IhsAdke.com

केरल की यात्रा कैसे करें

केरल के लिए एक यात्रा की योजना कैसे जानने के लिए इस व्यापक गाइड की जांच करें इसमें केरल छुट्टी की योजना के बारे में सामान्य सलाह, साइट पर जाने के लिए आदर्श समय पर युक्तियां, युक्तियां विवरण, स्थानीय परिवहन, संचार और अधिक शामिल हैं।

चरणों

केरल के चरण 1 के लिए प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली तस्वीर
1
एक विश्वसनीय टूर ऑपरेटर की सेवाएं व्यवस्थित करें एक नए स्थान की यात्रा करते समय, हालांकि आप अपने होटल या उड़ान की बुकिंग करके कुछ पैसे बचा सकते हैं, ऐसा केवल तभी करें जब आप स्थान अच्छी तरह जानते हैं (अग्रिम) या अगर आपके पास कुछ रिश्तेदार या दोस्त हैं जो वहां रहते हैं। टूर ऑपरेटर्स आपके लिए सबसे अच्छे होटल, हाउसबोट्स और टैक्सी सेवाएं चुन सकते हैं और आपको अच्छी छूट भी दे सकते हैं। चूंकि वे अपने पेशे में विशेषज्ञ हैं, इसलिए वे जानते हैं कि कौन से होटल अच्छी तरह स्थित हैं और बेहतर सेवाएं प्रदान करते हैं वे एक यात्रा कार्यक्रम की योजना भी कर सकते हैं जो सभी लोकप्रिय आकर्षण को नहीं छोड़े जा सकें (निश्चित रूप से, यह आपकी यात्रा के समय पर निर्भर करता है) और यह आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुरूप भी करता है।
  • 2
    तय करना है कि केरल की यात्रा कब होगी यात्रा का सबसे अच्छा समय, यद्यपि केरल में सभी वर्ष दौर सुखद वातावरण रहा है, अक्टूबर से मार्च के महीनों में होगा। इन महीनों में आम तौर पर केरल के दौरे का शिखर सत्र होता है।
    • इन दिनों, हालांकि, यह जगह पर्यटकों के साथ सभी वर्ष दौर से भरा है। यदि आप अप्रैल से सितंबर के महीनों के दौरान यात्रा करते हैं तो आपको कई डिस्काउंट और कम सीजन ऑफर मिल सकते हैं और इस तरह से कुछ पैसे बचा सकते हैं। भारी बारिश के कारण पहले लोग, जून और जुलाई के महीनों से बचने के लिए इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब, मानसून के दौरान केरल जाने के लिए एक अनुभव माना जाता है। यह अच्छी और गर्म मालिश के लिए जाने का एक आदर्श समय है।
      कैरेटल चरण 2 के लिए प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली तस्वीर
  • कैरेटल चरण 3 के लिए प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जब यह कपड़े की बात आती है, तो सहज रहें जहां तक ​​केरल में पहनना है, वहां कोई प्रतिबंध या नियम नहीं हैं। हालांकि, गर्म और आर्द्र जलवायु के कारण कपास आदर्श विकल्प है बस याद रखें कि वहां चोर हो सकते हैं, इसलिए अपने सभी चीजों को सुरक्षित रखने के बारे में सोचने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। इसके अलावा, अपने धूप का चश्मा, टोपी और सनस्क्रीन के बहुत सारे लेना सुनिश्चित करें! यदि आप मुन्नार जैसे कुछ पहाड़ी इलाकों में जाते हैं, तो ऊनी वस्त्र पहनना बुद्धिमान होगा। मुन्नार एक शांत क्षेत्र भी है, इसलिए एक या दो अतिरिक्त स्वेटर पैक करना सुनिश्चित करें!



  • कैरेटल चरण 4 के लिए प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    आप चाहते हैं कि परिवहन के साधन चुनें। केरल में, आपको पूरे दिन परिवहन का सबसे सुलभ और उपलब्ध साधन खोजने में कोई समस्या नहीं होगी। आपका ट्रैवल एजेंट आमतौर पर आपके लिए एक पूरी तरह से अनोखी कार की व्यवस्था कर सकता है यह पैकेज में शामिल किया जाएगा। हालांकि, अगर आप अपने आप में हैं, तो आप केरल भर में टैक्सियों को ढूंढ सकते हैं। आप उस होटल से पूछ सकते हैं जहां आप टैक्सी के लिए फोन कर रहे हैं। टैक्सियों के अतिरिक्त, आप ड्राइवर के साथ वाहन भी किराए पर ले सकते हैं और शहर के चारों ओर चल सकते हैं। यदि आप एक सस्ता विकल्प चाहते हैं, तो सबसे आसान बस है, जबकि ऑटो रिक्शा, ट्रेनें और यहां तक ​​कि नौकाओं भी पहुंच योग्य हैं। बाद में किसी भी समस्या और भ्रम से बचने के लिए ऑटो रिक्शा या टैक्सी में यात्रा करना चुनते समय अग्रिम दरों की जांच करना उचित है थोड़ा व्यापार की अनुमति है यदि संभव हो, तो पहले से कुछ प्राधिकारी के साथ दरों की जांच करें
  • केरल के चरण 5 में प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पर्यटक के रूप में कहीं भी जाकर, टूर गाइड की भर्ती करने पर विचार करें आप हमेशा अपने ट्रैवल एजेंट को आपके लिए टूर गाइड की व्यवस्था करने के लिए कह सकते हैं। आमतौर पर, टैक्सी ड्राइवर एक गाइड के रूप में भी काम करता है, लेकिन पता है कि वे अंग्रेजी और अन्य स्थानीय भाषाओं की तरह भाषा बोलते हैं। कुछ फ्रेंच, स्पैनिश और जर्मन भी बोलते हैं पूरी तरह से गाइड की दया पर मत बनो। सतर्क रहें यदि आवश्यक हो तो जानकारी और अन्य सहायता के लिए पूछें
  • चित्र केरल के लिए पेना ए ट्रिप शीर्षक वाली पटकथा 6
    6
    टिप के बारे में तनाव न करें आपको चालकों या गाइडों को टिप करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि सेवा असाधारण अच्छी है, तो आप छोटी राशि दे सकते हैं वास्तव में, केरल में टिप करने के लिए कोई सख्त और सटीक नियम नहीं हैं। कुछ लोग देते हैं, दूसरों को नहीं देते यदि आपके पास एक अच्छा अनुभव है, तो टिप केरल में, टिप लोगों के प्रति दृष्टिकोण के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है। यदि आप उनके लिए अच्छे हैं और सम्मान दिखाते हैं, तो यह पर्याप्त से अधिक है होटल सेवा प्रदाताओं (पोर्टर, कमरे की सेवा और वेटर) के लिए सुझाव देना मानक अभ्यास है। 20 से 50 रुपये दें (आर $ 1 से आर $ 2.50 के लिए) आदर्श है।
  • युक्तियाँ

    • अपने साथ कुछ अतिरिक्त नकदी लाने के लिए मत भूलना आपको परिवहन, भोजन बाहर, मनोरंजन, स्मृति चिन्ह, प्रवेश शुल्क और किसी भी आपात स्थिति के लिए धन की आवश्यकता होगी जो उत्पन्न हो सकती है (इस्त्री कार्ड स्थानीय दुकानों में इतना सामान्य नहीं है)। इन चीज़ों को आमतौर पर पैकेज की लागत में शामिल नहीं किया जाता है
    • केरल के रूप में प्रामाणिक आयुर्वेदिक कायाकल्प उपचार के लिए जाना जाता है, कई आयुर्वेद केंद्र तेजी से राज्यव्यापी हो गए हैं इसलिए, किसी भी आयुर्वेदिक चिकित्सा पर जाने से पहले जगह की प्रामाणिकता की जांच करना उचित है। आयुर्वेदिक उपचार के किसी भी प्रकार के लिए साइन अप करने से पहले आपको प्रमाणित आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। जैसा कि एक मांग है, इंतजार करने के लिए पर्याप्त समय छोड़ने के लिए मत भूलना!
    • मलयालम (जो मुख्य भाषा है, कुछ अन्य नाबालिगों के साथ) के बारे में थोड़ा सा जानने के लिए हमेशा मदद करता है, क्योंकि कुछ लोग अंग्रेजी के साथ अच्छे नहीं हैं, पुर्तगाली के साथ अकेले रहें आप क्या करना चाह सकते हैं हाथ पर एक अनुवादक है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com