IhsAdke.com

अवकाश पर पैसे कैसे बचाएं

अवकाश लेना, चाहे अकेले या परिवार और दोस्तों के साथ, हम सब सब वर्ष लंबे समय के लिए तत्पर हैं। यह भी एक उद्देश्य है जो हमें पूरे वर्ष के लिए सुरक्षित रखता है। अपने पैसे का सबसे अधिक लाभ उठाने के बारे में जानने के लिए - और बहुत ज्यादा खर्च करने के अफसोस से बचने - यात्रा, आवास, भोजन और गतिविधियों काटने के लिए कुछ सुझावों को सीखने और सीखने की ज़रूरत है, और फिर आपके पास एक अद्भुत छुट्टी होगी और साथ ही साथ एक एल्बम भरा होगा तस्वीरें आने के लिए साल के लिए होमस्क्रीम को देखने के लिए

चरणों

विधि 1
एक मजेदार और जागरूक छुट्टी की योजना बना

पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 1
1
अपना बजट निर्धारित करें पता लगाएँ कि आपको अपने आलोचक के साथ कितना पैसा काम करना है, या आप क्रिसमस के बाद अपनी जेब में महसूस करेंगे। आपका बजट आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप किस प्रकार के परिवहन, किस प्रकार के परिवहन, आप कहाँ होंगे, आप कैसे खा सकते हैं, और जब आप वहां होंगे तो आप क्या करेंगे। छुट्टियों के सुझावों को जानने से आप अपने बजट को बनाने और ट्रैक करने में मदद करेंगे, और आपकी यात्रा को अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • अपने बजट के बारे में सोचते समय, हमेशा वर्तमान विनिमय दर पर विचार करें अपने पैसे के साथ, आप कितने स्थान पर जा सकते हैं? क्या आप एक अच्छे होटल में रह सकते हैं? इंटरनेट पर विनिमय दरों की जांच करें, राशि को रूपांतरित करें और यात्रा कैलकुलेटर का उपयोग करें
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 2
    2
    आप किस प्रकार के अनुभव चाहते हैं, इसके बारे में सोचें आपकी छुट्टी एक अकेली वापसी होना चाहिए, लेकिन आप अभी भी नहीं जानते कि आप कहां जा रहे हैं? या यह समुद्र तट पर एक परिवार के रोमांच होने जा रहा है? क्या आप बहुत सारी गतिविधियां करना चाहते हैं और हर समय बाहर जाना चाहते हैं या बस पर्याप्त आराम करना चाहते हैं? क्या आप भीड़ के साथ अच्छा महसूस करते हैं? आप जो चाहते हैं या नहीं करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचकर आपकी छुट्टी को और अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 3
    3
    मन में मूल्य और लचीलेपन के साथ एक गंतव्य चुनें ऑफ़-सीज़न के महीनों के दौरान यात्रा करना, ऑफ़ सीज़न के महीनों के कुछ ही समय बाद, आमतौर पर सबसे अच्छा समय होता है। सबसे पहले, क्योंकि कीमतें कम हैं और इसके अलावा, तापमान आमतौर पर हल्के होते हैं, उनके पास कम पर्यटक होते हैं और मूल निवासी आपको वहां देखने के लिए खुश होंगे। उदाहरण के लिए, अप्रैल से मई और अगस्त के मध्य अक्टूबर तक यूरोप की यात्रा का सबसे अच्छा समय है।
    • समुद्र तट के परिवार की यात्रा के बारे में, सही स्थान के बारे में भी लचीला होना आप बहामा जाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास कुंजी पश्चिम जाने के लिए एक शानदार पैकेज है की वेस्ट को जाना आपके बजट को बेहतर ढंग से खर्च करने में मदद नहीं करेगा?
    • इसके बारे में सोचना एक और चीज है: कई शहरों को "शहरों गुजर" माना जाता है उदाहरण के लिए, यदि आप लास वेगास में जाते हैं, तो आप वहां कुछ दिन बिता सकते हैं और फिर ग्रांड कैन्यन पर जा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 4
    4
    अनुमानित तिथियां चुनें तिथियों के साथ लचीला होने के कारण आपकी जेब के लिए बहुत अच्छा होता है, इसलिए अपनी छुट्टी के लिए 2 सप्ताह का समय चुनें (कहते हैं, सितंबर में)। आप इस समय के दौरान यात्रा, आवास, भोजन और मनोरंजन के लिए कीमतों की तुलना और कीमतों की तुलना करेंगे। आपको प्रचार के लिए भी देखना चाहिए। अगर आप स्वयं उस विंडो को नहीं दे सकते हैं, तो आप खरीदारी की कीमतों और विशेष प्रस्तावों की तुलना करके अभी भी पैसे बचा सकते हैं।
  • विधि 2
    सर्वोत्तम दरें ढूंढना

    पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 5
    1
    उन लाभों को पहचानें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं सबसे पहले, यदि आप एक एयरलाइन के साथ अक्सर यात्रा करते हैं, तो देखें कि आपने कितने मील पहले से जमा किए हैं। फिर बैंक को कॉल करें और देखें कि आपके क्रेडिट कार्ड की कंपनी को क्या लाभ मिलता है। आपके पास पहले से ही यात्रा करने के लिए पर्याप्त बिंदु हो सकते हैं। आप अन्य विकल्प देख सकते हैं, जैसे लाभार्थी कार्ड जो छूट दे सकते हैं, उदाहरण के लिए
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, सभी एयरलाइंस एक यात्रा कूपन प्रदान करती है जो पहले से ही देता है, उनके हस्ताक्षर में, 300 हजार से 500 हजार मील की दूरी, जो पूरे मार्ग के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 6
    2
    जब उड़ान भरने के लिए सस्ता होता है, तो जानें। उड़ान भरने के बारे में जानने के बाद, आप टिकट पर सैकड़ों डॉलर बचा सकते हैं। यदि आप इसे से बच सकते हैं, छुट्टियों या स्कूल की छुट्टियों पर यात्रा न करें, क्योंकि कीमतें आसमान-ऊंची हैं, जब आप पहले से बुक करते हैं यदि आप अपने परिवार के साथ क्रिसमस बिताने की योजना बना रहे हैं, तो कई दिनों से पहले या क्रिसमस दिवस पर यात्रा करने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, टिकट मध्य सप्ताह, मंगलवार या बुधवार या शनिवार को सस्ता होता है। सुबह की सुबह या देर रात की यात्राएं हैं
    • शनिवार कम महंगे हैं क्योंकि उद्यमियों, जो एयरलाइंस को ज्यादा लाभ देते हैं, सप्ताहांत पर असफलता के साथ समय बिताने के लिए घर बनना चाहते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 7
    3
    खोज इंजन पर यात्राएं खोजना प्रारंभ करें एयरलाइन के साथ सीधे टिकट खरीदना इस प्रकार की वेबसाइट के माध्यम से खरीदने की तुलना में अधिक महंगा है। खोज इंजन सभी एयरलाइंस के सभी मूल्यों को सर्वोत्तम रिटर्न प्राप्त करने के लिए तैयार करेगा। अधिकांश साइटें आपको "लचीली तारीख" को चिन्हित करने देती हैं और कुछ दिनों पहले और चुने गए तिथि के कुछ दिनों के बाद कीमतें भी दे सकती हैं, अगर वे सस्ता हैं
    • यदि आपके अंतर्राष्ट्रीय अवकाश में कम से कम दो देशों शामिल हैं, और आपको उनमें से एक में विमानों को बदलना है, तो एयरलाइन से जांच करें यदि आप विमानों को बदलने से पहले कुछ दिन रह सकते हैं कभी-कभी वे छोड़ देते हैं, और आप कुछ पैसे बचा सकते हैं।
    • यदि आप आवश्यकताओं को फिट करते हैं तो छात्र छूट या उम्र के बारे में पूछने के लिए मत भूलना।
    • सामान के बारे में सोचना सुनिश्चित करें पता करें कि हर व्यक्ति कितने बैग मुफ्त में ले सकता है, यदि कोई हो। प्रत्येक बैग, या प्रत्येक अतिरिक्त बैग, लागत कितना होगा? यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो क्या होगा? प्रत्येक एयरलाइन की विभिन्न नीतियां हैं अतिरिक्त सामान शुल्क महंगे हो सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 8
    4
    यात्रा पैकेजों के लिए देखें। जब आप इन साइटों पर होते हैं, तो पारगमन और आवास के पैकेज देखें कभी-कभी आप व्यापार या बोली भी कर सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ समस्याएं हैं: क) आपको नहीं पता होगा कि कौन-सा होटल रहेगा, ख) किराए पर अलग-अलग जगहों पर, छूट देने वाले स्थानों पर, यह सस्ता हो सकता है और ग) एक होटल सर्वोत्तम विकल्प नहीं हो सकता है पैकेज ख़रीदना आसान हो सकता है, लेकिन यह उतना सस्ता नहीं हो सकता है या आपकी जरूरतों के मुकाबले सबसे ज्यादा क्या हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 9
    5
    नॉनस्टॉप उड़ानों से बचें लंबी और नॉनस्टॉप उड़ानें आमतौर पर स्टॉप के साथ उड़ानों की तुलना में अधिक महंगे हैं अधिक बंद हो जाता है और अधिक हवाई जहाज में परिवर्तन, अधिक संभावना है कि कीमत कम हो जाएगी। इसके अलावा गोल यात्रा टिकट और अलग कीमतों की कीमत की तुलना करें - एक तरफ़ा टिकट और एक तरफ़ा टिकट। आम तौर पर, राउंड-ट्रिप सस्ता है, लेकिन जांचना अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 10
    6
    पड़ोसी शहरों की तलाश में सोचें कई वेबसाइटें आपको पड़ोसी शहरों में हवाई अड्डों को देखने के लिए भी बताती हैं ताकि कीमत सस्ता हो। अगर आप न्यूयार्क जाना चाहते हैं, लेकिन कीमत बहुत अधिक है, नवार्क हवाई अड्डे के लिए टिकटों की कीमतों की खोज करें, बस अगले दरवाजे। कई मामलों में, टैक्सी या बस की कीमत आपके आवास पर पहुंचने के लिए बहुत अधिक नहीं है, खासकर यदि आप पहले से ही कार किराए पर लेने की योजना बना रहे हैं
    • आप पड़ोसी हवाई अड्डों द्वारा अपने लिए भी खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए "दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई अड्डों" के लिए एक खोज साइट में टाइप करें।
    • एक क्षेत्रीय हवाई अड्डे पर अपनी उड़ान प्राप्त करने पर विचार करें कई सस्ती एयरलाइनें उन पर अपनी सेवाएं करती हैं।
    • अगर ऐसा मामला है, तो दूसरा संभव विकल्प पहली उड़ान के कनेक्शन के लिए ड्राइव करना है - उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने अंतरराष्ट्रीय उड़ान को पकड़ने के लिए राज्य को बदलना होगा, आप कार को एक मासिक पार्किंग स्थल में छोड़ सकते हैं, जिसे शुल्क लेना चाहिए, जो कि पास की कीमत की तुलना में, विशेष रूप से परिवार की छुट्टियों पर, भुगतान करने योग्य है
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 11
    7
    मूल्य देखें सबसे बड़ी साइटों पर सबसे अच्छा सौदों की तलाश में रखें लेकिन सभी स्थानों पर ऑफर की तलाश करें! कुछ साइटों, जैसे डिकलर डॉट कॉम के पास, चेतावनी पर एक गंतव्य छोड़ने का विकल्प होता है, और टिकट की कीमतों में अच्छा होने पर ईमेल द्वारा सूचित किया जाता है आप सर्वोत्तम मूल्यों के भीतर रहने के लिए फेसबुक या ट्विटर पर एयरलाइनों का भी पालन कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अन्य तरीकों से सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करना

    पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 12
    1
    ट्रेन से जाओ अपनी अवकाश के लिए ट्रेन से जाकर यात्रा की दूरी पर निश्चित रूप से, निर्भर करता है। ट्रेन की यात्रा कार की तुलना में बहुत धीमी है लेकिन इसके फायदे हैं - आप रास्ते में बहुत सी चीजें देखेंगे, कमरे उपलब्ध हैं, सीटें अधिक बुलंद होंगी और आप कार से बेहतर सो सकते हैं देखें कि क्या यह विकल्प संभव है।
    • यदि आप अग्रिम बुक करते हैं तो आप बहुत सस्ता टिकट प्राप्त कर सकते हैं अपनी यात्रा से कम से कम दो सप्ताह पहले उन्हें खरीदने की कोशिश करें
    • वे हमेशा छात्रों, बच्चों और बुजुर्गों के लिए छूट देते हैं रेखा से जांचें
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 13
    2
    अपनी कार या मोटर-घर को ड्राइव करें अपनी अवकाश के स्थान पर चलने पर यह भी निर्भर करता है कि यह स्थान कहां है। लेकिन आप कुछ शहरों में एक छुट्टी की यात्रा के रूप में चुन सकते हैं, जो एक लंबी ड्राइव है। किसी भी तरह से, ड्राइविंग महंगा हो सकता है, लेकिन कम खर्च करने के तरीके हैं सबसे सस्ता गैसोलीन कहां खोजें और डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए प्रमुख गैस स्टेशन से लॉयल्टी कार्ड प्राप्त करें
    • जब गाड़ी चलाते समय गैस को बचाने के लिए राजमार्ग पर ज्यादा तेजी लाने के लिए सबसे अच्छा नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि टायर पूर्ण हैं टायर टायर गैस लाभ में वृद्धि।
    • जब भी आप बाथरूम में जाना बंद कर देते हैं तो भोजन या पेय खरीदने से बचें इसके बजाय, अपने स्नैक्स और ड्रिंक्स को घर ले जाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 14
    3
    बस से जाओ दोबारा, छुट्टी लॉक से दूरी के आधार पर बस से बस जाने का फैसला करें। यह भी आपके पास कितने धन पर निर्भर करता है हालांकि बसों में सबसे अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है, कई लाइनें महान हैं, वाई-फाई, बहुत सारे पैररूम और बैठने वाली सीटें हैं। आप ऑनलाइन और पहले से खरीदकर पैसा बचा सकते हैं
    • बसों की साइटों को देखें जो छात्रों, बच्चों और बुजुर्गों के लिए छूट हैं
  • विधि 4
    सस्ता होस्टिंग चुनना

    पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 15
    1
    अपनी आवश्यकताओं और अपने बजट के बारे में सोचो छुट्टियों में होस्टिंग एक बड़ा व्यय है, इसलिए आपको एक अच्छी छुट्टी लेने की आवश्यकता है। क्या आप परिवार या दोस्तों के साथ अकेले जा रहे हैं? क्या आप मुख्य आकर्षण के करीब रहना चाहते हैं और कार किराए पर नहीं करना चाहते हैं? आप किस प्रकार के सुविधाएं चाहते हैं? आपने इसके लिए कितना पैसा रखा था? जबकि होटल श्रृंखला अधिक परंपरागत तरीके हैं, अन्य विकल्प भी हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पैसे की बचत कर रहे हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • (होमएक्सchange.com) - दुनिया भर के कई छात्रावासों में से एक पर रहें (Hostelz.com) - अपने परिवार (होमएवे डॉट कॉम) के साथ साझा करने के लिए सभी सुविधाओं के साथ अपार्टमेंट या घर किराए पर लेना - कैम्पिंग, जो अपने आप में हो सकता है छुट्टी की गतिविधि - या परिवार या दोस्तों के साथ रहना।
    • अंत में, रिसॉर्ट होटल में रहना कुछ मामलों में सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, भले ही यह एक रिसॉर्ट में रहने के लिए परिवार का लक्ष्य न हो। उदाहरण के लिए, डिज़नी के भीतर स्थित किसी रिसोर्ट पर रहने से बाहर होटल से शटल को चुनने से बेहतर हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 16
    2



    होटल खोजना शुरू करें यदि आप होटल की एक श्रृंखला से जुड़े रहने का फैसला करते हैं, तो शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है क) पैसे बचाने के लिए अग्रिम बुकिंग; ख) आपके पास दो हफ्तों में मूल्य संभावनाएं तलाशने- ग) जैसे साइटों पर तुलना करें TripAdvisor। वे कमरे या ऑफर डील नहीं बेचते हैं, लेकिन आप क्या चाहते हैं, यह देखने के लिए अच्छी खोज साइटें हैं - यदि आपके पास पार्किंग है, अगर आपके पास वाई-फाई है, तो आप नाश्ते की पेशकश करते हैं आदि। यह समीक्षा और अतिथि रिपोर्ट भी प्रदान करता है
    • याद रखें: ऑनलाइन के रूप में किसी भी चीज़ के लिए, नकली समीक्षाएं हैं बहुत चरम रिपोर्टों का ख्याल रखना।
    • होटल के कॉमर्स के पास ग्राहकों के लिए एक इनाम है, और बुक किए गए हर 10 रातों में एक रात निशुल्क आवास प्रदान करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 17
    3
    स्थान के बारे में लचीला होना उपनगर में रहने पर विचार करें, या अगले शहर में जहां कमरे की कीमत कम हो सकती है इसके अलावा उद्यमियों द्वारा बसे शहरों में रहने के बारे में सोचें जैसे ही उन्हें सप्ताहांत पर घर जाना पड़ता है, एयर किराए सस्ता हो सकते हैं। खर्च में कटौती करने का दूसरा तरीका यात्रा के मध्य में होटल को स्थानांतरित करना है। अगर होटल आपको सप्ताहांत में रहने और बहुत महंगा होने जा रहा है, तो उसे एक और होटल में देखें
    • डबल कमरे के लिए दरों की जांच करें और अगर आप परिवार के साथ जा रहे हैं तो उन्हें एकल कमरों से तुलना करें। दो बेड वाले कमरे बेहतर और सस्ता हो सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 18
    4
    सुविधाओं पर ध्यान दें जब आप एक कमरा चुनते हैं, तो देखें कि इसमें आपके पास क्या है यदि आप पालतू ले रहे हैं, तो क्या वे छोड़ देंगे? यदि हां, तो क्या वे अधिक चार्ज करते हैं? क्या उनके पास वाई-फाई और कंप्यूटर है? यदि आपके पास एक माइक्रोवेव और एक टीवी है, तो आप बाजार में शॉपिंग द्वारा पैसे बचा सकते हैं। क्या एक स्विमिंग पूल है? यदि आपके बच्चे हैं, तो यह एक गतिविधि बन सकती है।
    • कुछ होटल श्रृंखलाएं स्पा बाथ की तरह अतिरिक्त सुविधाएं और रसोईघर और लिविंग रूम से अलग कमरे प्रदान करती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 1 9
    5
    छूट के लिए खोजें कई होटल श्रृंखलाओं में इनाम कार्यक्रम हैं जो आपको निःशुल्क रात प्राप्त करने में मदद करते हैं या बेहतर कमरे प्राप्त कर सकते हैं। कई लोगों के पास अभी भी सबसे अच्छी कीमत की गारंटी है, जो कि वे प्रतियोगिता की कीमत को कवर करते हैं। परिवार के लिए या बच्चों के लिए छूट के बारे में पूछें
    • पत्रिकाओं और यात्रा पुस्तकों में विशेष प्रस्तावों के साथ आने वाले कूपन एकत्र करना प्रारंभ करें, या यात्रा बुकिंग के साथ आते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 20
    6
    नीलामियों पर विचार करें आप एक अच्छा सौदा प्राप्त कर सकते हैं या नहीं लेकिन कई लोगों ने इसे बनाया है, इसलिए यह एक कोशिश के लायक है बेहतर लोगों की पेशकश करने और अपने खुद के ऑफ़र बनाने के लिए, BetterBidding.com, Priceline.com या Hotwire.com जैसी साइटों पर जाएं।
  • विधि 5
    भोजन व्यय काटना

    पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 21
    1
    बाजार पर जाएं और खाना खरीद लें। अगर आप सावधान न हों तो अपने भोजन का खर्च अपने आधे बजट में खर्च कर सकते हैं। अगर आपके पास रेफ्रिजरेटर, या थर्मल बैग (एक माइक्रोवेव एक अच्छा विचार है, तो भी), अनाज, दलिया, सैंडविच आइटम, सब्जियों और फलों आदि जैसे खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए तैयार करें। पेय भी खरीदें इससे पहले कि आप छोड़ दें और कुछ नाश्ते को दूर करने के लिए आप खा सकते हैं।
    • छुट्टी पर एक पिकनिक के लिए फ्रिसबी और तौलिया ले आओ यह सस्ता भागों में से एक होने जा रहा है।
    • रात के खाने या दोपहर के भोजन से बचे हुए खाने के लिए और एक और भोजन में उन्हें खाने के लिए कहें।
    • यदि आप पीते हैं, तो शराब की एक बोतल खरीदें, उदाहरण के लिए। रेस्तरां में जाने से पहले अपने कमरे में एक गिलास पी लें और होटल में 15 डॉलर का एक गिलास बचाओ।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 22
    2
    एक ब्रंच लो यदि होटल का नाश्ता बहुत महंगा है, यदि आपके पास एक मुफ्त नाश्ता नहीं है या यदि आपको खाना पसंद नहीं है, तो नाश्ते और दोपहर के भोजन को जोड़ना और एक अच्छा ब्रंच है। तो आप केवल दो भोजन का भुगतान करेंगे, न कि तीन यदि आप हर दिन छुट्टी के लिए करते हैं, और यह 7 दिनों तक रहता है, अनुमान लगाते हैं कि आप कम से कम 20 रिएस बचाते हैं, तो आप पहले ही प्रति व्यक्ति 140 बचा पाएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 23
    3
    एक महान दोपहर का भोजन करें दोपहर का खाना, रात का खाना न बनाएं, दिन का मुख्य भोजन। न केवल आप अल्कोहल पेय पदार्थों पर कम खर्च करेंगे, लेकिन आप भोजन पर कम खर्च भी करेंगे। दोपहर के भोजन के मेनू की कीमत आमतौर पर रात के खाने के मेनू से 30% सस्ता होती है यदि आप रात में भूखे हैं, तो लंच से बचे खाते हैं या बाजार में कुछ पकड़ लें।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 24
    4
    पर्यटकों से दूर खाएं अधिकांश पर्यटक क्षेत्रों में भोजन और पेय की लागत बहुत अधिक है। आम तौर पर आपको सस्ता और बहुत अधिक नया भोजन खोजने के लिए थोड़ा सा चलना पड़ता है, जो आपको लोगों के बारे में एक विचार दे सकता है और वास्तव में क्या हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 25
    5
    रेस्तरां में छूट लीजिए सामूहिक शॉपिंग साइटें अक्सर रेस्तरां और गतिविधियों पर छूट देती हैं यहां तक ​​कि फोरक्क्वेयर पर भी आपको एक अच्छा सौदा मिल सकता है।
  • विधि 6
    गतिविधियों में खर्च काटना

    पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 26
    1
    अपने शोध करो पहले खोजी, पैसे बचाने और बहुत समय और हताशा जब आप पहुंचें पता लगाएं कि किन क्षेत्रों में संस्कृति और प्रकृति का प्रस्ताव है। सरकारी वेबसाइटों की जगहें देखने के लिए, लेख पढ़िए, जगह पर जाने का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करें और देखें कि छूट कब प्राप्त करना संभव है।
    • पता लगाएँ कि क्या ऐसा स्थान है जहां आप कुछ कार्ड का उपयोग कर सकते हैं या आपके पास पहले से मौजूद लाभ हैं।
    • आकर्षण, थीम पार्क और घटनाओं के लिए कूपन ले लीजिए
    • अधिक सौदों के लिए सुनिश्चित करें कि आप Groupon.com, LivingSocial.com और Mamapedia.com जैसे साइटों के लिए साइन अप करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 27
    2
    होटल के कर्मचारियों और स्थानों से बात करें जैसे ही आप पहुंचें, अच्छे रेस्तरां के बारे में होटल के कंसीयज से बात करें, जो बहुत महंगा नहीं हैं और मनोरंजन सुझावों के लिए पूछें। आप इस तरह बहुत कुछ खोज लेंगे, और यहां तक ​​कि ऐसी चीजें जो आपने पहले नहीं सोचा थीं! वही स्थानीय लोगों के लिए जाता है वे सबसे अच्छी जगहों को जानते हैं और उनके साथ चैट करने से छुट्टी के अनुभव में परिवर्तन होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 28
    3
    किराए पर कार होटल और हवाई जहाज के रूप में, यदि आप पहले किताब करते हैं तो यह सस्ता निकलेगा यदि आप थोड़ा सा ड्राइव करने की योजना बना रहे हैं, तो असीमित लाभ योजना लें एक गैर-हवाई अड्डे एजेंसी पर कार किराए पर लेने की कोशिश करें, जहां किराए आमतौर पर अधिक महंगे हैं बीमा पर हस्ताक्षर करने के बाद, सुनिश्चित करें कि एजेंसी जिम्मेदार है और दुर्घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान के लिए भुगतान करता है।
    • दैनिक और साप्ताहिक दरों की तुलना करना सुनिश्चित करें कभी-कभी एक सप्ताह के लिए किराया, भले ही आपको केवल पांच दिनों तक इसकी आवश्यकता हो, यह सस्ता है।
    • अपना जीपीएस लें और कुछ पैसे बचाएं। आपको एक कार किराए पर लेने की ज़रूरत नहीं है जो एक के साथ आता है - क्योंकि अधिकांश नहीं आते हैं
    • यात्रा पत्रिकाओं में या कार किराए पर लेने की वेबसाइट पर कूपन खोजें
    • उन्हें फोन करें और भविष्य में ऑफर या संभव छूट के बारे में पूछें।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 29
    4
    परिवहन का एक सस्ता या निःशुल्क मोड प्राप्त करें सबसे सस्ता तरीका चलना है, जो शहर को जानना भी एक शानदार तरीका है। अधिकांश शहरों में कुछ तेज परिवहन होते हैं जैसे मेट्रो आप स्टेशन पर नक्शे ले सकते हैं या उन्हें शहर की वेबसाइट पर प्रिंट कर सकते हैं। अगर आप उन्हें इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं तो बस लाइनें भी प्रिंट करें।
    • सार्वजनिक परिवहन के आसपास घूमने का एक शानदार तरीका है। यह आसान और सस्ता है आप टैक्सी या कार के किराए से बहुत पैसे बचाने होंगे। ज्यादातर शहरों में छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों को छूट भी मिलती है।
    • और यह बहुत सुरक्षित है, इसके विपरीत जो आपने सुना है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 30
    5
    चीजों को मुक्त बनाएं पार्क, आरक्षण, संग्रहालयों, घरों, कला प्रदर्शनी आदि पर जाएं। सड़क मेलाओं और संगीत कार्यक्रमों पर जाएं सागर, झील या नदियों में तैरना एक जंगल में एक साइकिल की सवारी करें शहर की सड़कों पर खुद को खो दें कुछ साइटों पर, आप स्थानीय लोगों से मिल सकते हैं जो आपके टूर गाइड हो सकते हैं!
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी ऑन अवकाश चरण 31
    6
    खरीद लागत में कटौती ऐसा करने के दो तरीके हैं, आसान तरीका और मुश्किल आइए मुश्किल से शुरू करें: अपने क्रेडिट कार्ड को सड़क पर न लें। इसके बजाय, एक प्रीपेड कार्ड खरीदें, जिसमें आपके पास खरीदारियों के लिए अलग-अलग सेट है या, क्योंकि कुछ जगहें कार्ड स्वीकार नहीं कर सकती हैं, केवल नकदी ले लो। भोजन के साथ आसान तरीका यही है: पर्यटक मार्ग से उतरें पिछली सड़क, स्थानीय दुकानों, सड़क विक्रेताओं को खोजें
    • और याद रखो कि कुछ देशों में यह सौदा करने के लिए प्रथा है, और इसलिए आपको जीवित पैसा जरूरी है मज़ा लो!
  • युक्तियाँ

    • कम जगहों पर अधिक समय व्यतीत करें। यह सस्ता मिलेगा।

    चेतावनी

    • छुट्टी पर चीजों के भुगतान के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग न करें इसे अपनी जेब से बाहर भी न लें चेक या पर्यटक कार्ड का उपयोग करें, जिसे आप स्थानीय मुद्रा के लिए विनिमय कर सकते हैं जब आपको पैसे चाहिए। बड़े खर्चों के भुगतान के लिए प्रीपेड कार्ड या कार्ड का उपयोग करें आप अपने आप को बाद में धन्यवाद देंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (48)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com