IhsAdke.com

जब किसी को खर्राटे लेना है तो सो कैसे

किसी के खर्राटों से आपकी नींद बहुत प्रभावित हो सकती है यदि आप किसी के साथ कमरा साझा करते हैं जो snores, समस्या के आसपास पाने के लिए तरीके हैं। हेडफ़ोन या ईयरप्लग के साथ शोर ब्लॉक करें यदि आपकी नींद में बाधित है, तो वापस सो जाने के तरीके ढूंढें यदि संभव हो तो दूसरे व्यक्ति के खर्राटे को कम करने की कोशिश करें बदलने की आदतों और स्थिति समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि खर्राटे लेते समय के साथ सुधार नहीं होता है, तो उसके पीछे हो सकती बीमारियों को खत्म करने के लिए एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें।

चरणों

विधि 1
अवरुद्ध शोर

स्लीप शीर्षक से चित्र जब कोई स्नापिंग स्टेप 1 है
1
कान प्लग पहनें वे फार्मेसियों और उपयोगिताओं में बेचे जाते हैं, और कुछ अवांछित शोर को रोक सकते हैं।
  • स्टायरोफोम, रबर और प्लास्टिक जैसे विभिन्न सामग्रियों के प्लग हैं पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें कि उन्हें सही कैसे रखा जाए।
  • कानप्लॉग का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, अगर आपके पास आमतौर पर कान संक्रमण होते हैं
  • संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए, टेंपॉन को संभालने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें और उन लोगों को साफ करें, जो पुन: प्रयोज्य होते हैं। कान में बहुत गहरी मत डालें और देखें कि क्या आप धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड का पता लगाने के अलार्म सुन सकते हैं जब आप उन्हें प्रयोग कर रहे हैं।
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब किसी को खर्राटे लेना चरण 2 है
    2
    सफेद शोर का एक स्रोत ढूंढें यह टीवी के स्थैतिक या प्रशंसक द्वारा निर्मित ध्वनि का प्रकार है। देखें कि क्या आपको इस शोर का एक स्रोत मिल सकता है, जिससे आपको सोने मिल सके। आप प्रशंसक, एयर कंडीशनर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि जो ध्वनि का उत्पादन कर सकते हैं चालू कर सकते हैं। आप इसके लिए अपनी खुद की मशीन में भी निवेश कर सकते हैं, जिसे इंटरनेट पर बेचा जाता है।
    • यदि आपको एक सफेद शोर स्रोत नहीं मिल सकता है, तो आप उस ध्वनि को पुन: उत्पन्न करने वाले वीडियो या रिकॉर्डिंग के लिए खोज सकते हैं।
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब किसी को खर्राटे लेना है 3
    3
    अपने हेडफोन पर संगीत सुनें यदि आपके पास हेडफ़ोन और संगीत चलाने के लिए एक डिवाइस है, तो आप खर्राटे की आवाज़ को अवरुद्ध करने और रात में सोने में मदद करने के लिए उनका उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • धीमा, सुखदायक संगीत पसंद करें उच्चतर और तेज़ गीतों में नींद आना कठिन हो सकता है।
    • अगर आपके पास Spotify जैसी साइट पर कोई खाता है, तो देखें कि आपको सोते रहने में सहायता के लिए कोई विशेष प्लेलिस्ट मिल सकती है।
  • विधि 2
    रुकावट के साथ लेनदेन

    स्लीप शीर्षक से चित्र जब किसी को खर्राटे लेना चरण 4 है
    1
    पता है क्या जब खर्राटे लेता है आप जागते हैं अगर रात के बीच में खर्राटों के कारण जागृत हो, तो आतंक न करें, क्योंकि निराशा से वापस सो जाना बहुत कठिन होता है आराम से व्यवहार को प्राथमिकता देता है जो आपको फिर से सोते रहने में सहायता करेगा।
    • यह न देखें कि यह आपके सेल फोन पर कितना समय है। आप केवल निराश नहीं हो सकते हैं, क्योंकि हैंडसेट से मजबूत रोशनी आपको और भी जाग सकती है।
    • इसके बजाय, अपनी आंखों को बंद करने की कोशिश करें और गहराई से और सुखाने से श्वास लें। पेट के बजाय हवा के नीचे पेट को भेजें।
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब कोई स्नाफिंग है चरण 5
    2
    जिस तरह से आप ध्वनि का सामना करते हैं उसे बदलें। यदि आप उसे कष्टप्रद के रूप में सोचते हैं, तो आप और भी परेशान रहेंगे यह सोचने की कोशिश करें कि यह एक सुखद शोर है जो आपको सो सकती है। इसलिए जब आप रात के मध्य में जागते समय शांत रह सकते हैं खर्राटे को सुनने की कोशिश करो और उसकी लय पर ध्यान दें। इससे आपको सोने पर वापस जाने में मदद मिल सकती है
    • इस विधि को काम करने के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए धीरज रखो। आप खर्राटे ले जाने की आवाज को गले लगाने में समय ले सकते हैं।
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब कोई स्नायु स्लोफिंग करता है 6
    3
    दूसरे कमरे में जाएं यदि आप वापस सोने के लिए नहीं जा सकते हैं, कहीं और जाने की कोशिश करें। अगर आपके पास एक है तो अतिथि बेडरूम में सो जाओ आप एक रात के लिए सोफे को भी आज़मा सकते हैं यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ते में हैं जो निहारते हैं, अलग-अलग कमरे में सोते हैं तो कम से कम एक सप्ताह में कुछ रातों में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    अपने साथी के खर्राटे को कम करना

    स्लीप शीर्षक से चित्र जब कोई स्नार्फ स्नो 7 है
    1
    अपने पक्ष में स्मोकर सोने या चेहरा नीचे कभी-कभी स्थिति बदलने से शोर को कम करने में मदद मिल सकती है, जबकि आपकी पीठ पर सो रही यह बढ़ सकती है। व्यक्ति को अपने पक्ष में सो जाओ या नीचे का सामना करें और देखें कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है



  • स्लॉट शीर्षक वाला चित्र जब कोई स्नार्फ़ करता है चरण 8
    2
    व्यक्ति को बिस्तर से पहले पीना न कहें शराब गले की मांसपेशियों को आराम कर सकता है, जिससे खर्राटों में वृद्धि हो सकती है। सोते समय बहुत पहले पीने से खर्राटों का कारण बन सकता है या इससे भी बदतर हो सकता है व्यक्ति को सोते समय से पहले पीना न चाहें, खासकर अगर आपको सुबह सुबह उठने की ज़रूरत है
    • यदि आप बिस्तर से पहले पीना चाहते हैं, तो उसे थोड़ा पीने के लिए कहो यह आपके खर्राटों को बहुत कम कर सकता है
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब कोई स्नोिंग करता है चरण 9
    3
    नाक स्ट्रिप्स का उपयोग करें ये बिस्तर के पहले अपनी नाक पर रखा कागज के स्ट्रिप्स हैं वे कुछ लोगों को खर्राटों को कम करते हैं यदि शोर समस्या हो रही है, तो फार्मेसी में इनमें से कुछ स्ट्रिप्स खरीद लें और व्यक्ति को रात में उनका उपयोग करने के लिए कहें।
    • अगर समस्या स्लीप एपनिया है, तो स्ट्रैप काम नहीं करेगा।
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब किसी को खर्राटे लेना है 10
    4
    बिस्तर के सिर लिफ्ट इसे लगभग 10 सेमी से ऊपर उठाने से खर्राटों में कमी आ सकती है। यदि आपके पास एक समायोज्य बिस्तर नहीं है, तो तकिए का उपयोग करते हुए स्नोरर के सिर को उठाने का प्रयास करें
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    स्लॉट शीर्षक से चित्र जब किसी को खर्राटे लेना है 11
    1
    खर्राटों के इलाज के लिए डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करने के लिए व्यक्ति से पूछें यदि आपकी नाक भरा हुआ है, तो खर्राटों को दिखाई दे सकता है या खराब हो सकता है। बिस्तर से पहले उसके स्प्रे या डेंगेंस्टेन्ट दवाएं दें इन उत्पादों को रात के उपयोग के लिए विशिष्ट होना चाहिए, क्योंकि दिन के उपयोग के लिए तैयार किए जाने से खर्राटों से लड़ने में प्रभावी नहीं हो सकता है
  • स्लीप शीर्षक से चित्र जब किसी को खर्राटे लेना है 12
    2
    किसी डॉक्टर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह धूम्रपान कैसे बंद करें यदि कोई व्यक्ति निहारना करता है तो वह धूम्रपान करता है, उसे डॉक्टर से बात करने के लिए कहें कि इस आदत को कैसे छोड़ दें। नफरत खराब करने के अलावा, धूम्रपान अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है।
    • चिकित्सक धीरे-धीरे नशे से व्यक्ति को निकालने के लिए पैच या च्यूइंग गम जैसे उपाय सुझा सकता है। वह इस क्षेत्र में या इंटरनेट पर सहायता समूहों को भी संकेत दे सकता है।
  • तस्वीर स्लोप स्पीप 13
    3
    अन्य रोगों को खत्म करने के लिए व्यक्ति को डॉक्टर से मिलने के लिए कहें। खर्राटों स्वास्थ्य समस्याओं जैसे स्लीप एपनिया के कारण हो सकती है यदि किसी के खर्राटों को पुराना है, तो अन्य रोगों को खत्म करने या उसका निदान करने के लिए डॉक्टर की तलाश करें।
    • आपके डॉक्टर वायुमार्ग की समस्याओं की जांच के लिए एक्स-रे और अन्य परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं।
    • वह नींद अध्ययन करने के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं, जो उसके साथी द्वारा घर पर किया जा सकता है। वह नींद के दौरान हुई समस्याओं को ध्यान में रखेगा। जो व्यक्ति खर्राटे ले रहा है वह भी अस्पताल में एक रात बिता सकता है ताकि डॉक्टर उसकी नींद देख सकें।
  • स्पीड स्नोपिंग स्पीच 14
    4
    व्यक्ति के साथ इलाज के विकल्पों का अन्वेषण करें यदि किसी विशेष बीमारी के लिए निंदक का निदान किया जाता है, तो उसका उपचार खर्राटों के साथ मदद कर सकता है। ये उपचार बीमारी पर निर्भर करते हैं, लेकिन आम तौर पर रात में श्वास लेने में मदद करने के लिए मुखौटा का उपयोग शामिल होता है। दुर्लभ मामलों में, व्यक्ति के वायुमार्ग या गले में समस्याओं को ठीक करने के लिए शल्य चिकित्सा की जा सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यूट्यूब पर सफेद शोर के लिए देखो यह आपकी मदद कर सकता है अगर आपके पास उस ध्वनि का प्रशंसक या अन्य स्रोत नहीं है

    चेतावनी

    • सरल परेशानी के रूप में खर्राटों का निपटान न करें। लंबे समय में, यह व्यक्ति के स्वास्थ्य को खराब कर सकता है और डॉक्टर द्वारा इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com