IhsAdke.com

व्यायाम के साथ अपने मन में सुधार करने के लिए कैसे

भले ही कोई भी बुरा मनोदशा के दौरान व्यायाम करने के लिए इच्छुक नहीं हो, फिर भी यह क्रिया मस्तिष्क में रिलीज के रसायनों की सहायता कर सकती है जो खुशी की भावना देती है और शरीर के तापमान को बढ़ाती है, और मन और शांति की अधिक शांति प्रदान करती है। अध्ययन बताते हैं कि भौतिक गतिविधियों में मनोदशा और अवसाद, चिंता और तनाव की भावनाओं में सुधार हो सकता है। एक व्यायाम कार्यक्रम स्थापित करने का प्रयास करें या एक स्वस्थ और खुशहाली जीवन जीने के लिए पूरे दिन अधिक सक्रिय रहें।

चरणों

विधि 1
शारीरिक व्यायाम के सकारात्मक प्रभाव काटना

व्यायाम के माध्यम से आपका मूड बढ़ाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने आस-पास के वातावरण पर ध्यान दें यदि आप अभ्यास के अभ्यास के दौरान जागरूक हो जाते हैं, तो मूड लाइटर छोड़ने के अलावा, आप अधिक संतुष्ट रहेंगे। अगली बार जब आप ट्रेन करते हैं, तो शरीर की भौतिक संवेदनाओं पर अपना पूरा ध्यान दें और यह कहां है।
  • जब आप उन्हें ले जाते हैं तो आप अपनी मांसपेशियों में क्या महसूस करते हैं? गरम करें? दर्द? शक्ति?
  • आप क्या देखते हैं और सुनते हैं और पर्यावरण में क्या महसूस कर सकते हैं? उदाहरण के लिए: क्या आप चलते समय एक बहुत लंबा पेड़ के माध्यम से जाते हैं? क्या आप हेडफ़ोन या शहर की हलचल से बाहर आने वाले संगीत की धड़कन को सुनते हैं? क्या आप बारिश या फूलों को गंध करते हैं जब यह एक खुली वायु शोधक या जिम में साइट पर होता है?
  • अभ्यास का अभ्यास करते वक्त ध्यान केंद्रित रहें ऐसी चीजों के बारे में सोचने से बचें, जो आपको चिंतित या दुखी करती हैं, और शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर और आप कहां हैं।
  • आप अभ्यास के दौरान श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश भी कर सकते हैं या आपके द्वारा किए जाने वाले आंदोलनों के साथ समन्वय कर सकते हैं। इस तरह, आप एक अधिक केंद्रित प्रशिक्षण करेंगे।
  • व्यायाम के माध्यम से आपका मूड बूढ़ा चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें जब आप अनुभव को अनुकूलित करने के लिए प्रशिक्षित करते रहें, तो ध्यान केंद्रित रहें। अगर आपको लगता है कि आप अपनी गतिविधियों के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप अधिक मजा ले सकते हैं, अपने दिमाग को भटकने के बजाय
    • उदाहरण के लिए: 5 किलोग्राम खोने के अपने लक्ष्य पर ध्यान दें, आपके द्वारा बनाई गई प्रगति पर प्रतिबिंबित करें, और याद रखें कि वर्तमान में आप जो व्यायाम कर रहे हैं वह आपको अपने लक्ष्य के करीब ले जाएगा। यह आपको प्रशिक्षण के दौरान और बाद में अधिक उत्साही और प्रेरित करेगा।
  • व्यायाम के जरिए आपका मनोदशा बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अभ्यास अपने आत्मविश्वास में सुधार के लिए अभ्यास अध्ययन बताते हैं कि शारीरिक गतिविधियों को करना लोगों के आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है। सोचें: अगर आपको अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में आश्वस्त है, तो आप मानसिक और भावनात्मक रूप से अधिक हर्षित हो जाएंगे।
    • जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास बन जाते हैं, वे सरल या क्रमिक होते हैं। पूरा करने के लिए और जारी रखने के लिए प्रेरित महसूस करने के लिए प्रति माह जिम में कम से कम एक या दो गोल करने का प्रयास करें
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    अपने सामाजिक हलकों का विस्तार करने के लिए अभ्यास का अभ्यास करें शारीरिक गतिविधियों को करना भी उन लोगों के लिए आदर्श है जो नए लोगों से मिलना और सामूहीकरण करना चाहते हैं - जो एक ही जिम में भाग लेते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप चाहें, तो आप सार्वजनिक स्थानों पर अपने दौड़ के दौरान किसी के साथ भी बातचीत कर सकते हैं।
    • जो लोग अपनी व्यायाम की आदतें साझा करते हैं उन्हें मिलना भी आसान हो सकता है।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अभ्यास में चैनल तनावपूर्ण भावनाएं सभी नकारात्मक भावनाओं को संसाधित करने के लिए प्रशिक्षण सत्रों का उपयोग करें अपने आप को सब कुछ रखने के बजाय, अपने आंदोलनों के माध्यम से आप जो उत्पादित महसूस करते हैं, उसके लिए चैनल का प्रयास करें अंत में, अध्ययन से पता चलता है कि नियमित गतिविधियां तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करती हैं।
  • विधि 2
    एक अच्छी तरह से संरचित अभ्यास कार्यक्रम इकट्ठा

    व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    जिम में दाखिल करें या घर पर कुछ करें जब आप एक अधिक संरचित व्यायाम कार्यक्रम बनाना चाहते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप उन्हें कैसे अभ्यास करना चाहते हैं: घर या जिम में यदि आप बाद का चयन करते हैं, तो उस स्थान का विचार करें जो आपके बजट और जरूरतों को पूरा करता है अगर आप नामांकन करते हैं, तो आपके पास विशिष्ट उपकरण और कक्षाओं तक पहुंच होगी, साथ ही साथ अधिक प्रेरित होने पर भी अगर आपके पास अपने घर के अलावा कोई अन्य क्षेत्र होगा
    • यदि आप जिम खर्च करने में असमर्थ हैं या सिर्फ तैयार नहीं हैं, तो व्यायाम करें जो उपकरणों की आवश्यकता नहीं है या कुछ बुनियादी सामान खरीदते हैं। अंत में, एक घर क्षेत्र चुनें जहां आप ट्रेन कर सकते हैं
    • यदि आप व्यायाम उपकरण खरीदने का फैसला करते हैं, तो डंबेल किट और फिटनेस बॉल से शुरू करें। समय के साथ, एक बेंच और रबर बैंड में निवेश करें।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक से चित्र चरण 7



    2
    एरोबिक अभ्यास का अभ्यास करें जॉगिंग, जॉगिंग और सायक्लिंग जैसे क्रियाएँ मनोदशा और अवसाद या चिंता की भावनाओं को सुधार सकती हैं। प्रतिदिन इन विकल्पों में से एक का कम से कम 30 गहन मिनट बनाने का प्रयास करें।
    • सुबह या दिन के दूसरे समय में चलाने के लिए 30 मिनट की दूरी तय करें कसरत की शुरुआत से पहले ही जिम में आधे घंटे के लिए एरोबिक्स के साथ भी गर्म हो सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के माध्यम से आपका मूड बढ़ाएं चित्र 8
    3
    अंतराल प्रशिक्षण क्या करें इन अभ्यासों को और अधिक प्रेरित करने के लिए संरचित कार्यक्रम में जोड़ें। अंतराल की प्रशिक्षण वह होती है, जिसमें छात्र को बहुत तीव्र आंदोलनों और लाइटर अभ्यासों के बीच वैकल्पिक होना चाहिए - और उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो आकृति में रहना और तीव्रता के विभिन्न स्तरों के साथ अपने स्वयं के शरीर को बढ़ावा देना चाहते हैं। अपनी खुद की एक दिनचर्या बनाएं या पहले से मौजूद कुछ का उपयोग करें (इंटरनेट पर खोज या जिम में एक शिक्षक से बात कर)
    • उदाहरण के लिए, आप चलते समय अंतराल प्रशिक्षण कर सकते हैं: एक मिनट के लिए तेज़ी से जाने और फिर दो के लिए धीमा करने के बीच स्विच करें। यदि आप चाहें, तो दो मिनट के लिए तेज़ चलने और दो और अधिक के लिए चलना स्विच करें।
    • आप विभिन्न स्पीड पर कई कार्य-स्थल के साथ अंतराल workouts भी कर सकते हैं, जैसे पाँच मिनट के लिए ट्रेडमिल पर चलना और फिर तीन सेट पुश अप करना फिर आप एक और पाँच मिनट के लिए चला सकते हैं और बैठकों के तीन सेट कर सकते हैं।
  • व्यायाम के जरिए आपका मनोदशा बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    साप्ताहिक अभ्यास वर्गों में भाग लें प्रति सप्ताह एक या कई विशिष्ट कक्षाओं में शामिल होना आसान हो सकता है किसी मित्र को आप में शामिल होने या अकेले जाने और उस समय को आपके शरीर में लगातार तनाव या चिंता को महसूस करने के लिए आमंत्रित करें।
    • कई लोग एरोबिक और नृत्य कक्षाएं लेना चाहते हैं जब वे कैलोरी जलाएं। यदि आप कुछ चुप्पी पसंद करते हैं तो आप योग कक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    एक शिक्षक के साथ ट्रेन एक पेशेवर के साथ कार्य करना आपको कार्यक्रम के सभी लाभों को ला सकता है, और सब कुछ सुरक्षित बना सकता है जिम में एक व्यक्तिगत ट्रेनर किराए पर या अपने घर में जाना
    • व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ प्रशिक्षण सत्र महंगा हो सकता है - यदि आप चाहें तो हफ्ते में केवल कुछ सत्र ही करें या प्रोफ़ेशनल को व्यक्तिगत योजना तैयार करने के लिए कहें।
  • विधि 3
    पूरे दिन शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना

    व्यायाम के जरिए आपका मनोदशा बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1
    पैदल या साइकिल से अध्ययन करें या काम करें यदि आप एक निश्चित व्यायाम कार्यक्रम अपनाना नहीं चाहते हैं, तो कम से कम दिन के आधार पर अधिक गतिविधियों का अभ्यास करें। यहां तक ​​कि छोटे इशारों में आपका मूड बहुत सुधार हो सकता है। जिन स्थानों पर आपको जाना चाहिए, उन्हें चलने या पेडलिंग के अलावा, बस ले जाएं और कुछ बिंदुओं से पहले निकल जाएं - अत: आपको बाकी रास्ते पर चलना होगा।
    • आप स्कूल / कॉलेज जाने या हर दिन साइकिल चलाने की आदत में भी आ सकते हैं। यदि आप अक्सर पेडल नहीं कर सकते, तो सप्ताह में कम-से-कम एक या दो बार ऐसा करते हैं, तो आप आसीन नहीं हो जाते।
    • अगर आपको काम करने के लिए गाड़ी से जाना है, तो पार्क आगे बढ़ो और शुरुआत में और दिन के अंत में कुछ अभ्यासों का अभ्यास करने के लिए बाकी रास्ते पर चलना होगा।
  • व्यायाम के माध्यम से अपना मनोदशा को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 12
    2
    अपने पैरों का बहुत उपयोग करें ऐसी चीजें करें जो बहुत सारे शारीरिक आंदोलनों को शामिल करें, जैसे कपड़े धोने, घर की सफाई, कागजी कार्रवाई को ऊपर और नीचे कार्यालय आदि। सक्रिय रहने के लिए हर समय बैठने के बजाय अपने पैरों का उपयोग करने की कोशिश करें
    • आप एक दिन में घर का काम कर सकते हैं या ऐसे कार्यकलाप कर सकते हैं, जिसमें काम पर बहुत ज्यादा आंदोलन शामिल हो।
    • कार्य या विद्यालय / कॉलेज में एलेवेटर या एस्केलेटर के लिए चुनने के बजाय, दिन में एक बार या दो बार टिंकर का उपयोग करें।
  • व्यायाम के जरिए आपका मनोदशा बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    दिन भर में आसान और त्वरित अभ्यास का अभ्यास करें। मनोदशा में सुधार और सक्रिय महसूस करने के लिए आप पूरे दिन कुछ त्वरित व्यायाम करके और अधिक व्यावहारिक गतिविधियों के साथ अधिक सक्रिय हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब आप कागजी कार्रवाई के साथ गड़बड़ करते हैं, तो हर घंटे काम या पुशअप पर एक बैठने का सत्र कर सकते हैं, और जब आप अपना काम खत्म करते हैं तो कार्यालय या स्कूल या कॉलेज के चारों ओर भागने का प्रयास करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com