IhsAdke.com

कम बजट के साथ अवकाश की योजना कैसे करें

एक तंग वित्तीय स्थिति में, यात्रा पर अतिरिक्त खर्च का औचित्य साबित करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी छुट्टी की लागत कम करने के लिए की जा सकती हैं ताकि यह आपके बजट को फिट कर सके। यह जानने के लिए कि सबसे अच्छा सौदा कैसे और कब खोजना होगा, इससे बड़ा अंतर हो सकता है। इसके अलावा, सस्ते कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं और भोजन पर बचत भी यात्रा की लागत को कम कर देती है

चरणों

एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
एक विशिष्ट बजट बनाएं कम से कम, आपको अपनी यात्रा पर अधिकतम राशि खर्च करनी चाहिए हालांकि, अपनी पूंजी का बेहतर प्रबंधन करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यात्रा के हर पहलू, जैसे परिवहन, आवास, भोजन और मनोरंजन, कितना खर्च करना है। इसके अलावा, आपातकालीन स्थिति के लिए अतिरिक्त धन के लायक भी है
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    आगे की योजना बनाएं आम तौर पर, जब आप छह महीने से अधिक समय से अग्रिम खरीदते हैं, तो आप हवाई टिकटों पर सर्वोत्तम मूल्य पा सकते हैं। इसके अलावा, आप बाजार भिन्नताओं के अधीन नहीं हैं, जो विशेष रूप से ईंधन की कीमत में तेजी से बढ़ रहा है, जो तेजी से बढ़ रहा है। अन्त में, जितनी जल्दी आप होटल बुक करते हैं, उतना अधिक विकल्प जो आपके पास होंगे, वे अधिक किफायती चुनने में सक्षम होंगे।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    आखिरी मिनट सौदों की तलाश करें आप आगे की योजना नहीं है और व्यापक विकल्प रखने के लिए परवाह नहीं है, तो आप अंतिम मिनट के सौदों पर बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। तिथि निकट आता है, कंपनियों अक्सर टिकट की कीमत पिछले लहजे बेचने के लिए कम करने और होटल सौदों की पेशकश खाली कमरे के साथ नहीं रह सकती।
    • यह केवल उन लोगों के लिए एक विकल्प होना चाहिए जिनके पास कोई और योजना नहीं है जहां से और कब जाना है, क्योंकि अंतिम मिनट के विकल्प काफी सीमित हैं।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    कम मौसम के दौरान यात्रा करें यह इस छुट्टी की अवधि के पूछने के लिए, खासकर यदि आप स्कूल में बच्चे हैं और अधिक कठिन हो सकता है लेकिन कीमतों अक्सर सबसे असुविधाजनक समय बिल्कुल क्योंकि मांग कम हो जाती है के दौरान बहुत कम हैं। साल के अंत में छुट्टियों और छुट्टियों यात्रा करने के लिए सबसे बुरा समय है। शीतकालीन आम तौर पर सबसे अच्छा सौदा, शरद ऋतु और वसंत के बाद मिलता है।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    एक हल्के सूटकेस तैयार करें, खासकर यदि आप उड़ने की योजना बनाते हैं सबसे कम लागत वाली वाहक पैकिंग के लिए शुल्क लेते हैं। ये दरें शायद कोई फर्क नहीं पड़े, लेकिन यदि ऊपर जोड़ा जाए, तो वे निश्चित रूप से आपके बजट को प्रभावित करते हैं। ले जाने के लिए कम बैग, लागत कम।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    एक होटल के लिए भुगतान करने के बजाय दोस्तों और परिवार के साथ रहें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जहां आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो पूछें कि क्या वह आपकी सुविधा नहीं दे सकता है "हां" मिलने की संभावना भी अधिक हो सकती है अगर वह एक अच्छा दोस्त है जो आपने लंबे समय तक नहीं देखा है।
  • एक बजट पर एक अवकाश योजना नाम से चित्र चरण 7
    7
    शिविर, समुद्र तट या कुछ संग्रहालयों का दौरा जैसे कम लागत के विकल्प पर विचार करें इन गतिविधियों में से कई मुफ्त या कम कीमत पर कर रहे हैं। हालांकि वे एक ही मुख्य पर्यटन स्थलों में से "ग्लैमर" नहीं हो सकता है, वे अक्सर आश्चर्य है, तो दिलचस्प और सबसे लोकप्रिय विकल्प के रूप में आराम साबित।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8



    समूह यात्रा कुछ ट्रैवल एजेंसियां ​​और मशहूर गंतव्यों बड़े समूहों के लिए छूट प्रदान करते हैं। लोग लागतों को विभाजित कर सकते हैं, इसलिए वे दो या तीन लोगों के लिए एक यात्रा खर्च करने की तुलना में अच्छी रकम बचा सकते हैं
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    9
    अपने शहर से यात्रा करें दूर के स्थान की यात्रा के बजाय, अपने खुद के क्षेत्र को बेहतर जानने के लिए अपने खाली समय का आनंद लें। उन आकर्षणों पर जाएं जिन पर आप आमतौर पर नहीं जाते हैं और एक रेस्तरां का प्रयास करते हैं जिसे आपने सुना है, लेकिन अभी तक यात्रा करने का समय नहीं था। यह आराम करने और आनंद लेने का एक तरीका है, पैसे बचाने के लिए, जिसे गैस, उड़ानों और होटल पर खर्च किया जाएगा।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    10
    पैकेज और सर्व-समावेशी स्थलों की तलाश करें
    • आप कई खोज इंजनों में से एक के माध्यम से एक होटल और एक उड़ान बुकिंग करके पैसा बचा सकते हैं।
    • सभी समावेशी विकल्प देखें, जैसे परिभ्रमण और कुछ थीम पार्क ये पैकेज आमतौर पर पहले से ही आवास, भोजन और मनोरंजन की लागतों को शामिल करते हैं, जो लंबे समय में एक अच्छी अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    11
    रेस्टोरेंट की लागतें कम करें आपके साथ अधिकतर भोजन और कुछ पेय ले लो भोजन को स्टोर करने के लिए एक माइक्रोवेव और रेफ्रिजरेटर के साथ एक कमरा बुक करें रोजाना खाने के लिए अपना बजट काफी बढ़ा सकते हैं और आप यात्रा के अन्य पहलुओं पर उस पैसे का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 12
    12
    बड़ा भोजन जल्दी करो जब आप खाने के लिए बाहर जाने का फैसला करते हैं, सुबह या दोपहर के भोजन के लिए ऐसा करते हैं। दोपहर के भोजन के मेनू में आमतौर पर रात के खाने की तुलना में सस्ता विकल्प होते हैं, चूंकि रात में मांग अधिक होती है। सबसे कम कीमत पर अपना सबसे बड़ा भोजन करें
  • एक बजट पर योजना अवकाश शीर्षक वाला चित्र 13
    13
    कूपन कैरी करें घर छोड़ने से पहले, बड़े रेस्तरां चेन, गैस स्टेशनों और सुविधा स्टोर पर कूपन और छूट के लिए ऑनलाइन देखें। देश भर में कई कूपनों के मूल्य हैं, खासकर ऑनलाइन पाए गए
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    14
    चलने या ड्राइविंग के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। गैसोलीन की कीमत जल्दी से एक तंग बजट का उपभोग कर सकती है यदि आप ऐसे स्थान के लिए जा रहे हैं जहां आप चल सकते हैं, तो हमेशा इस विकल्प को चुनें। इसके अलावा, कार और पेट्रोल किराए पर लेने की लागत पर सार्वजनिक परिवहन पसंद करते हैं
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15
    15
    होटल की पसंद अत्यंत महत्वपूर्ण है और यात्रा के अंत में एक महान बचत का प्रतिनिधित्व कर सकता है। आप अलग-अलग आवास विकल्प के आरोप लगाए गए मूल्यों और मूल्यांकन की तुलना करने के लिए विभिन्न वेबसाइटों पर खोज सकते हैं। ऐसा किया, छूट के लिए होटल की वेबसाइट पर जाएं - अगर आप तीन दिन या उससे ज्यादा समय तक रहें तो कुछ ऑफर सौदे नाश्ते के साथ लॉज शामिल आर्थिक रूप से होते हैं। अंत में, यदि आप एक बड़े समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो होटल को फोन करें और एक बड़ा डिस्काउंट मांगें।
  • युक्तियाँ

    • लागत और गुणवत्ता के बीच संतुलन का पता लगाएं। आप हर रात 5 सितारा रेस्तरां में एक 4 सितारा होटल या भोजन में रहने के लिए यात्रा का आनंद की जरूरत नहीं है। दूसरी ओर, आप शायद ही मज़ा आप कुछ रियाल को बचाने के लिए तिलचट्टे और पकड़ विषाक्त भोजन के साथ एक कमरे साझा करने के लिए करता है, तो है। मध्यावधि विकल्प है, जो आम तौर पर सुलभ सुरक्षित और काफी आरामदायक हैं के लिए देखो।
    • स्मृति चिन्ह की खरीद की योजना का प्रयास करें पर्यटक के आउटलेट में जाने के बजाय खुदरा स्टोरों पर मग और पोस्टकार्ड की तलाश करें, जो आमतौर पर बहुत कम कीमत होती है। एक और विकल्प कुछ अधिक व्यावहारिक खरीदना है, जैसे भोजन या घर की सजावट, ताकि आप वापस आने के बाद यात्रा के स्मारिका के रूप में आनंद ले सकें।
    • अपनी यात्रा शुरू करने से पहले पैसे बचाने के तरीके तलाशें। अपने दैनिक बजट को कम करें या अपनी यात्रा से कुछ महीनों पहले अतिरिक्त बोनस कमाने के लिए एक रास्ता ढूंढें हर पैसा बचाने की कोशिश करते हुए, आपके पास यात्रा के लिए और अधिक पैसे होंगे और उसके दौरान इतना चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com