IhsAdke.com

एक ट्रिप की योजना कैसे करें

कुछ योजनाएं बहुत नियोजन और अर्थव्यवस्था के बाद की जाती हैं, दूसरों को सहज और रोमांचक हो सकता है अच्छी तरह से योजना बनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पूरे परिवार को बड़ी समस्याओं के बिना एक यात्रा का आनंद मिलता है, जहां केवल अच्छे आश्चर्य हो सकते हैं!

चरणों

विधि 1
चुनना कब, कहां और कैसे

प्लान ए ट्रिप चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपना स्थान चुनें जब लोग खुद को सोचते हैं, "मैं एक यात्रा पर जाना चाहता हूं," तो उनके पास आमतौर पर एक जगह होगी तुम्हारा कहाँ है? संभवतः उच्चतम विशिष्टता वाले स्थान को परिभाषित करने का प्रयास करें "लंदन" नियोजित "इंग्लैंड" की तुलना में बहुत आसान है
  • ऑनलाइन खोज करें और अपने साथी यात्रियों के साथ चर्चा करें वेबसाइट वास्तविक लोगों द्वारा पोस्ट किए गए यात्रा फोटो, यात्रा डायरी और वीडियो देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है, अपने अनुभवों को साझा करते हुए उदाहरण के लिए, जापान जाने से पहले, एक त्वरित खोज करें - आपको हाल ही में जापान का दौरा करने वाले लोगों की सभी कहानियों और सलाह मिलेगी। प्रत्येक यात्रा वास्तविक लोगों से अनुभव प्रदान करती है, ताकि आप एक विचार और बेहतर चित्र प्राप्त कर सकें जहां आप जाना चाहते हैं।
  • जगह के मौसम और मौसम की स्थिति, फायदे और नुकसान, अवकाश के प्रकार (समुद्र तट, संस्कृति, खरीदारी) और सुविधाएं (परिवहन, रेस्तरां, आदि) को ध्यान में रखें। सही कपड़े क्या हैं? सभ्यता से आप कितने दूर होंगे? इस स्थान पर मुझे क्या करने की आवश्यकता है?
  • प्लान ए ट्रिप चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    चुनें कि आप कब जाना चाहते हैं यह कई चीजों से निर्धारित किया जाएगा, लेकिन आपकी योजना के अधिकांश मामलों में आप कितने समय पर छुट्टी ले सकते हैं? उन पहलुओं के अलावा जिन्हें आप विचार करना चाहिए, वैश्विक कारकों के बारे में सोचें:
    • क्या आप ऑफ सीज़न के दौरान जाना चाहते हैं, या जब पर्यटन "पूरे जोरों पर" होता है? कम मौसम आपको छूट और बेहतर कीमत प्रदान करेगा, लेकिन इसका मतलब बंद दरवाजे और कम उपलब्धता भी है।
    • जब यह जलवायु की बात आती है, तो क्या आप सर्दियों या बरसात के मौसम पसंद करते हैं? या जब यह गर्म और नम है?
    • अभी भी टिकटों की कीमत है - अगर यह हवाई जहाज से है, जो सबसे सस्ता समय है?
  • प्लान ए ट्रिप चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक समयरेखा ड्राफ्ट करें अग्रिम रूप से अच्छी तरह से योजना बना सकते हैं, क्योंकि छुट्टियां लगभग कभी भी योजनाबद्ध नहीं होती हैं सहजता का प्रयोग करें, लेकिन यात्रा मार्गदर्शिकाओं की युक्तियां याद रखें। यात्रा करने के लिए स्थानों और चीजें करने की जांच करें आपके पास कितने दिन हैं? समग्र शेड्यूल को ध्यान में रखें - आप बहुत थका हुआ (या ऊब) समाप्त नहीं करना चाहते हैं
    • एक सूची बनाएं जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं उन्हें नीचे लिखें, रेस्तरां, संग्रहालयों, शॉपिंग मॉल और रुचि के अन्य स्थानों सहित यह आपको विचार देने और खोने से रोकने में मदद करेगा और नहीं जानता कि जब आप पहुंचें तो क्या करें
    • परिवहन के इस तरीके को शामिल करें क्या आपकी यात्रा कार्यक्रम में टैक्सियों को चुनना शामिल है? मेट्रो का उपयोग करें? चलना? यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप उस स्थान पर कैसे काम कर रहे हैं, जिस पर आप जा रहे हैं।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ट्रैवल एजेंट को भर्ती करते समय सावधानी बरतें यात्रा पर सहेजने का सबसे प्रभावी तरीका एक स्थानीय ट्रैवल एजेंट को भर्ती करने के बजाय, अपने कारनामों और यात्रा के दौरान रहने के लिए किसी जगह की खोज, योजना और बुक करने के लिए किसी यात्रा साइट का उपयोग करना है। ट्रैवल एजेंटों को आरक्षण के लिए शुल्क लेने की जरूरत है, या कंपनी दिवालिया हो जाएगी। न केवल एक यात्रा साइट आपको इस शुल्क की लागत को बचाता है, लेकिन आपको सेकंड में बुक करने का सर्वोत्तम विकल्प भी मिलेगा।
    • कुछ कंपनियों जो करते हैं आयोजन यात्रा का गैप ट्रैवल एडवेंचर्स और एक ट्रिप डॉट्स प्राप्त करें, जबकि एक्सपेडिया, ट्रैवलोकिटी, ऑर्बिट्ज डॉट कॉम और टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पर प्रिकलाइन फोकस जैसे विशाल पर्यटन संगठन हैं।
    • आप अपने और अपने बजट (जिसके लिए आपको ट्रैवल एजेंट की ज़रूरत नहीं है) में मदद करने के लिए कर सकते हैं, पांच प्रकार निम्नानुसार हैं: 1) एक ही समय में यात्रा और होटल आरक्षण करें, अलग से नहीं। 2) मिडवीक और कम समय में यात्रा करने के लिए तैयार रहें। 3) किसी हवाई अड्डे पर उड़ान भरने या भूमि पर उतरने के लिए तैयार रहें, जो एक-दूसरे से 48 किमी से अलग हो जाती हैं। 4) संभवतः एक सर्वसमावेशक पैकेज खरीदें, ताकि भोजन और gratuities भी शामिल कर सकते हैं, और ... 5) यात्रा के मौसम- कीमत 30-40% से भिन्न हो सकती है
  • विधि 2
    रसद को परिभाषित करना

    योजना एक ट्रिप चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपनी लागत का मूल्यांकन करें क्या आप एक 5 सितारा होटल के टब में स्नान करने जा रहे हैं? या छात्रावास में अपनी जेब में पीठ और पीठ का टुकड़ा मिलता है? यात्रा की लागत का एक बड़ा हिस्सा आप खर्च करने का निर्णय लेते हैं. यह जानने के लिए एक या दो घंटे अलग रखें कि आपकी यात्रा के लिए आपको कितना खर्च आएगा और जो लोग साथ में जाएंगे विमान किराया और पेट्रोल की कीमतों को शामिल करें
    • हमेशा जरूरी से अधिक ले लो, क्योंकि रोकथाम इलाज से बेहतर है। हमेशा ऐसी लागतें हों जिनकी आपने उम्मीद नहीं की थी या जिनकी योजना नहीं थी।
    • यदि यात्रा से अधिक लागतें आप खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो कटौती करें जहां आप कर सकते हैं अगर, अंत में, इसका मतलब है कि यात्रा को छोटा करना होगा, ऐसा होना चाहिए।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बजट बनाएं मान लें कि आप $ 2000 का मूल्य, विमान किराया सहित। यात्रा 6 महीने में है। जल्द ही, यात्रा की लागत तक पहुंचने के लिए आपको अगले छह महीनों में $ 340 बचा होगा। ये जानने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप बचत कैसे शुरू कर सकते हैं:
    • हर दिन दूध के साथ कॉफी भूल जाओ अगर आपके पास एक कॉफ़ी है जिसकी हफ्ते में 2.50 डॉलर की कीमत होती है, तो आप $ 7.50 का भुगतान करेंगे, और लगभग $ 30 एक महीने का भुगतान करेंगे। $ 180 पहले से ही 6 महीनों में बचाया गया है।
    • घर पर ज्यादा खाएं एक रेस्तरां में जाना शानदार है, लेकिन वे महंगे हैं। यदि आप घर पर खाना बनाते हैं, तो पैसा बचाना संभव है, न केवल इसलिए कि यह सस्ता है, लेकिन क्योंकि आप बचने वाले हैं जो कुछ दिनों तक चल सकते हैं।
    • थोड़ी देर के लिए "विलासिता" को भूल जाओ शनिवार की रात पियो नहीं, अगले हफ्ते एक फिल्म? केबल टीवी, क्या बात है? Netflix है! ऐसी चीजें हैं जो मजेदार हैं पर देखो, लेकिन बिना रहने के लिए संभव है।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    बचत करते समय, खोज करें यदि आप आगे की योजना बना रहे हैं, तो आप अच्छे सौदों, या उड़ानों के लिए या आवास के लिए खोज करके पैसा बचा सकते हैं। जिस देश पर आप जा रहे हैं, उसके लिए चीजों को करने और यात्रा की युक्तियों के लिए ऑनलाइन खोजें जैसा कि आप सीखते हैं, आपको पता चल जाएगा कि जब आप अच्छे सौदों की तलाश करते हैं - जैसे संग्रहालय टिकट, होटल छूट, अच्छे परिवहन सौदों आदि। और जब आप इन ऑफरों को ढूंढते हैं, तो उन्हें आनंद लो।
    • ऐसा कहा जाता है कि आपको सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए दो महीने पहले हवाई टिकट खरीदने पड़ते हैं - यह वह प्रसन्न समय है जहां एयरलाइंस को अधिक बेचने के लिए अपनी यात्राएं छूटना पड़ता है, लेकिन उन्होंने अभी तक कीमत में वृद्धि नहीं की है क्योंकि वे आखिरी हैं घंटे।
    • यदि आप ऐसे स्थान पर जाते हैं जो आपके अलावा कोई अन्य भाषा बोलती है, तो कुछ बुनियादी शब्द सीखें आपको खुशी होगी कि आपने यह किया है, साथ ही साथ लोगों के साथ बातचीत करने के लिए।
  • योजना का एक ट्रिप चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें यात्रा का, यदि संभव हो तो आजकल, कई क्रेडिट कार्ड प्रमुख एयरलाइंस से जुड़े हैं। वे कुछ डॉलर खर्च करते समय खरीदे गए लोगों के अलावा बोनस मील की पेशकश करते हैं (हालांकि, सबसे अधिक प्रति माह कम से कम राशि होती है)। आप इसे भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं सब, अधिक मील की कमाई बस यह देखना सुनिश्चित करें कि आपके पास जो कुछ भी आप खरीदते हैं उसका भुगतान करने के लिए धन है।
    • कई एयरलाइंस खुदरा विक्रेताओं और सुपरमार्केट के साथ भी भागीदार हैं यदि आप इन दुकानों से खरीदते हैं, तो आप मील अर्जित करेंगे कोई रास्ता नहीं है मुझे यह पसंद नहीं है। चूंकि आप अपने कार्ड की पार्टनर स्टोर से खरीदारी करने जा रहे हैं, इसलिए खरीद के लिए फ्रीबी यात्रा को जीतने में कोई बुरी चीज नहीं है।
  • विधि 3
    अपनी योजनाओं को परिभाषित करना




    प्लान ए ट्रिप चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    उड़ानों और आवास के लिए अपने आरक्षण करें जब आप निश्चित होते हैं कि आप कहाँ जाना चाहते हैं और कब, आप किन में बैठेंगे और आप कैसे मिलेंगे, होटल बुक करें उड़ानों के लिए, दोबारा: उन्हें दो महीने पहले बुक करें। और होटल में बुक करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें - आप उन्हें पूर्ण या पूर्ण रूप से नहीं करना चाहते हैं (क्योंकि इस मामले में कीमतें बहुत बढ़ेगी)
    • यह कुछ के लिए सच है कई आकर्षण इंटरनेट के माध्यम से टिकट की बिक्री, कतार से परहेज और सीधे प्रवेश कर रहे हैं। निश्चित रूप से इस बिंदु पर प्रतीक्षा करने के बारे में बात करना एक बुरा विचार नहीं लगता है, लेकिन अब टिकट खरीदने के लिए 3 मिनट के लिए, आप अपनी छुट्टियों के घंटे एक पंक्ति में खर्च नहीं करेंगे, अजनबियों से भरे हुए हैं और सोचते हैं "मैंने क्यों नहीं खरीदा टिकट अग्रिम में? "।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यात्रा बीमा को ध्यान में रखें। यद्यपि आप उन चीजों के लिए उच्च कीमतों का भुगतान करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं जो हो सकता है, यह एक अच्छा विचार है कि एक प्रकार की सुरक्षा हो, अगर आप उस दिन और समय पर यात्रा नहीं कर सकते हैं जिसके लिए टिकट खरीदा गया था। एक सप्ताह की यात्रा के लिए औसत बीमा लगभग 200 डॉलर है यह इतना अधिक नहीं है, यदि आप उस सुरक्षा को ध्यान में रखते हैं जो आप प्राप्त करते हैं।
    • केवल आप ही तय कर सकते हैं कि क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके दिमाग को कई बार बदलता है, या जो कई मौकों पर कार्यक्रम को संशोधित करता है - या यदि आप उन लोगों में से हैं, तो आप किसी भी तरह की यात्रा करेंगे, यहाँ तक कि तूफान में!
  • प्लान ए ट्रिप चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके दस्तावेज़ क्रम में हैं कुछ देशों में वीजा दर्ज करने और बाहर निकलने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है क्या आपका गंतव्य इन देशों में से एक है? यदि हां, तो जितनी जल्दी हो सके अपना वीज़ा लें। अगर कुछ बाधा दिखाई देती है और आपके पास, अलविदा यात्रा नहीं है युक्तियों को स्वीकार करने वाले देशों को खींचकर, आपको चारों ओर घूमने और घर वापस आने के लिए निर्देशित किया जाएगा, यदि आप वीजा के बिना हैं
    • एक अलग बैग में अपना पासपोर्ट, यात्रा दस्तावेज, वीसा और समान आइटम छोड़ें। एक अच्छा विकल्प एक प्रतिलिपि बनाने के लिए है, उन्हें एक सुरक्षित जगह में छोड़ने के अलावा आपके द्वारा छोड़ी हुई किसी चीज़ को बदलने के लिए यह बहुत आसान होगा
  • प्लान ए ट्रिप चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रिश्तेदारों और मित्रों को सूचित करें कि आप यात्रा कर रहे हैं। आरंभ करने के लिए, अपनी यात्रा के बारे में किसी मित्र या परिवार को बताएं यदि संभव हो, तो संपर्क नंबर या पता छोड़ दें अगर कुछ गलत हो जाता है, तो आपके साथ संपर्क में होना आसान होगा। और, अगर यात्रा पर कुछ गलत हो जाता है, तो आप उन लोगों से बात कर सकते हैं जो अपनी अवकाश के बारे में कहीं और जानते थे।
    • यदि संभव हो, तो आपके ईमेल में छुट्टी के नोटिस, साथ ही उत्तर देने वाले मशीन को भी लगाएं। संदेशों को वहां रहने के लिए होगा और जब आप वापस आ जाते हैं, तब उत्तर दिया जाएगा।
  • विधि 4
    अंतिम विवरण समाप्त करना

    प्लान ए ट्रिप चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप की जरूरत है सब कुछ खरीदें फिल्म खरीदें या हाथों में डिजिटल कैमरों की बैटरी बंद करें। क्या आपके पास आउटलेट एडेप्टर है जो उस स्थान से मेल खाता है जो कि चला जाता है? और मौसम उपकरण? एक यात्रा गाइड? एक भाषा की किताब? यात्रा को आसान बनाने के लिए क्या होगा?
    • कार से यात्रा? पानी और भोजन जैसे आपूर्ति पर शेयर करना सुनिश्चित करें, और यात्रा करते समय भी करें कार यात्राएं पर पुस्तकें मूड में आपको छोड़ने के लिए उत्कृष्ट विकल्प भी हैं। उनमें से कुछ "ऑन द रोड," "लॉस्ट इन माय ओन बैकडोर," "ए वॉक वुड्स वुड्स," या "वॉशिंगटन श्लेपेड इयर," दूसरे के बीच हैं। अच्छा संगीत भी महत्वपूर्ण है
  • प्लान ए ट्रिप चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत ज्यादा मत लो किसी ने कभी भी किसी यात्रा पर खुद से नहीं कहा "खुशी है कि मैंने इस यात्रा पर मेरी पूरी कोठरी ली" खरीदारी और स्मृति चिन्ह के लिए कमरे छोड़ें इसके अलावा, बहुत से सामान के साथ यात्रा करने से आपको धीमा पड़ता है और असुविधा का कारण बनता है - आप बहुत आगे बढ़ेंगे, और केवल आपको परेशान करेंगे केवल वही लो जो आपको चाहिए
    • जूते की जोड़ी के मूल टुकड़ों पर चिपकाएं - आखिरकार, यात्रा के क्षेत्र की परवाह किए बिना आप कपड़ों के संदर्भ में सभी की आवश्यकता होगी। एक बुनियादी टी-शर्ट और पैंट, शॉर्ट्स या स्कर्ट संदेश दे देंगे। आप आवश्यकतानुसार भागों को मिला सकते हैं
    • पैकिंग करते समय अपने कपड़े लपेटें इस तरह, आपके पास बहुत अधिक स्थान होगा, जब आप चाहें तो वह विशाल "स्मारिका" खरीदने के लिए अनुमति देंगी
  • प्लान ए ट्रिप चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    तैयार! यात्रा कार्यक्रम? हो गया। पासपोर्ट और दस्तावेज? हो गया। बस के बारे में सब कुछ के लिए आरक्षण? हो गया। अब आपको जो करना है उसे हवाई अड्डे पर जाना है और मज़े करना है। यह आसान हिस्सा है। अब, आराम करने का समय है
    • घर से परेशानी न होने या आप के साथ काम करने का मोह न करें - यह सब योजना आपके सिर को घर पर रहने के लिए कुछ नहीं करेगी घर पर नोटबुक छोड़ें और फ़ोन को बंद करें- अब, यह पता लगाने और साहसिक कार्य पर लगने का समय है।
  • युक्तियाँ

    • आप की योजना एक तंग बजट पर एक यात्रा आपकी प्राथमिकता है, तो सचमुच trip- इस मदद कर सकते हैं कुछ सौ रियाल (या अधिक) को बचाने के हैं अलग-अलग दिनों के लिए पैसे की बचत युक्तियाँ के हजारों।
    • दूसरों के विश्लेषण सबसे सस्ता टिकट खरीदने की तुलना में आपके लिए ज़्यादा ज़रूरी है, तो यात्रा सलाहकार, और इस तरह के रूप में सबसे अच्छा यात्रा ब्लॉगों, जैसी साइटों और "360 मेरिडियन" ज्ञात रहे हैं "यह दुनिया हमारी है" निष्पक्ष विश्लेषण प्रदान करने के लिए। साइटों और कंपनियों के नाम उपलब्ध कराने के लिए एकमात्र कारण के अनुसार, "फोर्ब्स अनुसंधान," यह है कि ज्यादातर नकारात्मक विश्लेषण बंद कुछ छोटे टूर कंपनियों, एक ही उद्देश्य के सभी सच्चे बाधा पहुँचा है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि एक खाते में इन कंपनियों नहीं लेना चाहिए, लेकिन कुछ खोजें और आंकलन कि क्या कंपनी सौंपा जा सकता है। इन छोटी कंपनियों में से कई कि सबसे बड़ा कमी सेवाओं को जोड़ने।

    चेतावनी

    • यात्रा "भीड़" हो सकती है यदि आप एक नए स्थान पर जा रहे हैं, तो आवश्यक दवाएं लेना सुनिश्चित करें (विशेषकर बच्चों से) अपने दस्तावेज़ और क़ीमती सामान सुरक्षित रखें चोरी और डकैती कहीं भी सामान्य हैं।
    • अपने सामान में तेज वस्तुएं न रखें हवाई अड्डों पर सुरक्षा बहुत सख्त है, और आपके सामान की खोज की जा सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com