IhsAdke.com

ऑर्थोडोंटिक उपकरण का उपयोग करने से कैसे बचें

कुटिल दांतों और अन्य समस्याओं को ठीक करने के लिए, ओर्थोडोंटिक उपकरण दर्दनाक और अप्रिय हो सकते हैं। सौभाग्य से, कुछ उपाय इस तरह के उपचार का सहारा लेने के जोखिम को कम कर सकते हैं, साथ ही साथ दाँत क्षति को मरम्मत करने के लिए वैकल्पिक तरीकों को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने छोटे बच्चे को एक डिवाइस का उपयोग करने से रोकें

छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 1
1
मुंह से साँस लेने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित न करें यदि उसे इस आदत है, तो वह दांतों में गलत तरीके से पैदा हो सकती है जिसे भविष्य में उपकरण के साथ सही करने की आवश्यकता होती है। कदम उठाएं जो छोटे से कस्टम को रखने से बचाएगा।
  • जीभ ऊपरी दांतों के पीछे आराम करनी चाहिए जब एक बच्चा मुंह से सांस लेता है, तो यह जीभ को नीचे की ओर धकेलता है और इस तरह दांतों को बाहरी दबाव में समाप्त होता है - जो समय के साथ उन्हें कुटिल कर सकते हैं, एक त्रिकोणीय आकार प्राप्त कर सकते हैं जिसे तंत्र के साथ सही किया जाना चाहिए।
  • नाक की समस्याएं, एलर्जी और अस्थमा छोटे से मुंह से साँस ले सकते हैं। ऐसे मामलों में, एक पीड़ित चिकित्सक से आदत के भौतिक कारण जानने के लिए और स्थिति को ठीक करके अपने बच्चे की नाक को अनजाने में छोड़ने के तरीकों का पता लगाएं।
  • बच्चों को नींद के दौरान भारी मुंह में साँस लेने और खर्राटे लेना होता है, जो टॉन्सिल की सूजन सहित कई कारकों के कारण होता है। यदि आप ऐसा कुछ देखते हैं, तो तय करें कि समस्या क्या है और इसे कैसे ठीक करें
  • शीर्षक वाले चित्र को ब्रेसिज़ लेने से बचें चरण 2
    2
    अपने बच्चे को अपने अंगूठे या शांतिवादी चूसना न करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके खोजें। इस तरह की खराब मौखिक आदतों को संरेखण से बाहर काटा जा सकता है और इस प्रकार एक उपकरण के साथ सही किया जाना चाहिए।
    • अंगूठे चूसने बच्चों के बीच एक सामान्य प्रतिवर्त है और सुरक्षा की भावना पैदा करता है। आदत बचपन से भरी जा सकती है और आमतौर पर स्थायी दांत (जो कि पांच वर्ष की उम्र के आसपास होती है) की उपस्थिति तक कोई समस्या नहीं पेश करती है। इस बिंदु पर, दंत संरेखण में परिणाम होने से बचने के लिए पेशेवर के साथ हस्तक्षेप करना आवश्यक हो सकता है।
    • सकारात्मक सुधारों का सहारा लेना अच्छा है कैंडी के साथ अपने बच्चे को स्तुति करो और इनाम दें, जब वह अपनी उंगली चूसना न करे
    • कारकों को पहचानें जो अंगूठे चूसने की आदत डालती हैं तनाव एक प्रतिक्रिया को भड़काने-अगर यह मामला है, तो आलिंगन या स्नेह के शब्दों के साथ थोड़ा सा आराम करें।
    • यदि आपका बच्चा हमेशा अपने अंगूठे को चूस लेता है, तो उसे धीरे से बंद करने के लिए कहें। सरल, प्यार अनुस्मारक आपको व्यवहार छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। चिल्ला या बच्चे का ध्यान खींचने से बचें, जो आपको अधिक बल दे सकता है और समस्या को तेज़ कर सकता है।
  • शीर्षक से चित्र प्राप्त करना ब्रेसिज़ प्राप्त करना चरण 3
    3
    तनाव के कारण सही दंत समस्याओं ब्रुक्सिज़म नींद के दौरान किए गए चेहरे की मांसपेशियों का आवधिक संकुचन है, जो आमतौर पर दांत पीसने जैसे व्यवहार के साथ होता है। हालांकि कुछ मामलों में यह आनुवंशिक है, समस्या आम तौर पर तनाव से शुरू होती है। अगर आपको लगता है कि चिंता आपके बच्चे को चित्र प्रदर्शित करने के लिए पैदा कर रही है, तो उसे आदत को कम करने और भविष्य में डिवाइस का उपयोग करने से बचने के लिए समस्या से निपटने में मदद करने के तरीके ढूंढें।
    • बच्चे कई तरीकों से तनाव से निपटते हैं कुछ प्रकृति के द्वारा चुप हैं, जबकि अन्य लोगों को छोटी समस्याओं के साथ सामना करने में भी मुश्किल लगता है - और इस तरह वे रोने, झुकाव या दबाव में छुपाते हैं। कई माता-पिता का यह गलत धारणा है कि बच्चों को अनुभव या वयस्कों के अनुभवों जैसे कि काम या स्वास्थ्य पर समस्याएं जैसे तनाव से प्रभावित नहीं हैं। यह समझने की कोशिश करें कि भले ही आपका बच्चा नहीं जानता कि वास्तव में क्या हो रहा है, तभी आपको तनाव से प्रभावित किया जा सकता है
    • तनाव के बारे में अपने बच्चे से बात करें और उन्हें छाती के दबाव, हृदय की दर में वृद्धि, और इसी तरह की समस्याओं के भौतिक लक्षणों को समझने में सहायता करें। ऐसे प्रश्नों को समझाते हुए किसी को भी कम भयभीत बना सकते हैं - और यह ठीक अज्ञात है जिससे बच्चों को डर लगता है उन्हें समझने में सहायता करें कि तनावपूर्ण परिस्थितियों के माध्यम से जाना सामान्य है और सभी लोग इस तरह से कुछ जीवित रहते हैं।
    • तनावपूर्ण परिस्थितियों के चेहरे में आराम करने में मदद करने के लिए अपने बच्चे को शारीरिक सहायता दें (जैसे हग्ज़, पीठ और चुंबन पर पॅट)। इसके अलावा, खुले संचार के माध्यम से भावनात्मक समर्थन दें, जिसमें छोटे से यह समझा जा सकता है कि उसके पीछे कारण और तनाव का कारण क्या हो रहा है और इस तरह आप इसे सुन सकते हैं, इसे समझ सकते हैं, और आराम कर सकते हैं। याद रखें कि छोटे बच्चों को अपनी भावनाओं को समझाते हुए कठिनाई होती है और उनके बच्चे में सार और शारीरिक संकेतों का सहारा हो सकता है - उदाहरण के लिए, कह रहे हैं कि सिर और / या दिल का दर्द
    • यदि आप हाल ही में महत्वपूर्ण कुछ के माध्यम से किया गया है, जैसे तलाक या निकट रिश्तेदार की मौत, तो आपके बच्चे को हर चीज को संभालने के लिए चिकित्सीय मदद की आवश्यकता हो सकती है एक पेशेवर सिफारिश के लिए पूछें जो बच्चों के साथ बच्चों के साथ काम करता है
  • विधि 2
    उपकरण के लिए विकल्पों का पता लगाएं

    चित्र शीर्षक से ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ से बचें चरण 4
    1
    एक अनुरक्षक, जंगम उपकरणों का उपयोग करने की कोशिश करें जो कुटिल दांतों को ठीक करते हैं। अगर एक निश्चित ओर्थोडाटिक उपकरण का उपयोग करना किसी भी कारण से मुश्किल होता है, तो विकल्प तलाशें।
    • आम तौर पर, अनुचर के बाद दांतों को सही करने के लिए उपकरण को हटाया जाता है। हालांकि, यदि समस्या इतनी गंभीर नहीं है, तो वैकल्पिक रूप से सीधे सहारा होने की संभावना के बारे में अधिक जानने के लिए अपने दंत चिकित्सक या ऑर्थोडोन्टिस्ट से परामर्श करें।
    • Retainers महंगे नहीं हैं और कभी कभी केवल दिन के कुछ हिस्सों के दौरान उपयोग करने की आवश्यकता है दंत चिकित्सक उपकरण को साफ और कुल्ला करने के लिए विशेष टूथपेस्ट या माउथशॉश की अनुशंसा कर सकता है।
  • शीर्षक से चित्र प्राप्त करना ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 5
    2
    स्पष्ट दांतों के लिए अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करें, जैसे कि Invisalign ब्रांड वे मोबाइल हैं, केवल विशिष्ट अंतराल पर उपयोग किए जाने की आवश्यकता है और पारंपरिक वयस्क ऑथोडोंटिक उपकरण के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं।
    • पारदर्शी aligners मुंह में हल्के और गंभीर संरचनात्मक समस्याओं को सही और जो diastema (दाँत के बीच में जाना) को रोकना चाहते हैं के लिए आवश्यक हैं।
    • इस प्रक्रिया की शुरुआत में, आपको 14-20 दिनों के लिए संरेखकों का उपयोग करना होगा। फिर दंत चिकित्सक एक अलग जोड़ी की सिफारिश करेगा और बताएगा कि इलाज की समस्या के आधार पर यह कितनी देर की आवश्यकता होगी।



  • चित्र शीर्षक से ब्रेक हो रही ब्रेसिज़ चरण 6
    3
    पहलुओं का सहारा लेने की कोशिश करें, जो बहुत डायस्टेमा या फटा हुआ दांतों के इलाज के लिए प्रयुक्त होता है क्षतिग्रस्त और खामियों के मरम्मत के लिए ये चीनी मिट्टी के बरतन प्लेट दांतों में डाली जाती हैं
    • दंत चिकित्सक दंत तामचीनी की पतली परत को हटा देगा और फिर पहलुओं को इकट्ठा करेगा।
    • पहलुओं को कॉस्मेटिक विकल्प माना जाता है, मेडिकल नहीं। इसलिए, कुछ बीमा उपचार को कवर नहीं कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ प्राप्त करना चरण 7
    4
    उपकरण के उपयोग के समय को कम करने के लिए ऑर्थोडोंटिक उपचार को तेज करें।
    • अधिकांश त्वरित उपचार सूक्ष्म अस्थि प्रभाकरण नामक एक प्रणाली का उपयोग करते हैं, जो दांतों के दबाव में जाने के लिए हड्डियों को कमजोर करता है। इस तरह, उपकरण और अन्य मौखिक रीमॉडेलिंग डिवाइस कम समय में कार्य करते हैं
    • यह प्रक्रिया अन्य विकल्पों के साथ अच्छी तरह से काम करती है, जैसे कि रिटेनर और पारदर्शी संरेखण हालांकि उपचार, बहुत महंगा हो सकता है और बीमा खंड में नहीं हो सकता है।
  • विधि 3
    अपने दांतों का ख्याल रखना

    शीर्षक वाले चित्र को ब्रेसिज़ लेने से बचें चरण 8
    1
    दिन में दो बार अपने दाँत ब्रश करें, जब आप जागते हैं और बिस्तर से पहले उपकरण, संरेखण या अनुचर को हटाने के बाद और अधिक करने की आवश्यकता से बचने के लिए उपचार के पहले और बाद में मौखिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।
    • परिपत्र गति में दांतों के सभी तरफ धीरे नरम ब्रश ब्रश और फ्लोराइड टूथपेस्ट पास करें। इसके अलावा, अपने मसूड़ों और जीभ को ब्रश करें
    • यदि आपके गठिया या समस्याएं हैं जो आपके हाथों की गति को सीमित करती हैं, तो एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश के लिए विकल्प चुनें।
  • शीर्षक से चित्र प्राप्त करना ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 9
    2
    मलबे और कणों को निकालने के लिए दैनिक फॉल्स का उपयोग करें, जो अन्य सफाई विधियों को प्राप्त नहीं करेंगे। इसे अपने मसूड़ों के माध्यम से पास करें, लेकिन बहुत ज्यादा मत करो - इसे खून या प्रज्वलित करने के लिए नहीं।
  • शीर्षक से चित्र प्राप्त करना ब्रेसिज़ प्राप्त करना चरण 10
    3
    समझें कि डिवाइस अपरिहार्य हो सकता है यद्यपि हर किसी को ऑर्थोडोंटिक उपकरण का उपयोग करने का विचार पसंद नहीं है, कभी-कभी विकल्प आवश्यक सुधारों के कारण बहुत महंगा या अक्षम होते हैं। तो मुड़ दांत भी आनुवंशिक कारकों पर निर्भर होते हैं - इसलिए यदि आप बार-बार ब्रश या फ्लॉस करते हैं, तो भी आपको अधिक परंपरागत विकल्प का सहारा लेना पड़ सकता है।
  • चेतावनी

    • इस लेख में कोई भी तरीका पूरी तरह प्रभावी नहीं हैं दांतों के संरेखण को प्रभावित करने वाले आनुवांशिक कारकों के कारण, आपको वैकल्पिक रूप से इस उपकरण का सहारा लेना पड़ सकता है इसके अलावा, निवारक उपाय हर किसी के लिए काम नहीं करते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com