IhsAdke.com

चिंता का प्रबंधन कैसे करें

चिंता मन की एक अवस्था है जो हर समय से गुज़रती है। प्रस्तुतीकरण, परीक्षण, और कड़ी मेहनत या समान काल के दौरान भी तनावपूर्ण महसूस करना स्वाभाविक है हालांकि, पुरानी चिंता अधिक गंभीर है यदि आप लंबे समय तक तनाव कर रहे हैं और बेहतर न हो, तो आपको स्थिति की अधिक विस्तृत परीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है। समस्या एक मानसिक विकार के रूप में प्रकट और दुर्बल करने वाली चिंता नहीं, आतंक हमलों, सामाजिक चिंता या यहां तक ​​कि एक जुनूनी बाध्यकारी विकार फ्रेम हो सकती है। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो चिकित्सक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें और आप क्या अनुभव कर रहे हैं, इसके बारे में बात करें।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली बदलना

चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ चिंता चरण 1
1
चिंता का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ और / या पेय को हटा दें यह कुछ सरल जैसा लगता है, लेकिन दिन के आधार पर आहार के अनुकूलन करने से आपके स्तर पर चिंता का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है यदि आप लक्षणों, जैसे कि आतंक या तनाव, नोटिस शुरू करते हैं, तो निम्न में से कम से कम एक काट लें:
  • कॉफी। सभी समय का सबसे लोकप्रिय "ऊर्जावान" चिंता चित्रों का मुख्य कारण भी है। यदि आप इसे हर सुबह लेते हैं, तो उसे कुछ हफ्तों तक डिकैफ़िनेटेड चाय या पानी के लिए गमागमन करने का प्रयास करें। हालांकि उत्पाद छोड़ना मुश्किल है, लेकिन आपके तनाव के स्तर शायद समय के साथ कम हो जाएंगे
  • चीनी और स्टार्च लोग इन उत्पादों (आइसक्रीम, बिस्कुट, पास्ता, आदि) में उच्च स्तर को तनाव के स्तर को कम करने के तरीके के रूप में देखते हैं, क्योंकि वे शांति के अस्थायी भाव देते हैं। हालांकि, रक्त शर्करा के स्तर में शिखर और गिरावट जो उपभोग के तुरंत बाद होती है, भावनात्मक और चिंता की समस्या पैदा कर सकती है।
  • शराब। काम के एक तनावपूर्ण दिन के बाद, पीने के लिए कई लोग अल्कोहल एक पल के लिए तनाव दूर ले जाता है, लेकिन प्रभाव के बाद विश्राम की किसी भी स्थिति को समाप्त कर देता है शांति से पी लें - और जब आप पीते हैं, तो अगले दिन हेगओवर के अवसरों को कम करने के लिए अच्छी तरह से moisturize करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ चिंता चरण 2
    2
    आहार को मूड में सुधार लाने वाले भोजन जोड़ें खाने के माध्यम से स्वास्थ्य की देखभाल करना भावनात्मक पक्ष को स्थिर करने के लिए बहुत अच्छा है। जब आप सही पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर तनावपूर्ण स्थितियों में चिंता से लड़ने के लिए अधिक तैयार हो जाता है। कॉफी, अल्कोहल और चीनी के नकारात्मक मानसिक प्रभाव से बचने के लिए उन्हें फल, सब्जियों, और फलियां के लिए स्वैप करें।
    • एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध और अधिक खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे ब्लूबेरी और आसा, जो मूड में सुधार करते हैं और तनाव हार्मोन की रिहाई को कम करते हैं।
    • इसके अलावा मैग्नीशियम जैसे खनिजों से समृद्ध पदार्थों का उपभोग: पूरे अनाज (पास्ता और रोटी), पेरूविया मैका और समुद्री शैवाल बहुत से लोग मैग्नीशियम की सिफारिश की मात्रा का उपभोग नहीं करते हैं, जिससे चिंता सहित विभिन्न लक्षण हो सकते हैं।
    • नियमित रूप से भोजन और पेय खाएं जो कि जीएएए (गामा-एमिनोब्युटिक एसिड) है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद और विश्राम की भावनाओं को बढ़ाता है कुछ उदाहरणों में केफिर (संस्कृति में दुग्ध), किमची और ओलॉंग (चाय) शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ चिंता चरण 3
    3
    अभ्यास अभ्यास जो चिंता को दूर करते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि करना नियमित रूप से चिंता से संबंधित लक्षणों को कम करता है, इसके अलावा समस्या से संबंधित अन्य विकारों का इलाज करने के अलावा। इस अभ्यास में अच्छी तरह की भावना में सुधार होता है - दोनों के दौरान और बाद में एरोबिक आंदोलनों (जैसे चलना या साइकिल चलाना) और वजन प्रशिक्षण और जैसे काफी उपयोगी होते हैं।
    • योग का अभ्यास करने पर विचार करें योग स्टूडियो के शांत वातावरण, साथ ही एक घंटे या उससे अधिक समय तक चुप रहने और ध्यान केंद्रित करने का अवसर, इस गतिविधि को चिंता का सामना करने के लिए आदर्श बनाते हैं।
    • यदि आप अभ्यास अभ्यास के विचार के बारे में चिंतित हैं, तो कम प्रभाव वाली शारीरिक गतिविधियों को रोज़मर्रा की जिंदगी में शामिल करने का प्रयास करें। किसी को भी खेल टीमों में भाग लेने या अभ्यास करने के लिए व्यायामशालाओं में भाग लेने की ज़रूरत है - यहां तक ​​कि पड़ोस में घूमने से समस्याएं सुलझाने में बहुत मदद मिल सकती है
  • चित्रा शीर्षक से डील विद एक्सपेरिटी चरण 4
    4
    गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें। श्वास को गंभीर रूप से और शांति से शरीर के तनाव के स्तर को तुरन्त घट जाती है। अधिकांश लोग थोड़ा बल से हवा खींचते हैं, फेफड़ों में ऑक्सीजन लेते हैं और थोड़े समय में छिलके करते हैं। जब आप पर बल दिया जाता है, तो यह तेजी से साँस लेने के लिए सामान्य है - जिससे स्थिति खराब हो जाती है। डायाफ्राम या पेट के माध्यम से साँस लेने की कोशिश करो, जिससे पेट बढ़े
    • एक गहरी सांस लें और शांति से फेफड़ों के माध्यम से साँस लेने के लिए, साथ ही निम्न रक्तचाप में मदद, मांसपेशियों को आराम और शरीर को शांत शरीर के लिए और अधिक हवा लेता है।
    • 4 तक की गिनती से श्वास - हवा की गणना को 3 तक पकड़ो - आखिरकार, फिर से 4 की गिनती समाप्त हो जाती है। एक मिनट में इस गणना (या थोड़ी छोटी चीज़) करकर आपकी चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 5
    5
    आप जो प्यार करते हो कभी-कभी चिंता जीवन की समस्याओं का एक परिणाम है। एक शौक या शौक के लिए प्रत्येक दिन कम से कम दस मिनट को अलग रखें, जो शांति की भावना लाता है: पढ़ें, खेलें खेलें, कुछ उपकरण खेलें या कला का निर्माण करें एक एस्केप वाल्व बनाना आपको छोटी और लंबी अवधि में तनाव को दूर करने में मदद करेगा।
    • यदि आपके पास समय बिताने के लिए है, तो रुचि के क्षेत्र में एक पाठ्यक्रम लेने के बारे में सोचें। यदि आप पोशाक गहने पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक गहने बनाने पाठ्यक्रम में दाखिला कर सकते हैं। यदि आप हमेशा एक नई भाषा सीखना चाहते हैं, तो एक निजी शिक्षक या भाषा स्कूल में पढ़ाई शुरू करें
    • इन शौकों का अभ्यास करते समय, तनावपूर्ण विचारों को पूरा करने से बचें इस तरह, आप जो भी कर रहे हैं, उससे अधिक मिलेगा, बल्कि अतीत पर ध्यान न दें।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 6
    6
    परिवार और दोस्तों के साथ आराम करो जब आप घर पर होते हैं, तो तनावपूर्ण होने वाली कुछ भी दूर ले जाएं आपके और आपके निकटतम लोग कोना उनकी अभयारण्य हैं जब भी आप बहुत चिंतित हैं, तो प्रियजनों की कंपनी में शांत और शांत बातें करें
    • एक गर्म शावर लें, आराम से संगीत सुनें और कुछ भी बचें, जिससे तस्वीर खराब हो सकती है।
    • यदि आप घर पर अकेले हैं, तो किसी मित्र को कॉल करें या किसी व्यक्ति को किसी यात्रा के लिए आमंत्रित करें। प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना आरामदायक है
    • आप रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ क्या महसूस कर रहे हैं के बारे में आराम करो कुछ कहो, "मैं पिछले कुछ दिनों से बहुत चिंतित हूं, मैं खुश नहीं हो सकता।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 7
    7
    अधिभार न करें यदि आपके पास तंग दिन है, तो काम घर ले जाओ और पढ़ाई के कारण आप पर जोर दिया जाए, तो आप संभवत: ज़्यादा ज़्यादा गंभीर चिंता की तस्वीर बना सकते हैं दिनचर्या के हर चीज से दूर रहना जो आवश्यक नहीं है और अपने आप को चिंता से निपटने के लिए समय दें। जल्दी या बाद में, यह खत्म हो जाएगा इसे खत्म।
    • हालांकि दोस्तों से मिलना हमेशा अच्छा होता है, इसे ज़्यादा मत करो: यदि आप इन मीटिंग्स को बहुत बार बढ़ावा देते हैं, तो आपके पास खुद के लिए समय नहीं होगा दिन-प्रतिदिन व्यवस्थित करें ताकि न तो पक्ष को नुकसान हो।
    • "नहीं" कहने के लिए जानें कुछ अनुरोधों के लिए काम पर भी, उदाहरण के लिए, आप समय-समय पर कुछ कार्य करने से इनकार कर सकते हैं ताकि आप अपने आप को अधिभार न लें।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद एक्सपेरिटी चरण 8
    8
    पर्याप्त नींद जाओ बाकी का अभाव किसी को भी समाप्त हो जाता है - और यह चिंता से ग्रस्त मरीजों के लिए भी बदतर है, तनावपूर्ण विचारों को बढ़ाता है जो केवल खराब हो जाते हैं सात और नौ घंटे एक रात के बीच सो जाओ।
    • नींद के चक्र को विनियमित करने के लिए हर दिन एक ही समय में लेट जाओ और जागने की कोशिश करें, और इस तरह आराम की गुणवत्ता में सुधार करें।
    • अगर आप अकसर अचानक सो नहीं या जाग सकते हैं, तो मेलाटोनिन की खुराक की कोशिश करें, एक हार्मोन जो शरीर को आराम करने में मदद करता है। इन उत्पादों को किसी भी प्राकृतिक उत्पादों की दुकान पर खरीदें।
    • दिन के अंतिम घंटे में फोन, नोटबुक या टेलीविजन का उपयोग करने से बचें। मजबूत प्रकाश जो इन उपकरणों का उत्सर्जन करता है, वे स्वस्थ आराम को रोक सकते हैं और शरीर को मेलेटनोन के उत्पादन से ठीक से रोका जा सकता है।
  • विधि 2
    मानसिक रणनीति से चिंता का सामना करना

    पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 9
    1
    चिंता के सूत्रों का सामना कर सकते हैं जो आप नियंत्रित कर सकते हैं। कई अलग-अलग परिस्थितियों में चिंता का कारण बनता है ऐसे समय में, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि समस्या का कारण बनता है और इसे हल करने के लिए कार्रवाई करें। यदि आपके पास ऋण है, उदाहरण के लिए, शायद यह समय पर बातचीत करने का है।
    • एक डायरी में लिखना शुरू करने के लिए पता करें कि आपके मूड को क्या प्रभावित करता है। कभी-कभी कागजों पर विचारों और विचारों को रिकॉर्ड करने से अज्ञात स्रोतों की चिंता का पता चलता है, साथ ही साथ आपको उनके साथ कैसे निपटना है, इसके बारे में विचार प्रदान करते हैं।
    • भले ही चिंता का एक विशिष्ट स्रोत आपके नियंत्रण से बाहर हो रहा हो, आप स्थिति को कम तनावपूर्ण बनाने के लिए कुछ बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्ष के अंत में जोर देते हैं, तो आपको परिवार के जश्न के लिए जाना पड़ता है, इन रिश्तों के सामने आने का एक अलग तरीका सोचें। हर किसी को घर पर चलो, ताकि आपको ज्यादा काम न करने के लिए रेस्तरां में एक मीटिंग की यात्रा या सेट अप करने की ज़रूरत न हो। एक लचीली परिप्रेक्ष्य से इस तरह की घटना का सामना करें
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 10



    2
    चिंता के स्रोतों से बचें, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। क्या तुम पर जोर दिया है बचने के लिए मत डरो। यदि आप विमान से यात्रा करना पसंद नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, और आपको लगता है कि आप कभी भी बदले नहींगे, कार से जाएं अपनी सीमाओं को जानें और अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें, जब तक कि चिंता आपके जीवन में हस्तक्षेप न करें। अगर होगा होगा विमान से काम करने के लिए बहुत कुछ यात्रा करने के लिए और सड़क एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है, यह एक चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है कि यह भय कैसे सामना करें।
    • अगर आपको लगता है अपनी उत्पादकता (वित्तीय, सामाजिक, व्यावसायिक या घर) गिर गया - अपनी नौकरी खो,, समालोचना का सामना करना आदि संबंध समस्याओं के माध्यम से जाने उदाहरण के लिए, के बाद - और अब उन स्थितियों के कारण बच सकते हैं, एक मनोचिकित्सक ।
    • यदि कुछ लोग आपको परेशान और असुविधाजनक सामना करते हैं, तो अपने रूटीन को अनुकूलित करें ताकि आपको उन्हें ढूंढना न पड़े।
    • यदि आप अपने अध्ययन या काम के कारण जोर देते हैं, तो अपना सेल फोन और कंप्यूटर बंद करने और अपने आप को एक साथ मिलाने के लिए दिन के दौरान समय निकालें। यदि आप जानते हैं कि आपको मिलने वाले पेशेवर ईमेल के बारे में आप चिंतित हैं, तो आपको फोन थोड़ी दूर करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 11
    3
    ध्यान। चिंता स्तरों से लड़ने में इस तरह की प्रक्रिया बहुत प्रभावी होती है। कई अलग-अलग प्रकार के ध्यान होते हैं - उनमें से कुछ के साथ प्रयोग करें और एक का चयन करें जो आपको अधिक आरामदायक और शांत बनाता है। अभ्यास करें जब आपको लगता है कि आप एक हमले के बारे में हैं, तो दैनिक या दूसरे आवृत्ति के साथ।
    • निर्देशित ध्यान उन लोगों के लिए आदर्श है, जिनके पास कोई अनुभव नहीं है। इसे खुद का अभ्यास करें या, यदि आप चाहें, तो डीवीडी खरीदें या ट्यूटोरियल वीडियो देखें। इस रणनीति के साथ, आप जब आपका दिल दौड़ना शुरू होता है शांत हो जाना सीखना होगा या जब आपको लगता है कि आपके विचारों पर कोई नियंत्रण नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक डैल विद एक्सपेरिटी चरण 12
    4
    अभ्यास मानसिकता ध्यान इस चिकित्सा में, आपको एक विशिष्ट विचार - या विचारों की एक श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए - जो आपको चिंतित बनाता है, जब तक मन धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं। इसे अभ्यास करने के लिए, आपको हर सुबह पांच मिनट प्रतिबिंबित करने के लिए एक शांत जगह मिलनी होगी। निम्नलिखित करें:
    • एक आरामदायक स्थिति में बैठो और अपनी आँखें बंद करें
    • साँस लेना और साँस छोड़ने में हवा की आवाजाही महसूस करते हुए पांच मिनट का समय व्यतीत करें।
    • अब, कुछ भावनाओं के लिए दरवाजे खुले: चिंता, अवसाद, एक दर्दनाक स्मृति, एक हाल ही में संघर्ष, और इतने पर। खोने के बिना इसके बारे में सोचते रहें उसे एक ही इलाज दे दो तुम एक दोस्त देना होगा
    • भावनाओं का निरीक्षण करें उसे देखो और कहते हैं, "मैं यहाँ हूँ मदद करने के लिए और मैं तुम्हारे साथ रहना जब तक मैं कर सकता हूँ।"
    • आइए भावना व्यक्त करें और अनुकूल करें यदि आप इसे मित्र के रूप में देखते हैं, तो यह कुछ स्वस्थ होने का रूप लेगा
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 13
    5
    पूर्वावलोकन की कोशिश करो. इस प्रक्रिया में, चिकित्सक को विचारों और छवियों के मन को खाली करना चाहिए जो चिंता की भावना को लाते हैं, उन्हें कुछ आराम के लिए बदलते हैं एक ऐसी जगह के बारे में सोचने के लिए निर्देशित इमेजरी का उपयोग करें जहां आपको शांत और सुरक्षित लगता है। उस पल में, अपनी खुद की कल्पना में तल्लीन करने के लिए विवरणों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • बल द्वारा चिंता से विचार रखते हुए शरीर और मन दोनों शांत हो जाएंगे, साथ ही समस्या को निपटने के लिए तैयार करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 14
    6
    मदद के लिए पूछें कई लोगों के लिए, चिंता के बारे में बात करना एक महान एस्केप वाल्व है अगर आपको वेंट करना है, तो प्रियजनों या मित्रों से सलाह मांगिए और उन्हें बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। कभी-कभी भी बात करने के लिए समस्या के बारे में तनाव को बहुत कम कर सकते हैं
    • कुछ कहो, "मैं आपसे क्या बात कर रहा हूं, इसके बारे में मुझसे बात करना चाहता था। पिछले कुछ दिनों में, मैं बहुत उत्सुक हूं - मैं सुधार नहीं सकता हूं।"
    • एक व्यक्ति के साथ कई बार पूर्ववत न करें, या आप उसे अपनी समस्याओं से डूब गए छोड़ सकते हैं इसे ज़्यादा मत करो
    • यदि चिंता बहुत मजबूत है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। आप इस पेशेवर के साथ होने वाली समस्या पर चर्चा कर पाएंगे, क्योंकि उनकी नौकरी मदद करना है।
  • विधि 3
    औषधि की चिंता का इलाज करना

    पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 16
    1
    एक चिकित्सक से सलाह लें व्यावसायिक सहायता के लिए सही समय की पहचान करने के लिए जानें अगर आपको पुरानी चिंता का सामना करना पड़ रहा है और आपको लगता है कि आपको अधिक गंभीर समस्या है, तो मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति करें उपचार के बिना इस तरह की स्थिति का इलाज करना बहुत मुश्किल है - और जितनी जल्दी आप कार्य करते हैं, उतना तेज़ उपचार होगा।
    • शब्द "निदान" डरा सकता है, लेकिन मानसिक विकार का निदान - जैसे कि चिंता विकार - चिकित्सक या मनोचिकित्सक को उपचार के सर्वोत्तम रूप का निर्धारण करने में मदद करेगा
    • यदि आप किसी चिकित्सक को ढूंढना चाहते हैं, तो डॉक्टर को निर्देश दें वह किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकता है जिसका अनुभव है इसके अलावा, आप इंटरनेट खोज या स्थानीय फोन नंबर भी कॉल कर सकते हैं।
    • एक चिकित्सक से भरोसा करें और आपको आराम और आत्मविश्वास की भावनाएं लाना खोज के दौरान, यह भी देखें कि क्या आपकी स्वास्थ्य योजना में चिकित्सा, मनोचिकित्सा या दवा की लागत शामिल है
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 17
    2
    चिकित्सक या मनोचिकित्सक को अपनी चिंता बताएं लक्षणों का वर्णन करने में विशिष्ट रहें और विशिष्ट चीजों और विवरणों के बारे में भी बात करें जो प्रकोपों ​​को ट्रिगर करते हैं। याद रखें कि पेशेवर आपकी मदद करना चाहता है और इस प्रकार की चिंता से पहले से ही परिचित है - और यद्यपि इस तरह के विकार के इलाज के लिए चिकित्सा एक अच्छा तरीका है, इसमें आपके बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए कुछ कहें:
    • "आम तौर पर मैं बहुत अच्छी तरह से मिलता हूं, लेकिन जब भी मैं सार्वजनिक हूं, मेरी श्वास और मेरा दिल तेज हो जाता है, और मुझे अचानक घबरा जाता है।"
    • "मेरे पास इतने सारे तनावपूर्ण विचार हैं कि यह रूटीन का सामना करना मुश्किल है।"
  • चित्रा शीर्षक से चिंता के साथ डील शीर्षक 18
    3
    चिंताजनक दवा लेने पर विचार करें यदि आप लंबे समय तक चिंता का अनुभव करते हैं, जो नींद या लंबी अवधि के लिए दिनचर्या को प्रभावित करता है, तो पूछें कि क्या चिकित्सक समस्या को कम करने के लिए दवा लिख ​​सकता है। कई चिंताजनक दुष्प्रभाव या नशे की लत हो सकते हैं इसलिए, केवल उन लोगों का सहारा लें, यदि अन्य तरीकों - चिकित्सा, व्यायाम और मानसिक रणनीतियों - असफल।
    • आतंक हमलों, सामाजिक चिंता और अन्य लक्षणों का गंभीर बोझ का इलाज दवाओं के साथ किया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद एक्सपेरिटी चरण 15
    4
    प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो बहुत से लोग मानते हैं कि कुछ चाय, पूरक और पौधे का अर्क चिंता के लक्षणों से मुकाबला करता है। हालांकि उनके पास कोई मेडिकल सबूत नहीं है, होम्योपैथिक तरीके आराम कर सकते हैं निम्न प्रयास करें:
    • कैमोमाइल फूल का इस्तेमाल चिंता, तनाव और पेट के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एंटिडेपेंटेंट्स के समान गुण हैं और इसका उपयोग चाय या पूरक के रूप में किया जा सकता है।
    • जींसेंग शरीर में तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसके विरोधी चिंता प्रभाव प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन पूरक के रूप में ले लो।
    • कावा पोलिनेशियाई द्वीपों का एक पौधा है जिसमें एक शामक प्रभाव होता है, जो चिंता को दूर करने में सक्षम होता है। किसी स्थानीय प्राकृतिक भोजन की दुकान पर जाएं या इंटरनेट पर इसे खुराक के रूप में खरीदने के लिए खोज करें
    • वेलेरियन जड़ यूरोप में इसकी शामक गुणों के कारण लोकप्रिय है। जब आप अनियंत्रित तनाव का सामना कर रहे हों, तब इसे लें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि चिंता कहीं से गायब नहीं होती है शरीर और मन संवेदना के लिए इस्तेमाल करने के लिए धीमा हैं
    • यह बहुत ज्यादा खुद को कवर नहीं करता है चिंता एक बहुत ही सामान्य भावना है और किसी को भी इसे अकेले से निपटने की जरूरत नहीं है
    • अपनी चिंता लोगों से छिपाने न करें अपने प्रियजनों से बात करें ताकि वे आपकी मदद कर सकें।
    • बुलबुले के साथ खेलते हैं यदि आप किसी हमले के माध्यम से जा रहे हैं तो आप श्वास पर ध्यान दे सकते हैं और शांत हो सकते हैं

    चेतावनी

    • गंभीर चिंता और अवसाद का स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ इलाज किया जाना चाहिए यदि आप स्थिति के बारे में चिंतित हो तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • किसी विशेषज्ञ से बात करने के बिना संयंत्र की खुराक न लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com