IhsAdke.com

एक पदोन्नति कैसे प्राप्त करें



क्या आपको लगता है कि आप अपने वर्तमान नौकरी में फंस गए हैं? क्या आप ऊपर जाने के लिए तैयार हैं? कॉरपोरेट सीढ़ी पर चढ़ना मुश्किल है, लेकिन अगर आप अच्छी नौकरी चाहते हैं, तो आपको कुछ समय ऐसा करना होगा। अगर आप को पदोन्नत करना चाहते हैं, तो आपको धैर्य रखें, बल्कि महत्वाकांक्षी भी होना चाहिए और अपने आप को कैसे बढ़ावा देना चाहिए। यह एक कठिन संतुलन है, लेकिन ये टिप्स आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

एक प्रमोशन चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक कंपनी में काम करें जो आपको बढ़ने की अनुमति देता है जिस कंपनी का आप काम करते हैं वह किसी पदोन्नति के लिए आपकी क्षमता निर्धारित कर सकते हैं। रिक्तियों के लिए आवेदन करते समय, विकास के अवसरों के साथ कंपनियों की तलाश करें। आपको एक विशाल कंपनी के लिए काम करने की ज़रूरत नहीं है, हालांकि उन्हें आमतौर पर पदोन्नति के लिए कई संभावनाएं हैं, लेकिन विकास के लिए पर्याप्त जगह के साथ एक कंपनी की तलाश करें। कंपनी शायद अच्छी तरह से और बढ़ती जा रही है, हालांकि कई कंपनियां, खासकर बहुत बड़े, चक्रों में बढ़ती हैं
  • एक प्रमोशन चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके वर्तमान स्थिति में सबसे अच्छा करने पर ध्यान केंद्रित करें उत्कृष्ट प्रदर्शन मूल्यांकन आपके लिए पदोन्नति पाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन इसके लिए आवश्यक हैं। साथ ही साथ परिश्रम, समय-सीमा और कंपनी की जरूरतों से थोड़ी सी काम करने की इच्छा। पाँच मिनट पहले पहुंचने और पांच मिनट बाद छोड़ने के बाद यह मूल्य हो सकता है यदि आप पदोन्नति के लिए चुने गए हैं
  • एक प्रमोशन स्टेप 3 प्राप्त करें
    3
    सुनिश्चित करें कि लोगों को पता है कि आप एक महान काम कर रहे हैं आपको अतिरंजित करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप गुणों से अकेले आने की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए। अपने पर्यवेक्षक के संपर्क में रहें और सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप क्या कर रहे हैं (यदि आपने कुछ बहुत अच्छा किया है) अपने आप पर बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने की कोशिश मत करो, लेकिन देखें कि क्या लोग आपको जानते हैं और जानते हैं कि आप क्रेडिट के योग्य हैं, जब यह मामला है।
  • एक प्रमोशन चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    लोकप्रिय हो आदर्श दुनिया में, प्रचार केवल योग्यता पर आधारित होते हैं। क्योंकि हम आदर्श दुनिया में नहीं रहते, अन्य कारक भी पदोन्नति के साथ हस्तक्षेप करते हैं अपने पारस्परिक कौशल का उपयोग करें और विकसित करें अपने सहकर्मियों, पर्यवेक्षकों और अधीनस्थों के साथ सौम्य और विनम्रता रखें। अपने सहयोगियों के साथ संबंध स्थापित करें, बॉस के साथ फुटबॉल खेलते हैं, और लोगों से मिलते हैं (आपके तत्काल पर्यवेक्षक के अलावा) जो आपकी कंपनी में निर्णय लेते हैं कंपनी की घटनाओं में उपस्थित रहें और अन्य विभागों के लोगों के साथ संपर्क करें।
  • एक प्रमोशन चरण 5 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि सही लोगों को पता है कि आप को पदोन्नत करना चाहते हैं। अपने पर्यवेक्षक को अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के बारे में बताने से डरो मत, क्योंकि सबसे अच्छे पर्यवेक्षक उनके बारे में पूछेंगे और मदद करने का प्रयास करेंगे। अपनी वर्तमान स्थिति में एक अच्छा काम कर रहें और यह न दिखाएं कि आप इसके साथ संतुष्ट नहीं हैं, लेकिन फैसला करने वालों को पता है कि आप वास्तव में नौकरी चाहते हैं
  • एक प्रमोशन चरण 6 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    6



    आपकी कंपनी में रिक्तियों के लिए आवेदन करें एक पदोन्नति के लिए अपनी गोद में गिरने के लिए इंतजार मत करो। ऐसा हो सकता है, लेकिन ज्यादातर प्रोन्नति, विशेष रूप से बड़ी कंपनियों में, आपको एक चयन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने और जाने की आवश्यकता होती है, और आपको आमतौर पर बाहरी उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होगी।
    • सही नौकरियों के लिए आवेदन करें उन सभी स्थितियों के लिए आवेदन न करें जो आपके द्वारा थोड़ी अधिक भुगतान करते हैं उस अवसर की तलाश करें जिसे आप वास्तव में परवाह करते हैं और जिसके लिए आप योग्य हैं आपको नौकरी विवरण में सूचीबद्ध सभी कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, और आप संभवत: नहीं करेंगे, लेकिन आपको एक अच्छे उम्मीदवार की तरह दिखना चाहिए।
    • चयन प्रक्रिया को गंभीरता से लें आमतौर पर, आंतरिक उम्मीदवारों का मानना ​​है कि उन्हें चुना जाएगा, लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि केवल 1/3 आंतरिक उम्मीदवार रिक्त पदों को भरने में सक्षम हैं। बाहरी उम्मीदवार बेहद प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं क्योंकि उनकी कोई सुरक्षा नहीं है, वे रिक्ति चाहते हैं और पता है कि उन्हें इसके लिए अधिकतम प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, कभी-कभी कंपनियां नए लोगों को कंपनी के लिए नए कौशल या परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं। यह सबक है: आत्मसंतुष्ट नहीं रहें और अपने आप को बेचने की याद रखें जैसे आप किसी अन्य कंपनी में थे।
  • एक पदोन्नति प्राप्त करें चित्र 7
    7
    नए कौशल की तलाश करें यदि आप विक्रय क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधि बनते हैं, तो ठीक है ... लेकिन यह आपके कैरियर के अंत तक होगा यह आपके लिए अच्छा काम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको ऐसे कौशल भी विकसित करने की आवश्यकता होती है जो आपको अधिक जिम्मेदारियों के लिए तैयार करते हैं। जब आप कौशल और योग्यताओं का विकास कर सकते हैं जो आपकी वर्तमान नौकरी की मांग से परे है, तो आपका नियोक्ता महसूस कर सकता है कि आपको उस स्थिति में रखने से प्रतिभा का अपव्यय होता है
    • अध्ययन। यदि आपके पास कॉलेज की डिग्री नहीं है, तो आप कर सकते हैं। यदि हां, तो स्नातकोत्तर या विशेषज्ञता के बारे में सोचें, लेकिन केवल यह कि क्या आप अपने करियर लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे। किसी भी उद्देश्य के लिए फिर से अध्ययन न करें इस बारे में सोचें कि कौन सा पाठ्यक्रम आपको अपने करियर में विकसित करने में मदद करेंगे। कभी-कभी प्रोफेशनल क्रेडेंशियल्स और डिप्लोमा पदोन्नति के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं; उदाहरण के लिए, आपको अपने कंप्यूटर कौशल या अकाउंटिंग में सुधार करने के लिए सिर्फ एक तेज़ कोर्स की ज़रूरत है। रात या सप्ताहांत में कई शिक्षा कार्यक्रम उपलब्ध हैं, साथ ही दूरस्थ शिक्षा के लिए अवसर भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा, आपकी कंपनी कुछ खर्चों की प्रतिपूर्ति कर सकती है, अर्थात, बिना लागत के आपके ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।
      • दूसरी / तीसरी भाषा सीखें वैश्वीकरण के कारण, अधिक से अधिक कंपनियां उन कर्मचारियों की तलाश कर रही हैं जो कई भाषाओं को जानते हैं एक से अधिक भाषा सीखना भी इसका अर्थ है कि आपको एक नौकरी के उद्घाटन (जैसे राज्य या देश के प्रबंधक के बजाय महाद्वीप प्रबंधक) की अपनी सीमा खोलने के लिए एक अनुवादक की आवश्यकता नहीं होगी।
    • अस्थायी परियोजनाओं में भाग लें I वे अपने कौशल में सुधार के लिए और अन्य क्षेत्रों के लोगों के साथ संपर्क बनाने के लिए शानदार विकल्प हो सकते हैं। बहुत से लोग इस प्रकार के काम के लिए स्वयंसेवा को सहज महसूस नहीं करते क्योंकि वे चुनौतीपूर्ण हैं और उन्हें अपने आराम क्षेत्र से बाहर कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है
    • एक स्वयंसेवक बनें अगर आप काम में नए कौशल सीखने में असमर्थ हैं, तो अपने गैर-लाभकारी संगठन के लिए अपने खाली समय में स्वयंसेवा पर विचार करें। बड़े संगठन हमेशा नए विषयों को सीखने के अवसर प्रदान करते हैं, लेकिन छोटे वालों में दिलचस्प परियोजनाएं भी हो सकती हैं। सफल गैर-लाभकारी आमतौर पर योग्य स्वयंसेवकों की तलाश में हैं, लेकिन थोड़ी धीरज से आप एक ऐसा अवसर पा सकते हैं जो आपके कौशल का उपयोग करता है और साथ ही साथ नए लोगों को विकसित करने में आपकी मदद करता है। समुदाय के साथ आपकी भागीदारी भी आपके लिए पदोन्नति पाने के लिए एक अंतर हो सकती है।
  • एक पदोन्नति शीर्षक चरण 8 के चित्र देखें
    8
    एक संरक्षक प्राप्त करें प्रबंधक या आपके विभाग में उच्च स्तर वाले किसी व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध आपके लिए कई दरवाजे खोल सकते हैं। आप कम से कम संगठन और उन पदों के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे जो आप भविष्य में चाहते हैं। इसके अलावा, आपके पास एक सहयोगी होगा जो आपकी सहायता कर सकते हैं जब दूसरे स्थान के लिए आवेदन करने का निर्णय लेंगे। वह नौकरी बदलता है या रिटायर होने पर वह आपको प्रतिस्थापन के लिए भी तैयार कर सकता है।
  • एक पदोन्नति प्राप्त करें चित्र 9
    9
    ट्रेन उत्तराधिकारी यह एक आम विरोधाभास है: आप अपने काम में इतने अच्छे हैं कि यह अपरिहार्य है, लेकिन आपकी स्थिति में यह इतना अनिवार्य है कि यदि आप अपनी स्थिति छोड़ दें तो कंपनी टूट जाएगी इस समस्या का हल एक और कर्मचारी को प्रशिक्षित करना है ताकि वह पदोन्नत होने पर उसे बदलने के लिए तैयार हो। कुछ लोग अपनी नौकरी खोने से डरते हैं, लेकिन जब तक वे एक महान कर्मचारी हैं और अपने कौशल का विकास जारी रखते हैं, तो उनकी वर्तमान स्थिति को खोने का एकमात्र तरीका प्रचारित किया जा रहा है। किसी अन्य कर्मचारी (या कई) को प्रशिक्षण भी दर्शाता है कि आपके पास प्रबंधन कौशल हैं और आप अन्य कर्मचारियों की मदद करने के बारे में ध्यान रखते हैं, जो अपने कौशल का विकास करते हैं।
  • एक पदोन्नति प्राप्त करें चित्र 10
    10
    एक नई स्थिति विकसित करें अगर आपको अपनी नौकरी करने या नई स्थिति की आवश्यकता का एहसास करने का एक बेहतर तरीका मिल गया है, तो उस नौकरी की स्थापना के बारे में अपने प्रबंधक से बात करने से डरो मत। जिस व्यक्ति ने जरूरत की पहचान की है और संभवत: स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ योग्य है, यह आपको नई जिम्मेदारियों को लेने में मदद कर सकता है, भले ही आपके पास शुरुआत में बड़ी वेतन वृद्धि न हो।
  • एक पदोन्नति प्राप्त करें चित्र 11
    11
    कहीं और नौकरी की तलाश करें अगर किसी कारण से आपको अपने मौजूदा नियोक्ता के लिए कोई और आशा नहीं है, तो यह समय के बेहतर अवसरों की तलाश करने का समय है। यदि आप अपने नियोक्ता के प्रति वफादार हैं तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको अपने करियर के लिए सबसे अच्छा करना है या आप अपने काम से नाखुश होंगे। हाल के सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 75 प्रतिशत कर्मचारी किसी भी समय नौकरी की तलाश कर रहे हैं, इसलिए आपको नहीं लगता कि आप अकेले हैं।
  • युक्तियाँ

    • विकास के लिए क्षमता वाली कंपनियों की तलाश करते समय, यह एक अच्छा संकेत होगा अगर किसी व्यक्ति का उल्लेख है कि वे अक्सर कर्मचारियों को बढ़ावा देते हैं हालांकि, इसे इतनी गंभीरता से नहीं लेना कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, आपको संभवतः बाहरी उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होगी
    • यदि आपके पास विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए, विश्लेषण करना देखें कि आपके कौशल और योग्यताएं अब कैसे हैं और उनसे तुलना करें कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे बढ़ा सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। इस बारे में ध्यानपूर्वक और ईमानदारी से सोचें और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक योजना तैयार करें।
    • धैर्य एक गुण है, भले ही पदोन्नति की मांग हो। अपनी योग्यता और प्रदर्शन के बारे में यथार्थवादी रहें, और यदि आप पदोन्नति नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो निराश न हों। सही अवसर के लिए रुको, लेकिन हमेशा के लिए इंतजार नहीं करते
    • कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ने की कोशिश करने के थक गये? अकेले चलना यदि आपके पास मार्केटिंग कौशल या एक शौक है तो आप इसके बारे में भावुक हैं, इसके बारे में सोचें। कौन जानता है कि आप कॉमेडी शो को अपना खड़ा बनाते हैं?
    • यदि आप एक महान काम कर रहे हैं और महान प्रदर्शन मूल्यांकन है, लेकिन एक या दो पदोन्नति के अवसरों को चूक गए हैं, तो ऐसा कुछ हो सकता है जो आपका प्रबंधक आपको नहीं बता रहा है। आप उससे पूछ सकते हैं कि उन्हें पदोन्नति क्यों नहीं मिली और किस प्रकार के कौशल या गुणों को बेहतर विकसित करने की आवश्यकता है? विनम्र और सावधान रहें, लेकिन वास्तविक उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करें यह शिकायत करने का अवसर नहीं होगा, लेकिन यह पता लगाने का मौका नहीं होगा कि आप अगले अवसर जो साथ आता है, पदोन्नति प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप पूर्णकालिक नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं, तो प्रबंधकों को आप को गंभीरता से लेना बंद हो सकता है और आपका पर्यवेक्षक आपके समर्पण को अपनी वर्तमान स्थिति पर प्रश्न करना शुरू कर सकता है। वही कहा जा सकता है कि यदि आप अन्य रिक्तियों के लिए बहुत जल्दी आवेदन करते हैं धीरज रखो और बदलने की कोशिश करने से पहले अपने वर्तमान स्थिति में अपने कौशल का विकास करें।
    • सावधान रहें और वास्तविक अपेक्षाएं निर्धारित करें यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आपको समस्याएं हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप ज़्यादा समय ओवरटाइम करते हैं, तो आप दूसरों में अपेक्षा कर सकते हैं कि आप कई घंटे काम करना जारी रखेंगे।
    • ऐसे लोगों को बनाना मुश्किल हो सकता है जो जानते हैं कि आप अभिमानी या धमकी के बिना सक्षम और महत्वाकांक्षी हैं। हालांकि, आपको जो चाहिए वह प्राप्त करने के लिए आपको मुखर होना चाहिए। आप सभी लोगों के साथ विनम्र और दयालु होने के लिए याद रखें, न सिर्फ आपके बॉस।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com