IhsAdke.com

कैसे कृपापूर्वक ख़ारिज करने के लिए

फिर समय आ गया है नौकरियों को बदलने के लिए, या तो कार्रवाई के क्षेत्र को बदल कर या बस नई चुनौतियों की तलाश करके। इस्तीफा अपेक्षाकृत सरल है: बस 30 दिन की अग्रिम सूचना दें। लेकिन अगर आप छोड़ना चाहते हैं और एक ही समय में भविष्य के अवसरों के लिए बाधाएं पैदा किए बिना दरवाजे खुले हैं, तो आपको अपनी पुरानी नौकरी के लिए बहुत सावधान और विचारशील होना चाहिए। यही है, इस्तीफा आसान है - छोड़ने वाला वर्ग नहीं है। यह लेख आपको अपनी नौकरी को चुपचाप और संभवत: किसी भी असंतोष के बिना छोड़ने के कई अलग-अलग तरीकों से दिखाना चाहता है।

चरणों

भाग 1
सही समय चुनें

चित्र शीर्षक से सुशोभित करें चरण 1
1
शीर्ष पर आने की कोशिश करो अधिकांश लोगों को छोड़ दिया जाता है जब वे थका हुआ महसूस कर रहे हैं और अब नौकरी पर रहने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। यह उत्पादकता में गिरावट का कारण है, जो समझ में आता है, लेकिन वास्तव में आपको कंपनी के साथ अपने अंतिम प्रोजेक्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए। इस तरह आप अपने बॉस से सकारात्मक रेफरल पर भरोसा कर सकते हैं या फिर उसके साथ काम करने के लिए वापस लौट सकते हैं। यह एक पेशेवर के रूप में याद रखना बेहतर है, जो हमेशा कंपनी के कर्मचारी के रूप में अंतिम क्षण तक अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता है।
  • यदि आप छोड़ देते हैं, तो लाभों से अवगत रहें वे आवश्यक हो सकते हैं यदि आपको अभी तक एक नई नौकरी नहीं मिली है
  • चित्र शीर्षक से सुशोभित करें चरण 2
    2
    अच्छी तरह से अग्रिम योजना अपने मालिक को अपनी सेवा को संभालने के लिए किसी को ढूंढकर गार्ड और हताश न हो। 30-दिवसीय अग्रिम सूचना से कंपनी को लोगों को अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है जब तक कि वे कोई ऐसा व्यक्ति ढूंढ सकें जो अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सके।
  • स्टेप 3 में इस्तीफा देकर चित्रित करें
    3
    इसे एक गुप्त रखें जैसे ही आप निर्णय लेते हैं, जब तक अफवाह आपके तत्काल पर्यवेक्षक के कान तक पहुंच न जाए, तब तक कंपनी के बारे में बात नहीं करें। रणनीतिक रूप से सोचें, एक सामान्य के रूप में, और ज्ञान है कि शक्ति है।
    • नई स्थिति से निपटने के लिए अपने मालिक या पर्यवेक्षक का समय दें यदि कंपनी एक असहनीय काउंटर-प्रैक्ट बना देती है, तो यह अजीब होगा कि क्या आपने पहले से ही अपने सहकर्मियों के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा की है
    • अपने वरिष्ठ से बात करने के बाद योजना बनाएं कि आप बाकी टीम को समाचार कैसे तोड़ देंगे। हो सकता है कि आपका बॉस पूरे कंपनी को ई-मेल भेजता है या आपको एक तैयार करने के लिए कहता है। और याद रखें: अपने बॉस को पहले संवाद करने से पहले किसी के साथ डेट पर कुछ भी टिप्पणी न करें।
  • स्टेप 4 में इस्तीफा देकर चित्रित करें
    4
    छोड़ने से पहले सभी लंबित मुद्दों को हल करें यह कंपनी और उसके सहयोगियों और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सम्मान और विचार का एक संकेत है, जो इस रवैये के लिए आभारी होंगे। अपनी देखरेख में सभी परियोजनाएं पूरी करें और व्यक्ति को अपनी स्थिति लेने के लिए स्पष्ट और संक्षिप्त निर्देश तैयार करें। आप एक ऐसी फाइल बना सकते हैं जो आपके कार्य को उस बिंदु से बताती है जहां आपने लंबी अवधि की परियोजनाओं पर रोक दी और आपके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में अन्य आवश्यक जानकारी क्रम में अपने सभी फाइलों को करते हैं, लेबल की मदद से संगठित और आसान पहुँच के एक स्थान में संग्रहीत - आप पूर्व सह कार्यकर्ता केवल क्योंकि वे अपनी फ़ाइलें नहीं मिल सकता है आपकी कंपनी बंद करने के बाद आप के लिए बेताब बुला नहीं करना चाहते ।
    • यदि आप एक टीम के रूप में काम करते हैं तो यह और भी सच है। नोटिस देने के बाद, अपने कर्तव्यों को अपने सहयोगियों को सौंपने के लिए महत्वपूर्ण है जब तक कि आखिर में भूमिका निभाने के लिए निश्चित रूप से नहीं ले सकते।
  • भाग 2
    इस्तीफे का पत्र

    स्टेप 5 में इस्तीफा देकर चित्रित करें
    1
    पहला कदम यह जानना है कि इस्तीफे के एक पत्र में क्या लिखना नहीं है। भविष्य में आपको जो कुछ भी दुख पहुँचा सकता है, कभी भी लिखना न दें, क्योंकि आपको कभी नहीं पता कि भविष्य में आपके कैरियर के लिए क्या होगा। आपको भविष्य में अपने एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ काम करने के लिए वापस जाना पड़ सकता है। यह दोहराने के लायक है: आप कभी नहीं जानते
    • क्या लिखा जाना चाहिए का उदाहरण नहीं: "प्रिय श्री नोगीरा: मैं कंपनी छोड़ रहा हूं काम के माहौल कुछ भी नहीं प्रेरित है प्रतिभा की सराहना की कमी है इसके अलावा, यह तथ्य कि कंपनी मुझे देरी हुई छुट्टियों में 3000 रिएस देती है। मैं गहरा निराश हूँ ईमानदारी से, कार्लोस। "
  • स्टेप 6 में इस्तीफा देकर चित्रित करें
    2
    इस्तीफे पत्र लिखें इसमें उत्कृष्ट कार्ड से अच्छे कार्ड अलग-अलग हैं। नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें
    • इस्तीफे मानक अनुप्रयोग का एक पत्र जैसे कुछ शामिल होगा: Spacely Sprockets S के लिए काम करने के लिए "प्रिय Sr.Carvalho :. यह किया गया है एक सम्मान की बात / इस पत्र की एक प्रयोजन के लिए आपको सूचित करना है कि मैं एक नया स्वीकार करने के लिए कंपनी जा रहा हूँ है एक महीने में एक और कंपनी पर स्थिति। मैं बेहद अपनी टीम का हिस्सा बनने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त महसूस करते हैं, और मैं सभी सफलता है कि कंपनी के योग्य है। निष्ठा से, जॉर्ज गोम्स सैंटोस कामना करता हूं। "
  • चित्र शीर्षक से सुशोभित कदम 7 कदम
    3
    सम्मान और सम्मान की टोन रखें यदि आपके पास अपने मालिक के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध है, तो आप इस पत्र में अपनी भावनाओं को कम करने के लिए इसे प्रदर्शित कर सकते हैं। आपको पूरी तरह औपचारिक नहीं होना चाहिए।
  • स्टेप 8 नामक चित्र को सुशोभित करें
    4
    इसे स्पष्ट करें कि आपका निर्णय अंतिम है कभी-कभी कंपनियां एक प्रतियां बनाती हैं स्पष्ट हो तो कोई गलतफहमी नहीं है।
    • कुछ लिखो "मैं [अपनी सूचना के आखिरी दिन की तारीख] पर [कंपनी में अपनी स्थिति] से अपने निश्चित निकास से संपर्क कर रहा हूं।
  • स्टेप 9 इस्तीफे इजाजत का शीर्षक चित्र 9
    5
    कंपनी के साथ काम करने के लिए प्रशंसा दिखाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपने काम में किसी और सेकंड का समर्थन नहीं करते हैं, तो तारीफ करने का प्रयास करें की तरह "मैं सब कुछ मैं [अपने क्षेत्र] के क्षेत्र में सीखा है के लिए आभारी हूँ" कुछ एक विकल्प (भले ही, वास्तव में, तुम सिर्फ अक्षमता और राजनीति और गवाह बनने के लिए दुर्भाग्य, यदि संभव हो तो, पड़ा है में कभी नहीं है कंपनी में कदम रखना चाहते हैं या फिर उनके वरिष्ठ अधिकारियों या सहयोगियों को मिलना चाहते हैं)।
  • स्टेप 10 में इस्तीफा देकर चित्रित करें
    6
    अपनी उपलब्धियों पर प्रतिबिंबित करें टीम और कंपनी के अपने योगदानों को सूचीबद्ध करने की कोशिश करें और आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं। आपके पत्र को संग्रहीत किया जाएगा, जैसे आपके वरिष्ठ अधिकारियों और एचआर कर्मचारियों की टिप्पणियां, और भविष्य के नियोक्ताओं द्वारा एक्सेस की जा सकती है



  • चित्र शीर्षक से सुशोभित करें चरण 11
    7
    एक सकारात्मक स्वर के साथ समाप्त इस बारे में लिखें कि आप कंपनी के लिए काम करने के अनुभव के लिए कितने आभारी हैं और जो आपके लिए काम करता है (अपने बॉस सहित) सभी का सम्मान करें।
    • कुछ कहो "मैं इस प्रकाशक के लिए काम करने के लिए अंतर्दृष्टि और ज्ञान के बिना एक विपुल लेखक बनने का मेरा सपना महसूस करने में कभी भी सक्षम नहीं होता। यह एक अतुलनीय विशेषाधिकार था। "आप सीधे अपने बॉस का धन्यवाद कर सकते हैं और उन लोगों के नाम जोड़ सकते हैं जिन्होंने आपकी प्रगति में योगदान दिया।
  • चित्र शीर्षक से सुशोभित कदम 12 कदम
    8
    जब आप अपने बॉस से बात करते हैं तो अपने इस्तीफे पत्र की एक प्रतिलिपि रखें। इसे ईमेल मत करो - यह अव्यवसायिक माना जाता है मुद्रित करें और अपने बॉस को वही प्रदान करें जब वे आपकी कंपनी के असमानता के बारे में बात कर रहे हों।
  • भाग 3
    अपने मालिक के साथ काम करना

    स्टेप 13 के बाद से इस्तीफा देकर चित्रित किया गया चित्र
    1
    एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की व्यवस्था करने के लिए अपने बॉस से पूछें उसके कमरे में प्रवेश और एक मिनट के लिए पूछना पर्याप्त नहीं हो सकता है - पता है कि वह या वह सब कुछ छोड़ और इस तरह के एक नाजुक मुद्दा गार्ड बंद किया जा रहा से निपटने के लिए कुछ भी महत्वपूर्ण के बीच में हो सकता है हो सकता है (क)। पूछें कि क्या अगले दिन उसके पास खाली समय होगा। यह उसे या उसे आपको क्या कहना है और उस विषय पर ध्यान देने का एक मौका देगा जो इस विषय के हकदार होंगे।
    • आपके मालिक को एक व्यस्त दिन हो सकता है, और आपको एक समस्या और एक और हल के बीच चुनना केवल आपको अधिक अभिभूत कर देगा। तो उम्मीद है कि वह आपके लिए कुछ समय है
  • स्टेप 14 में इस्तीफा देकर चित्रित करें
    2
    तैयार हो जाओ, उद्देश्य और शिक्षित हो जाओ अपने पर्यवेक्षक से बात करते वक्त भाषण सुनाने में मदद मिल सकती है अधिकांश प्रबंधकों में बहुत जल्दी रूटीन है जल्द ही, वे यथासंभव उद्देश्य के रूप में होने के लिए आपका धन्यवाद करेंगे। आप की तरह कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं:
    • "मैं थोड़ी देर के लिए यहां अपने विकल्पों पर विचार कर रहा हूं और मेरा फैसला है कि आगे बढ़ने का वक्त है। मैं यहां मिले अवसरों के लिए आभारी हूँ, लेकिन मुझे आपको मेरी अग्रिम सूचना देने की आवश्यकता है।"
    • या ... "मुझे आपको यह बताने की ज़रूरत है कि मुझे दूसरी कंपनी से नौकरी की पेशकश मिली.मैं वास्तव में यहाँ काम करना चाहता हूं, लेकिन मुझे आज तक मेरी सूचना देना होगा.मेरे आखिरी दिन काम करने के लिए आपके लिए कुछ समस्या होगी क्या [नोटिस के बाद किसी भी दिन]? "
  • स्टेप 15 में इस्तीफा दे
    3
    उन कारणों की व्याख्या करने के लिए तैयार रहें जो आपको छोड़ने का निर्णय लेते हैं आपका बॉस कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करना चाहता है संक्षिप्त और समझदार जवाब तैयार करें उतना जितना आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, संदर्भ को फिर से लिखने की कोशिश करें ताकि शब्द हानिकारक हों। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं जा रहा हूं क्योंकि मैं अब इस काम के माहौल को बर्दाश्त नहीं कर सकता", "मुझे लगता है कि यह मेरे कैरियर में एक अलग रास्ता लेने का समय है।"
  • स्टेर 16 नाम के चित्र को सुशोभित करें
    4
    काउंटर-ऑफर स्वीकार करने पर विचार करें आपका बॉस आपको जितना सोचता है, उतना अधिक मूल्य दे सकता है और एक काउंटर ऑफ़र बना सकता है। विनम्र और सम्मानजनक होने के नाते जब आप इस्तीफा दे देते हैं तो यह संभव हो सकता है आपको यह विचार करने की आवश्यकता होगी कि क्या यह वृद्धि, बेहतर लाभ, पदोन्नति या अन्य प्रोत्साहनों में रहने और प्राप्त करने के लिए उपयुक्त होगा।
    • यह बातचीत के लिए एक उत्कृष्ट अवसर हो सकता है, इसलिए तैयार रहें और पता करें कि आपका लक्ष्य क्या है यदि रहने का कोई विकल्प है, तो आप इसे किस लिए खोलेंगे? नीचे दिए गए चेतावनियों की जांच करें क्योंकि काउंटर-ऑफर गंभीर कमियां हो सकती हैं।
    • यदि आपको कोई काउंटर ऑफ़र प्राप्त होता है, तो उसे लिखित और हस्ताक्षरित होने की आवश्यकता होती है। ये हस्ताक्षर आपके बॉस, पर्यवेक्षक और मानव संसाधन से होने चाहिए।
    • एक काउंटर-प्रस्ताव पर विचार करते समय, ईमानदारी से आकलन करें कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं - और अपने आप को सुरक्षित रखें वृद्धि का हमेशा स्वागत है, लेकिन यह दूसरे विभाग में एक पदोन्नति (कंपनी में उनकी प्रगति के लिए यदि कोई बाधाओं, उदाहरण के लिए) या स्थानांतरण की आवश्यकता है (यदि आप अपने बॉस के साथ व्यक्तित्व संघर्ष है) समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं।
  • स्टेप 17 के बाद से इस्तीफा देकर चित्रित करें
    5
    सकारात्मक को हाइलाइट करें ईमानदार रहें, लेकिन विनम्र रहें अगर बॉस आपको पूछता है कि क्या आपके पास अपने फैसले के साथ कुछ था और वह यह था एक निर्णायक कारक, एक ईमानदार प्रतिक्रिया स्वीकार्य बनाने के लिए कुशलता और कूटनीति पर भरोसा करना बेहतर है।
    • दूसरे शब्दों में, अपनी फिल्म को कॉर्पोरेट जगत में जला मत कहो, "हां, आप एक अक्षम पर्यवेक्षक हैं और मैं कोई एक तुम्हारे बिना ज्यादा बेहतर होगा, "(भले ही यह सच है।) आप क्रूरता के बिना ईमानदार हो सकते हैं:" मैं कहूंगा कि समस्याओं और अवसरों के आने के हमारे तरीके बहुत अलग हैं, और यह कंपनी के लिए सबसे अच्छा है फिर भी, एक पूरे के रूप में अनुभव बहुत सकारात्मक था - और इस नए अवसर के साथ, मैं नई चुनौतियों को गले लगाने के लिए उत्साहित महसूस करता हूं। "
  • स्टेप 18 नामक चित्र को सुशोभित करें
    6
    दूर सोचो याद रखें कि वर्ग के साथ इस्तीफा देने का उद्देश्य हमेशा उन लोगों के लिए एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ना है जिनके साथ आप कंपनी में एक पेशेवर रिश्ते बनाए हैं। यदि आप अपने भविष्य के पूर्व-रोजगार में हर किसी को विस्फोट करते हैं, तो शायद वे आपको सिफारिश का एक अच्छा पत्र नहीं लिखेंगे, या हो सकता है कि वे आपको उस बिक्री की नौकरी के बारे में नहीं बताए, जिसने उन्हें मित्र के बारे में बात करते सुना। जब आप कंपनी छोड़ते हैं तो राजनयिक, विनम्र और बुद्धिमान होने से यह सुनिश्चित होगा कि आपने भविष्य में सफलता का बेहतर मौका दिया है।
    • कुछ मालिक आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं "जो निर्णय लेता है।" यदि आप वास्तव में अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं तो देखें उसी दिन, क्योंकि कभी-कभी आपके पर्यवेक्षक व्यक्तिगत रूप से अपना रास्ता निकाल सकते हैं और आपको तत्काल छोड़ने के लिए कह सकते हैं। अगर आपका बॉस इनमें से एक है - लेकिन यह जान लें कि कभी-कभी यह लोगों की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने के लिए संभव नहीं है, तो मूल्यांकन करें। अपना अनुबंध फिर से पढ़ें - आपको अनुबंध की समाप्ति के सभी नियमों के बारे में पता होना चाहिए यदि कोई औपचारिक अनुबंध नहीं है, तो श्रम कानूनों से स्वयं को परिचित कराएं।
  • स्टेप 1 9 का चित्र इस्तीफा देकर सुशोभित करें
    7
    अपने हाथ निचोड़, मुस्कान और अपने मालिक को धन्यवाद। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका एक्जिट आगे बढ़ने की इच्छा से प्रेरित था, किसी अन्य कंपनी के लिए काम करना है या फिर उस व्यक्ति के साथ फिर से कभी नहीं लगाया जा सकता है। जब आप दरवाज़े से बाहर निकलते हैं तो हमेशा क्लास दिखाएं
    • हाथों को हिलाएं, अपने भविष्य के पूर्व पर्यवेक्षक (ईबीए!) को "सब कुछ" के लिए धन्यवाद और छोड़ दें
    • अपनी मेज पर जाएं और 10 मिनट के लिए वहां रहें। अब आप बाहर जा सकते हैं और सबको बता सकते हैं, लेकिन अपने बॉस के चेहरे पर रगड़ें न कर सकते हैं - वर्ग है और बस अपने बाहर निकलने की पुष्टि करें
  • स्टेप 20 नामक चित्र को सुशोभित करें
    8
    सभी को बताएं कि आप अपने बाहर निकलने के प्रभाव को महसूस कर सकते हैं। अपने पर्यवेक्षक को सूचित करने के बाद, अन्य प्रबंधकों या कर्मचारियों के साथ व्यक्ति में बात करें, जिनके साथ आप काम करते थे। अपने कैरियर के विकास में योगदान करने के लिए उस व्यक्ति के लिए धन्यवाद का शब्द दें।
    • उदाहरण के लिए, "इससे पहले कि मैं छोड़ दूँ, मैं यह कहना चाहूंगा कि मैं आपके साथ काम करने में कितना मज़ा आया हूं।" ये लोग भविष्य में अन्य नौकरियों को लेने के लिए कंपनी को छोड़ सकते हैं और आप चाहते हैं कि उन्हें आपकी सकारात्मक यादें हों। कोई भी नहीं जानता कि जब वह आपके अगले कैरियर के कदम को प्रभावित कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि ऐसे कुछ लोग हैं जो खोने के लिए कुछ नहीं होने का विशेषाधिकार है, और यह कि क्रिया के चलते सिर्फ इसलिए कि ये आ रहा है, आपको पेशेवर ही चोट पहुंचेगी। अपने पेशेवर भविष्य के लिए उस बलिदान को बनाओ और पहले नोटिस के दौरान शिक्षित और राजनयिक हो। जल्द ही, पूरे अनुभव जल्द ही पीछे होगा।
    • जिस बेवकूफ को आप आज पीछे छोड़ रहे हैं वह आपके बॉस - या हो सकता है भी बदतर, आपका अंडरलिंग - भविष्य में हो सकता है। और यह भी याद रखना कि कभी-कभी ये बेवकूफों को पता नहीं है कि वे कितने अप्रिय थे। अगर आपको अतीत में सकारात्मक और उदारता वाले व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है, तो आप एक नई नौकरी के लिए आवेदन करके भविष्य में दरवाजे खोल सकते हैं। आपका पूर्व बॉस आपको अजनबियों के लिए पसंद करेंगे इससे अन्य शाखाओं, बेहतर नौकरियों और अन्य लाभों में स्थानांतरित करना आसान हो सकता है

    चेतावनी

    • उसी दिन नौकरी छोड़ने के लिए तैयार रहें: आपके इस्तीफे से पहले, हार्ड ड्राइव या ईमेल पर आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे बचाएं, और ग्राहक के संपर्क जानकारी, आपूर्तिकर्ताओं और अन्य संदर्भों जैसे काम के नमूने - जिन परियोजनाओं में आपने काम किया है, आदि की सूची। ध्यान रखें कि अधिकांश सूचनाएं और अन्य मदों जो आपके पास कार्यरत हैं जब तक पहुंच थी, मालिक थे या कंपनी के कब्जे में थे इस सलाह को स्वीकार करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने अनुबंध की सीमाओं और कानून की सीमाओं के भीतर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com