IhsAdke.com

कैरियर में फास्ट कैसे बढ़ें

कैरियर में जल्दी से बढ़ने के लिए, आपको अपने मूल्य को बॉस में प्रदर्शित करना, अपने ज्ञान का विस्तार करना और अपने कौशल को सुधारना होगा। अपनी उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए कंपनी के कार्यों के बारे में जानें, उन परियोजनाओं पर काम करें, जो आपको नए लोगों और कौशल के साथ सीधे संपर्क में डालते हैं, और अपनी उपलब्धियों का ट्रैक रखें। अधिक सीखने और विकसित करने के हर संभावित अवसर की तलाश करके अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ बनें। जब नई संभावनाएं आती हैं तो नौकरियों को बदलने के लिए डरो मत। आप अधिक पैसा देंगे, नई चुनौतियों और प्रगति का सामना करेंगे।

चरणों

विधि 1
अपना मूल्य विकसित करना

एक कैरियर चरण 1 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को कंपनी के पदानुक्रम से परिचित कराएं पता करें कि कंपनी का क्रमबद्ध संगठन कैसा है और सबसे महत्वपूर्ण पद इन स्थितियों की भूमिकाएं और व्यवसायों को पहचानें
  • पदानुक्रमित ढांचे को समझना, जब वे पैदा होने के अवसरों की पहचान करते हैं, साथ ही निर्णय लेने की प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करेंगे।
  • एक कैरियर चरण 2 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
    2
    समय और संसाधनों को बर्बाद करने से बचें अपने अनमोल समय को बर्बाद करने की कोशिश न करें जब आप काम पर हों और कागज, ऊर्जा और कार्यालय की आपूर्ति जैसे संसाधनों को खर्च न करें, कुछ भी नहीं।
    • उदाहरण के लिए जांचें, अगर आपको वास्तव में किसी दस्तावेज़ की एक से अधिक प्रतियां मुद्रित करने की आवश्यकता है। आवश्यकता के बिना प्रिंटर और पेपर स्याही खर्च करना एक संकेत है कि आप कंपनी की क्षमताओं के बारे में परवाह नहीं करते हैं
  • एक कैरियर चरण 3 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
    3
    कंपनी के मिशन को पूरा करने का प्रयास करें उच्च प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए अपने उत्पादन को सशक्त और शक्तिशाली बनाएं। समय पर परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें एक गुणवत्ता सीमा तक पहुंचने के बारे में ध्यान रखने वालों के समर्पण के साथ, आपके मालिकों को पता चल जाएगा कि आप एक मूल्यवान कर्मचारी हैं
  • एक कैरियर चरण 4 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी को बिना पूछने की ज़रूरत के बिना काम करें अपनी नौकरी की आवश्यकता से परे जाएं सबसे ज़्यादा सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से, सक्रिय रहें और लोगों से यह नहीं कह सकते कि आपको क्या करना चाहिए।
    • यह कुछ छोटा हो सकता है, जैसे फर्श पर कागज के एक टुकड़े टुकड़े करना, वस्तु का अनुकूलन जैसी अधिक महत्वपूर्ण
    • यह जानना कि कंपनी कैसे काम करती है, वह मौलिक है आपके पास कार्यप्रणाली और कंपनी के लक्ष्यों के बारे में जितना अधिक ज्ञान है, उतना आसान होगा कि आपका स्थान उच्च रैंक तक पहुंच जाए।
  • कैरियर के चरण 5 में रैपिडली इन ग्रोवर का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी उपलब्धियों को रिकॉर्ड करें अपनी उपलब्धियों का ट्रैक रखते हुए, जब प्रदर्शन का मूल्यांकन होता है और एक पदोन्नति का अवसर होता है, तो वह बहुत अच्छा होगा। अपनी सबसे सफल परियोजनाओं के साथ एक फ़ाइल को सहेजें, आपके द्वारा अग्रेषित वार्ता या रिकॉर्ड किए जाने के लिए कि आपने पैसे बचाने के लिए कंपनी की मदद कैसे की।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने विभाग की भौतिक लागतों में कटौती करने के लिए बातचीत की प्रक्रिया में भाग लिया है, भविष्य की प्रदर्शन समीक्षाओं के लिए उस उपलब्धि का रिकॉर्ड रखें।
    • यदि आप डिज़ाइन या रचनात्मकता से संबंधित कुछ काम करते हैं, तो पोर्टफोलियो बनाएं।
  • एक कैरियर चरण 6 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
    6
    संभावित सलाहकारों के साथ संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं उन लोगों के करीब आओ, जिन्होंने कंपनी के भीतर अपनी जगह हासिल कर ली है और उनसे सीखो। कंपनी के अंदर और बाहर, उन लोगों से संपर्क करने का प्रयास करें जो खंड में खड़े होते हैं। आप चैट करने और टिप्स के लिए पूछने के लिए कॉफी सेट कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी कंपनी में देख रहे हैं, तो उसके साथ आओ: "क्या आपके पास कॉफी या त्वरित लंच के लिए समय है? मुझे इस उद्योग में अपने सफल कैरियर के बारे में अधिक जानना अच्छा लगेगा। " यदि आपके पास व्यक्ति में आमंत्रित करने का मौका नहीं है, तो हमें एक ईमेल भेजें
    • कंपनी के ऊपर से किसी को प्रति प्रतिबद्धता दिखाते हुए आपको एक पदोन्नति का मौका मिलेगा या जब आपको रेफ़रल की ज़रूरत होगी।
  • एक कैरियर चरण 7 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी प्रशंसा दिखाएं दिए गए मौके और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त करते हुए आपके मालिकों पर अच्छी छाप पड़ेगी। नकली होने से बचें और शुक्रिया अदा करते हुए विशिष्ट होने का प्रयास करें
    • यदि कंपनी के अध्यक्ष आमतौर पर टीम को एक साप्ताहिक आधार पर न्यूज़लेटर भेजते हैं, तो आप कह सकते हैं, उसे देखकर, "माफ करना मैं आपको पिछले समाचार पत्र में सलाह और प्रोत्साहन के शब्दों के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। ये युक्तियाँ मूल्यवान हैं और मेरे काम में सभी अंतर बनाते हैं। "
  • विधि 2
    अपने कौशल को बढ़ाना

    एक कैरियर चरण 8 में रैपिडली इन ग्रैव होल इमेज



    1
    पढ़ने और सीखने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें पॉडकास्ट सुनने और समाचार पत्रों को पढ़ने के लिए समय ले लो। आपके क्षेत्र के विशेषज्ञता के बावजूद, कई सामग्रियां उपलब्ध हैं जो आपके ज्ञान का विस्तार करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
    • कार्यस्थल के रास्ते से और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ द्वारा पॉडकास्ट या ऑडीओबॉक्स को सुनने के लिए मौका ले लीजिए।
    • सामाजिक नेटवर्क की जांच करने या मैम्स पर हँसने के लिए अंतराल का उपयोग करने के बजाय, प्रासंगिक ग्रंथों को पढ़ें या नई प्रौद्योगिकियों के बारे में अधिक जानें।
    • यदि आपका परिवार सप्ताह के अंत में चलने के लिए बाहर जाता है और आप अकेले घर पर रहते हैं, तो टीवी देखने के बजाय पढ़ने का आनंद लें
  • एक कैरियर चरण 9 में तेजी से बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने ज्ञान को व्यक्तिगत विकास के माध्यम से विस्तारित करें अपने खाली समय में पढ़ाई करने के अलावा, व्याख्यान में भाग लें, कक्षाओं में भाग लें और अपने व्यक्तिगत विकास के अवसरों का लाभ उठाएं जो आपके रास्ते आते हैं। क्षेत्र में एक विशेषज्ञ होने के कारण आपकी वर्तमान नौकरी में आपके प्रदर्शन में सुधार होगा और भविष्य में आपको और अधिक मूल्यवान उम्मीदवार बनाएंगे।
    • नए संपर्क बनाने के लिए आला कार्यक्रम सबसे अच्छा अवसर हैं
  • एक कैरियर चरण 10 में रैपिडली इन ग्रोथ शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य क्षेत्रों में परियोजनाओं के लिए देखो अपनी क्षमता के क्षेत्र की अनदेखी के बिना, उन प्रोजेक्ट्स पर काम करने की कोशिश करें जो आपके कौशल को प्रोत्साहित करें और अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार करें। अन्य विभागों और क्षेत्रों के लोगों के साथ नए संपर्क बनाने के अलावा, आप कंपनी के समग्र संचालन को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।
    • यदि आप उत्पाद डिज़ाइन के साथ काम करते हैं, उदाहरण के लिए, और आपके बॉस को एक डिज़ाइनर की ज़रूरत है जिसमें आवेदन और इंस्टॉलेशन टीम शामिल हो, तो अवसर को जब्त करें। आप सीखेंगे कि कंपनी खरीद और स्थापना प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों के साथ कैसे बातचीत करती है, साथ ही आपके को फिर से शुरू करने के लिए एक नई क्षमता है और बेहतर तरीके से समझें कि आपकी कृतियों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।
  • एक कैरियर चरण 11 में रैपिडली इन ग्रैव होल इमेज
    4
    प्रतिनिधि को जानें यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, जैसा कि आप अपने कैरियर में बढ़ते हैं और अंततः उच्च पदों पर लेते हैं। प्रोजेक्ट को अधिक कुशल बनाने और प्रत्येक टीम के सदस्य की व्यक्तिगत दक्षताओं को कैसे महत्व देना भूमिका निभाने के बारे में सोचना शुरू करें।
    • यदि आपके पास एक उच्च स्थिति नहीं है, तो कल्पना करें कि आप कार्य कैसे विभाजित करेंगे, यदि आप पदानुक्रम के शीर्ष पर स्थित हैं और ध्यान दें कि आपका बॉस प्रतिनिधि भूमिका कैसे करता है। पहली बार टीम की अगुवाई करते समय, प्रत्येक सदस्य के कौशल के साथ खुद को परिचित करने का प्रयास करें और तदनुसार कार्य सौंपें।
  • एक कैरियर चरण 12 में रैपिडली इन ग्रैव होल इमेज
    5
    टीम को विश्वास करो इस विचार को भूल जाओ कि कुछ करने का एक ही तरीका है उन लोगों पर भरोसा रखें जो आपके साथ काम करते हैं, भले ही वे काम न करें जिस तरह से आप करेंगे ऐसा करने से आप एक अधिक कुशल प्रबंधक बन जाएंगे और शीर्ष पर एक स्थान का पता लगाने के दौरान आपके अपने समय पर अधिक नियंत्रण होगा।
  • विधि 3
    नौकरियां बदलना

    एक कैरियर के चरण 13 में रैपिडली इन ग्रैव होल इमेज
    1
    हर तीन साल में नौकरियों को बदलें यह धारणा है कि किसी कंपनी को छोड़ना एक अनुचित दृष्टिकोण नहीं है। जो लोग हर तीन वर्षों में नौकरियों को बदलते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं जो एक ही कंपनी में काफी समय बिताते हैं। जीवनकाल में, जो लोग व्यवसायों को नियमित रूप से बदलते हैं वे आम तौर पर कम से कम 50% अधिक प्राप्त करते हैं।
    • उच्च वेतन के अतिरिक्त, आप अपनी संपर्क सूची का विस्तार, नया ज्ञान प्राप्त करेंगे और व्यवसाय को संचालित और व्यवस्थित करने के नए तरीके सीखेंगे।
  • बढ़िया रैपिडली इन ए कैरियर चरण 14
    2
    एक स्टार्टअप पर नौकरी प्राप्त करें अपने कैरियर के दौरान कम से कम एक बार स्टार्टअप पर नौकरी पाने की कोशिश करो, खासकर अपने कामकाजी जीवन के मध्य में। इस स्तर पर, आपके पास क्षेत्र में ज्ञान का धन होगा और इसे प्रभावी ढंग से व्यवहार करने में सक्षम होगा।
    • आप नेताओं तक अधिक पहुंच प्राप्त करेंगे और कंपनी के संगठन, संचालन और लक्ष्यों को आकार देने में मदद करेंगे।
    • आप एक और अधिक दृश्यमान, मापने योग्य, और स्थायी चिह्न भी छोड़ सकते हैं जो नए अवसरों के लिए दरवाजे खोलने में मदद करेंगे। "बढ़ते कारोबार के लिए नए क्रय प्रोटोकॉल को विकसित करना और कार्यान्वित करना" आपके फिर से शुरू करने के लिए एक महान कौशल है
  • कैरियर के चरण 15 में रैपिडली इन ग्रैव होल इमेज
    3
    एक नौकरी चुनें जो आपके ज्ञान को चुनौती देती है। आविष्कार आवश्यकता से उत्पन्न होता है, और आप चुनौतियों के माध्यम से अपने कौशल का विस्तार कर सकते हैं। वर्तमान जिम्मेदारियों के लिए अपने आप को समायोजित करने से बचें यदि आप ऊब जाते हैं, तो अन्य चीजें करने की कोशिश करें या कहीं और चुनौतीपूर्ण नौकरी पाने की कोशिश करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com