IhsAdke.com

खर्राटों को कम करने के लिए कैसे करें

खर्राटे लेना एक बहुत अप्रिय बात है जब यह बहुत अधिक है, तो यह पति या पत्नी, कमरे में रहने वाले और (चरम मामलों में) पड़ोसियों को भी परेशान कर सकता है। खर्राटे लेना आम है संयुक्त राज्य अमेरिका नींद फाउंडेशन का अनुमान है कि 90 मिलियन अमेरिकी (वयस्क जनसंख्या का 37 प्रतिशत) खर्राटे लेते हैं, और इनमें से 37 मिलियन अक्सर यदि आप या आपके साथ रहने वाले व्यक्ति को खर्राटों की समस्या है, तो पढ़ें। आप अपनी जीवन शैली को बदलकर खर्राटे ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी आदतों को बदलने

  1. 1
    अपने खर्राटों के कारण को समझें विभिन्न प्रकार के अलग-अलग खर्राटे लेते हुए, समाधान खोजने के लिए समस्या की जड़ समझना महत्वपूर्ण है। आरंभ करने के लिए, अपने पति या रूममेट से पूछें कि आप अपने मुंह से खुले या बंद होने पर घबराते हैं
    • यदि आप अपने मुंह को खोलते हैं, तो गले की नहर आंशिक रूप से बाधित हो सकती है। सोते समय, आपके गले में मांसपेशियां आराम करती हैं - कभी-कभी ऐसी डिग्री होती है कि यह हवा के मार्ग को बंद कर देती है आप हवा के लिए हंसते हैं और यही कारण है कि आपका खर्राटों का कारण बनता है एक अवरुद्ध गले नहर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है, स्लीप एपनिया से साइनस के संक्रमण के लिए हो सकता है।
    • यदि आप अपने मुंह बंद के साथ घबराहट करते हैं, तो यह इंगित करता है कि आपकी जीभ श्वासनली पर पड़ सकती है, खासकर यदि आप आमतौर पर अपनी पीठ पर सोते हैं
  2. 2
    अपना सिर बढ़ाएं यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, कुछ अतिरिक्त तकिए खरीदें और अपने शरीर को सपाट रखने के बजाय बिस्तर में चले जाओ इससे आपके गले को स्पष्ट रखने में मदद मिलेगी।
    • हेडबोर्ड बढ़ाने पर विचार करें कुछ गद्दे और डेक समायोज्य होते हैं, जिससे आप बटन के स्पर्श में हेडस्ट को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आपके पास एक समायोज्य बिस्तर है, तो इसका इस्तेमाल करें!
    • यदि आपके पास एक समायोज्य बिस्तर नहीं है, तो अपने आप से बिस्तर उठाएं बिस्तर के दोनों पैरों के नीचे लकड़ी या ईंट का स्टंप रखें। स्लाइड करने के लिए बहुत बड़ी ढलान का निर्माण करने से बचें और सावधान रहें कि सोने की कोशिश करने से पहले बिस्तर स्थिर है
  3. 3
    अपनी तरफ सो जाओ या नीचे का सामना करने की कोशिश करें जब आप अपनी पीठ पर सो जाते हैं, तो आपकी जीभ आपके गले के मुकाबले आराम कर सकती है, ट्रेकिआ को अवरुद्ध कर सकती है और खर्राटे ले सकती है।
    • पक्ष और पेट की स्थिति में सोएं और पता लगाएं कि आपकी स्थिति में सबसे अच्छा क्या होता है। अगर आपको सहज महसूस होता है, तो आप सोते समय अपनी पीठ की स्थिति में कम होने की संभावना कम होगी।
  4. 4
    एक टी-शर्ट के पीछे एक टेनिस बॉल सीना और इसके साथ सो जाओ जब आप पीछे की स्थिति में वापस रोल करने की कोशिश करते हैं, तो टेनिस की गेंद आपको जाग जाएगी। इस तरह, आप धीरे-धीरे अपनी पीठ पर सो नहीं सकेंगे।
  5. 5
    बिस्तर से पहले शराब पीने से बचें शराब एक मांसपेशियों में आराम करने वाला है और मांस की मांसपेशियों को आराम कर सकता है जो हवा का सेवन रोकने के द्वारा खुजली को खोलते हैं। आपके शरीर को बहुत अधिक हवा में श्वास करके इस रुकावट के लिए क्षतिपूर्ति होती है और नतीजतन आप घबराते हैं
    • इसके अलावा, शराब कम सशक्त बनाने और अधिक उत्तेजित बनाता है
  6. 6
    सोने से पहले कैनबिस का उपयोग करने से बचें मारिजुआना, शराब की तरह, गले की मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और खर्राटों को प्रेरित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह अल्कोहल के समान है, जब सोने का समय पहले इस्तेमाल किया जाता है, तो यह शरीर को आरईएम नींद राज्य में प्रवेश करने से रोकता है और इसके परिणामस्वरूप, सुबह सुबह उपयोगकर्ता गड़बड़ और बेचैन छोड़ देता है।
    • यदि आप धूम्रपान के माध्यम से कैनबिस का उपयोग करते हैं, तो पता है कि धूम्रपान भी खर्राटे की समस्या में एक भूमिका निभाता है। नियमित रूप से धूम्रपान करने से नाक और गले की श्लेष्म झिल्ली, वायुमार्ग को ठीक करने और रुकावट की संभावना बढ़ने से परेशान हो सकते हैं।
  7. 7
    नींद को प्रेरित करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करने से बचें मस्तिष्क और नींद की गोलियां गले की मांसपेशियों को आराम करने के लिए, शराब और कैनबिस के रूप में, जिससे श्वासनली को अवरुद्ध कर सकती है और शरीर को घबराहट के लिए प्रेरित कर सकती है।
  8. 8
    बिस्तर से पहले भारी भोजन खाने से बचें यह आपकी मांसपेशियों को आराम भी कर सकता है और खर्राटे ले सकता है।
  9. 9
    विचार करना वजन कम करें. अधिक वजन होने से गर्दन में ऊतक की मात्रा बढ़ सकती है। ये ऊतक, बदले में, ट्रेकिआ को कस कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कंपन को हम खर्राटे लेते हैं। वज़न कम करने से कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, साथ ही उस मामले में मदद भी करते हैं।
  10. 10
    धूम्रपान से बचें नियमित रूप से धूम्रपान की आदत नाक और गले की श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकती है, जो आपके श्वास को रोक सकती है। यदि आप अत्यधिक धूम्रपान करते हैं और एक पुरानी खर्राटों की समस्या है, तो विचार करें इस आदत को छोड़ दें या इसे उदारवादी
    • धूम्रपान करने से ट्रेकिआ में अवरोध हो सकते हैं, नाक और गले के ऊतकों के श्लेष्म झिल्ली में सूजन और छोटे फुफ्फुसीय रक्त वाहिकाओं की बाधा आ सकती है।
  11. 11
    गाना. गले के ऊतकों को हवा के मार्ग को आराम और अवरुद्ध करने पर हम घबराते हैं। नियमित गायन अभ्यास गले की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है और गले और मुंह में उपस्थित ऊतकों को कस कर सकता है, इस प्रकार यह संभावना कम करता है कि यह रात में बंद हो जाएगा
    • यह पुरानी snorers के लिए बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं जिनके गले की मांसपेशियों के समय के साथ कमजोर हो गए हैं।
    • अगर आपको गायन करने का विचार पसंद नहीं है, तो कुछ जीभ और गले के हिस्सों पर विचार करें। अपनी जीभ को जितना संभव हो सके रखो और फिर आराम करो। इस क्रम को 10 बार दोहराएं इसे बाहर रखो और इस बार ठोड़ी को छूने के लिए इसका इस्तेमाल करने का प्रयास करें। आराम करें। आंदोलन दोहराएं, लेकिन अब नाक को छूने के लिए इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करें। 10 बार दोहराएं

विधि 2
नाक साइनस समस्याओं का इलाज

  1. 1
    किसी भी का ख्याल रखना नाक की भीड़. यदि आपकी नाक भरा हुआ है और आप को साँस लेने में परेशानी महसूस होती है, तो आप रात में खर्राटों को खत्म कर सकते हैं ताकि एयरफ्लो में इस कमी की भरपाई की जा सके। यदि आपको एक पुराने साइनस संक्रमण से पीड़ित है, तो उपलब्ध उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  2. 2
    यदि आपको संदेह है कि नाक की भीड़ खर्राटों का कारण है, तो डेंगेंस्टेन्ट या एंटीहिस्टामाइन लेने की कोशिश करें। उन्हें केवल एक अस्थायी उपाय के रूप में प्रयोग करें। इन पदार्थों का लंबे समय तक उपयोग स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है।
    • नाक और गले के श्लेष्म झिल्ली को संक्रमित करने के लिए एक पेपरमिंट समाधान बढ़ाएं। यह उपाय विशेष रूप से प्रभावी होता है जब खर्राटे लेना एक ठंडा या एलर्जी की वजह से एक अस्थायी समस्या है
    • कमरे से एलर्जी निकालने के लिए कई बार स्वैप शीट्स और पिलकों का सेवन करें। फर्श को वैक्यूम करें, पर्दे मिटा दें, और वातावरण धूल करें। कई श्वसन संक्रमण ऐसे जीवाणुओं की वजह से होते हैं जो हमारे निवास स्थान की हवा के माध्यम से जाते हैं।
  3. 3
    अपने कमरे की आर्द्रता बढ़ाने के लिए एक हमीडिफायर का उपयोग करें। शुष्क हवा में श्वास करके, अपने वायुमार्ग का अनुबंध, श्वासनली से गुजरने वाली हवा की मात्रा को कम करता है। यदि आपका कमरा बहुत सूखा है, तो आप इस समस्या के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।



  4. 4
    नाक में बने अवशेषों और बलगम को खत्म करने के लिए नाक लवण उत्पाद का उपयोग करें। अधिकांश फार्मेसी खारा समाधान वाले शीशियों को बेचते हैं और इनमें से कुछ को डींगोस्टेन्ट्स (अधिक शक्तिशाली प्रभाव के लिए) के साथ जोड़ा जाता है। केवल दुर्लभ अवसरों पर ही नाक डेंगेंस्टेन्ट्स को लागू करें, क्योंकि वे अधिक से अधिक उपयोग किए जाने पर नाक श्लेष्म को बाहर निकालते हैं।
    • नाक नलिकाएं सुखाने से बचने के लिए गर्म स्नान या स्नान करें गर्म और आर्द्र हवा नाक साइनस से बलगम को निकालने में मदद करेंगे और उन्हें स्पष्ट करेंगे।
    • निर्देश दिए जाने के बाद, बिस्तर के शीर्ष मंडल को बढ़ाएं या एक अतिरिक्त तकिया पर सो जाओ। इससे नाक की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी जो नाक के मार्गों को रोक सकते हैं।
  5. 5
    जबकि आप नाक साइनस समस्याओं का इलाज करते हैं, शोर स्तर को कम करने के लिए नाक टेप का उपयोग करने पर विचार करें। ये टेप आपके खर्राटे की तीव्रता में कमी कर सकते हैं, लेकिन संभवतः समस्या का समाधान नहीं करेंगे।
    • अधिकांश फार्मेसियों में नाक टेप उपलब्ध हैं लेबल के निर्देशों का पालन करें और नाक के बाहर एक रिबन को रखें। वे वायु प्रवाह को बढ़ाने के लिए नाक उठाने और खोलने के द्वारा काम करते हैं

विधि 3
अपने पति या पत्नी के साथ खर्राटों के बारे में बात करना

  1. 1
    धीरे बोलें यदि आप किसी पति या रूममेट से खर्राटे की समस्या के बारे में बात कर रहे हैं, तो समस्या को रचनात्मक तरीके से हल करने की कोशिश करें प्रस्ताव सहायता समाधान सुझाएं, लेकिन परिवर्तन की मांग से बचें
    • बड़े मुद्दों के बारे में जागरूक रहें खर्राटों की जड़ों के बारे में बात करना, धूम्रपान, पीने, वजन या अन्य संवेदनशील मुद्दों को ला सकते हैं जो आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकते हैं। अपने पति या रूममेट के विकल्पों के संबंध में इस वार्ता के बारे में सचेत रहें और सम्मान कर सकें।
    • किसी को खर्राटों के कारण सारी रात रहना निराशाजनक है - लेकिन इसके बारे में कड़वा महसूस करने की कोशिश न करें। चर्चा को प्रकाश और हंसमुख रखो, यह स्पष्ट कर रही है कि आप समाधान का हिस्सा बनने के लिए खुश हैं।
  2. 2
    इसे जल्द से जल्द कहें व्यक्ति के खर्राटों में साइनस में होने वाले संक्रमण का साइड इफेक्ट हो सकता है या इसके अलावा, एक निराशा जो लंबे समय से अपने रिश्ते में परेशानी हो सकती है। जलवायु को गुस्सा करना और समस्या को एक साथ हल करने के लिए इसके साथ बलों में शामिल होना बेहतर हो सकता है।
    • सही समय चुनना महत्वपूर्ण है रात के मध्य में अपने पति या रूममेट को खर्राटों के बारे में सामना करने की कोशिश न करें या जैसे ही वह जागते हैं आप कम निराश महसूस करेंगे यदि आप उस दिन के मध्य तक इंतजार करते हैं जब आप समस्या से निपटने में सक्षम होते हैं।
  3. 3
    याद रखें कि खर्राटों व्यावहारिक समाधान के साथ एक भौतिक विकार है। चाहे आपको यह समस्या हो या जो आपके साथ रहें, आपको शर्मिंदा या नाराज महसूस करने की ज़रूरत नहीं है कौन निगलता पसंद नहीं करता है
    • यदि आप नियमित रूप से घबराते हैं और आपके पति या रूममेट ने शिकायत की है, तो मामले को गंभीरता से लेना। खर्राटे लेना आपको परेशान नहीं कर सकता है, लेकिन समय के साथ यह आपके रिश्ते में अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है।
  4. 4
    ध्यान रखें कि अधिकांश समाधानों के लिए समय की आवश्यकता होती है इस बीच, यदि व्यक्ति निहारना करता है, तो बेहतर स्लीप के लिए ईयरप्लग की एक जोड़ी में निवेश करने पर विचार करें।
    • यदि आप इयरप्लग पहनना शुरू कर चुके हैं लेकिन समस्या पर टिप्पणी नहीं की है, तो व्यक्ति शर्मिंदा हो सकता है। केवल एक अस्थायी उपाय के रूप में टैम्पोन का उपयोग करें। किसी को सक्रिय बनाओ - निष्क्रिय-आक्रामक नहीं

विधि 4
खर्राटों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर रहे

  1. 1
    निर्धारित करें कि लक्षण लक्षणों से मेल खाते हैं अवरोधक स्लीप एपनिया. लगातार और तीव्र खर्राटों स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है - खासकर अगर यह घुट या सांस की तकलीफ के बाद टूट जाता है। स्लीप एपनिया सांस की तकलीफ का कारण बनता है और बार-बार बंद कर दिया, गहरी REM नींद राज्य है कि अगले दिन के लिए अपनी ऊर्जा को पुनर्स्थापित करता है से शरीर को रोकने। तीव्र खर्राटे वाले लोगों का लगभग आधा स्लीप एपनिया से ग्रस्त है।
    • आप इस समस्या का अनुभव कर सकते हैं यदि, खर्राटों के अलावा, आप पूरे दिन में असामान्य रूप से नींद महसूस करते हैं। उनकी सजगता और एकाग्रता कमजोर हो सकती है। ध्यान रखें कि इनमें से कुछ लक्षण कई अन्य कारणों से हो सकते हैं।
    • सो एपनिया उपचार योग्य है लक्षणों की पहचान करें और अपने डॉक्टर से बात करें।
  2. 2
    यदि आप नियमित रूप से दवाओं का सेवन करते हैं, तो लेबल या पैकेज को यह जानने के लिए पढ़ें कि खर्राटों को इसके प्रतिकूल प्रभावों में सूचीबद्ध किया गया है या नहीं। घनी हुई दवाएं समस्या को भी बदतर बना रही हैं यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  3. 3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी उम्र खर्राटे लेने की समस्या में भूमिका निभा सकती है। जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, यह बिगड़ना बदतर पड़ता है। उपरोक्त समाधानों में से बहुत से बुजुर्गों पर भी लागू होते हैं
    • जैसे-जैसे आप मध्ययुगीन होते हैं, वाष्पपाला संकरा हो जाता है और आप धीरे-धीरे गले की मांसपेशियों की टोन खो देते हैं। गले के अभ्यास के साथ इस प्रभाव को उलट करना संभव हो सकता है।
  4. 4
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके शरीर का प्रकार समस्या में भूमिका निभा सकता है। वहाँ खर्राटों और मधुमेह के बीच एक मजबूत संबंध है: ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) के साथ लोगों के नौ गुना अधिक मधुमेह पेश करने के लिए एक प्रवृत्ति है।
  5. 5
    एक antirronco नोक का उपयोग कर यदि समस्या उपचार साइनस या जीवन शैली में बदलाव के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देता के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें। ये "दाल के बर्तन" गले के नरम ऊतकों को आराम से वायुमार्ग को बाधित करने के बिंदु से रोकने के लिए किया जाता है।
    • कुछ टुकड़े जबड़े को आगे लाने, दूसरों के मुंह की छत उठाते हैं और फिर भी दूसरों के वापस श्वासनली के ऊपर गिरने से जीभ को रोकने के।
    • सो उत्पादों की देखभाल करें अपने चिकित्सक से एक अच्छी तरह से निर्णय लेने के लिए जोखिम, लागत और लाभों के बारे में पूछिए और देखें कि क्या विरोधी-विरोधी मुंह आपके लिए सही है।
  6. 6
    नासों में सकारात्मक एक्सपिरेटरी दबाव (पीईपी) वाल्व के साथ सोते हुए विचार करें। श्वसन तंत्र को खुले रखने के लिए ये उपकरण श्वास की शक्ति का उपयोग नरम दबाव बनाने के लिए करते हैं।
    • फिर, उत्पादों के साथ सावधान रहें ताकि आपको सोने मिल सके। जोखिम, लागत और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और देखें कि पीईपी वाल्व आपके लिए सही है या नहीं।
  7. 7
    केवल चरम मामलों में विरोधी वायरस डिवाइसों पर विचार करें। महंगी वाल्व या नोजल खरीदने से पहले, पर्यावरण की आदतों या कारकों को पहचानने का प्रयास करें जो खर्राटों के कारण हो सकते हैं। "अपनी आदतों को बदलने"पृष्ठ के शीर्ष पर और अपनी समस्या का प्राथमिक कारण हल करने का प्रयास करें

युक्तियाँ

  • अंतर्निहित कारणों पर विचार करें एक गंभीर नींद की समस्या की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें जो खर्राटे ले जाने के अलावा - जैसे स्लीप एपनिया आप ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के निदान प्राप्त करते हैं, सकारात्मक निःश्वास दबाव वाल्व (पीईपी) है, जो नाक के रास्ते खोलने में सक्षम हैं के उपयोग के बारे उससे बात दबाव हवा के साथ एक मुखौटा या संरचना नाक में रखा से होकर गुजरता है ।
  • यदि समस्या बनी रहती है, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें जो नींद या दंत चिकित्सा में विशेषज्ञता देता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com