IhsAdke.com

कैसे एक सामाजिक मनोचिकित्सा (Sociopath) की पहचान करने के लिए

एक मनोदशा एक तंत्रिका संबंधी दोषपूर्ण (अनुपस्थित) चेतना है और दूसरों के लिए कम या कोई सहानुभूति महसूस नहीं करता है। असामाजिक मनोविकृति स्पष्ट रूप से समाज की स्वीकार्य सीमा से बाहर रहते हैं और अक्सर फिल्मों में चित्रित होते हैं, लेकिन अधिकांश लोग "सामाजिक" मनोवैज्ञानिकों के हानिकारक प्रभाव से परिचित नहीं होते हैं। भी कहा जाता है sociopaths अक्सर इन व्यक्तियों किसी का ध्यान नहीं है क्योंकि वे समाज की सांस्कृतिक उम्मीदों के भीतर व्यवहार करने के लिए, सीसा सामान्य जीवन की तलाश में सक्षम हैं। वे आकर्षक हैं, लेकिन सहानुभूति और पश्चाताप की भावनाओं को कम करते हैं, और यदि आप उन्हें बहुत करीबी बनाते हैं तो भावनात्मक और वित्तीय क्षति पैदा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भाषा के माध्यम से पहचानना

स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
वार्तालापों में विरोधाभासों से अवगत रहें। एक मनोचिकित्सक एक वक्तव्य को पूरी तरह से एक वक्तव्य के साथ समाप्त कर सकता है जो उसने शुरू में कहा था। बेहिचकता और रोग संबंधी झूठ मनोचिकित्सा के लक्षण हैं। वह एक सहकर्मी की अपमानजनक बात के बारे में बात कर सकता है क्योंकि वह हमेशा देर से रहता है और जो कुछ भी नहीं करना चाहिए, वह तब भी माफ़ी मांगे बिना उसी नियम को तोड़ना चाहिए।
  • शायद एक ही वार्तालाप में विरोधाभास नहीं होते, इसलिए समय के साथ कहा गया सभी चीजों का पालन करें। एक डायरी में, वह सभी महत्वपूर्ण जानकारी लिखें जो वह भविष्य में विरोधाभासी हो सकती हैं।
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 2 नामक चित्र
    2
    कहा जाता है कि सब कुछ डबल जांच। एक मनोचिकित्सक अपने जीवन में लोगों के बारे में बहुत ज़्यादा बात करता है क्योंकि वे उन्हें स्वयं के विस्तार के रूप में देखते हैं वह इन लोगों के बारे में और शायद अपने बच्चों के बारे में भी झूठ होगा।
    • मनोचिकित्सा अर्ध-सत्य और झूठ बोलने की संभावना है और दूसरों से महत्वपूर्ण जानकारी छिपाने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 6 नामक चित्र
    3
    बलि का बकरा देखें एक मनोरोगी अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेने से इनकार करता है और अन्य लोगों को उन चीजों के लिए दोष देता है जो वह करता है। वह स्वीकार कर सकता है कि वह दोषी है, अगर वह अयोग्य सबूतों से सामना कर रहा है, लेकिन वह कोई पछतावा नहीं दिखाएगा।
    • दूसरी ओर, क्योंकि उनके पास आत्मसम्मान की एक महान भावना है, ये व्यक्ति अपनी उपलब्धियों को घमंड और अतिरंजित कर सकते हैं, या दूसरों के काम के लिए भी क्रेडिट स्वीकार कर सकते हैं।
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बातचीत में तेजी से बदलाव की घटना पर ध्यान दें। मनोचिकित्सा की पहचान करने का एक तरीका यह है कि वह कैसे बातचीत करता है शायद एक दूसरे में वह अपने बेटे की पार्टी के बारे में बात कर रहे हैं, और अगले में, वह एक मित्र की मृत बिल्ली के पशुचिकित्सा इतिहास के बारे में बात कर रहा है। अक्सर बातचीत गंभीर नहीं होगी
    • यह भी ध्यान रखें कि यदि व्यक्ति इस विषय को त्वरित और नाजुक ढंग से बदलता है, तब भी जब आप उस विषय पर विचार करते हैं जो इसके बारे में विरोधी-समाजवाद प्रकट कर सकता है। वह आपके अजीब व्यवहार के बारे में सभी चर्चाओं को जल्दी से खारिज कर देगी, जिसमें आपको बहुत नाटकीय होने का आरोप है या आप आग्रह कर रहे हैं कि आप पागल हैं और पेशेवर मदद की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    भावनाओं के विश्लेषण के माध्यम से पहचानना

    स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 4 शीर्षक वाला चित्र



    1
    मूल्यांकन करें कि वह भावनात्मक रूप से कठिन घटनाओं का जवाब कैसे देता है क्योंकि उनके पास कोई सहानुभूति नहीं है, मनोवैज्ञानिक एक मनोरंजक या रोबोटिक तरीके से भावनात्मक रूप से परेशान होने वाले घटनाओं का जवाब दे सकते हैं या ऐसे तरीके से जो मजबूर और कृत्रिम लगता है
    • उदाहरण के लिए, वह बार-बार शब्दों के द्वारा निराशा का प्रदर्शन कर सकता है, लेकिन कभी भी किसी भावना को नहीं दिखा सकता है परेशान खबर सुनने पर, यह संभव है कि मनोचिकित्सक समस्या का समाधान करने के लिए कोई वास्तविक प्रयास नहीं कर पाएंगे, चाहे वह इसके बारे में कितना भी बात करता है।
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आत्म-उत्पीड़न के लक्षणों के लिए देखें दया से भड़काने के लिए एक सोशोपैथ अपनी भावनाओं के साथ खेल सकता है सहानुभूति प्राप्त करने के लिए आवाज स्वर की विविधताओं और अपराध की विक्षेपण जैसी सूचना के लक्षण, यह एक और तरीका है कि किसी व्यक्ति को अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी से वंचित करने का एक और तरीका है।
    • इस छेड़खानी व्यवहार पर ध्यान दें, विशेषकर तब जब किसी व्यक्ति को एक गलती या गलती (उदाहरण के लिए, अपने जन्मदिन को "विस्मृत" करने के लिए) करने के लिए कुछ बहाना चाहिए।
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मूल्यांकन करें कि आप कितनी बार पूछताछ कर रहे हैं एक सोशोपैथ की पहचान करने के लिए, मॉनिटर करें कि आप कितनी बार परेशान करते हैं कि आप कुछ भावनात्मक परिस्थितियों में कैसे कार्य करेंगे। यह संकेत दे सकता है कि व्यक्ति स्वाभाविक रूप से महसूस नहीं करता है कि कुछ स्थितियों में सामान्य या उचित माना जाता है क्योंकि उनके पास कोई सहानुभूति और जागरूकता नहीं है, जिसे अन्य स्रोतों के माध्यम से सूचित किया जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, वह पूछ सकती है, "अगर आप घर छोड़कर मुझे जंगल में छिपाए, तो आप क्या करेंगे?" एक सामान्य व्यक्ति को ऐसे प्रश्न पूछना नहीं पड़ता।
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जल्दी से अधिक अंतरंग रिश्ते में प्रवेश की इच्छा का विश्लेषण करें अगर आप किसी को डेटिंग करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको डर है कि वह व्यक्ति एक सोशोपैथ है, तो यह समझने का प्रयास करें कि वह रिश्ते के साथ कितनी तेजी से जाना चाहती है। कई लक्षण मनोवैज्ञानिक का संकेत कर सकते हैं:
    • एक साथ बहुत कम समय के बाद, क्या वह पहले से ही उसे उपनाम के उपनामों से बुलाता है?
    • क्या वह आग्रह करती है कि आप उसे अपने विश्वास के चक्र में लाएंगे?
    • क्या वह चाहती है कि आप एक साथ रहें या बैठक के तुरंत बाद भागीदार हो जाएं?
  • स्पॉट ए प्रो सोशल साइकोपैथ स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपको प्राप्त ध्यान में कठोर परिवर्तनों से अवगत रहें। एक मनोचिकित्सक एक गतिशील बना सकता है जिसमें वह एक निश्चित समय पर ध्यान से भर जाता है और फिर, बेवजह, इसे अनदेखा करता है जब आप अपने अच्छे गौरव पर लौटते हैं, तो आपको डोपैमिन ("प्यार" के रासायनिक पदार्थ) और एंडोर्फिन की वजह से एक महान उल्लास और खुशी की भावना महसूस होती है।
    • वह आपको व्यवहार करने के लिए आचरण करता है, ताकि आप हमेशा अपने अपराधों को माफ़ कर सकें।
  • युक्तियाँ

      • यदि आप अंग्रेजी समझते हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करें और एक महिला का व्यक्तिगत अनुभव जानने के लिए, सोसाइओपीथिक आदतों की "लॉसन सूची" का संदर्भ लें यहां.
    • मनोचिकित्सा आपके सामाजिक नेटवर्क में प्रवेश कर सकते हैं या आपसे अपने दोस्तों को भविष्य में फेंक सकते हैं।
    • समाजोपैथ का लक्ष्य बहुत ही अच्छे लोग हैं यदि आप एक के शिकार थे, इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ गड़बड़ है, लेकिन हो सकता है कि आपके पास वह ऐसा कुछ है जो वह चाहता है और उसे लेने का अधिकार महसूस करता है।
    • Sociopaths अपनी सीमा का परीक्षण करने के लिए पता लगाने के लिए कि क्या आप प्रकार है कि बलिदान दूसरों को खुश करने के लिए वे छोटे व्यक्तिगत एहसान से पूछना शुरू करते हैं जो आपको शामिल करने में महसूस करते हैं, लेकिन वे आपको हल्के से परेशान करते हैं ("मुझे जागने के लिए कॉल करें," "नौकरी ढूंढने में मेरी मदद करें" आदि)
    • एक मनोचिकित्सक चार संदेश प्रदान करता है: 1. मुझे आप पसंद हैं- 2. मैं तुम्हारी तरह- 3. आपका रहस्य मेरे साथ सुरक्षित हैं- 4. मैं आपके लिए एकदम सही दोस्त / प्रेमी हूं। इसलिए वह अपने शिकार के साथ एक अंतरंग बंधन बहुत जल्दी बनाता है।
    • सोशोपैथ्स मज़ेदार हैं क्योंकि वे हमेशा मनोरंजन के नए रूपों की तलाश कर रहे हैं और आपसे जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं। वे आपको एक मनोरंजन पार्क ले जा सकते हैं और कह सकते हैं कि वे विशेष रूप से आपके लिए कर रहे हैं, जब वास्तव में वे किसी भी तरह से कंपनी की परवाह किए बिना जा रहे थे। आपके लिए कुछ भी नहीं किया गया है क्योंकि, न्यूरोलॉजिकल रूप से मनोवैज्ञानिक केवल स्वयं के बारे में सोचते हैं

    चेतावनी

    • कभी भी अपने विश्वास को स्वतंत्र रूप से न दें उन सभी के बारे में सावधान रहना जो आपको इस से अपेक्षा करता है हमारा विश्वास अर्जित किया जाना चाहिए
    • मनोचिकित्सा का सबसे अनदेखी संकेत "अजीब शांत व्यवहार है।"
    • मनोचिकित्सा के बारे में एक मनोदशा का सामना न करें, यह एक कोने में एक जंगली जानवर को पेटी के बराबर होगा।
    • सवाल में व्यक्ति के माना जाता सौहार्दपूर्ण रिश्तेदारों पर भरोसा करके सावधानी बरतें, मनोचिकित्सा एक सिद्ध आनुवंशिक स्थिति है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com