IhsAdke.com

कैसे मुश्किल बॉस के साथ सौदा करने के लिए

कर्मचारियों के लिए इस्तीफा देने के लिए सबसे मुश्किल मालिक मुश्किल मालिक हैं। अगर यह आपके बॉस के साथ काम करना लगभग असंभव है, तो रिश्ते में सुधार करने के लिए कार्रवाई करने का समय लगता है या आपको लगता है कि स्थिति क्या आपके नियंत्रण से बाहर है, इसके बारे में सोचें यदि आप रचनात्मक होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और शांत रहें, तो आप पर आश्चर्य हो सकता है कि सभी के बाद मुश्किल मालिक से निपटना कितना आसान है। यदि आप अपने काम के माहौल को सकारात्मक और आरामदायक बनाना चाहते हैं, तो चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

विधि 1
संबंधों में सुधार

चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 1
1
इसके बारे में अपने मालिक से बात करें आपको लगता है कि आखिरी विकल्प यह है कि आप मुद्दों के बारे में अपने वरिष्ठ से बात करें, लेकिन आप गलत हैं। यदि आप वास्तव में चीजों को बदतर करने के लिए प्रतीक्षा करने की बजाय उसके साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा आप यह पूछ सकते हैं कि क्या आप व्यावसायिक भावना को बनाए रखने के दौरान अपनी भावनाओं के बारे में बात करने और ईमानदार होने के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं। जब आप लाइव बोल रहे हों, आँख से संपर्क करें, स्पष्ट रूप से बोलें और बताएं कि समस्या क्या है
  • अपने बॉस के साथ काम करने की कठिनाई पर ध्यान दें और उस पर एक व्यक्ति या उसके व्यक्तित्व के कुछ पहलू के रूप में। बात करने के बारे में बात करें कि आपको संचार करने में क्या परेशानी हो रही है, जो लक्ष्य को पूरा करना कठिन है या बताती है कि आप बदलती मांगों के कारण आप समयसीमा मिलने के प्रयास क्यों कर रहे हैं। उस बातचीत के दौरान दिखाएं जिसे आप कंपनी को सफल बनाना चाहते हैं, जो केवल अगर आप एक साथ बेहतर काम करते हैं तो हो सकता है
  • अपने शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनना महत्वपूर्ण है व्यक्तिगत हमलों से बचें जो आपके बॉस को अपमान कर सकता है और आपके कार्य पर चर्चा को केंद्रित कर सकता है।
  • अग्रिम में बात करने के लिए आपको आश्चर्यचकित करके आपको पता चलता है और पता चलता है कि स्थिति कितनी गंभीर है
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 2
    2
    अपने बॉस के साथ काम करें और उसके खिलाफ न करें। यदि आप वास्तव में अपने वरिष्ठ के साथ अपने रिश्ते को बेहतर करना चाहते हैं, तो उसके साथ काम करें, उसके खिलाफ न करें, कंपनी की स्थिति में सुधार करें। हालांकि यह आपके मालिक को बैठक में बेवकूफ लगने के लिए स्वादिष्ट हो सकता है या लंबे समय में उसे निष्क्रिय-आक्रामक ईमेल भेज सकता है, यह आपके बीच के रिश्ते के लिए अच्छा नहीं करेगा और आपको बेहतर महसूस नहीं करेगा। इसके अलावा, रिश्ते को बदतर बनाने से आपकी नौकरी करना कठिन हो जाएगा और अंत में इससे कुछ ज्यादा उल्टा नहीं होगा।
    • सहायक, वर्तमान और सहायक होने के कारण अपने मालिक को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करें यहां तक ​​कि अगर इसके साथ निपटना मुश्किल है, तो आप इसके बजाए मौजूदा के पक्ष में तैर रहे हैं, तो आपका जीवन आसान होगा।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 3
    3
    अपने सभी वार्तालापों का ट्रैक रखें अपनी सभी वार्तालापों का रिकॉर्ड रखते हुए, ईमेल या संदेश के माध्यम से, आपको अपने बॉस के साथ अपनी स्थिति के नियंत्रण में रहने में मदद करता है। ऐसा करने से दो कारणों के लिए उपयोगी होगा। सबसे पहले, उसने जो कुछ भी कहा है, उसे रिकॉर्ड करने या रखे जाने में मदद मिलेगी यदि वह भ्रामक निर्देश देता है या कहता है कि उसने वास्तव में ऐसा कुछ नहीं कहा है - आप साक्ष्य के रूप में लिखित संचार का उपयोग कर सकते हैं। दूसरा, यदि आपकी रिश्ते इतनी समस्याग्रस्त है कि आपको उच्च स्तर के साथ स्थिति पर चर्चा करने की आवश्यकता है तो पंजीकरण उपयोगी हो सकता है। उस मामले में, आप सबूत लिखे होंगे कि कुछ सही नहीं है
    • यदि आप अपने बॉस से संपर्क करने में कठिनाई कर रहे हैं, तो किसी और के सामने उसके साथ बात करें और इसका सबूत लें कि क्या हुआ अगर वह इनकार करने का प्रयास करता है
    • अपने बॉस के बारे में अपनी शिकायतों से संबंधित आपको लगता है कि सभी दस्तावेज प्रासंगिक हैं आप उन तारीखों पर समस्याओं का ट्रैक रखने के लिए एक जेब कैलेंडर खरीद सकते हैं, लेकिन इसे एक गुप्त रखें एजेंडे को खींचें और इसके सामने नोट्स लेने शुरू न करें, क्योंकि यह अधिक क्रोध का कारण होगा। आप अपने अच्छे के लिए नोट रख रहे हैं, तथ्यों का पता लगाने के लिए आपको क्या चिंता है
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 4
    4
    इससे पहले कि वे पैदा होने वाली समस्याओं की आशा करें। अपने मालिक के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का एक अन्य तरीका उन समस्याओं की चौकस रहना है जो तैयारी और दूरदर्शिता के साथ उत्पन्न हो सकते हैं और उनके प्रति प्रतिक्रिया कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि सड़क पर एक बड़ा यातायात दुर्घटना हुई है और यह देर से पहुंच जाएगी, तो बाद में बैठक का पुनर्व्यवसाय करने का प्रयास करें या उसके लिए बैठक शुरू करें। यदि आप जानते हैं कि एक मुश्किल ग्राहक के साथ बैठक के बाद उसे गुस्सा आता है, तो कुछ परेशान करने के बजाय समय ले लो, जो चर्चा शुरू कर सकते हैं
    • यदि आप जानते हैं कि आपके बॉस को कोई निश्चित कार्य करने में कठिनाई हो रही है, तो सहायता के लिए अपेक्षाकृत मुक्त रहने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    सही मानसिकता की खेती

    चित्र एक मुश्किल बॉस को संभालने के चरण 5
    1
    अपने बॉस के साथ विचार-विमर्श में भावनाओं पर नियंत्रण खोने से बचें। भले ही वह नियंत्रण से बाहर हो जाए, एक पेशेवर रुख रखें तो वह आपके खिलाफ कुछ भी नहीं उपयोग कर सकते हैं। ध्यान दें कि वह अपने शांत और पेशेवर आचरण से ज्यादा परेशान हो सकता है, यदि कोई हो, तो यह बताएं कि आप वार्तालाप जारी रखना चाहते हैं, लेकिन आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं उसे परेशान कर रहे हैं और इसलिए बाद में वार्तालाप जारी रखने का सुझाव दें यदि आप अपना शांत खो देते हैं तो आपका मालिक आप को दोष दे सकता है भले ही आप कुछ पूरी तरह वैध कारणों से परेशान हो।
    • यदि आप बातचीत के बीच में परेशान होने लगते हैं, तो माफी मांगें और बाद में जारी रखने के लिए पूछें
    • यदि आप देखते हैं कि आप अपनी आवाज़ उठा रहे हैं, बंद करो, धीमा हो और कुछ ही बार गहराई से साँस लें। अगर आप किसी सामान्य टोन में बात नहीं कर सकते हैं, तो बाद में जारी रखना बेहतर होगा
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 6
    2
    शिकायतों के साथ एक मुश्किल मालिक की तलाश में अपने बारे में आलोचना पर चर्चा करने के लिए तैयार रहें। यदि उन्हें लगता है कि उसे आलोचना की जा रही है, तो वह तालिकाओं को बारी बारी से और आप को फोकस करने की कोशिश कर सकता है। अगर ऐसा होता है, तो पेशेवर बनें चिंताओं को सुनो, कहते हैं कि आप प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं और आप मुद्दों पर काम करेंगे। फिर नम्रता से आपके द्वारा लाया गया समस्याओं पर वापस जाएं रक्षात्मक न हो और वह क्या कहता है उसे अनदेखा न करें।
    • वास्तव में, अपने आप से पूछने में मददगार हो सकता है कि आप उससे बात करने से पहले ठीक से सब कुछ कर रहे हैं। आपको समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि आपने इसे बिना किसी गलत किया है आपके बॉस को बातचीत शुरू करने से पहले कुछ कहने का यह सबसे अच्छा होगा, जैसे कि आप हमेशा देर हो या आपकी रिपोर्ट को बेहतर समीक्षा करने की ज़रूरत है अन्यथा, आपको अकस्मात लिया जा सकता है
    • अपने बॉस को बाधित न करें और उसे प्रतिक्रिया पूरी करने के लिए प्रतीक्षा करें। आप नहीं चाहते कि उसे यह सोचना चाहिए कि आप जो कहते हैं वह नहीं सुनते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 7
    3
    समझे कि आप किसी को नहीं बदल सकते अगर यह आपके लिए न सिर्फ सुविधाएं हैं, बल्कि दूसरों के लिए भी है, तो इसे बदलने की संभावना कम है। यदि हां, तो मौके का उपयोग करें ताकि आप अपने मुद्दों को जान सकें। कम से कम वह यह नहीं कह सकता कि वह नहीं जानता था कि क्या चल रहा था। आप अपने मालिक या आपके व्यक्तित्व को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन उम्मीद है कि आप उसके साथ सुधार प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप अपने मालिक को बदले बिना अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकते हैं।
    • आप बस संगत लोगों को नहीं हो सकते हैं यदि यह मामला है, तो आपको एक साथ मिलकर काम करने का एक नया तरीका खोजना होगा, जब तक आपको नहीं लगता कि आप अपने सभी संसाधनों का उपयोग कर चुके हैं। कभी-कभी आपको आगे बढ़ने से पहले मतभेदों को स्वीकार करना होगा।



  • चित्र एक मुश्किल बॉस संभाल शीर्षक शीर्षक 8
    4
    अपने बॉस का सामना करते समय पेशेवर रहें, भले ही आप अपना खून उबाल लें। शांत रहें और उन शिकायतों या भाषणों को सुनने के लिए तैयार रहें, जो वह आपके साथ साझा करना चाहें। अश्लील भाषा का प्रयोग न करें और व्यक्तिगत हमलों न करें और कम मत बोलें या कहें कि आप एक करीबी दोस्त से लड़ रहे थे, तो आप कहेंगे। याद रखें कि आपके पास इस व्यक्ति के साथ एक पेशेवर संबंध है और निजी व्यक्ति नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपका बॉस अव्यावहारिक होना शुरू कर देता है, तो इसका उपयोग सूट का पालन करने के लिए एक बहाना के रूप में नहीं करें।
    • यदि आपके पास कुछ खास कहना है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए लिख सकते हैं या पढ़ सकते हैं कि आप पेशेवर रूप से बोलेंगे। आप कुछ बोलना शुरू नहीं करना चाहते हैं और फिर महसूस करते हैं कि आप भाषण के बीच में लाइन बंद कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस हैंडल 9
    5
    अगर आप इसे से बच सकते हैं तो अपने बॉस पर कभी भी मत जाओ। इससे आप और उसके और उसके वरिष्ठ के बीच दुश्मनी का कारण होगा आपको वापस अपने मालिक को भेज सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक भी कम ग्रहणशील स्थिति हो सकती है। उच्च उदाहरणों में केवल तभी जाना है जब आप सबकुछ कोशिश कर रहे हैं और कुछ भी नहीं किया है। इसके अलावा, उच्च उदाहरणों का संदर्भ लें यदि आपका बॉस उम्र, लिंग, जाति या अन्य बाहरी कारक पर आधारित यौन अनुचित या भेदभाव कर रहा है, जिसके लिए उसके उपायों से ऊपर उपाय किए जाने की आवश्यकता है।
    • यदि आप अपने मालिक को किसी संघर्ष के पहले संकेत पर जाना चाहते हैं तो इससे रिश्ते को अपूरणीय नुकसान होगा। किसी से बात करने से पहले अपने मालिक से बात करने की कोशिश कर रहे हैं काम पर संबंध और खुशी को बचा सकता है।
  • विधि 3
    उपयुक्त कार्रवाई करना

    चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस संभाल शीर्षक 10
    1
    यदि आवश्यक हो तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें अगर आपको लगता है कि आपने अपनी पहुंच के भीतर की सभी चीजों की कोशिश की है और आपको किसी उच्च आवेश से किसी से बात करने की आवश्यकता है, तो अपने पर्यवेक्षक के साथ अपने बॉस से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने का समय आ गया है। यदि आपको लगता है कि आप वास्तव में इसके साथ काम नहीं कर सकते तो अनिवार्य क्या है, इसे बंद करने में कोई मतलब नहीं है। यदि आप सब कुछ करने की कोशिश की है और पता है कि रिश्ता एक मरा हुआ अंत तक पहुँच गया है, तो यह समय के बारे में अपने पर्यवेक्षक से बात करने का समय है। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खोने के बजाय घबराओ मत और तथ्यों को पेश करें। आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए अधिक ठोस उदाहरण, आपको अधिक सम्मान मिलेगा।
    • पेशेवर भाषा का प्रयोग करें और श्रेष्ठ के सामने अपने मालिक को बोलने से बचें। यह भी उन चीजों से बचें जो आपके पर्यवेक्षक को आपके लिए सम्मान खो देते हैं। याद रखें कि आप शांत और उचित व्यक्ति दिखाना चाहते हैं, जो यह इंगित करता है कि आपका मालिक सभी समस्याओं का कारण रहा है।
  • एक मुश्किल बॉस संभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    2
    यदि आपको लगता है कि आपके साथ भेदभाव किया गया है तो कार्रवाई करें। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आपकी आयु, जाति, लिंग या आपके नियंत्रण से परे कुछ भी आपके साथ भेदभाव किया गया है, तो यह कार्य करने का समय हो सकता है यदि आप पहले से ही भेदभाव कर चुके हैं और एक संरक्षित अल्पसंख्यक हैं तो आप पेशेवर सहायता या वकील की तलाश कर सकते हैं। यदि यह स्थिति पूछे, तो इस कार्रवाई को लेकर डरना मत - हालांकि यह सुखद नहीं हो सकता है, यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
    • यदि आपने कंपनी में धोखाधड़ी देखी है और आप कार्रवाई करना चाहते हैं, तो इसे सार्वजनिक रूप से खुलासा करने से पहले औपचारिक अभियोग की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 12
    3
    कंपनी के भीतर स्थानांतरित करने का प्रयास करें एक विकल्प जो कंपनी को छोड़ने के लिए उतना ही चरम नहीं है, लेकिन जो आपको अपने कार्यस्थल में ज्यादा खुश कर सकता है, यह देखने के लिए है कि क्या आप को एक अलग विभाग में स्थानांतरित किया जा सकता है या कम से कम एक अलग मालिक को जवाब दे सकता है। अगर आपको वास्तव में अपने मालिक और आपके पर्यवेक्षकों या कंपनी के अन्य लोगों के साथ समस्याएं आ रही हैं, तो पूरी तरह से समझें कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, वे आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए तैयार हो सकते हैं यदि आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप कंपनी में रहने के बावजूद आप अपने वर्तमान बॉस के साथ काम करना जारी रखेंगे, तो आप कंपनी में नहीं रह पाएंगे, वे आपको खुश करने के लिए एक योजना पा सकते हैं।
    • बेशक यह सब काम संस्कृति पर निर्भर करता है और क्या ये समझौते आम तौर पर - या कभी-कभी - आपके कार्यालय में किए गए हैं। अनुसंधान करें और पता करें कि क्या यह पहले किया गया है और आगे बढ़ने के तरीके पर युक्तियां ढूंढें। बेशक, आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि आपकी विशिष्ट स्थिति को हर किसी के सामने बताए।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस कदम 13
    4
    अगर किसी अन्य नौकरी की तलाश करना उचित है तो तय करें। दुर्भाग्य से, जब आज नौकरी बाजार की बात आती है, तो जिस उद्योग के लिए आप काम कर रहे हैं, उसके आधार पर अच्छी नौकरी मिलना मुश्किल हो सकता है। इससे पहले कि आप नौकरी बाजार में वापस जाने या अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने का फैसला करें, अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में इस परिवर्तन को करने के लिए भुगतान करता है। यदि आपका काम शारीरिक और मानसिक दर्द पैदा कर रहा है और आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आप वहां नहीं रह सकते हैं और अपने विवेक को बनाए रख सकते हैं तो यह वास्तव में छुट्टी का समय हो सकता है हालांकि, यदि आप केवल थोड़ा परेशान या निराश हैं, तो आप इस्तीफा देने से पहले थोड़ा इंतजार करना या अपने विकल्प तलाश सकते हैं।
    • बेशक, अगर आपका बॉस अनुचित हो रहा है, तो आप पर भेदभाव करना या अन्य अनुचित चीज़ों को करना है, तो कोई सवाल ही नहीं है: आपको छोड़ना होगा
    • आदर्श आपकी वर्तमान स्थिति को बनाए रखते हुए अन्य नौकरी की तलाश करना है। नियोजित होने के कारण आप अन्य कंपनियों के लिए एक अधिक आकर्षक उम्मीदवार बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल बॉस संभाल शीर्षक 14
    5
    अन्य नौकरी की पेशकश को स्वीकार करने से पहले ध्यान से अनुसंधान करें आप अपनी मौजूदा नौकरी की स्थिति को छोड़ने के लिए उत्सुक हो सकते हैं, लेकिन एक नए प्रस्ताव को स्वीकार करने से पहले अपने शोध को सही करने की आवश्यकता है। अगर आप छोड़ने के लिए बेहद बेताब हैं, तो आप किसी अन्य कंपनी में किसी भी मौका को स्वीकार कर सकते हैं, भले ही नौकरी आपके लिए सही नहीं है। आप कहीं और भी मुश्किल बॉस (हालांकि यह अभी कल्पना करना मुश्किल हो सकता है) के साथ खत्म हो सकता है और केवल काम पर अपना जीवन बिगड़ जाता है। यह शांत होना महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करें कि आप संक्रमण करने से पहले एक आरामदायक जगह पर जाने के लिए शत्रुतापूर्ण वातावरण छोड़ रहे हैं।
    • एक नई स्थिति के लिए साक्षात्कार करते समय, कंपनी में अन्य लोगों से बात करें और एक अच्छा विचार प्राप्त करने का प्रयास करें कि प्रस्ताव स्वीकार करने से पहले आपका अगला बॉस क्या दिखेगा। 100% यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि जब तक आप वहां काम करना शुरू नहीं करेंगे, तब तक नए मालिक या नौकरी होगी, इसलिए आपको यह देखने के लिए अपना पेट का पालन करें कि क्या कुछ शांत नहीं दिखता है।
    • यद्यपि आप एक नई पेशकश को स्वीकार करने की जल्दी में हो सकते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि आप अपने मौजूदा नौकरी में कम समय व्यतीत करेंगे, कुछ को स्वीकार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें जो आपके वर्तमान बॉस से दूर होने के लिए बहुत अच्छा न लगें। खुद को दृढ़ करें कि समय के निवेश के लिए एक जगह है जहां आप वास्तव में लंबे समय में खुश हो सकता है देखने के लिए इसके लायक है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com