तता का सबसे कठिन हिस्सा खुद को संयम नहीं करता है, लेकिन ड्रग्स की पहुंच से पूरी तरह से बाहर रहना स्वच्छ रहने के लिए, जीवन का एक संपूर्ण परिवर्तन सटीक है नए दोस्त, उन क्षेत्रों में जहाँ हेरोइन खरीदा गया था से दूर रहना, और बोरियत और समय इस ड्रग का सेवन खर्च को राहत देने के लिए तरीके खोजने, चीजों को बदलने की जरूरत है, और स्वच्छ रहना चाहता हूँ कि शामिल हैं।
      चित्र शीर्षक में सहायता किसी को हेरोइन की लत का सफाया चरण 9 बुलेट 4
  • 10
    एहसास है कि उपयोगकर्ता के माध्यम से क्या हो रहा है आसान नहीं है अपने पूरे जीवन को बदलना कठिन है - अपने दोस्तों को फिर से न देखे, जब आप बस घर पर रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो डेटिंग शुरू करें। यहां तक ​​कि जब यह साफ हो जाता है कि टेलीविज़न देखने जैसी सरल चीजें पूरी तरह से अलग दिखती हैं यही कारण है कि इतने सारे लोग साफ हो जाते हैं, लेकिन फिर उनका पुनरुत्थान होता है यह याद रखना भी जरूरी है कि लोग लोगों की समस्याओं से बचने के लिए नायिका की तलाश करते हैं - इस तरह के उपयोगकर्ता को संयम की पीड़ा से लड़ना पड़ता है, इसलिए कि वह उसी समस्या से भी चुनौती दी जाएगी, जब वह कुछ सांत्वना के लिए हेरोइन की मांग कर रहे थे। अब अलग-अलग बात यह है कि अब इन समस्याओं का सामना करने के अलावा, उन्हें ड्रग से बचे सभी निशानों से भी निपटना होगा।
  • युक्तियाँ

    • लापता और रिलेप्स के बीच का अंतर याद रखें - एक डिटॉक्स पूरा करने के बाद, हेरोइन का अनुभव करने के बाद इसे लोपिंग कहा जाता है। कमजोरी, विफलता इत्यादि के बारे में उपदेश देते हुए अपने गले में कूद मत करो। उसे यह कहकर प्रोत्साहित करें कि यह एक छोटी सी गलती थी, जिसे दोहराया नहीं जाना चाहिए। तभी यह उपयोग करने के लिए जारी रहता है, इसे पुनरुत्थान के रूप में दिखाया जाएगा।
    • उस समय की मात्रा को सीमित करें जो आप उसके साथ बिताते हैं या उसकी मदद करने की कोशिश करने पर खर्च करते हैं आप अपने मित्र या साथी के व्यसनों और समस्याओं को अपने जीवन पर नहीं ले सकते।
    • ईमानदारी से रहें - किसी भी चिंताओं के बारे में बात करें, बिना किसी उपदेश देने के। उसे पता है कि आप चिंतित हैं और वह परवाह करता है। ऐसा भी हो सकता है कि वह आपको किसी चीज के बारे में परेशान कर सकता है जो आपको चिंता करता है।
    • पैसे के बारे में एक नियम बनाएं - यह तय करें कि आप इसे धन उधार दे देंगे हाँ या नहीं बहुत से लोग पैसे जानते हुए भी कि यह दवाओं पर खर्च किया जाएगा उधार देने के लिए पसंद नहीं है, जबकि दूसरों को लगता है कि उधार दीवानी चोरी नहीं करता है के कारण हो जाएगा और कुछ गलत कर पकड़ा नहीं मिलता लग रहा है। इस समस्या का निर्णय लें और उसे छड़ी दें अगर आप पैसे उधार नहीं देना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि उसके लिए आपके कारण क्या हैं और नियम में बदलाव नहीं होगा। यह भविष्य में आपको धन के लिए भीख माँगने से रोकेगा और आप अंत में दे देंगे आप पैसे उधार देने के लिए तैयार हैं, तो उसे पता है कि वह कर्ज का भुगतान करना होगा, और आप केवल फिर से उधार होगा कि जब वह भुगतान आप क्या देना है। यदि वह अनुपालन नहीं करता है, तो आप जो कह रहे हैं उसके साथ रहें और फिर से पैसा उधार न दें।
    • ध्यान रखें कि एक हेरोइन की लत संभवतः और कर सकते हैं स्वच्छ रहता है, और है कि औसत समय है कि किसी को आदी बना हुआ तीन साल है में रखें।

    चेतावनी

    • आप क्योंकि वह एक हेरोइन उपयोगकर्ता है एक दोस्त या साथी के साथ संपर्क में कटौती, तो यह कमजोर और उनके रिश्ते को कमजोर कर दिया जाएगा। वह आपकी मदद की तलाश नहीं करेगा, और लत पर काबू पाने में सफल होने का सबसे अच्छा तरीका समर्थन के साथ है। उसे पता चलिए कि आप उसके साथ होंगे, और आप उसकी मदद करने के लिए जो भी कर सकते हैं वह करेंगे।
    • आप अपने स्वयं के व्यवहार के बारे में सावधान रहना चाहिए, और उपयोगकर्ता के प्रति आपके व्यवहार के साथ, या समस्याएं पैदा हो जाएंगी। आप जो भी कहते हैं, हमेशा चिपकाएं - यह सबसे महत्वपूर्ण नियम है यदि आप कहते हैं कि आपने कुछ किया है, तो उसके लिए कुछ करना होगा। यदि वह आपके लिए जो प्रश्न पूछने में विफल रहता है, तो आप ऐसा नहीं करेंगे जो आप करेंगे। यदि आप एक चेतावनी देते हैं, तो आगे बढ़ें अगर वह नहीं सुनता उदाहरण के लिए, यह मत कहो कि अगली बार जब वह उच्च हो जाता है तो उसे घर से बाहर निकाल दिया जाएगा, और उसे निष्कासित नहीं करेगा आप क्या कहते हैं पर पकड़ो यदि आपको इसे डंप करने की आवश्यकता है, तो इसे एक या दो दिन के लिए होना चाहिए। अगली बार जब आप इनकार नहीं करते हैं, तो एक हफ्ते में बढ़ोतरी और इतने पर। उपयोगकर्ता को यह जानना होगा कि वह सीमा से आगे बढ़ रहा है और उसके व्यवहार के लिए उसके परिणाम होंगे।
    • डकैती असामान्य नहीं है कुछ उपयोगकर्ता परिवार या दोस्तों से कभी चोरी नहीं करेंगे, हालांकि कुछ ऐसा आसानी से करेंगे हालांकि, ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको किसी आकर्षक स्थिति में नहीं डालना सुनिश्चित करें दिखाने के लिए आप उस पर भरोसा है कि पैसे की बड़ी रकम का ख्याल रखना है, या यह अपने घर की देखभाल करते समय आप बाहर हो जाने के लिए नहीं जगह। अपने कार्यों के संभावित परिणामों के बारे में सोचें इससे पहले कि आप उन्हें भी करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com