IhsAdke.com

अपनी नौकरी कैसे रखो

नौकरी प्राप्त करना आसान नहीं है, लेकिन इसे और अधिक जटिल बनाकर रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक कर्मचारी मॉडल के गुणों को प्रदर्शित करना होगा, आपके लिए क्या करना चाहिए, और अपने वरिष्ठ अधिकारियों, सहकर्मियों और ग्राहकों के प्रति सम्मान करना चाहिए। अगर आप अपनी नौकरी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमेशा सुधारने की कोशिश करते हैं, तो आपकी नौकरी खोने की चिंता करने का कोई कारण नहीं है।

चरणों

भाग 1
एक टीम में काम करना

अपनी नौकरी चरण 1 पर रखें
1
अपने पर्यवेक्षक के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं अपने बॉस के साथ एक सकारात्मक संबंध रखने से आपका काम बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त होने की ज़रूरत नहीं है (वास्तव में, यह अच्छा नहीं है कि वह नहीं है), लेकिन अगर आप कंपनी में रहना चाहते हैं तो आपके पास एक गर्म, मैत्रीपूर्ण और सम्मानजनक संबंध होना चाहिए। भले ही आप उसके साथ सामना नहीं कर रहे हैं, अपने बॉस की बात करते हुए सकारात्मक और सम्मानजनक होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • यदि आपके पास कोई शिकायत है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे स्पष्ट रूप से करते हैं, और अपने मालिक को कभी दोष न दें या अपनी नौकरी से नाखुश दिखाई दें।
  • भविष्य के लिए अपने परिवार या योजनाओं के बारे में पूछकर अपने मालिक को थोड़ा और अधिक जानने का प्रयास करें अगर वह खोलना चाहता है, तो ध्यान दें और रुचि दिखाएं।
  • शीर्षक वाला चित्र, अपना काम रखें, चरण 2
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको इसकी ओर सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। बेशक, सब कुछ फूल नहीं है, लेकिन आपको सकारात्मक चीजों पर अधिक ध्यान देने और काम के कम सुखद पहलुओं के साथ सौदा करने का एक तरीका खोजना होगा। हर समय शिकायत करने के बजाय, काम पर आपको जो चीजें पसंद है, उसके बारे में बात करें, और नौकरी पर रहने पर और अधिक आश्वासन दिया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप उस घंटों को पसंद नहीं कर सकते हैं जो आप सही करने के लिए परीक्षण करते हैं। इसके बारे में शिकायत करने के बजाय, इस बारे में बात करें कि आप शिक्षण का कितना आनंद लेते हैं
    • सहकर्मियों ने एक दूसरे के लिए शिकायत करते हैं इस जाल में मत आना - हमेशा विषय बदलते हैं जब लोग आपके आसपास नकारात्मक होते हैं।
  • अपनी नौकरी चरण 3 पर रखें
    3
    यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो टीम के रूप में काम करना ज़रूरी है आपको अच्छी तरह से संवाद करने, अपने सहयोगियों के साथ मिलना और टीम के रूप में काम करने की आवश्यकता है, भले ही उनमें से कुछ के साथ आपके मतभेद हों। यदि आपके पास एक ऐसे व्यक्ति की प्रतिष्ठा है जिसे एक टीम के रूप में काम करने में कठिनाई हो रही है, तो यह कठोर या गैरजिम्मेदार है, जब कंपनी को लागत में कटौती करने की आवश्यकता होती है तो आपका नाम सबसे पहले दिखाई देगा।
    • यदि आप किसी ऐसे समूह के रूप में देखा जाना चाहते हैं जो किसी समूह या प्रोजेक्ट के साथ अच्छी तरह से काम करता है, तो आपका मालिक जान लेगा कि आप व्यवसाय चलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
    • सम्मान से असहमत होना सीखें शाप देने के बजाय, अपने साथियों को नज़रअंदाज़ करना या आप को सही साबित करने के लिए उत्सुक होने के बजाय, एक अच्छा श्रोता बनने के लिए, अपने सहयोगियों से अपने तर्कों को चुपचाप समझाओ और अपने विचार साझा करें।
    • जितना संभव हो उतना दोस्ताना रहें। मुस्कान, कृपया अपने सहयोगियों को और छोटी बात से बचें। सामाजिक रूप से कार्य न करें, आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, चाहे आप कितने व्यस्त हो। अगर आपको किसी को आग लगाना पड़ता है, तो आपका बॉस ऊर्जा के प्रकार के बारे में सोचता है कि प्रत्येक कर्मचारी काम के माहौल में लाएगा।
    • अपने डाउनटाइम में, किसी और को अपने कार्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। याद रखें कि यह आपकी कंपनी को व्यवसाय में रहने में भी मदद करता है।
    • कार्यालय में गपशप मत करो यह आपके काम को बाधित करता है और फिर भी खराब प्रतिष्ठा लाता है।
  • अपनी नौकरी चरण 4 पर रखें
    4
    अपने सहकर्मियों के साथ अपने वेतन के बारे में कभी बात न करें यदि यह विचार अच्छा कर्मचारी बनना है और अपना काम रखता है, तो इस विषय पर हर कीमत पर नज़र रखें। आप नहीं चाहते कि आपके सहकर्मियों को कम कमाई के बारे में परेशानी हो, या अपनी शिकायत अपने मालिक को ले लें। जब उसे पता चलता है कि आप नहीं जानते कि कैसे अपनी जीभ अपने मुंह में रखना है, तो आप बहुत प्रसन्न नहीं होंगे।
  • अपनी नौकरी चरण 5 पर रखें
    5
    सम्मान के साथ अपने ग्राहकों का इलाज करें याद रखें कि ग्राहक हमेशा सही होता है - पर्यवेक्षक से चौकीदार तक पूरी टीम को आग लगाने की क्षमता होती है यदि आपके पास ग्राहक नहीं हैं, तो आपके पास कोई व्यवसाय नहीं है यदि आपकी नौकरी में ग्राहकों से निपटना शामिल है, तो उन्हें पूर्ण सम्मान के साथ व्यवहार करें सुनिश्चित करें कि आप शांत रहें और जब भी संभव हो तो मदद करें यह मत भूलो कि आपका बॉस हमेशा उन कर्मचारियों की तलाश कर रहा है जो अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम काम करते हैं।
    • आप एक बहुमूल्य उपकरण के रूप में देखना चाहते हैं, जिम्मेदारी के रूप में नहीं।
  • अपना नौकरी रखो चित्र 6
    6
    जब भी संभव हो, कंपनी की बाहरी गतिविधियों में भाग लें। आपके परिवार के जीवन में कितना व्यस्त है, बैठकों, पिकनिक, पार्टियों, सेमिनारों, खुशहाल घंटे, स्वयंसेवक इवेंट्स और आपकी कंपनी के किसी भी अन्य गतिविधियों पर जाने का प्रयास करें। यह आपके बॉस को दिखाएगा कि आप कंपनी के शर्ट पहनते हैं और अपने काम की देखभाल करते हैं, जब भी आप कार्यालय में नहीं होते हैं। आप उस व्यक्ति के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं करना चाहते हैं जो कभी भी कुछ भी नहीं आता है।
    • जितना आप कर सकते हैं उतनी घटनाओं में भाग लेने से, आप कार्यालय में एक मात्र उपकरण से अधिक हो जाते हैं। इससे इस्तीफा देना मुश्किल हो जाता है। जो भी नहीं देखा वह याद नहीं है
  • भाग 2
    एक कर्मचारी मॉडल होने के नाते

    अपनी नौकरी चरण 7 पर रखें
    1
    वक्तव्य रहें यह आपके नियोक्ता को दिखाता है कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं यह सरल लगता है, लेकिन कई समय की पाबंदी उन लोगों में से एक मत बनो आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप अपने काम की परवाह करते हैं और शेड्यूल पर जाने का प्रयास करते हैं। हर दिन कम से कम 15 मिनट पहले प्राप्त करने का प्रयास करें इसलिए जब आपके पास एक अप्रत्याशित स्थिति है, तो आप अभी भी इसे समय पर बना सकते हैं।
    • अगर देर हो जाती है, माफी मांगो और सुनिश्चित करें कि यह फिर से नहीं होगा। अन्यथा आप इस धारणा को प्राप्त करेंगे कि आप इस तरह अपनी नौकरी के बारे में इतना परवाह नहीं करते हैं
  • अपनी नौकरी चरण 8 पर रखें
    2
    अपने सभी कार्यों में व्यवस्थित रहें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो यह विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू है। आपकी डेस्क को हमेशा व्यवस्थित किया जाना चाहिए, आपके कंप्यूटर फ़ाइलों तक पहुंच सरल होना चाहिए, दस्तावेज, फोन नंबर और अन्य कार्यालय की आपूर्ति कभी भी बिखरे नहीं रहनी चाहिए। आप ऐसे व्यक्ति नहीं बनना चाहेंगे, जिसने एक महत्वपूर्ण फाइल को याद किया या ईमेल में जानकारी खोजने के लिए एक घंटे लगा। अपने काम के संरक्षण के अलावा, यह अभ्यास भी आसान बनाता है!
    • अपने कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिदिन 10 मिनट का समय लें।
    • काम करने का आपका तरीका भी संगठित होना चाहिए। एक शेड्यूल और टू-टू की सूची बनाएं ताकि आप कुछ करने के लिए कभी भी नहीं भूलें।
  • अपनी नौकरी चरण 9 पर रखें
    3
    अभिनव और रचनात्मक रहें इससे आप काम करने के लिए और प्रेरित होंगे, क्योंकि आपके पास प्रयोग करने और अपने विचारों को प्रभावी बनाने के लिए अधिक जगह होगी। यदि आप कुछ समय के लिए एक ही स्थान पर काम कर रहे हैं, तो संभवतः आपने देखा है कि कुछ परिवर्तन हमेशा लागू होते हैं - सुनिश्चित करें कि आप कंपनी के साथ बदलना और विकसित करना चाहते हैं, अपने खुद के प्रदर्शन को सुधारने के लिए नए विचारों की पेशकश कर रहे हैं।
    • आप अपने मालिक को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप नए विचारों के प्रति ग्रहणशील नहीं हैं। एक अच्छे कर्मचारी के मुख्य गुणों में से एक लचीलापन है



  • आपकी नौकरी चरण 10 रखें
    4
    प्रश्न पूछें! यदि आप एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखना चाहते हैं जो हमेशा अगले चुनौती के लिए तैयार है, तो ऐसे सवाल पूछने से डरो मत, जो आपके काम को सुधारने में मदद कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे नया करना, एक नई प्रणाली पर काम करना या अपने प्रदर्शन में सुधार करना है, तो अपने विकल्पों के बारे में अपने मालिक से बात करने से डरना मत। आप चाहते हैं कि वह आपको एक जिज्ञासु व्यक्ति के रूप में देखे और सीखने के लिए हमेशा तैयार रहे।
    • बेशक सभी के लिए समय और स्थान है आप अपने मालिक को सवालों के साथ बाढ़ नहीं करना चाहते हैं, जबकि वह बैठक में भागते हैं।
  • अपनी नौकरी रखने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    5
    फीडबैक स्वीकार करें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप आलोचना स्वीकार कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल बेहतर कर्मचारी बन सकते हैं। यदि आप किसी भी आलोचना से रक्षात्मक या नाराज हो जाते हैं, तो आप एक जिद्दी और मुश्किल व्यक्ति से निपटने के लिए मिलेंगे। आप नहीं चाहते कि आपका बॉस आपको फीडबैक देने या उत्पादक वार्तालाप देने से डर जाए, इसके बजाए, उनकी सलाह का धन्यवाद करें और उन्हें बेहतर बनाने के लिए उपयोग करें।
    • याद रखें कि फीडबैक आपको अपना काम बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसका मतलब आप को दुख या हानि करने के लिए नहीं है
  • अपनी नौकरी चरण 12 पर रखें
    6
    अपने निजी जीवन को घर पर छोड़ दें अपने व्यक्तिगत जीवन को पेशेवर से अलग करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना होगा। जब आप कार्यालय में अपनी बेटी या पत्नी के बारे में शिकायत करते हैं तो आपकी प्रतिष्ठा में सुधार नहीं होता है आप अपने मालिक को घर पर अपनी समस्याओं की वजह से आपको और अधिक योग्य नहीं मानते हैं।
    • पेशेवरों से निजी जीवन को पूरी तरह से अलग करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप मुश्किल समय से गुजर रहे हैं, लेकिन विचार जितना संभव हो उतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना है। यदि आप अपने आप को परेशान या भावनात्मक हो जाना शुरू करते हैं, तो खुद को लिखने के लिए अकेले कुछ समय बिताएं
  • अपनी नौकरी चरण 13 पर रखें
    7
    सभी समय पर व्यावसायिकता दिखाएं सुनिश्चित करें कि जब भी आप अपने काम के स्थान पर हों, तो आप पेशेवर दिखते हैं। इसका अर्थ है कि कंपनी की वर्दी पहने, काम के वातावरण के लिए उपयुक्त कपड़े पहने हुए, या अधिक अनौपचारिक वातावरण में साफ दिखना महत्वपूर्ण बात यह दिखाना है कि आप जितनी संभव हो उतनी ही तैयार की जाएंगी।
    • यदि आप कंपनी के हॉल के आसपास गड़बड़ी चलते हैं, तो आपका मालिक सोचता है कि आप अपना काम गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • अपनी नौकरी चरण 14 रखें
    8
    आप क्या करते हैं जैसे यदि आप वास्तव में अपना काम रखना चाहते हैं, तो कुछ ऐसा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको पसंद है। जितना भी हम शायद ही कभी सपनों की नौकरी पर शुरू करते हैं, उतना ही ज़रूरी है कि आप अपना करियर अग्रिम करने के लिए क्या करना चाहते हैं। यदि आप अपना काम वास्तव में आकर्षक लगते हैं, तो इसे बनाए रखने के लिए बहुत प्रयास नहीं होगा!
    • कुछ लोगों का कहना है कि यदि आप जो भी करते हैं, आप को प्यार करते हैं, तो आपको अपने जीवन का एक दिन भी काम नहीं करना पड़ेगा। अगर आपको प्रेरित रहने में समस्या हो रही है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप सही रास्ते पर नहीं हैं।
  • भाग 3
    एक ठोस कार्य नीति दिखा रहा है

    अपनी नौकरी चरण 15 पर रखें
    1
    अपने आप को चुनौती दें कभी भी बसा न हो हमेशा अधिक तीव्रता और कुशलता के साथ काम की तलाश करें चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं पर जाएं, अपने व्यवसाय को कामयाब बनाने के लिए नए विचारों के साथ आओ, भले ही उन्हें व्यवहार में डालना इतना आसान नहीं हो। नियमित कार्यों को कम करें और चुनौतीपूर्ण और अधिक जटिल नौकरियों की तलाश करें।
    • आपकी नौकरी को बनाए रखने में मदद करने के अलावा, यह रवैया आपके काम के घंटों के दौरान आपको और अधिक मज़ेदार बनाने में मदद करेगा! जब आप दोहरावदार गतिविधियों से अभिभूत हो जाते हैं, तो आप क्या करना पसंद करना मुश्किल है।
    • यदि आप अपने आप को चुनौती नहीं देते, तो आपका मालिक सोचता है कि आप अपनी नौकरी के साथ ऊब रहे हैं या उदासीन हैं
    • हमेशा पहल करने के लिए तैयार रहें यदि आपने एक परियोजना में शामिल तीन घंटे बिताए हैं, तो पूछें कि कार्यालय छोड़ने के बजाय आप क्या कर सकते हैं।
  • अपनी नौकरी चरण 16 पर रखें
    2
    आपकी कंपनी के मिशन के लिए प्रतिबद्ध यह वंचित युवाओं में मदद या तनाव मुक्त संभव के रूप में अपने पिता होने बनाने के लिए है, तो आप अपने काम के महत्व को याद करने के लिए की जरूरत है। यह दर्शाता है कि आप वास्तव में अपने काम के फल को समझते हैं।
    • जब आप अपनी कंपनी के मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो हर कोई जीतता है। इसके अलावा, आप एक परियोजना के बारे में और अधिक उत्साहित महसूस करते हैं जब आप इसके महत्व पर विश्वास करते हैं
  • अपनी नौकरी चरण 17 पर रखें
    3
    अपने पेशेवर प्रशिक्षण जारी रखें यदि आप वास्तव में अपने कैरियर में बढ़ते रहना चाहते हैं, तो अपनी नौकरी के बारे में अधिक जानने के लिए सीखें। रात में एक पाठ्यक्रम में शामिल हों, एक अतिरिक्त प्रमाण पत्र के लिए देखो, एक जटिल प्रणाली को लागू, या प्रकाशन और अपने क्षेत्र के बारे में लेख पढ़ने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी पूछते हैं।
    • आपको अपने बॉस के चेहरे पर अपने विकास को साफ़ करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वह आपके द्वारा प्राप्त किए गए सभी अतिरिक्त प्रशिक्षण से प्रभावित होंगे। यह दिखाता है कि आप वास्तव में अपने काम की कितनी देखभाल करते हैं
    • बेशक, हर किसी को एक दिन के काम के बाद आराम करने की जरूरत है आपको अपने सभी खाली समय को बेहतर पेशेवर बनने की ज़रूरत नहीं है, या आप बहुत अधिक अभिभूत महसूस करेंगे।
  • अपनी नौकरी चरण 18 रखें
    4
    जरूरत के अतिरिक्त समयोपरि करने के लिए तैयार रहें आप अपने मालिक को आपसे दुर्व्यवहार नहीं करना चाहते हैं, लेकिन काम के बाद घर पर जल्दबाजी करना चाहते हैं, लेकिन यह भी अच्छा विचार नहीं है। अगर आपको थोड़ी देर बाद घंटों के बाद रहने की ज़रूरत हो, तो इसे सकारात्मक प्रकाश में देखें। बस इस तरह से सांसारिक बनने से बचें, और सुनिश्चित करें कि यह ठीक से मुआवजा दिया गया है।
  • अपनी नौकरी चरण 19 पर रखें
    5
    अपने आप को प्रेरित करें, और पर्यवेक्षण के बिना काम करने में सक्षम हो। आप ऐसे व्यक्ति नहीं बनना चाहते हैं जो आपके बॉस की पीठ के रूप में जल्द ही फेसबुक पर जाता है। आपको अच्छी तरह से काम करने और याद रखना चाहिए कि आपकी नौकरी महत्वपूर्ण है, जब भी कोई भी नहीं दिखता है। निरंतर मार्गदर्शन के बिना काम करना एक प्रशंसनीय गुणवत्ता है यह आपको भविष्य में बेहतर नौकरियां प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com