IhsAdke.com

ट्रैवल एजेंट कैसे बनें

रहता है, परिवहन पर छूट, का उल्लेख नहीं है कई अवसरों है कि दुनिया को देखने के लिए आते हैं: बहुत से लोग लाभ यह प्रदान कर सकते हैं की वजह से, ट्रैवल एजेंट कैरियर द्वारा आकर्षित कर रहे हैं। लेकिन यह सिर्फ इतना ही नहीं है! ये लोग यात्रा संबंधी युक्तियां भी देते हैं, पैकेज तैयार करते हैं, छुट्टी पर जाने के लिए स्थानों की खोज करते हैं, और शेड्यूल की पुष्टि करते हैं। एक ट्रैवल एजेंट होने के लिए, आप क्या कर रहे हैं के लिए आवश्यक कौशल का निर्धारण करना चाहिए और हर अवसर और व्यावसायिक संसाधनों का लाभ लेने, और यात्रा का एक विशेष प्रकार के विशेषज्ञ करने के लिए विचार करने के लिए किया है। हाँ, आपके पास अभी भी है

चरणों

विधि 1
शिक्षा ट्रेनिंग

  1. 1
    कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा प्राप्त करें आजकल अधिकांश कैरियर के लिए यह डिप्लोमा न्यूनतम आवश्यकता है। इसलिए, आपको इनमें से एक को योजना में क्रियान्वित करने की आवश्यकता होगी।
    • यह डिप्लोमा सामान्य ज्ञान को कवर करता है इसलिए, जो कुछ भी आपके हित के क्षेत्र में है, यह अत्यंत आवश्यक है कि आपके पास एक है और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने और कंप्यूटर साइंस के बारे में थोड़ा सीखने के लिए मत भूलना। कंपनियां आपकी पृष्ठभूमि की समीक्षा कर सकती हैं और अपने कौशल की जांच कर सकती हैं।
  2. 2
    यात्रा योजना के कुछ वर्ग में प्राप्त करें एक अतिरिक्त और विशिष्ट ज्ञान रखने पर आपको किसी भी एजेंसी में प्रवेश करते समय उपलब्ध उम्मीदवारों में से या अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू करने पर प्रकाश डाला गया है।
    • स्थानीय कॉलेजों, व्यावसायिक स्कूलों या संबद्ध उद्योगों पर जाएं, यह देखने के लिए कि क्या कोई खुले कक्षाएं हैं याद रखें कि कक्षाएं बुकिंग सिस्टम, यात्रा नियमों (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों) और विपणन पर ध्यान केंद्रित करनी चाहिए।
  3. 3
    आतिथ्य और पर्यटन में डिग्री प्राप्त करें कुछ कॉलेजें ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करती हैं हालांकि, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई भी है या नहीं
    • यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको व्यवसाय क्षेत्र पर कुछ पाठ्यक्रम की आवश्यकता होगी।
  4. 4
    अपनी छुट्टी ले लो आपके स्थान और जिस तरह से व्यवसाय संचालित होता है उसके आधार पर आपको ट्रैवल एजेंट बनने के लिए लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर आप उस क्षेत्र में नहीं रहते हैं जहां यह लाइसेंस आवश्यक है, तो आप उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साथ व्यापार करना चाहते हैं, तो यह खुद के लिए अच्छा है।
  5. 5
    अपने क्रेडेंशियल प्राप्त करें उनके पास आमतौर पर दो रूप होते हैं, और दोनों ट्रैवल एजेंट के रूप में आपकी विश्वसनीयता में योगदान करते हैं।
    • सबसे पहले, कुछ कॉलेज में कक्षाएं और प्रशिक्षण में भाग लेते हैं जो स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस कोर्स के साथ, आप लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने में सक्षम होंगे।
    • स्नातक होने के बाद, पूरक पाठ्यक्रमों की तलाश करें। वे शायद आपके सीवी (पाठ्यचर्या विटे) को "सामान" देंगे। और अभ्यास को मत भूलो! वह घंटे एच में गिना जाता है। और बहुत कुछ! इन पाठ्यक्रमों में उस क्षेत्र के आधार पर योग्यता के विभिन्न स्तर होंगे जो आपके पास सबसे अधिक अनुभव है।
      • यदि आपके पास रुचि के एक विशिष्ट क्षेत्र है, तो कुछ महत्वपूर्ण संगठन का प्रमाणपत्र चोट नहीं पहुंचेगा!
    • "गाम्बियारस" के साथ बहुत सावधान रहें! ऐसे कई लोग हैं जो अपेक्षाकृत कम दर लेते हैं और जो रहस्यमय तरीके से आपको प्रतिष्ठित लाइसेंस देते हैं चेहरे पर आप जान लेंगे कि कुछ भरोसेमंद नहीं है ... बस मूल्य और आसानी देखें हम और क्या जानते हैं कि अच्छे नागरिकों का फायदा उठाना चाहते हैं। यह कहकर याद रखें: "जब दानव बहुत अधिक है, तो संत भक्ति।"

विधि 2
कौशल और ज्ञान

  1. 1
    अपने व्यक्तित्व का विकास करें एक सफल ट्रैवल एजेंट होने के लिए, आपके पास उत्कृष्ट वक्तव्य होना चाहिए, विश्वास होना चाहिए और, सबसे ऊपर, एक मेगा "नेटवर्कर" होना चाहिए। हालांकि आप लगातार एक सरणी के लिए काम कर रहे हैं, आपको हमेशा अपने ग्राहकों को यह समझने की योग्यता होनी चाहिए कि आप उन्हें सबसे अच्छा अवकाश दे रहे हैं, जो संभवतः वे स्वयं कर सकते हैं।
    • साहसी रहो! नौकरी विवरण का एक हिस्सा अलग-अलग, विदेशी और कभी-कभी खतरनाक जगहों पर जाने और उनकी जांच करने की इच्छा है!
    • अपने संचार कौशल विकसित करना जब आप एक क्षेत्र सर्वेक्षण नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे एक डेस्क पर बैठकर, ई-मेल भेजने और कॉल करने से करना होगा। आपकी सफलता की रैंकिंग आप कितनी अच्छी तरह संवाद कर सकते हैं पर आधारित है। यही कारण है कि पुर्तगाली बहुत महत्वपूर्ण है!
    • पूरी तरह से रहें प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अलग छुट्टी आदर्श है सुनिश्चित करना कि पर्दे से बस पर एयर कंडीशनिंग सिस्टम तक की सभी चीजें अपेक्षाकृत मानक से परे हैं, ग्राहक को वरीयता देता है
    • व्यवस्थित रहें आप एक ही समय में दर्जनों यात्रा कार्यक्रमों से निपटेंगे। चीजों को क्रम में रखते हुए और समय-सीमा की तारीखें सफलता के लिए मूलभूत है।
    • कनेक्शन बनाएं आपको कमीशन लेने के लिए ग्राहकों की आवश्यकता होगी तो, बात करना शुरू करो! जब यात्रा की बात आती है और सूचना और यात्रा कार्यक्रमों को व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है तो अपने परिवार के सभी मित्रों और लोगों के लिए चैनल बनें। आज एक नेटवर्क शुरू करो!
  2. 2
    मैं बहुत यात्रा करता हूँ आप उस उत्पाद को नहीं बेच सकते हैं जो आप परिचित नहीं हैं। यह तर्क के खिलाफ जाता है अपनी "छोटी दुनिया" से बाहर निकलने और देखने के लिए कि चीजें कैसे काम करती हैं, आपको पता चल जाएगा कि ग्राहक की स्थिति में कैसा होना चाहिए। यह आपको एक महान अनुभव प्रदान करेगा, जो आपको निश्चित रूप से अनजान परिस्थितियों से निपटने के लिए सिखाएगा।
    • पहले से ही जानकारी वितरित करने में सक्षम होने के नाते पूरी तरह से अमान्य है। ग्राहकों को सेवाओं, आवास और भौगोलिक क्षेत्रों के आधार पर सुझावों में अधिक रुचि है। यही कारण है कि ट्रैवल एजेंटों को आम तौर पर छूट प्राप्त होती है, जब वे यात्रा कर रहे हैं।
    • एक विदेशी भाषा जानने से बहुत मदद मिलती है! तब दो, हम बात भी नहीं करते।



  3. 3
    तथ्यों से अवगत रहें किसी भी कैरियर में प्रवेश करने से पहले, अपने आप को उस बाज़ार के साथ परिचित करें जिसमें आप प्रवेश कर रहे हैं।
    • शुरुआत में, चीजें आमतौर पर बहुत आसान नहीं होती हैं हालांकि, एक बार जब आप जो भी करते हैं, अच्छे होने के द्वारा एक निश्चित स्थिति प्राप्त करते हैं, तो आपको इस प्रयास के लिए निश्चित रूप से एक महान पुरस्कार मिलेगा।
  4. 4
    गंतव्य विशेषज्ञ बनें इस काम के माहौल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, कुछ में विशेषज्ञ होना अच्छा है। आप किस स्थान की यात्रा करना पसंद करते हैं? कौन सा आप सबसे अच्छा जानते हैं? उस क्षेत्र का चयन करें जो आपकी प्रोफ़ाइल से अधिक निकटता से मेल खाता है, और उस स्थान की योजना बनाने में विशेषज्ञ बनें।
    • कुछ विशेषताओं में मैक्सिको जैसे विशिष्ट भौगोलिक स्थान शामिल हो सकते हैं, उदाहरण के लिए यात्राएं प्रकार के प्रकार निर्दिष्ट करें, जैसे परिभ्रमण या समूह पर्यटन आप भी इस तरह के अधिकांश के लिए उन aglobam लक्जरी आवास या एक अधिक किफायती राशि के साथ छुट्टी के रूप में यात्राएं मूल्य पर ध्यान केंद्रित किया है कि, के विशेषज्ञ कर सकते हैं। वहाँ भी निजी यात्राएं कि समूहों में किया जाता है, और आमतौर शौक, विशेष हितों, या इस तरह के दिग्गजों या शाकाहारी के रूप में कारण शैलियों के आधार पर कर रहे हैं, उदाहरण के लिए कर रहे हैं।
  5. 5
    कार्य वातावरण प्राप्त करें स्व-नियोजित ट्रैवल एजेंटों की संख्या तेजी से बढ़ रही है आपको यह तय करना होगा कि आप एक भौतिक कंपनी में काम करना चाहते हैं या यदि आप स्वयं को काम करना पसंद करते हैं

विधि 3
रोजगार में

  1. 1
    ट्रैवल एजेंसी में रिक्ति के लिए आवेदन करें रिसेप्शनिस्ट या सहायक के रूप में शुरू करना आपको चीजों के साथ और ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेने के लिए सिखा सकता है। इसके अलावा, कुछ भी व्यर्थ में नहीं है एक एजेंसी के भीतर विकसित होने के अवसर बहुत बड़े हैं! बस आप क्या करते हैं पर अच्छा हो।
    • आवेदन करने से छोड़ने से डरो मत। कुछ कंपनियां अनुभव के बारे में बहुत मांग कर रही हैं उनमें से कुछ भी आप के साथ काम करने की कोशिश करने से पहले 20 साल का अनुभव सुझाते हैं!
  2. 2
    अपने काम की रिपोर्ट करें घर या कार्यालय में, चाहे आपके काम पर प्रकाश डाला जाए, यह एकमात्र तरीका है कि लोगों को पता चले कि आप बढ़ रहे हैं एक खोज करें और ऑफ़र बनाना शुरू करें
    • किसी अन्य ट्रैवल एजेंट (या एजेंट) के साथ एक रेफरल सिस्टम बनाएं, जो आपको बता सकता है कि अगर ग्राहक आपकी तलाश में आपकी दिलचस्पी रखते हैं, तो उसका नहीं। आप उसके लिए भी ऐसा कर सकते हैं यदि आप चाहें, तो आप संदर्भ एजेंटों को इकट्ठा करने के लिए दूसरे एजेंट के साथ एक पारस्परिक संदर्भ समझौते के साथ काम भी कर सकते हैं।
  3. 3
    एक संगठन में शामिल हों अपने कौशल को विकसित करने का सबसे तेज़ तरीका है अपने क्षेत्र में अन्य पेशेवरों के निरीक्षण और निर्माण करना। रुचि के क्षेत्र में अधिक अनुभवी लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक संगठन में शामिल हों।
    • व्यावसायिक संस्थानों में अध्ययन और वेतन सहायता के लिए समर्थन, प्रशिक्षण और प्रशिक्षण के अवसर, साथ ही संसाधनों, आउटरीच अवसर, यात्रा उपकरण, प्रकाशन के लिए उपयोग, मूल्यांकन सेवाओं, निमंत्रण सेमिनार, प्रदर्शनियों और बैठकों, छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं।
    • इन संगठनों ने आपको स्कूल की नौकरियों और निर्देशिकाओं की यात्रा भी प्रदान की है यदि आप कैरियर कायाकल्प में रुचि रखते हैं।

चेतावनी

  • स्कैमर्स से बहुत सावधान रहें जो आपके पास से कम शुल्क वाले एजेंटों की पूर्ति के लिए प्रमाणन और एक वाणिज्यिक साइट प्रदान करते हैं और अन्य कम योग्य एजेंटों की भर्ती करते हैं। ज्यादातर समय, ये स्कैमर अपनी स्वयं की कंपनियों के माध्यम से इस प्रमाण पत्र की पेशकश करते हैं, न कि पेशेवर संस्थाएं जो एजेंसियों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। ज्यादातर लोग समय और पैसा बर्बाद करते हैं जब वे उन लोगों के साथ जुड़ना शुरू करते हैं जो अल्ट्रा-फास्ट योग्यता प्रदान करते हैं। उनके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह सिस्टम मूलतः एक पिरामिड है और इसलिए अवैध है! एक बार फिर, सावधान रहना!

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com