IhsAdke.com

तय करना है कि आपको टूथब्रश की आवश्यकता है

बहुत से लोग स्वास्थ्य और सुंदरता के साथ सफेद और सही दांतों को जोड़ते हैं यदि आपके दांत स्वाभाविक रूप से गठबंधन नहीं हैं, तो सौंदर्य के कारणों के लिए और ऑर्थोडोंटिक समस्याओं का इलाज करने के लिए आपको दंत चिकित्सा उपकरण की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपके दांत उपकरण के साथ बेहतर लगेगा? और अगर आपको इसका उपयोग करना है तो क्या करना है? यहां कुछ सरल कदम हैं जिनके बारे में आप इसे समझ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दांतों की जांच

चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेनेस की आवश्यकता है चरण 1
1
तंग या कुटिल दांतों के लिए देखो इस तरह दांत अधिक आवेश हैं। चेतावनी के संकेतों में झूठ बोलना, अतिव्यापी या दाँत पेश करना शामिल है तंत्र द्वारा सुधारा सबसे आम समस्या भीड़ दांत है।
  • यह जानने के लिए कि क्या आपके पास दांत भीड़ हैं, तो आप फूल सकते हैं। यदि दाँत के बीच में इसे बहुत मुश्किल है, तो शायद वे भीड़-भाड़ और एक साथ बहुत करीब हैं।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 2
    2
    समझें कि कैसे अलोकक्षीकरण आपको प्रभावित कर सकता है क्लेटेड दांत या बहुत करीबी दांत साफ करना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि पेशेवर द्वारा भी। दाँत पर बैक्टीरिया के पट्टिका के निर्माण के कारण मौखिक गुहा और मसूड़ों में तामचीनी, गुहा, और रोगों के असामान्य वस्त्र हो सकते हैं।
    • कुटिल या भीड़ वाले दांत के कई कारण हैं कुछ लोगों के पास अपने दांतों को सही तरीके से पकड़ने के लिए बहुत ही छोटे मुंह होते हैं, जिससे उन्हें आगे बढ़ने और सामना करने में मदद मिलती है। अन्य मामलों में, यह पौधे की वृद्धि के कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेनेस चाहिए चरण 3
    3
    दूर दांतों की तलाश करें दांतों की भीड़ एकमात्र ऐसी स्थिति नहीं है जो समस्याओं का कारण बनती है। यदि आपके पास दांत कम है, बहुत छोटे दाँत या उनके बीच बड़ी रिक्तियों, यह आपके काटने और जबड़े के उचित कामकाज को भी कम कर सकता है अलग-अलग दांत दंत चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करने के लिए सबसे आम समस्या है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आप ब्रेसिज़ की आवश्यकता चरण 4
    4
    अपने काटने की जांच करें जब आप काटते हैं, तो आपके दांतों को एक साथ फिट करना चाहिए। अगर ऊपरी और निचले दांतों के बीच एक बड़ा अंतर होता है या यदि ऊपरी या निचले दांत बढ़ते हैं, तो आपको काटने की समस्याएं हो सकती हैं जिन्हें उपकरणों के साथ सही किया जाना चाहिए।
    • ऊपरी दाँत को नीचे की चोटी पर फैला हुआ है जिसे ओवरजेट या क्षैतिज अतिक्रमण के रूप में जाना जाता है
    • निचले दाँत जो काटने के दौरान ऊपरी दांतों के आगे फैल जाते हैं उन्हें प्रज्ञानात्मकता कहा जाता है।
    • ऊपरी दाँत जो क्रॉस-चाटने में कम आर्च के पीछे गलत तरीके से चलते हैं, जो चेहरे की असमानता का कारण भी हो सकता है, यदि बिना अचछित छोड़ दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आप ब्रेसिज़ की आवश्यकता चरण 5
    5
    समझें कि कैसे काटने की समस्याएं आपको प्रभावित कर सकती हैं जब आपके काटने से गलत तरीके से गुमराह किया जाता है, तो आपके दांतों के बीच में भोजन के कणों के बैक्टीरियल सजीले टुकड़े और झुकाव होने की संभावना बढ़ जाती है। विघटित भोजन से सजीले टुकड़ों और मलबे का कारण अवधि के दौरान रोग, जींगिवाइटिस, दंत गंदे और यहां तक ​​कि दाँत का नुकसान भी हो सकता है।
    • मिसलिंटेड काटने से चबाने में कठिनाई हो सकती है, जबड़ा दर्दनाक हो जाता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा भी हो सकती है।
    • जबड़े के मिसाइलमेंट, मांसपेशियों को तनाव और तंग कर सकते हैं, जिससे लगातार सिरदर्द हो सकते हैं।
    • बहुत ज़्यादा ज़्यादा झिल्ली कम दांत के दांतों को तालु ऊतक को चोट पहुंचा सकती है।
  • भाग 2
    अन्य लक्षणों को ध्यान में रखते हुए

    चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 6
    1
    देखें कि क्या आपके पास आमतौर पर अपने दांतों में खाना खाया गया है आपके दांतों में फंसने वाला भोजन अक्सर बैक्टीरिया के लिए सही वातावरण बना सकता है जिससे गम रोग और गुहाएं होती हैं। चिकित्सकीय उपकरण आपके दांतों के बीच सही अंतराल या अंतराल की मदद कर सकते हैं, जहां बैक्टीरिया और भोजन कण रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेनेस की आवश्यकता है चरण 7
    2
    अपनी सांस महसूस करो ब्रश और फ्लॉसिंग के बाद भी निरंतर या लगातार खराब सांस यह संकेत हो सकता है कि मुड़े या भीड़ वाले दांतों के बीच बैक्टीरिया हैं
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 8
    3
    अपने भाषण को सुनो जीभ में फंसे होने के कारण हो सकता है कि मलेकाइजेशन या गलत दांत का परिणाम हो। उपकरण का उपयोग करने से आपके दाँत और जबड़े को ठीक से संरेखित करके इस समस्या को समाप्त करने में सहायता मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 9
    4
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास लगातार जबड़ा दर्द होता है यदि आपके जबड़े को गलत तरीके से नियंत्रित किया जाता है, तो आप टेमोरोमेंडिबुलर जोड़ों (टीएमजे) पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं, जो सिर पर जबड़े को देते हैं। यदि आप आमतौर पर इस क्षेत्र में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको अपने जबड़े को संरेखित करने के लिए एक उपकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3
    दंत चिकित्सा उपकरण रखने के बारे में सोच

    चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ चाहिए चरण 10
    1
    इस बारे में सोचें कि आप इसे क्यों डालना चाहते हैं ऐसे कई कारण हैं जो उपकरण की पसंद में हस्तक्षेप करते हैं। कभी-कभी यह सिर्फ एक सौंदर्य निर्णय है बहुत से लोग गठबंधन और सफेद दांतों को स्वास्थ्य और सौंदर्य के साथ जोड़ते हैं, और मोती सफेद मुस्कान की इच्छा के साथ कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, ओर्थोडोंटिक कारण भी हैं
    • मिसाइलैंटेड काटने और दुरूपयोग (दांत और / या भीड़ वाले दांत) उपकरण लगाने के लिए सबसे आम कारण हैं



  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ चाहिए चरण 11
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप थोड़ी देर के लिए एक उपकरण के साथ रहने के लिए तैयार हैं। यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप इसे औसतन 12 से 20 महीनों के लिए उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश बच्चों और किशोरों को इसका उपयोग लगभग 2 वर्षों तक करना होगा। डिवाइस को हटाने के कुछ महीनों के लिए आपको संभवतः एक संयम (मोबाइल डिवाइस) का उपयोग करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए तैयार हैं।
    • वयस्कों को बच्चों और किशोरों से अधिक समय तक उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। वयस्क चेहरे की हड्डी बढ़ने से रोके हुए हैं, इसलिए डिवाइस कुछ शर्तों को ठीक करने में सक्षम नहीं हो सकती (जैसे कि स्लीप एपनिया)।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 12
    3
    डिवाइस का उपयोग करने वाले मित्रों से बात करें विशेष रूप से वयस्क होने और पहले कभी भी डिवाइस का उपयोग करने के मामले में, पहनने वाले के अनुभव को सुनने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह आपके लिए सही है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आप ब्रेसिज़ की आवश्यकता चरण 13
    4
    देखो अगर आप इसे खरीद सकते हैं। दंत चिकित्सक के आधार पर परंपरागत धातु के मॉडल अलग-अलग कीमत पर हैं सिरेमिक या "अदृश्य" ब्रैकेट्स (जैसे कि इंजिलाइन, जिसमें धातु नहीं है) के साथ अधिक विशिष्ट उपकरण आमतौर पर सबसे महंगे हैं।
    • कुछ दंत स्वास्थ्य योजनाएं उपकरण के मूल्य को कवर नहीं करती हैं। कवरेज और प्रतिपूर्ति योग्य खर्च के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 14
    5
    अपने दंत चिकित्सक से बात करें यद्यपि दंत चिकित्सकों को ओर्थोडास्टिस्ट्स के रूप में विशेष प्रशिक्षण नहीं मिलता है, लेकिन यह आपके दांतों के संभावित उपचारों पर सलाह देने का सही स्थान है। एक दंत चिकित्सक आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपको ऑर्थोडोस्टिस्ट के पास जाना चाहिए या नहीं
    • आपका दंत चिकित्सक आपको एक भरोसेमंद ओथडोंटिस्ट को भी भेज सकता है
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 15
    6
    पहलुओं के बारे में अपने दंत चिकित्सक से पूछें यदि आपके दांत इतने कुटिल या भीड़ नहीं हैं कि उन्हें उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता होती है, तो पहलुओं को आप के लिए एक अच्छी फिट हो सकती है वे सुंदर दाँत के सामने स्थित चीनी मिट्टी के बरतन कृत्रिम अंग हैं जो सौंदर्यशास्त्र में सुधार करते हैं, और तत्काल परिणाम प्रदान करते हैं।
  • भाग 4
    एक पेशेवर से सलाह प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेनेस चाहिए चरण 16
    1
    उपकरणों के बारे में अपने दंत चिकित्सक से पूछें वह एक्स-रे ले सकते हैं और पता लगाने के लिए काटने के परीक्षण कर सकते हैं कि आपको ऑर्थोडोन्टिस्ट की आवश्यकता है या नहीं।
    • यह भी बता सकता है कि क्या आपके दाँत भीड़ हैं या बस एक साथ थोड़ा सा बंद करें
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेनेस की आवश्यकता है चरण 17
    2
    एक ऑर्थोडोस्टिस्ट से परामर्श करें ब्राजील एसोसिएशन ऑफ़ ऑर्थोडोंटिक्स आपके क्षेत्र के निकटतम खोजने के लिए एक खोज सुविधा के साथ जुड़े पेशेवरों के एक ऑनलाइन डेटाबेस का प्रबंधन करता है आप अपॉइंटमेंट के लिए अपने दंत चिकित्सक से भी पूछ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 18
    3
    उपलब्ध उपकरणों के प्रकारों को जानें भयानक बाह्य उपकरणों और "धातु के मुंह" पीछे छोड़ दिए गए थे। आपके बजट, दंत आवश्यकता और सौंदर्य वरीयताओं के आधार पर, आप कई उपकरणों से चुन सकते हैं।
    • पारंपरिक धातु ब्रैकेट के साथ उपकरण आमतौर पर सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी विकल्प होते हैं। हालांकि, कुछ लोग चिंतित हैं कि वे बहुत दिखाई दे रहे हैं
    • सिरेमिक ब्रैकेट वाले दांतों के साथ-साथ धातुओं को भी रखा जाता है, लेकिन वे अधिक बुद्धिमान होते हैं वे धातु के उपकरणों और दाग से थोड़ा कम प्रभावी होते हैं और अधिक आसानी से तोड़ते हैं। इसके अलावा, वे परंपरागत लोगों की तुलना में अक्सर अधिक महंगे होते हैं
    • अदृश्य उपकरणों पारंपरिक लोगों से बहुत अलग हैं अदृश्य डिवाइस का सबसे आम प्रकार है Invisalign इसमें कस्टम संरेखकों की एक श्रृंखला होती है, जो धीरे-धीरे दांतों को जगह में डालते हैं। Invisalign सबसे महंगा विकल्प है क्योंकि आपको कई सेट के संरेखकों को खरीदना होगा। इस प्रकार का उपकरण काटने की समस्याओं के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करता है
  • चित्र शीर्षक यदि आप ब्रेसिज़ की जरूरत है चरण 1 9
    4
    उपकरणों के साथ जुड़े जोखिमों के बारे में अपने ऑर्थोडोन्टिस्ट से पूछें लगभग सभी मामलों में, दंत चिकित्सा उपकरण सुरक्षित है और शायद ही कभी असुविधाजनक है। हालांकि, इसके उपयोग से जुड़े कुछ जोखिम हैं, इसलिए अधिक जानने के लिए एक विशेषज्ञ से पूछें।
    • कुछ लोगों के लिए, वे दांतों की जड़ को छोटा कर सकते हैं। यह लगभग कभी भी एक समस्या नहीं बनता है, लेकिन कुछ मामलों में यह आपके दांतों को अस्थिर छोड़ सकता है
    • यदि दांतों को किसी शारीरिक आघात या दुर्घटना के कारण पिछले नुकसान होता है, तो उपकरण के कारण आंदोलन में मलिनकिरण पैदा हो सकती है या दांत के तंत्रिका को परेशान कर सकता है।
    • यदि आप अपने ऑथोडोस्टिस्ट के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो आपका उपकरण आपके दांतों को तदनुसार ठीक नहीं करेगा। इसका परिणाम आप इसे हटाने के बाद वापस भी जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको ब्रेसिज़ की आवश्यकता है चरण 20
    5
    उचित मौखिक स्वच्छता के बारे में अधिक जानने के लिए अपने ऑर्थोडोन्टिस्ट से परामर्श करें। यदि आप उपकरण को लगाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको पेरोनियॉन्टल बीमारियों, गुहाओं और डिस्लेसिफिकेशन को रोकने के लिए अपने दांतों की अतिरिक्त देखभाल करनी होगी।
    • ध्यान रखें कि उपकरण के साथ सही मौखिक स्वच्छता करने में अधिक मुश्किलें हैं, खासकर उन दांतों से चिपकने वाले कोष्ठक के साथ।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दंत चिकित्सा उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक भोजन (नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना) के बाद अपने दांतों को ब्रश करें।
    • उपकरण महंगे हैं, लेकिन कुछ ओर्थोडास्टिस्ट भुगतान भुगतान किश्तों में विभाजित करते हैं। उपकरण डालने से पहले भुगतान संभावनाओं के बारे में पूछें

    चेतावनी

    • अपने दांतों को घर पर या ऑनलाइन खरीदे गए किटों के साथ ठीक करने का प्रयास न करें। अपने दम पर ऐसा करने की कोशिश करने से क्षति, संक्रमण और यहां तक ​​कि दांत का नुकसान हो सकता है।
    • दंत चिकित्सा उपकरणों को रखने पर कुछ परेशानी होती है हालांकि, यदि दर्द बहुत ही गंभीर है या इसके प्लेसमेंट के दो दिन बाद तक रहता है, तो सुनिश्चित करें कि सबकुछ सही है, अपने ऑर्थोडोन्टिस्ट से संपर्क करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com