IhsAdke.com

कैसे एक मनोचिकित्सा की पहचान करने के लिए

मनोचिकित्सा एक व्यक्तित्व है जिसे मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा प्रलोभन, हस्तक्षेप, भावनात्मक रूप से क्रूर, और संभावित आपराधिक व्यक्तियों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। आवृत्ति के आधार पर जिस शब्द का मीडिया में उल्लेख किया गया है, हम सोच सकते हैं कि मनोचिकित्सा हर जगह है, लेकिन वे केवल एक प्रतिशत आबादी के लिए खाते हैं। हालांकि, इन व्यक्तियों को अपने विनाशकारी लक्षणों को छिपाने में बहुत प्रतिभाशाली हैं, क्योंकि उनमें से कई सामान्य और मैत्रीपूर्ण दिखते हैं। हालांकि, कुछ व्यक्तित्व के पैटर्न का मूल्यांकन करके, यह देखते हुए कि वह व्यक्ति कितना प्यार करता है और अपने रिश्तों पर ध्यान देकर, आप अपने सामाजिक मंडलियों में मनोदशा की पहचान करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रमुख व्यक्तित्व लक्षणों को देखकर

एक मनोचिकित्सा चरण 1 पहचानें चित्र
1
निष्ठावान आकर्षण के लिए बने रहें जैसे ही एक अभिनेता विभिन्न प्रकार की भूमिका निभाता है, मनोचिकित्सक एक सुखद, दोस्ताना उपस्थिति बनाए रखने के लिए विशेषज्ञों का उपयोग "सामान्यता का मुखौटा" कहता है। वे पार्टी की आत्मा के रूप में जाना जाता है और आम तौर पर सभी को खुश कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें हेरफेर करने में सक्षम होने के लिए दूसरों के प्यार पर विजय प्राप्त कर रहे हैं।
  • मनोचिकित्सा आत्मविश्वास का एक हवा दिखाता है जो अन्य लोगों को स्वाभाविक रूप से आकर्षित करता है-संभवतः, इस व्यक्ति की स्थिर नौकरी होती है और अपेक्षाकृत सफल होती है उनके पास पति या पत्नी भी हो सकते हैं, क्योंकि वे "अच्छे नागरिक" की भूमिका निभाते हुए बहुत अच्छे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    भव्यता के उन्माद के लिए बने रहें अक्सर ये लोग मानते हैं कि वे वास्तव में होशियार या अधिक शक्तिशाली हैं। एक मनोदशा अपने आप को सफल और शक्तिशाली व्यक्तियों के साथ घेरना पसंद करती है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनकी सामाजिक स्थिति को बढ़ाता है, और वह यह भी मान सकते हैं कि उन्हें विशेष उपचार के हकदार हैं।
    • इससे प्रकोप बढ़कर सामान्य स्थिति के मुखौटे को तोड़ सकता है, क्योंकि मनोचिकित्सक उन सभी पर चलेगा जिनके पास मूल्य या स्थिति नहीं है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 3 पहचानें चित्र
    3
    ध्यान रखें कि उपेक्षा और लापरवाही के लक्षण। दो विशेषताओं मनोचिकित्सा के प्रमाण हैं, और ये व्यक्ति मानते हैं कि जिस तरह से वे दुनिया को देखते हैं, उनके साथ कुछ भी गलत नहीं है। वे खुद निर्णय, या इस तरह के निर्णय के परिणामों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए, और भी "लगातार गैर जिम्मेदाराना" स्वयं के व्यक्तित्व को अनुचित व्यवहार के परिणामों संबद्ध करने के लिए मना कर दिया इनकार करने के लिए मशहूर रहे हैं उदाहरण के लिए:। "मैं नहीं चाहता कि काम करना चाहता हूँ" या "मैं खो देंगे बैठक के लिए और एक बीयर के लिए बाहर जाना "आम विचार है कि एक मनोरोगी व्यवहार में ला सकते हैं। वे एक वफादार और भरोसेमंद व्यक्ति के विपरीत हैं
    • वे अहंकारी हैं और आवेग पर अपने स्वयं के भावनात्मक स्थिति के अनुसार कार्य करते हैं। मनोचिकित्सा वे चाहते हैं, जब वे चाहते हैं इससे विश्वासघात, झूठ और डकैती हो सकती है "सिर्फ इसलिए कि आप चाहते थे।" वे यौन रूप से भीषण हो सकते हैं, विभिन्न रिश्तों और विवाहेतर मामलों को बनाए रख सकते हैं। इसके अलावा, एक मनोचिकित्सक अचानक अपनी नौकरी छोड़ सकता है - क्योंकि वह काफी नहीं था, जाहिर है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    नियमों की उपेक्षा करने की प्रवृत्ति से अवगत रहें यदि कोई परिचित अक्सर नियमों का पालन करता है, तो संभावना है कि आपको चिंता करने का कोई कारण नहीं है। मनोचिकित्सक प्राधिकरण के आंकड़े को घृणा करते हैं और अक्सर मानते हैं कि वे कानून के ऊपर हैं, और शायद यही कारण है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कैद रहे 25% पुरुषों को मनोचिकित्सा विकार का निदान किया गया है।
    • फिर भी, कई अन्य लोग जेल से बचने और किसी भी तरह का पछतावा न दिखाए कानून का अनादर करते रहेंगे।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 5 पहचानें चित्र
    5
    पता लगाएँ कि क्या उसे किशोर अपराध का इतिहास है विशेषज्ञ अक्सर वयस्कों के बचपन में सामान्य ग्राउंड पाते हैं जो मनोचिकित्सा के मानदंडों में फिट होते हैं। अक्सर, वे युवाओं में अपराधी व्यवहार दिखाते हैं, जिसमें अन्य लोगों के साथ आक्रामकता भी शामिल है। इसके अलावा, वे ऐसे तरीकों से सज़ा और भावनात्मक संकट पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं जो अन्य युवा लोग अक्सर प्रतिक्रिया करते हैं।
    • पता लगाएं कि जिस व्यक्ति पर आपको संदेह है वह परेशान युवक था - यह वयस्कता में मनोवैज्ञानिक प्रवृत्तियों की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • भाग 2
    भावनात्मक प्रदर्शनों को देखकर

    एक मनोचिकित्सा चरण 6 पहचानें चित्र
    1
    इस व्यक्ति के नैतिक संहिता या व्यक्तिगत नैतिकता का मूल्यांकन करें वह बारे में पता होना करने के लिए लगता है, के रूप में मनोरोग के साथ का निदान लोगों नैतिक कंपास के किसी भी प्रकार की जरूरत नहीं है, एक मनोरोगी होने की संभावना नहीं है - वे क्या करेंगे जो कुछ भी यह जीवन में आगे बढ़ने के लिए लेता है, और के दौरान किसी व्यक्ति से टकराने कोई आपत्ति नहीं है प्रक्रिया
    • उदाहरण के लिए, एक मनोचिकित्सक "नैतिकता के कोड" का पालन करने की संभावना नहीं है, क्योंकि अन्य लोग अक्सर करते हैं वह अपने मित्र की प्रेमिका को छोड़ने या काम पर पदोन्नति के लिए एक करीबी दोस्त के साथ प्रतिस्पर्धा करने में कोई समस्या नहीं देखता।
  • एक मनोचिकर कदम 7 पहचानें चित्र
    2
    व्यक्ति की भावनात्मक प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें मनोचिकित्सा सतही भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित करता है और सामान्य व्यक्तियों में बेहद नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार मौतों, दुर्घटनाओं, या किसी अन्य घटना के लिए सामान्य रूप से प्रतिक्रिया नहीं करता।
    • हालांकि आत्मकेंद्रित भी कुछ घटनाओं के प्रति उदासीन लग सकता है, वहाँ उन्हें और psychopaths भी आदेश मदद के तरीके खोजने के लिए उदासीनता शुरू में ऑटिस्टिक बाद में चिंता से जीर्णशीर्ण हो सकता है या अनुसंधान के क्षेत्र में डुबकी दिखा के बीच एक स्पष्ट अंतर है। मनोचिकित्सा को छिपाने के लिए कोई गहरी भावना नहीं है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 8 पहचानें चित्र



    3
    अपराध के किसी भी लक्षण की तलाश करें। मनोचिकित्सा वाले व्यक्ति किसी भी अपराध या पश्चाताप को पेश नहीं करते हैं, और इन्हें वर्णन करने के लिए असंवेदनशीलता सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विशेषताओं में से एक है। हालांकि, वे किसी दूसरे व्यक्ति को गुमराह करने और उन्हें नाराज होने से रोकने के उद्देश्य से दोषी महसूस कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, वे भूमिकाओं को पीछे छोड़कर किसी को चोट पहुँचाने और पीड़ितों को उन्हें आराम देने के कारण पछतावा करके गुस्सा दिलाते हैं।
    • विचित्र रूप से, मनोचिकित्सक, सहानुभूति की कमी नहीं दिखाते हैं - हालांकि वे सहानुभूति को सहज महसूस नहीं कर सकते हैं, वे इसे एक गणना की तरह महसूस कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, दूसरों को जीतने के लिए)।
  • एक मनोचिकर कदम 9 पहचानें चित्र
    4
    सूचना अगर वह जिम्मेदारी स्वीकार करने से इनकार करते हैं एक मनोचिकित्सक कभी भी स्वीकार नहीं करेगा कि वह गलत है, न ही अपनी गलतियों और निर्णयों के लिए ज़िम्मेदारी लेना। ये लोग दबाए जाने पर भी एक त्रुटि स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन नतीजे से बचने के लिए दूसरों को हेरफेर कर सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 10 पहचानें चित्र
    5
    आत्म-दया के प्रदर्शन के लिए देखें मनोचिकित्सक दूसरों की भावनाओं और असुरक्षाओं को जोड़कर पीड़ितों के रूप में देखे जाने में विशेषज्ञ हैं - इससे उन्हें दूसरों को अपने गार्ड को कम करने और भावी शोषण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने में सहायता मिलती है। इस व्यक्ति की सच्ची प्रकृति के बारे में जागरूक रहें अगर पीड़ित हमेशा इसके बारे में बुराई और अस्वीकार्य व्यवहार के साथ होता है।
  • भाग 3
    यह कैसे संबंधित है

    एक मनोचिकित्सा चरण 11 पहचानें चित्र
    1
    दांव पर लकड़ी फेंकने की आदत पर ध्यान दें। मनोचिकित्सा आसानी से ऊब हो जाते हैं, इसलिए वे चीजों को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए नाटक और अराजकता बनाना पसंद करते हैं। ये लोग झगड़े को भड़काने और फिर पीड़ितों के रूप में छोड़ सकते हैं, दूसरों के जीवन में भयानक परिणाम पैदा कर सकते हैं और सब कुछ दूर से, मासूम रूप से देख रहे हैं।
    • यदि आप एक मनोरोगी पता है, तो आप शायद उस व्यक्ति के साथ बातचीत के बाद अपनी खुद की विवेक से सवाल करते हैं उदाहरण के लिए, वह कह सकता है कि एक सहकर्मी ने आपसे पीछे से बीमार बोल दिया है, और वह आपको ऐसे सहयोगी का सामना करने के लिए प्रेरित करेगा। हालांकि, एक बदसूरत चर्चा के बाद, आपको अंततः पता चल जाएगा कि अन्य व्यक्ति भी मनोरोगी द्वारा उत्तेजित किया गया था।
  • एक मनोचिकर कदम 12 पहचानें चित्र
    2
    छेड़छाड़ के संकेतों को देखें हर किसी का उद्देश्य वे प्राप्त करने का लक्ष्य है, लेकिन इस क्षेत्र में मनोचिकित्सक बेहद चतुर हैं। वे किसी को कुछ ऐसा करने के लिए मना कर सकते हैं जो वे सामान्य रूप से नहीं करते हैं, और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभिन्न pretexts, खेल पर दोष और जबरन तरीके का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी कंपनी में एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी हैं। मनोचिकित्सा आप "मित्र बनें" और अपनी कमजोरियों को उकसाता है एक अच्छा दिन, यह आपके कानों की बात है कि एक घोटाले काम के माहौल को प्रभावित कर रहा है: मनोरोगी के साथ साझा की जाने वाली संवेदनशील जानकारी ने मीडिया के कानों पर पहुंचे और निर्देशक ने तत्काल बर्खास्त होने के लिए कहा। लगता है कि नौकरी लेने के लिए कतार में कौन है?
  • एक मनोचिकित्सा चरण 13 पहचानें चित्र
    3
    अपने रिश्तों का मूल्यांकन करें कुछ मनोचिकित्सकों के पास कई अल्पकालिक विवाह हैं - वे वैवाहिक समस्याओं और पूर्व सहयोगियों पर दोष देते हैं, और यह कभी नहीं संकेत देंगे कि वे तलाक के लिए भी जिम्मेदार हैं।
    • रिश्ते उन लोगों के साथ शुरू होता है जो साझेदारों को आदर्श बनाते हैं। जैसे-जैसे समय लगता है, वे उन्हें अवमूल्यन करना शुरू करते हैं, और अंत में वे अपने पति या पत्नी को नए और अधिक दिलचस्प के लिए विनिमय करते हैं। वे अपने भागीदारों के साथ एक वास्तविक बंधन कभी नहीं बनाते हैं, इसलिए उन्हें रिश्ते या विवाह को छोड़ने का प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक मनोचिकर कदम 14 पहचानें चित्र
    4
    निर्धारित करें कि क्या वह एक रोगी झूठा है एक मनोचिकित्सक आपको सभी प्रकार की झूठ बताएगा - छोटे झूठ से किसी को धोखा देने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाई गई बड़ी योजनाओं पर अपना पैर पारित करने के लिए। हालांकि सच्चाई हानिरहित नहीं है, मनोवैज्ञानिक अभी भी झूठ बोलना पसंद करते हैं और आश्चर्य की बात है, इसके बारे में शर्म महसूस नहीं करते हैं। इसके विपरीत, उन्हें अपने स्वयं के झूठ पर गर्व है। जब आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति को मिल चुके हैं, तो वह आपको तथ्य बताता है कि वह सच कह रहा है।
    • इसके अलावा, मनोचिकित्सा कभी भी झूठ का सामना करने के लिए शर्मिंदा नहीं होगा- वे शांत और आराम से रहेंगे, और परिणाम से छुटकारा पाने के लिए, कुछ के लिए दोषी ठहरने में सक्षम होंगे।
  • एक मनोचिकर चरण 15 पहचानें चित्र
    5
    बेईमान और बेईमान माफी के लिए बाहर देखो। जब अन्य लोग दीवार के खिलाफ एक मनोरोगी डालते हैं और उम्मीद करते हैं कि वह पछतावा दिखाए, तो वह उम्मीदों पर निर्भर रहने के लिए एक थिएटर बना सकता है। हालांकि, भावनात्मक उदासीनता के कारण, मनोचिकित्सक ठोस बहाने पेश करने में सक्षम नहीं हैं।
    • आप विरोधाभासों को देख सकते हैं, जैसे कि "यह गंभीर है, मैंने कभी भी आपको चोट नहीं पहुंचाई है" मेरे चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कुराहट और आवाज़ की झूठी ध्वनि के साथ कहा जा रहा है
    • इसके अलावा, मनोचिकित्सा का रोष उत्पन्न हो सकता है अगर आप इसे आसानी से नहीं निकाल सकते वह कुछ भी कह सकता है जैसे "आप बहुत संवेदनशील हैं" या "मैंने सोचा था कि हम इसे पीछे छोड़ देंगे!"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com