IhsAdke.com

चिंता कैसे कम करें

हम सभी समय पर थोड़ी चिंता का अनुभव करते हैं। डर और चिंतित होने की भावनाएं जो कुछ बुरा हो सकती हैं, दिन-प्रतिदिन घुसना कर सकती हैं, जिससे वर्तमान क्षण को आराम और आनंद लेना मुश्किल हो सकता है। कभी-कभी जब इसकी स्रोत / उद्देश्य गायब हो जाता है, लेकिन कई लोगों के लिए चिंताएं गुज़रती हैं, तो जीवन की खुशी दूर ले जाती है। नई मानसिक और शारीरिक आदतों को बनाने के लिए कार्रवाई करना राहत पाने में पहला कदम है।

चरणों

विधि 1
नई मानसिक आदतें बनाना

पिक्चर शीर्षक रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 1
1
चिंता के अस्थिर स्रोतों का सामना कभी-कभार चिंता की जा रही है कि आपको लाखों चीजों से डरने की भावना है जो आपको करने की ज़रूरत है अलगाव में देखा गया, आपकी सूची में प्रत्येक आइटम तनाव का एक बड़ा स्रोत नहीं हो सकता है, लेकिन छोटे दायित्वों की एक श्रृंखला को संकलित करके बोझ पैदा करने वाली चिंता समाप्त हो सकती है। उन मुद्दों को संबोधित करते हुए कि आपके पास बदलने की शक्ति है, एक समय में, आप तुरंत कम चिंतित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • छोटे लेकिन कष्टप्रद कार्यों को तुरंत निष्पादित करें ताकि वे जमा करना शुरू न करें। समय पर अपने बिलों और पार्किंग टिकटों का भुगतान करें, अपनी आयकर रिटर्न अच्छी तरह से पहले से करें, बहुत समय के साथ कक्षा के लिए साइन अप करें, अपने नियमित चिकित्सक और दंत चिकित्सक के साथ अपनी नियुक्ति रखें, और इसी तरह।
  • यदि आपके पास एक अलग कोण के साथ संपर्क किया जाता है तो आपके पास उन स्थितियों को बदलने की शक्ति हो सकती है जो आपके नियंत्रण से बाहर निकलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परिवार के पुनर्मिलन के लिए तैयार हो रहे हैं, तो यह तय करें कि आप कब तक इसमें रहेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके आवास आरामदायक हैं यदि इन उपायों को ले जाने पर आप अभी भी अत्यधिक चिंता की भावनाओं को रोक नहीं सकते हैं, तो घटना को याद करना हमेशा संभव होता है। आप पर नियंत्रण है कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक रिवॉवल एक्सपेरिटी चरण 2
    2
    जिस तरह से आप चिंता के स्रोतों के बारे में सोचते हैं, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते चिंता के कुछ स्रोत जल्द ही कभी भी गायब नहीं होंगे। रोग, वित्तीय समस्याएं, रिश्ते की समस्याएं, और चिंता के अन्य स्थायी स्रोतों को आसानी से हल नहीं किया जाता है, लेकिन अलग तरह से सोचने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है और वे डर सकते हैं।
    • स्थिति सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी वित्तीय समस्याओं का समाधान करने में सहायता के लिए एक वित्तीय सलाहकार से बात कर सकते हैं। आप जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं और कौन बीमार है उसे मदद करने में कुछ समय बिता सकते हैं। आप जोड़ों के परामर्श के लिए जाने के बारे में अपने साथी से बात कर सकते हैं
    • जब आप अपने तनाव के मुख्य स्रोतों के बारे में सक्रिय रूप से सोचते हैं, तब तक सीमित करें। आप बस जुनूनी चिंता से कुछ भी नहीं बदल सकते। क्या करें कि आप क्या कर सकते हैं, और फिर कुछ और समय के बारे में सोचना या थोड़ा मज़ेदार होने के बावजूद, भले ही इसका मतलब है कि बस चलना या अपने पसंदीदा शो का एक एपिसोड देखना।
  • पिक्चर शीर्षक रिवॉवल एक्सपेरिटी चरण 3
    3
    शांत करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें क्या आपने कभी ध्यान करने की कोशिश की है? मक्खी पर चिंता को दूर करने के लिए यह एक उपयोगी उपकरण है। अभ्यास के साथ, यह लंबे समय में अपने भावनात्मक स्थिति में महत्वपूर्ण अंतर बना सकता है, और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
    • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक निर्देशित ध्यान सीडी लें या ध्यान कक्षा में भाग लें। ध्यान के नेता आपको अपने मन को आराम करने के लिए सिखाएंगे, और जब आपके विचारों को हिलाना शुरू हो जाए तो शांत होने की स्थिति तक पहुंचने के लिए।
    • ध्यान के साथ ध्यान भी उपयोगी है यह चिंता के स्रोत पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में है जब तक आप इसे ध्यान से नहीं देखते हैं और आपका मन बाकी दिन के लिए कुछ और सोचने के लिए स्वतंत्र है। यदि आप चिंता से भरा जाग उठाते हैं, उठो और घर में शांत और शांतिपूर्ण स्थान पर जाएं आपकी चिंताओं के बारे में सोचने में पांच मिनट व्यर्य करें और उन समस्याओं से निपटने के लिए योजनाएं करें जिन्हें बदला जा सकता है। इसके बाद, अपने दिन का पालन करें, यह जानकर कि आपने पहले से ही परेशान किया है जो आपको परेशान कर रहा है
  • पिक्चर शीर्षक रिवॉवल एक्सपेरिटी चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें आपके अंदर फंस गए चिंता की भावनाओं को लेकर चिंता का हमलों का नुस्खा है। किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है आप एक बाहरी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे, और आप कुछ समस्याओं को हल करने के लिए कुछ अच्छे विचार भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • विश्वसनीय व्यक्ति से बात करना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। आपके साथी, पिता, भाई या प्यारे दोस्त आपको अच्छी तरह से जानते हैं और आपको अपनी चिंता को कम करने के बारे में एक विशेषाधिकार प्राप्त परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं। दूसरी ओर, हमारे करीब वाले लोग अक्सर चिंता का स्रोत होते हैं।
    • एक चिकित्सक से बात करें चिकित्सकों को श्रोताओं और लक्ष्यों को प्रशिक्षित किया जाता है जो आपको अपनी चिंता को दूर करने के लिए उपकरण देने के लिए भुगतान किया जा रहा है। यदि आप एक लगातार चिंता महसूस करते हैं कि आप खुद से दूर नहीं कर सकते, तो आपको उपचार को मौका देना चाहिए।
  • विधि 2
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    पिक्चर शीर्षक रिवॉवल एक्सपेरिटी चरण 5
    1
    खाने और चीजें खाने से रोकें जो चिंता का कारण बनती हैं आप नियमित रूप से तनाव-उत्प्रेरण वाले खाद्य पदार्थों को खाकर अपनी चिंता की आग में ईंधन कर सकते हैं। हानिकारक पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन को सीमित करने से आपके दिमाग को शांत करने और हृदय गति स्थिर रखने में बहुत मदद मिल सकती है।
    • शर्करा और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों की सीमा का सेवन अधिकांश "आराम" वाले पदार्थ चीनी या स्टार्च की श्रेणी में आते हैं, लेकिन इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके रक्त में शर्करा के स्तर में वृद्धि करते हैं और बढ़ती चिंता का कारण बनते हैं।
    • कम कैफीन पी लो कैफीन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, इसलिए सुबह में कॉफी का प्याला पीने से आपको और अधिक चिंतित महसूस हो रहा है। कॉफी को पूरी तरह से बंद करो या खुद को प्रति दिन एक कप तक सीमित करें।
    • अपने शराब की खपत को सीमित करें जब आप अपने दिमाग को तनाव से मुक्त करना चाहते हैं, तो शराब के लिए विकल्प चुनना मोहक है। हालांकि, अल्कोहल से मिलने वाली अस्थायी राहत से चिंता बढ़ती है शराब एक अवसाद है, इसलिए यह आपके मूड को और भी खराब कर सकता है, और शरीर पर इसके प्रभाव - निर्जलीकरण, पानी की अवधारण और नकारात्मक दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव - खुद को चिंता जनरेटर हैं।



  • चित्र से छुटकारा पाने के लिए चिंता का चरण 6
    2
    अपने भोजन में भोजन को लेकर मूड को संतुलित करना शामिल है अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे फलों और सब्जियां, साबुत अनाज और दुबले मांस खाने के अलावा, ये खाद्य पदार्थ आपके मनोदशा को एक अतिरिक्त बढ़ावा देते हैं:
    • Acai जामुन, ब्लूबेरी और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ। शरीर का पता लगाने से चिंता कम करने में मदद मिल सकती है।
    • मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ प्राकृतिक तनाव को कम करने वाले हैं। पागल, कड़वा चॉकलेट और केले खाएं
  • पिक्चर शीर्षक रिवॉवल एक्सपेरिटी चरण 7
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग व्यायाम करते हैं वे नियमित रूप से चिंता को कम करते हैं। शारीरिक कसरत को गोद लेने से परिसंचरण में सुधार होता है और एंडोर्फिन के पम्पिंग में आपका मनोदशा बढ़ता है। निम्न प्रकार के व्यायाम में भिन्न:
    • कार्डियो व्यायाम करता है जैसे कि बाइक, पैदल चलना, चलना या तैराकी
    • वजन प्रशिक्षण अभ्यास जो आपकी मांसपेशियों की टोन में सुधार करते हैं
    • व्यायाम को मजबूत करना, जैसे योगा और पिलेट्स
  • चित्र से छुटकारा चिंता का चरण 8
    4
    अपना भौतिक स्थान बदलें कभी-कभी असहज स्थानों पर रहने या काम करने से चिंता बढ़ जाती है। जिन जगहों पर आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, वे आपके मनोदशा पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। दैनिक चिंता को कम करने के लिए निम्नलिखित परिवर्तन करने की कोशिश करें।
    • गड़बड़ी से छुटकारा पाएं पुस्तकों और ई-मेलों के ढेर, रीसाइक्लेबल वस्तुओं को बाहर ले जाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, या जो फ़ाइलों को संग्रहीत करने की आवश्यकता है और जो आपके घर के आसपास फेंक दिए जाते हैं, वे आपकी चिंता को और भी बदतर बना सकते हैं। अपने घर और अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित करें जिससे कि हर चीज जगह में हो, अधिमानतः दृष्टि से बाहर हो, और हर दिन अपनी सीटों में उन्हें चुनने और उन्हें सुरक्षित रखने में समय लगा।
    • एक वातावरण या दो दोहराना आपको एक नया परिप्रेक्ष्य देने के लिए परिवर्तन करें अपने बेडरूम या एक अलग रंग में रहने वाले कमरे को पेंट करें, नई शीट या तकिए खरीदें, और फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें।
    • नए स्थानों में कुछ समय बिताएं। समय-समय पर अपनी रूटीन बदलने के लिए पूरे सप्ताह के एक सप्ताह के अंतराल में यात्रा करें या बस एक पार्क में चलें। अपने मस्तिष्क को नए स्थलों, ध्वनियों और गंध से उत्तेजित करके एक महान मूड बूस्टर हो सकता है।
  • विधि 3
    दवा को ध्यान में रखते हुए

    पिक्चर शीर्षक रिवॉवल एक्सपेरिटी चरण 9
    1
    कुछ प्राकृतिक विरोधी चिंता दवाओं की कोशिश करो कई लोगों को जड़ी-बूटियों और अन्य प्राकृतिक पदार्थों से राहत मिली है जो समय के साथ चिंता को कम करने में प्रभावी साबित हुए हैं। अपने स्थानीय स्वास्थ्य भोजन दुकान पर जाएं और निम्नलिखित प्राकृतिक दवाओं की कोशिश करें:
    • कैमोमाइल फूल इस शक्तिशाली फूल का एक शांत प्रभाव है। कैमोमाइल चाय का एक बॉक्स खरीदें या कैमोमाइल निकालने या पूरक करें।
    • वैलेरियन जड़ यह जड़ यूरोप में एक विरोधी चिंता उपचार के रूप में बहुत लोकप्रिय है।
    • कवा कावा यह पॉलिनेशियन पौधा एक शामक प्रभाव है, जो कुछ कहते हैं कि चिंता का इलाज करने में सक्षम है।
  • पिक्चर का शीर्षक छेड़छाड़ की चिंता चरण 10
    2
    निर्धारित दवा की कोशिश करें कुछ मामलों में, शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों से चिंता को दूर नहीं किया जा सकता है। अगर आपको चिंता का सामना करना पड़ता है या आपको लगता है कि आपको चिंता विकार है, तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। बाजार पर कई विरोधी चिंता दवाओं में से एक के लिए एक नुस्खा लेने की कोशिश करें, जो पहले से ही पुरानी चिंता से ग्रस्त कई लोगों के लिए राहत प्रदान कर चुके हैं।
  • युक्तियाँ

    • गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें
    • एक अच्छा लंबे गर्म स्नान लो। इससे आपकी चिंता कम हो सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com