IhsAdke.com

कक्षा में ध्यान देना कैसे करें

आप सीखना चाहते हैं, अपने शिक्षक को सुनो और कक्षा में सारी जानकारी को अवशोषित करें, लेकिन यह इतना है ... उबाऊ! अवाग्रेडो की संख्या क्या है जब आप सारा को बाद में देखने का विचार चाहते हैं, पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल है, लेकिन कुछ मानसिक और शारीरिक चाल के साथ आप कक्षा पर ध्यान देने में सक्षम होंगे। स्कूल में अधिकतर चीज़ों के साथ, काम करने और निर्धारित करने के लिए आवश्यक है, लेकिन एक बार जब आप कौशल विकसित करते हैं, तो आपको प्रयास करने में खुशी होगी।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों को नियंत्रित करना

चित्र शीर्षक 1242608 1
1
अपने विक्रय को निकालें सबसे बुनियादी बात यह है कि आप कक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्या कर सकते हैं ध्यान से ध्यान से रखे हुए विकर्षण से दूर रहना है। कई चीजें हैं जो आपका ध्यान वर्ग से दूर ले जा रही हैं। जब आप ध्यान देना बंद कर देते हैं, तो आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी रखने की कोशिश करें एक बार जब आप जानते हैं कि यह क्या है, तो आप इसे से छुटकारा पाने का एक रास्ता पा सकते हैं।
  • अव्यवस्था में कंप्यूटर, सेल फोन और छोटी वस्तुओं जैसे आइटम शामिल हैं, जिन्हें आप खेल सकते हैं। वे आपके आसपास के चीजें भी शामिल करते हैं, जैसे मित्र, बोरिंग सहयोगी, या एक खिड़की।
  • व्याकुलता से निपटने का सबसे अच्छा तरीका शारीरिक निष्कासन है। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि एक सहपाठियों ने हमेशा आपको विचलित करने का प्रयास किया है, तो कहीं और बैठने की कोशिश करें आपका शिक्षक समझ जाएगा और संभवतया स्थानों को बदलने में आपकी सहायता करने में खुशी होगी।
  • चित्र शीर्षक 1242608 2
    2
    वर्तमान पर ध्यान दें आपको अपने मस्तिष्क को कक्षा के चारों ओर भटकने से बचाने की कोशिश करनी होगी कोई सपना नहीं! अपने दिमाग को यहाँ पर रखो, वर्तमान में, और बाद में दूसरी चीज़ों के बारे में सोच रखो। यह मुश्किल है, लेकिन यदि आप यह परिवर्तन कर सकते हैं, तो यह वाकई आपको बहुत मदद करेगा।
    • जिन चीज़ों के बारे में आप सोच सकते हैं, उनमें शामिल हैं: खेल, आप स्कूल के बाद क्या करेंगे, अपने प्रेमी या प्रेमिका (या उसके अभाव), आपके मित्र, आपके परिवार ... यहां तक ​​कि फंतासी से संबंधित चीजें जैसे आपको किताबें पढ़ना पसंद करता है या आप यात्रा करना चाहते हैं।
    • आपको अपने ध्यान को दोहराए जाने के बारे में सीखना होगा। जब आप विचलित हो जाते हैं और अपने आप को फिर से कक्षा के बारे में सोचने के लिए मजबूर करते हैं, तो महसूस करें। अंत में, यह एक आदत बन जाएगा, और आप कम सपना सीखना
    • इसका मतलब यह है कि यदि आप एक प्रमाण के रूप में वर्ग के दूसरे पहलू पर विचार कर रहे हैं, तो भी आप जो रोक रहे हैं, उस पर रोक और फ़ोकस करना चाहते हैं। सबूत सोचने जैसी चीजें करना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आपका दिमाग उछल रहा है, तो आप अभी जिस सूचना की ज़रूरत चाहते हैं, आप उसे अवशोषित नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक 1242608 3
    3
    आवश्यक होने पर आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करें ध्यान रखें कि आपका मन क्या कर रहा है यदि आप खुद को कक्षा में क्या हो रहा है इसके अलावा किसी और चीज के बारे में सोचते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करना होगा। अपने शिक्षकों से कहने की कोशिश करो अपने सिर में, महत्वपूर्ण भागों पर बल।
    • एक बात जिसे आप प्रयास करना चाहें, वह ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता का अभ्यास कर सकती है। ज़ोर से और परेशान संगीत सुनते समय एक चुनौतीपूर्ण कार्य करने की कोशिश कर स्वयं का परीक्षण करें फोकस एक ऐसा कौशल है जिसका उपयोग और किसी भी अन्य की तरह विकसित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1242608 4
    4
    सबक के बारे में अपने शिक्षक से बात करें हर कोई अलग-अलग तरीकों से सीखता है जिस तरह से आपका शिक्षक सिखाता है वह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है, या आपके लिए सबक भी बेहतर बनाने के तरीके हो सकते हैं। अपने शिक्षक से बात करने के लिए समय निकालें, जिस तरीके से वह सोचता है, वह आपको अपने सबक का सबसे अधिक लाभ उठाने में मदद कर सकता है।
    • शैलियों सीखने के बारे में पूछें कुछ लोग चित्रों का उपयोग करके सबसे अच्छा सीखते हैं, जबकि कुछ लोग ध्वनि का उपयोग करके सर्वोत्तम सीखते हैं। हम इस शिक्षण शैली को कहते हैं, और कई प्रकार हैं अपने शिक्षक से यह पूछने में मदद करें कि सीखने की कौन सी शैली आपको सबसे ज्यादा मदद करती है और यह कैसे आपकी कक्षा में इन प्रकार के पाठ प्राप्त कर सकती है।
    • सबक या कस्टम कार्य आप अपने शिक्षक से अतिरिक्त परियोजनाओं के लिए भी एक ही सबक सीखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक तरह से जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है यदि आप सीखने के बारे में गंभीर हैं और कड़ी मेहनत के इच्छुक हैं, तो संभव है कि आपका शिक्षक कुछ भी बनाने में आपकी सहायता करे।
  • चित्र शीर्षक 1242608 5
    5
    अपनी प्रेरणा बनाएँ जब आप अधिक प्रेरित होते हैं, तो आप देखते हैं कि ध्यान केंद्रित रहना आसान है बेशक, अगर आपका शिक्षक और आपका क्लास आपको अधिक प्रेरित नहीं कर सकता या नहीं, तो आपको अपने लिए यह प्रेरणा बनाने के लिए काम करना होगा। यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन इसके लायक हो: आप शिक्षा के लाभों का लाभ लेंगे चाहे चाहे लोग आपकी सहायता करना चाहते हों या नहीं। प्रेरित और सीखने में दिलचस्पी रखने के कई तरीके हैं, और आप क्या करेंगे, यह आप पर निर्भर करेगा कि आप कौन हैं।
    • आप उस विषय के कुछ पहलू को ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके लिए दिलचस्प है। इससे बाकी वर्ग को और अधिक दिलचस्प बना दिया जा सकता है क्योंकि आप महसूस करेंगे कि आप जिन चीज़ों को सीखना चाहते हैं उनके लिए नींव तैयार कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप वास्तव में अपने इतिहास वर्ग पसंद नहीं करते हैं, लेकिन मध्ययुगीन शूरवीरों की तरह आप कल्पना कर सकते हैं कि पूरी कहानी जो आप सीख रही हैं, मध्ययुगीन शूरवीरों से संबंधित है, और आप पाएंगे कि इससे आप क्या सीख रहे हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करना आसान बनाता है।
  • भाग 2
    अपने कार्यों को बदलना

    चित्र 1242608 6 शीर्षक
    1
    कक्षा से पहले तैयार हो जाओ कभी-कभी आपको ध्यान देने के लिए सिर्फ सही मानसिकता में होना चाहिए कक्षा शुरू होने से पहले, अपने होमवर्क को देखने की कोशिश करें, अपनी पुस्तक पढ़ें या पहले दिन से अपने नोट्स को देखें। यह आपके मस्तिष्क को "सबक मोड" में डाल सकता है ताकि आप अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • अपनी जेब की जरूरत के मुताबिक आप को तैयार करके खुद को तैयारी कर सकते हैं और आपको अपने डेस्क को व्यवस्थित करने में भी मदद मिल सकती है। इससे विचलन का समय कम हो जाएगा जैसे कि एक पेंसिल उधार लेने की ज़रूरत है क्योंकि आप अपना नहीं पाते हैं
  • चित्र शीर्षक: 1242608 7
    2
    एक बेहतर वातावरण खोजें अपने पर्यावरण, या अपने आस-पास की चीजों को बदलकर, आप वास्तव में अपने आप को फ़ोकस करने में सहायता कर सकते हैं इसका अर्थ केवल विक्षेपणों से छुटकारा पाने का नहीं है, हालांकि यह निश्चित रूप से अच्छी तरह से मदद कर सकता है। बस एक अलग स्थान पर बैठकर आप इसे बदल कर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप कहां से बैठे हैं आप क्या कर सकते हैं। सामने बैठे, उदाहरण के लिए, आप ध्यान में मदद कर सकते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि शिक्षक आपको देख रहा है। अपने दोस्तों से दूर बैठे भी मदद कर सकते हैं क्योंकि आप उनसे बात करने में शारीरिक रूप से सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र 1242608 8 नामक
    3
    कक्षा में भाग लें पाठ में भाग लेने से आपको ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिल सकती है भागीदारी आपके मस्तिष्क पर कब्जा कर लेती है और कक्षा पर ध्यान केंद्रित करती है क्योंकि आप बस कुछ और के बारे में यात्रा या सोच नहीं सकते हैं समूह परियोजनाओं या चर्चाओं में शामिल होने के लिए प्रश्न पूछने से आप भाग ले सकते हैं, वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • प्रश्न पूछें कक्षा में भाग लेने का एक अच्छा तरीका सवाल पूछ रहा है जब आपको किसी चीज के बारे में कोई सवाल है जो आपको समझ में नहीं आता है या शिक्षक आपको कुछ और जानना चाहता है, तो अपना हाथ बढ़ाएं और पूछें। यहां तक ​​कि उन चीजों को सुनने के लिए पर्याप्त रूप से ध्यान केंद्रित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिनसे आप प्रश्न पूछना चाह सकते हैं, आपको अधिक ध्यान देने में मदद मिल सकती है।



  • चित्र शीर्षक 1242608 9
    4
    नोट्स बनाएं नोट लेना आपको शिक्षक के कहने पर ध्यान देने में मदद कर सकता है, भले ही आपको नहीं लगता कि आपको बाद में अध्ययन करने के लिए नोटों की आवश्यकता होगी। यदि आप उनका उपयोग कर सकते हैं, तब भी बेहतर! जैसा आपका शिक्षक कहता है, वास्तव में जटिल विषयों के बारे में कुछ टिप्पणियों के साथ एक मसौदा तैयार करें। आप इसे साकार करने के बिना बेहतर ध्यान देंगे
    • अगर आपको नोट्स लेने के बारे में नहीं पता है, तो हम आपको एक हाथ देंगे
  • चित्र 1242608 10 शीर्षक
    5
    कुछ अतिरिक्त शोध करें कभी-कभी आप कक्षा में फोकस खो देते हैं क्योंकि आप समझ नहीं सकते कि शिक्षक कह रहा है कि यह सामान्य और समझ में आता है। यदि आप अतिरिक्त शोध करते हैं तो आप अपने पाठों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, आपको ध्यान देना आसान हो सकता है। कम से कम, कक्षा से सीखना इस तथ्य के लिए अपील कर सकता है कि आपको ध्यान देने में परेशानी हो रही है आप ऑनलाइन विभिन्न स्थानों पर बस किसी भी विषय पर अधिक जानकारी पा सकते हैं। आप wikiHow पर कुछ विषय पर भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं
    • यदि आपको किसी कहानी में परेशानी हो रही है, तो इसके बारे में कुछ विशिष्ट वेबसाइट से अधिक सहायता प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक 1242608 11
    6
    नियमित बनाएं ध्यान नहीं देना एक बुरी आदत है बस किसी अन्य आदत की तरह, आप इसे दूसरी आदतों के साथ बदल कर इसे तोड़ सकते हैं एक ऐसी प्रणाली बनाने का प्रयास करें जो आप कक्षा में ध्यान केंद्रित करते हैं, उस समय स्कूल और सीखने के लिए बनाते हैं, लेकिन अपने आप को राहत के क्षण दें जहां आप एक महान समय पा सकते हैं। दिनचर्या का पालन करके दिन के क्षणों को अलग करने के लिए अपने मस्तिष्क को पढ़कर, आप ध्यान देने के लिए इसे प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    आपके शरीर की देखभाल

    चित्र 1242608 12
    1
    पर्याप्त नींद जाओ स्कूल में ध्यान केंद्रित रहने के लिए नींद अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप जागते रहते हैं या सोते हैं, जो आपके मस्तिष्क को पूरी तरह से आराम नहीं करता है, तो मूल रूप से दिन के दौरान ध्यान केंद्रित रहने के लिए कुछ भी नहीं है।
    • अपनी नींद शेड्यूल पर एक नज़र डालें और देखें कि क्या कोई बदलाव है जो आप कर सकते हैं। 12 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए, डॉक्टर लगभग 10 घंटे नींद लेने की सलाह देते हैं। जो पुराने हैं, आठ या नौ घंटे नींद की सिफारिश की जाती है। हालांकि, कुछ लोगों को अधिक नींद की जरूरत है, और कुछ कम। आपको यह कोशिश करनी होगी
    • ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा नींद आपको थका सकती है। अगर आप अपनी नींद बढ़ाते हैं और दिन के मध्य में थके हुए महसूस करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा सो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1242608 13
    2
    अपना मस्तिष्क काम पर रखने का अधिकार खाएं यदि आप पर्याप्त भोजन नहीं खाते हैं, या यदि आप बहुत लंबे समय के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को खो देते हैं, तो आपका मस्तिष्क पीड़ित हो जाएगा। बस पर्याप्त नींद की तरह नहीं, यदि आप सही या पर्याप्त नहीं खाते, फोकस में मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं है अपने आहार पर एक नज़र डालें और तय करें कि आपको खाने के तरीके को समायोजित करने की ज़रूरत है या नहीं।
    • आपको विभिन्न प्रकार की सब्जियां, थोड़ा सा फल, स्वस्थ साबुत अनाज और अच्छी तरह से दुबला प्रोटीन की ज़रूरत है अच्छे विकल्पों में शामिल हैं: गोभी, ब्रोकोली, पालक, सेब, खट्टे फल, केला, भूरा चावल, क्विनोआ, जई, मछली, त्वचा रहित चिकन और टर्की।
    • कैफीन से बचें, या कम से कम इसे देखभाल के साथ उपयोग करें कैफीन कुछ लोगों को फोकस करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह बहुत लंबे समय के लिए कुछ भी ध्यान देने के लिए उन्हें बहुत व्यस्त बनाता है आप कैफीन शॉक के जोखिम को भी चलाते हैं
  • चित्र 1242608 14
    3
    बहुत पानी पीना ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर को बहुत सारे पानी की जरूरत होती है जब आप पर्याप्त नहीं पीते हैं, तो आप सिर दर्द और समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समाप्त होते हैं। आपके शरीर पर निर्भर कितना पर्याप्त होगा - हर कोई अलग है हालांकि, यह मापने का एक अच्छा तरीका है आपके पेशाब पर झांकना। अगर यह स्पष्ट है, तो आप पर्याप्त पेय पी रहे हैं यदि यह अंधेरा है, तो आपको अपने आप को हाइड्रेट करना चाहिए।
    • पीने का पानी यहाँ एक अच्छा विचार है सोडा, कृत्रिम रस और दूध बहुत अच्छा नहीं है, और सोडा और रस में चीनी आपकी फोकस समस्याओं को भी बदतर बना सकते हैं।
  • चित्र 1242608 15
    4
    तनाव को दूर करने के लिए व्यायाम करें कुछ लोग बहुत सक्रिय हैं उनके शरीर को खुश होने के लिए बहुत अधिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। आपको सबक पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त एकाग्रता की आवश्यकता होती है, और यह आपके मस्तिष्क और आपके शरीर को पहन सकती है। यदि आप कक्षा में बेचैन महसूस करते हैं, कक्षाओं या ब्रेक के दौरान कुछ शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें। यह आपके शरीर और मस्तिष्क को शांत करने में मदद कर सकता है ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें। अगर आपको थका हुआ महसूस हो रहा है तो आप भी जागेंगे।
    • कूद या एक ही स्थान पर चलाने की कोशिश करो। यदि आपके पास समय है तो आप भवन के चारों ओर भी दौड़ सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1242608 16
    5
    ध्यान देने की आदत का अभ्यास करें इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है यह है कि यह कैसे है। आपका मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह है और उन क्षेत्रों में मजबूत बनने की आवश्यकता है जहां आप इसे अच्छी तरह से काम करना चाहते हैं यदि आप ध्यान देने की आपकी क्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको इसका अभ्यास करना होगा।
    • अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका ध्यान करना है नीचे बैठो और केवल एक साधारण चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपना मन खाली करने का प्रयास करें, जैसे कि ध्वनि या भावना।
  • युक्तियाँ

    • सुबह में थोड़ा व्यायाम करने से आपको स्कूल में प्रवेश करते समय जाग और उत्तेजित होने में मदद मिलेगी।
    • नोट्स बनाना बहुत उपयोगी होता है जब आप ऊपर जाते हैं, और यह एक नीरस कक्षा में समय जल्दी से गुजारेंगी।
    • कक्षा के मोर्चे पर बैठे आपको सबसे अच्छा दृश्य देगा और आप देखते रहेंगे।
    • आपको अपनी कार्यक्षेत्र से जो कुछ भी ज़रूरत नहीं है उसे लेना भी आपको केंद्रित रहने में मदद कर सकता है।
    • यदि यह थोड़ा मिर्च है, तो शिक्षक से पूछें कि आप खिड़की खोल सकते हैं क्योंकि शांत हवा आपको जागने में मदद करेगी।
    • इस विषय में दिलचस्पी लेने की कोशिश करें, जो शिक्षक अध्यापन कर रहा है। अगर सबक दिलचस्प है, तो ध्यान देना इतना मुश्किल नहीं होगा।
    • यदि आप कक्षा में गम चबाने की अनुमति है, तो आप एक मजबूत टकसाल स्वाद चबाने वाली गम पर चबाने की कोशिश कर सकते हैं। यह आपको जागने में मदद कर सकता है अगर आपको नींद आ रही है
    • हाइड्रेटेड रहो! अधिक पानी पीना निर्जलीकरण को रोक देगा, शरीर को साफ कर देगा, आपको ज्यादा खा से रोका जा सकता है, मोटापे से बचने और सतर्क रहने में आपकी सहायता करें! अपने साथ पानी की एक बोतल ले जाने की कोशिश करो

    चेतावनी

    • कक्षा में नींद आना आपकी पढ़ाई के लिए अच्छी तरह से नहीं करेगा और आसानी से एक नजरबंदी या इससे भी बदतर उत्पन्न कर सकता है!
    • अगर कक्षा बोरिंग हो रही है तो ध्यान देने की पूरी कोशिश करें बोरिंग वर्ग पर ध्यान देना बहुत मुश्किल है, इसलिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें।
    • कैफीन आपको थोड़ी देर के लिए जागने और उत्साहित करने में मदद करेगा, लेकिन उसके बाद आपको फिर से दस्तक देगा। यही कारण है कि यह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कक्षा में आपके प्रयास करने से पहले कैफीन से आपका शरीर कैसी प्रभावित होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com