IhsAdke.com

फ्रेंच बुलडॉग में श्वसन समस्याओं का इलाज कैसे करें

चपटा चेहरा और बल्ले के कान के साथ, फ्रेंच बुलडॉग निश्चित रूप से बहुत अलग दिखता है। उनके चेहरे का आकार कुत्ते को एक बचकाना शारीरिक अस्पष्टता देता है और दुर्भाग्य से श्वसन समस्याओं का कारण बनता है, विशेष रूप से एक विकृति जिसे ब्रैकेसेफेलिक श्वसन सिंड्रोम कहा जाता है। कुछ रणनीतियों का उपयोग घर पर समस्या का इलाज करने के लिए किया जा सकता है लेकिन कई मामलों में शल्यचिकित्सा सुधार करना आवश्यक हो सकता है

चरणों

भाग 1
श्वसन समस्याओं के लक्षणों की पहचान करना

फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सांस के आवाज़ों पर ध्यान दें फ्रांसीसी बुलडॉग मालिकों की अनदेखी करने वाले कई खर्राटों और घोंघे, वास्तव में, श्वसन विकार के लक्षण हैं। संकेतों में, वे आराम से भी गूँज उठ रहे हैं और सोने के दौरान खर्राटे ले रहे हैं। एक कुत्ता जो आसानी से साँस ले सकता है कोई शोर नहीं करता है
  • यदि ऐसा लगता है कि आपके कुत्ते को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, खासकर थोड़ा शारीरिक गतिविधि के समय, पता है कि यह सामान्य नहीं है और यह एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • श्वास की समस्याओं के साथ कुत्ते भी शोर कर सकते हैं जब वह बेहद उत्साहित होता है, जैसे कि वह घुट रहा है, और उसे गर्मी में भी अभ्यास करना मुश्किल हो सकता है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप्स 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ध्यान दें कसरत करते समय, कुत्ते की सांस लेने के शोर अधिक तेज और हताश हो सकते हैं। हो सकता है कि वह अपने लार को निगलने के लिए एक पल के लिए साँस लेने को रोकने के बजाय पर्याप्त लार भी कर सकता है।
    • यह एक निश्चित संकेत है कि आपके कुत्ते को बाकी की जरूरत है हो सकता है कि वह नहीं करना चाहता, लेकिन जब तक वह अपनी सांस वापस नहीं लेते, तब तक उसे कुछ देर तक रोकना पड़ता है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप्स 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऑक्सीजन की कमी के लक्षणों को देखें चरम मामलों में, कुत्ते रक्त को ऑक्सीजन करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन श्वास करने में सक्षम नहीं हो सकता है। यह एक जीभ और नीले मसूड़ों का परिणाम देगा।
    • एक पूर्ण पतन और चेतना की हानि असामान्य नहीं है जब फ्रेंच बुलडॉग ऑक्सीजन से बाहर निकलते हैं और विशेष रूप से गर्मी में व्यायाम करते हैं। इससे बचने के लिए, अपने कुत्ते को बहुत गर्म दिनों के दौरान बहुत ज्यादा नहीं जाने की कोशिश करें या अगर उन्हें पहले से किसी भी परिस्थिति में श्वास लेने में परेशानी हो रही है।
    • यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं। वह अपने कुत्ते के लिए आपातकालीन ऑक्सीजन प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    समझे कि श्वसन समस्याओं के कारण क्या होता है। यह समझने के लिए कि उपचार कैसे काम करेगा, पहले यह समझने में मददगार हो सकता है कि आपका पिल्ला क्या महसूस कर रहा है। कृत्रिम प्रजनन चयन, जो फ्लैट चेहरे की तलाश करता है, ने शारीरिक समस्याओं का निर्माण किया है जो इन कुत्तों के लिए साँस लेना मुश्किल हो जाता है।
    • इनमें से कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं क्योंकि नाक की बोनी गुहा छोटी होती है, जबकि नरम टेटेट और जीभ जैसे नरम ऊतकों का आकार समान रहता है। फ्रांसीसी बुलडॉग के मामले में, इसका अर्थ है कि जीभ और नरम तालू बहुत सारे स्थान लेते हैं और शाब्दिक रूप से घुटने लगते हैं। इन के अलावा, कुछ अन्य शारीरिक समस्याओं हैं
    • फ्रेंच बुलडॉग में असामान्य रूप से संकीर्ण नाक है। इससे हवा के नाक से गुजरना मुश्किल होता है। यह एक अन्य कारण है कि नस्ल इतनी अधिक गैसस् की वजह है, क्योंकि उन्हें अपने मुंह से साँस लेने की जरूरत है।
    • जीभ ने नाक के संकोचन का पालन नहीं किया, इसलिए यह एक बड़ा अंग है जिसे एक छोटे से स्थान के अंदर रहने की ज़रूरत है यह मुंह में बहुत अधिक जगह लेता है और गले के नीचे अवरुद्ध करता है।
  • भाग 2
    घर पर श्वसन समस्याओं की देखभाल

    फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिग के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    अपने फ्रेंच बुलडॉग को गर्मी में मत देना इस नस्ल के पिल्ले को अन्य नस्लों की तुलना में गर्मी में सांस लेना अधिक मुश्किल लगता है, क्योंकि वे आमतौर पर पहले से पेंटिंग कर रहे हैं। यह हमेशा कुत्ते को गर्म दिनों में ताज़ा करना महत्वपूर्ण होता है, उसे व्यायाम करने से बचा रहता है
    • उसे हमेशा छायाओं तक पहुंचने दें। इसे सूर्य से अवगत कराएं कभी नहीं। सूरज के नीचे एक फ्रांसीसी बुलडॉग को छोड़कर, कसरत के बिना भी, इसे जल्दी से गरम कर सकते हैं।
    • यदि आप जानते हैं कि अगले कुछ दिनों में गर्म हो जाएगा, तो अपने कुत्ते को एक वातानुकूलित वातावरण में छोड़ दें।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम साँस लेने की समस्याओं का शीर्षक चित्र 6
    2
    अपने कुत्ते को ब्रेक दो। जब आप चलने के लिए जाते हैं, तो अपने कुत्ते को नियमित रूप से आराम करने के लिए रोक दें। यदि उसकी सांस घरघराहट, अनियमित या अतिरंजित है, तो तुरंत बंद करो और इसे ठंडा करें।
    • इसे ताज़ा करने के लिए, उसे पीने के लिए पानी दें और कुछ तरल को अपने शरीर में डाल दें। बस ठंडे पानी न दें, अन्यथा आप कुत्ते पर थर्मल झटका पैदा कर सकते हैं। ठंडा पानी पर्याप्त है
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साँस ब्रेसिग समस्याएं शीर्षक शीर्षक चित्र
    3



    अपने कुत्ते को हाइड्रेटेड रखें सवारी के लिए हमेशा बहुत पानी लाओ, खासकर अगर यह गर्म है उसे अक्सर पानी पीने के लिए रोक दें।
    • इसे पानी पीने के लिए अनुमति देने से आपको इसे ताज़ा रखने में भी मदद मिलेगी।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम साँस लेने की समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    जब आप अपने पैदल चलने के लिए अपने फ्रेंच बुलडॉग लेते हैं तो पट्टा के बजाय दोहन पहनें पट्टा अपने श्वास को और अधिक सीमित कर देगा, खासकर अगर आप इसे खींच लेंगे। इसके बजाय, दोहन का उपयोग करें जो कुत्ते के गले से संपर्क नहीं करता।
    • सही आकार का दोहन खरीदें और इसे डाल दिया अपने कुत्ते पर दोहन ​​को फिट करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें और इसे बहुत ढीले या बहुत तंग नहीं छोड़ें।
  • भाग 3
    सांस की शल्य चिकित्सा समस्याओं का इलाज

    फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने कुत्ते की श्वसन प्रणाली को समझें ब्रैचइसेफेलिक कुत्ते श्वसन सिंड्रोम के साथ, नाक की हड्डी का चैम्बर शारीरिक रूप से छोटा होता है, लेकिन नरम तालू जो गले से नाक के पीछे अलग करता है वह एक ही आकार रहता है। यह एक खिड़की के लिए एक पर्दा बहुत बड़ा होने की तरह है जैसे-जैसे कुत्ते को अंदर ले जाता है, दबाव में बदलाव श्वासनली के प्रवेश द्वार के खिलाफ नरम तालू को चूसने के लिए जाता है, इसे अवरुद्ध करता है।
    • इससे फ्रांसीसी बुलडॉग को गला घोंटना और हांफना पड़ता है
    • लैरिन्जियल निलय भी श्वास को प्रभावित करता है। वे टॉन्सिल के समान ऊतक होते हैं और गला के अंदर स्थित होते हैं (जहां आवाज आती है)। संरचनात्मक परिवर्तनों के कारण हवा के दबाव में परिवर्तन से वेंट्रिकल्स को चूसा जाना पड़ता है और ट्रेकिआ के रास्ते में होना, इसे अवरुद्ध करना।
    • इसके अलावा, हाइपोप्लास्टिक ट्रेचेआ भी श्वास से समझौता करता है। फ्रांसीसी बुलडॉग का ट्रेकिआ सामान्य से अधिक संकरा हो सकता है। इससे वायु प्रवाह के लिए और अधिक प्रतिरोध पैदा होता है, और इसके परिणामस्वरूप, अधिक श्वसन समस्याओं।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने पशु चिकित्सक से बात करें वह श्वसन समस्याओं का निदान और आप यह तय करने में मदद करेंगे कि शल्य चिकित्सा एक अच्छा विकल्प है या नहीं। अपने कुत्ते की सांस लेने की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें और यदि आप इसे शल्यचिकित्सा में सुधारने के लिए तैयार हैं कुछ कुत्तों को साँस लेने में इतनी कठिनाई होती है कि उन्हें सुधारात्मक शल्य-चिकित्सा करने की ज़रूरत होती है ताकि उनके जीवन में अधिक गुणवत्ता हो।
    • कुत्ते पर सर्जरी करने की आवश्यकता के बारे में पशुचिकित्सा से बात करना महत्वपूर्ण है।
    • दुर्भाग्य से, हाइपोप्लास्टिक ट्रेची और अतिरंजित जीभ आकार जैसी कुछ समस्याएं शल्यचिकित्सा से ठीक नहीं की जा सकती हैं।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिग के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    सुधारात्मक नथुने की शल्य चिकित्सा पर विचार करें सामान्य संज्ञाहरण के तहत, पशुचिकित्सक नाक की बाहरी सीमा से ऊतक का त्रिकोण कट जाएगा। इस प्रकार, कुत्ते को साँस लेने के लिए हवा की एक बड़ी श्रृंखला होगी।
    • नाक के विस्तार का उद्देश्य कुत्ते को नाक के माध्यम से बेहतर साँस लेने की अनुमति देना है।
  • फ्रांसीसी बुलडोग्स में 12 वीं शताब्दी के इलाज में श्वास संबंधी समस्याएं
    4
    एक नरम तालु लकिया के लिए विकल्प पर चर्चा करें। संज्ञाहरण के तहत, सर्जन गले के पीछे अतिरिक्त टिशू उपस्थित होने की मात्रा का आकलन करेगा। तब वह नरम तालु काट देगा जैसा वह फिट देखता है।
    • इसका लक्ष्य पर्याप्त रूप से निकालना है कि ट्रेसिया के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के लिए कोई ऊतक नहीं है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स 13 में इलाज श्वास संबंधी समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अन्य विकल्प लारिन्जियल वेंट्रिकल्स को लसीकरण के लिए है पशुचिकित्सा को लारिन्जियल वेंट्रिकल्स को रीसेट करना चुन सकते हैं प्रक्रिया में, गले के नीचे स्थित दो अंतरिक्ष अवरोधों को हटा दिया जाएगा, जिससे अधिक स्थान अधिक हवा प्रसारित हो सकेगी।
  • चेतावनी

    • अंत में, इस खूबसूरत नस्ल के स्वास्थ्य और कल्याण प्रजनन पद्धति में परिवर्तन पर निर्भर करता है ताकि एक बड़ा नाक स्वीकार किया जा सके और फ्लैट चेहरे वाले कुत्तों को प्राप्त करने की प्रवृत्ति को समाप्त कर दिया गया।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com