IhsAdke.com

कैसे एक राय लेख लिखने के लिए

जनमत लेख एक समाचार पत्र के पाठकों को विभिन्न विषयों के बारे में विचारों और विचारों को व्यक्त करने की अनुमति देता है, स्थानीय घटनाओं से लेकर अंतरराष्ट्रीय वार्ताओं तक। यदि आप एक राय लेख लिखने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको सीखना चाहिए कि एक सम्मोहक विषय कैसे चुनें, एक गुणवत्ता की रूपरेखा लिखें, और लेख को पेशेवर प्रतिलेखक के रूप में अंतिम रूप दें।

चरणों

भाग 1
विषय चुनना

पिक्चर शीर्षक का विश्लेषण अख़बार भाषा चरण 9
1
समय पर रहें लेख को रुझान, वर्तमान घटनाओं या अन्य लोगों के विचारों से संबंधित विषय से निपटना चाहिए। समाचार पत्रों को राय के टुकड़े भेजने की बात आती है तो अवसर की भावना बिल्कुल जरूरी है कुछ महीनों पहले एक तथ्य को संबोधित करते हुए एक पाठ के मुकाबले प्रकाशकों को एक मौजूदा बहस से संबंधित लेख में अधिक रुचि होगी या एक हाल की घटना पर चर्चा करेंगे।
  • उन आकर्षक विषयों के लिए समाचार पत्र खोजें, जिनके बारे में आप बात कर सकते हैं। यदि आप अखबार द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक पाठ पर एक सवारी लेते हैं, तो आपका राय टुकड़ा तुरंत प्रकाशकों के लिए आकर्षक बन जाएगा, जिससे आपको प्रकाशित होने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि स्थानीय पुस्तकालय अगले हफ्ते गतिविधियों को बंद करने के लिए निर्धारित है, तो आप इस पुस्तकालय के महत्व के बारे में एक राय टुकड़ा लिख ​​सकते हैं और यह समुदाय का अत्यंत आवश्यक हिस्सा क्यों है
  • पिक्चर का शीर्षक ऐस आपकी वर्स्ट स्कूल विषय चरण 7
    2
    एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक हो। इस प्रकार के लेख को एक बहुत मजबूत राय होने की आवश्यकता है यदि आप अपने द्वारा चुने गए विषय के बारे में भावुक नहीं हैं, तो आपको दूसरे विषय के बारे में सोचना चाहिए। जब कोई विषय चुनने पर आपको एक निश्चित राय होती है, तो अपनी बहस को जितना संभव हो सके उतना सरल बनाएं। एक बिंदु को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करने की कोशिश करें और केवल एक या दो वाक्यों के साथ। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपके पास राय लेख के लिए एक अच्छा विषय होगा
    • चलो पुस्तकालय उदाहरण के साथ जारी रखें। उनका तर्क हो सकता है: ऐतिहासिक रूप से, पुस्तकालय समुदाय के लिए बातचीत और सीखने का केंद्र है। साइट पर बनाए जाने वाले स्नैक बार के लिए दरवाजे बंद नहीं होने चाहिए।
  • न्यूयॉर्क शहर के चरण 4 में एक वैकल्पिक शिक्षक बनने वाला चित्र
    3
    एक विषय चुनें जिसे आप अच्छी तरह से सूचित कर रहे हैं। प्रेरक होने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, और वास्तव में पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, आपको अनुसंधान की आवश्यकता होगी। तर्क के समर्थन के लिए वैध, तथ्य-आधारित बिंदु वाले राय लेख उन लोगों की तुलना में कहीं ज्यादा मजबूत हैं जो केवल व्यक्तिगत दृष्टिकोण को देखते हैं। वेब खोजों का संचालन करें, फाइलों की जांच करें, सीधे मामले में शामिल लोगों से बात करें और अपनी स्वयं की अनूठी सूचना का आयोजन करें।
    • पुस्तकालय बंद क्यों है? पुस्तकालय का इतिहास क्या है? कितने लोग एक दिन किताबें किराए पर करते हैं? दैनिक पुस्तकालय में क्या गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाता है? पुस्तकालय में क्या सामुदायिक घटनाएं होती हैं?
  • एक ट्यूटर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    एक मुश्किल विषय चुनें अच्छी राय के टुकड़े उन मामलों को खोलने और बंद नहीं करना चाहिए जो आसानी से सिद्ध या अस्वीकृत हो सकते हैं। किसी के लिए कुछ स्पष्ट करने के लिए कोई राय नहीं है, जैसे एक लेख में चर्चा है कि हेरोइन स्वस्थ है या नहीं। हेरोइन नशेड़ी का इलाज करना चाहिए या जेल जाना चाहिए? यह अधिक विवादास्पद है एक तर्क के विभिन्न कोणों और मुख्य विचारों की सूची बनाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि राय के टुकड़े को वारंट करने के लिए पर्याप्त जटिल है। लाइब्रेरी लेख के लिए, उसकी रूपरेखा इन लाइनों का अनुसरण कर सकती है:
    • पुस्तकालय एक ऐसे शहर में सीखने और बातचीत का केंद्र है जहां पर कोई समुदाय केंद्र नहीं है और केवल एक प्राथमिक और मिडिल स्कूल है
    • शायद आपके पास लाइब्रेरी के साथ एक भावुक कनेक्शन है और एक व्यक्तिगत कहानी शामिल कर सकती है जिसमें वर्तमान समुदाय की घटनाओं और गतिविधियों भी शामिल हैं
    • लाइब्रेरी को बंद करने से बचने के लिए संभावित विकल्पों का अन्वेषण करें और समुदाय इसे कैसे चल सकता है। स्थानीय योजनाकारों के लिए सुझाव शामिल करें
  • भाग 2
    लेखन लेख

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 8 से बचें शीर्षक वाली छवि
    1
    बिंदु पर जाएं निबंधों के विपरीत, राय टुकड़े सीधे बिंदु पर जाते हैं और मुख्य तर्क को पहली कुछ पंक्तियों में लाते हैं। वहां से, उन बिंदुओं पर चर्चा कीजिए, जिनके बारे में चर्चा की जा सके, पाठक की देखभाल के बारे में कारण बताएं और इस समस्या के बारे में आपको क्या सोचना चाहिए। इन पंक्तियों में कुछ प्रयास करें:
    • "अपनी जवानी के सर्दियों, जब दिन छोटे थे और कपड़े की कई परतों, मेरी बहन के साथ चलने के लिए थी और मैं पुस्तकालय के लिए चल रहे थे में। दोपहर कला कक्षाओं में और उस ऐतिहासिक इमारत अलमारियों के बीच खर्च किए गए थे। दुर्भाग्य से, अगले महीने पुस्तकालय में एक ही भाग्य हमारे समुदाय के कई अन्य इमारतों के रूप में है के लिए निर्धारित है: .. मेरे लिए बंद दरवाजे, यह पिछले भूसे है "
  • सेमेस्टर चरण 13 की समाप्ति के करीब आपका ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    2
    पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए, बहुत सारे विवरण और उदाहरण प्रदान करें। पाठक स्पष्ट विवरण के बजाय दिलचस्प विवरण याद करते हैं। हालांकि लेख को सही तथ्यों से पूरी तरह से बाहर नहीं करना चाहिए, पाठकों के दिमाग में पाठ को सुनिश्चित करने के लिए जीवंत और आकर्षक विवरण का उपयोग करें। पाठक को दिखाने के लिए वास्तविक उदाहरण दें कि यह चर्चा करने योग्य विषय है और याद रखना चाहिए।
    • लेख इस तथ्य के रूप में इस तरह के विवरणों को संबोधित कर सकता है कि पुस्तकालय की स्थापना एक पूर्व राष्ट्रपति द्वारा की गई थी, जिसने महसूस किया था कि शहर को पढ़ने और बहस के लिए एक उपयुक्त जगह की जरूरत है। आप एक विशिष्ट लाइब्रेरियन के बारे में बात कर सकते हैं जो वहां 60 साल से काम कर रहा है और संग्रह में सभी उपन्यास पुस्तकों को पढ़ता है।
  • सेमेस्टर चरण 2 के समापन के करीब अपना ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    3
    पाठकों को बताएं कि उन्हें देखभाल क्यों करना चाहिए। यदि पाठकों को लगता है कि जिस विषय पर आप लिख रहे हैं, उनके साथ कुछ नहीं करना है, तो वे आपके लेख को पढ़ने की संभावना कम होंगे। एक निजी स्तर पर पाठकों से बात करें समझाएं कि इस विषय और इसके साथ निपटने के लिए सुझाई गई सुझाव पाठकों के जीवन को कैसे प्रभावित करेंगे। उदाहरण के लिए:
    • "लाइब्रेरी बंद करने से 130,000 से अधिक पुस्तकों और फिल्मों को अन्य संस्थानों में स्थानांतरित किया जाएगा, जिससे शहर के नागरिक 40 मील की दूरी पर निकटतम पुस्तकालय, किताबों की दुकान या स्टोर में जा सके। पाठकों के बच्चों के पास उन पुस्तकों की आधे संख्या तक पहुंच होगी, जो कि पहले थीं, क्योंकि स्कूल हमेशा बच्चों को पाठ्य पुस्तकों को उधार लेने के लिए पुस्तकालय में जाने को कहता है। " और इतने पर।
  • अपने कांग्रेस प्रतिनिधि को कॉल करें चरण 5
    4
    व्यक्तिगत पाठ बनाएं संदेश को व्यक्त करने के लिए आपको अपनी आवाज का उपयोग करना चाहिए, अपने दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने के लिए व्यक्तिगत उदाहरण दें लिखने के माध्यम से अपने मानवता को प्रकट करें, पाठकों को अपने अनुभवों की पहचान करें क्योंकि वे लेख पढ़ते हैं। दिखाएं कि आप वास्तविक व्यक्ति हैं और आप इसके बारे में बहुत कुछ ध्यान रखते हैं।
    • पुस्तकालय विषय के साथ जारी रखने के लिए: के रूप में बूढ़ी औरत काउंटर पर या पुस्तकालय के रूप में काम के साथ एक संबंध विकसित आप कैसे पहली पुस्तक मैंने पढ़ा है इस पुस्तकालय से उधार लिया गया था के बारे में एक व्यक्तिगत कहानी, शामिल हो सकते हैं की एक कठिन समय के दौरान अपने शरण था जीवन।
  • चित्र का शीर्षक मिस कम्युनिकेशन से बचें चरण 11
    5
    शब्दजाल और निष्क्रिय आवाज से बचें लेख पाठकों को किसी विशेष विषय के बारे में सूचित करने और इसके बारे में कुछ कार्रवाई करने के लिए आमंत्रित कर रहा है, इस बारे में सोचने की कोशिश करने के लिए उन्हें नहीं कह रहा है लिखते समय सक्रिय आवाज का उपयोग करें इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप पाठकों को तकनीकी शब्द-बयान के साथ डरा नहीं करना चाहते हैं, जो पाठ को भ्रमित कर सकता है या बस भ्रमित हो सकता है।
    • निष्क्रिय उपयोग का एक उदाहरण: "स्थानीय सरकार से पुस्तकालय को बंद करने की योजना पर पुनर्विचार करने की उम्मीद है।"
    • सक्रिय आवाज उपयोग का एक उदाहरण: "मुझे उम्मीद है कि स्थानीय सरकार समझती है कि यह लाइब्रेरी किस समुदाय से है और इस समुदाय के सीखने और विकास केंद्र के दरवाजे बंद करने के लिए भयानक निर्णय पर पुनर्विचार करता है।"
  • एक पेपर विषय चुनें चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    आगे की योजना बनाएं और पुस्तकालय निदेशक से पूछें कि क्या आप एक मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं। पुस्तकालय के भविष्य के बारे में चर्चा करने के लिए एक दिन और समय चुनें और समुदाय को आमंत्रित करने वाले प्रिंट फ़्लायर्स चुनें। आप एक रिपोर्टर को तस्वीरें लेने और नागरिकों की राय रिकॉर्ड करने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं, मामले की अधिक दृश्यता पैदा कर सकते हैं।
  • बोरिंग होमवर्क डोन चरण 8 प्राप्त करें
    7
    उन लोगों के तर्कों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है जो आपकी राय का विरोध करते हैं। इस प्रकार, लेख अधिक आकर्षक और सम्मानजनक होगा (भले ही आपको लगता है कि चर्चा के दूसरी तरफ बेवकूफों का एक गुच्छा है) उन बिंदुओं को स्वीकार करें जहां विपक्ष सही है। उदाहरण के लिए:
    • "बेशक, जो लाइब्रेरी बंद करना चाहते हैं वे सही हैं जब वे कहते हैं कि स्थानीय अर्थव्यवस्था समस्याओं का सामना कर रही है कई कंपनियां उपभोक्ताओं की कमी के लिए दरवाजा बंद कर रही हैं लेकिन यह विचार है कि लाइब्रेरी को बंद करने से हमारी आर्थिक समस्या हल हो जाएगी। "
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` width=
    8
    समस्या का समाधान दें एक राय टुकड़ा जो समाधान की पेशकश किए बिना शिकायत करता है (या कम से कम एक समाधान के लिए कदम सुझाता है) एक लेख से कम होने की संभावना है जो विकल्प और समाधान प्रस्तुत करता है यह वह जगह है जहां आप सुधार और अन्य कदमों पर चर्चा करना शुरू करते हैं, जो आपकी राय में, उन पार्टियों द्वारा उठाए जा सकते हैं जिनसे आप मानते हैं कि सबसे अच्छा समाधान क्या है।
    • उदाहरण के लिए: "हम समुदाय के सदस्यों के रूप में एकजुट हैं, तो हम धन उगाहने और याचिकाओं बनाने के माध्यम से पुस्तकालय को बचाने के लिए एक महान मौका होगा, मुझे विश्वास है कि स्थानीय सरकार है कि यह इस ऐतिहासिक पुस्तकालय के समापन पर पुनर्विचार करने की जरूरत है करने के लिए बहुत स्पष्ट हो जाएगा। और जीवंत। सरकारी धन कि, पुस्तकालय के रखरखाव के लिए एक नया शॉपिंग सेंटर शहर होगा बंद नहीं की इस खूबसूरत ऐतिहासिक इमारत में निवेश करने की योजना बना रहे हैं में से कुछ को निर्देशित करने का निर्णय लिया है। "
  • भाग 3
    लेख को बंद करना

    एक डिग्री ऑनलाइन चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    मजबूती से बंद करो लेख को अंतिम रूप देने के लिए, आपको एक ठोस अंतिम पैराग्राफ लिखना होगा, जो आपकी तर्क को दोहराएगा और पाठ को अच्छा निष्कर्ष देगा, जिससे पाठक के दिमाग में बने रहें, जब भी उसने कागज को पढ़ कर समाप्त कर दिया हो। उदाहरण के लिए:
    • "शहर की पुस्तकालय न केवल दुनिया भर के लेखकों के शानदार काम के लिए एक घर है, बल्कि यह भी एक जगह है जहां समुदाय के सदस्यों को सीखने, चर्चा करने, सराहना और प्रेरित करने के लिए मिल सकता है। यदि पुस्तकालय योजना के अनुसार बंद हो जाता है, तो समुदाय शहर के इतिहास का एक सुंदर साक्ष्य और बुजुर्ग, वयस्कों और बच्चों के उत्सुक मन के लिए मीटिंग बिंदु खो देगा। "
  • एक डिग्री ऑनलाइन चरण 12 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    शब्द गणना को ध्यान में रखें एक सामान्य नियम के रूप में, वाक्यों और अनुच्छेदों को छोटा और सीधे रखें अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करते समय, संक्षिप्त और साधारण वाक्य का उपयोग करें। प्रत्येक पत्रिका अलग होती है, लेकिन उनमें से अधिकतर अधिकतम 750 शब्द होते हैं, जो कि किसी भी राय लेख में नहीं बढ़े जा सकते।
    • लगभग हमेशा समाचार पत्रों को लेखों को संपादित करते हैं, लेकिन अक्सर लेखक की आवाज़, शैली और दृष्टिकोण को संरक्षित करते हैं। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप लंबे पाठ भेज सकते हैं और संपादकों की अपेक्षा कर सकते हैं कि वे इसे किसी भी तरह से कट जाए। प्रायः, समाचार पत्र उन प्रकाशन लेखों को बंद कर देंगे जो निर्दिष्ट शब्द गणना को पूरा नहीं करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र स्पैनिश फास्ट चरण 11 जानें
    3
    शीर्षक के बारे में चिंतित समय बर्बाद मत करो। समाचार पत्र राय लेख के लिए एक शीर्षक बनायेगा, भले ही आपने एक या नहीं बनाया हो। इसलिए इसके बारे में चिंता करने में बहुत समय बर्बाद करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • फ्रांसीसी जल्दी से चरण 21 जानें शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी जानकारी की समीक्षा करें आपको एक छोटी आत्मकथा पेश करनी चाहिए, जो आपको विषय को लिंक करती है और आपको विश्वसनीयता प्रदान करती है। आपको अपना फोन नंबर, ईमेल पता और डाक पता भी जोड़ना चाहिए।
    • लाइब्रेरी लेख से संबंधित एक संक्षिप्त आत्मकथा का उदाहरण: जोआआ डा सिल्वा क्रिएटिव राइटिंग एंड पॉलिटिकल साइंस में डॉक्टरेट के साथ एक शौकीन चावला है। वह अपने सभी जीवनकाल में पुस्तकालय शहर में रहते थे।
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र स्पैनिश फास्ट चरण 10
    5
    आपके पास किसी भी चित्र की पेशकश करें अतीत में, राय के टुकड़े में कुछ तस्वीरें थीं। आजकल, ऑनलाइन प्रकाशनों, फ़ोटो, वीडियो और अन्य प्रकार के मीडिया में बदलते समाचार पत्रों के साथ एक लेख में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। अपने पहले ईमेल में, उल्लेख करें कि आपके पास आलेख को स्पष्ट करने या उन्हें स्कैन करने और पाठ के साथ उन्हें भेजने के लिए चित्र हैं।
  • मिनेसोटा चरण 3 में वोट करने के लिए रजिस्टर करें
    6
    शिपिंग नियमों के लिए समाचार पत्र की जांच करें प्रत्येक पत्रिका की अपनी आवश्यकताओं और लेख भेजने के लिए और उन सूचनाओं के लिए दिशानिर्देश होंगे जो उनके साथ भेजे जाने चाहिए। अख़बार की वेबसाइट पर इन दिशानिर्देशों की जांच करें, या यदि आपकी हार्ड कॉपी है, तो इस जानकारी को समीक्षा पृष्ठ पर देखें। अधिकांश समय, आप एक ईमेल पते पर समीक्षा लेख सबमिट करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से सुरक्षित रूप से लीक प्रेस चरण 13
    7
    प्रक्रिया का पालन करें अगर आपको समाचार पत्र से तत्काल प्रतिक्रिया न मिली हो तो निराश मत हो। कॉल करने या समाचार पत्र भेजने के लिए एक सप्ताह के बाद एक नया ई-मेल भेजें। इन पन्नों के संपादक-इन-चीफ बहुत व्यस्त हैं, और यदि वे एक अनौपचारिक क्षण में पत्र प्राप्त करते हैं, तो वे अंत में महसूस नहीं कर सकते हैं कॉल करने या ईमेल भेजने से आपको प्रकाशक से संपर्क करने का मौका मिलेगा, इससे पहले आपको प्रतिस्पर्धा से आगे बढ़ना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि उचित हो, तो अपने हास्य, विडंबना, और अंतर्दृष्टि का उपयोग करें
    • यदि विषय राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय समस्या पर केंद्रित होता है, तो लेख को कई अलग-अलग अख़बारों में भेजें- अपने आप को सिर्फ एक विकल्प पर सीमित न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com