IhsAdke.com

बुलडॉग्स की नस्ल कैसे करें

जानवरों का प्रजनन एक लहर पर नहीं किया जाना चाहिए: एक कूड़े का गर्भनाल कुत्ते के लिए काफी तनावपूर्ण है, इसके अलावा कई संभावित खतरों वाली खतरा उठाने के अलावा। बुलडॉग का प्रजनन उच्चतर जटिलताओं के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से प्रसव के दौरान। कई बुलडॉग को बच्चे के जन्म के लिए सिजेरियन सर्जरी की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप किसी भी समस्याओं को कवर करने के लिए सभी वित्तीय साधनों का अनुमान लगाते हैं तो प्रजनन पर विचार करें।

चरणों

भाग 1
प्रजनन के लिए उपयुक्त कुत्तों का चयन

पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 1
1
उत्पत्ति के पीछे की जिम्मेदारी को समझें यदि आप नस्ल की विशेष ज़रूरतों को नहीं समझते हैं और कुतिया और पिल्ले के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए कोई दीर्घकालिक योजना नहीं है, तो बुलडोग्स नस्ल न करें। कुत्तों को इस अनुभव के बिना कोई अनूठी नस्ल के बारे में समझने के लिए कई बैकहार्ड फंडर्स को फायदा होता है। जो पैसे के लिए इस प्यास से पीड़ित हैं वो कुत्तों हैं।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्ल न करें कई बुलडॉग सांस की नाक, बड़ी जीभ और छोटे वायुमापी के कारण श्वसन समस्याओं से ग्रस्त हैं। कुत्तों में से एक शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं आया है, नाक को खोलने के लिए है कि क्या, टॉन्सिल या नर्म तालू में कटौती भागों को दूर करने, उन्हें नहीं खेलते हैं। आनुवांशिकी बच्चों को पारित किया जाएगा, समस्याओं को बनाए रखना चाहिए
    • भले ही बुलडॉग को सर्जरी की आवश्यकता न हो, अगर उसे साँस लेने में कठिनाई हो रही है तो इसे पार करने से बचें।
    • गर्मी के दौरान मादा को पार न करें यदि उसे श्वास लेने की समस्या है, क्योंकि गर्म मौसम गर्भावस्था के दौरान स्थिति को खराब कर देगा।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    महिला के स्वभाव को ध्यान में रखें ऐसे कई अध्ययन हैं जो दावा करते हैं कि मां की व्यक्तित्व संतानों को पारित हो जाती है एक तंत्रिका या आक्रामक कुतिया संभवतः प्रजनन के लिए आदर्श नहीं है, क्योंकि पिल्ले ऐसे स्वभाव का पालन करेंगे। प्रजनन के लिए सबसे अच्छी महिला शांत और मैत्रीपूर्ण है।
    • एक शांत महिला भी एक बेहतर मां होगी चिड़चिड़ाना या कूड़े के साथ असुरक्षित होने की संभावना कम होती है।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    कण के लिए कुत्ते की जांच करें यह इस तरह के Demodex घुन कि खुजली का कारण बनता है के रूप में परजीवी की उपस्थिति के लिए महिला के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के तनाव के कारण खुजली खराब हो जाती है, जिससे बालों के झड़ने और कारपेट का निर्माण हो सकता है। इसके अलावा, घुन जन्म के दौरान वंश, जिसका अर्थ है कि वे पीड़ित जन्म लेगा और त्वचा की समस्याओं और बालों के लिए प्रेषित किया जा सकता। यह पिल्लों को बेचना मुश्किल होगा, जो संभवतः आपको कई कुत्तों के साथ देखभाल करने के लिए छोड़ देगा।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 5 है
    5
    एक पशु चिकित्सक के लिए महिला को ले लो। जानवरों को पार करने से एक महीने पहले, एक सामान्य चिकित्सीय परीक्षा के लिए महिला को ले लो। कुत्ता, टीका लगाया जाना चाहिए कीड़े और इस तरह के रूप में ब्रूसीलोसिस बैक्टीरियल रोगों, जो गर्भपात का कारण बन सकती मुक्त।
    • इसके अलावा एक आनुवांशिक स्क्रीनिंग करने के लिए पशु चिकित्सक से भी पूछें। स्वस्थ जानवर भी अवांछनीय आनुवंशिक लक्षण प्रेषित कर सकते हैं। एक जिम्मेदार ब्रीडर हमेशा उन लक्षणों से छुटकारा पाने की कोशिश करता है जो दौड़ से जुड़े जटिलताओं को जन्म दे सकती हैं।
    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पुरुष पर भी परीक्षण करना चाहिए कि वह ब्रुसेलोसिस से मुक्त है।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 6 है
    6
    दूसरी गर्मी से पहले महिला को पार न करें महिला की पहली गर्मी छह महीने की आयु के बाद जल्द ही आती है, लेकिन उसे दूसरे से पहले पार नहीं करना चाहिए, जो पहली बार के छह महीने बाद होना चाहिए।
  • भाग 2
    महिला प्रजनन चक्र के सही चरण में कुत्तों को पार करना

    पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 7 है
    1
    अपने कुत्ते को जानिए सीआईओओस में घटना या अवधि की नियमितता नहीं हो सकती है। सामान्य तौर पर, हर छह महीनों में मादा को हर छह महीनों में एस्ट्रुट में प्रवेश करना चाहिए, जिसमें प्रत्येक चक्र तीन सप्ताह तक चलेगा। इस के बावजूद, आपको अभी भी कुत्तों को पार करने के लिए आदर्श समय जानने की जरूरत है।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 8 है
    2
    गर्मी की शुरुआत को पहचानें महिला के सम्राट के शुरुआती चरण को प्रोएस्ट्रस कहा जाता है। इस चरण के दौरान, कुतिया का योनी सूजन हो जाता है और रक्त के साथ योनि स्राव देखा जा सकता है। महिला इस अवधि के दौरान कुत्ते को उसके साथ जाने की अनुमति नहीं देगा, इसलिए ऐसा करने की भी कोशिश न करें। यह सिर्फ एक संकेत है कि आने वाले हफ्तों में आपको कुत्तों को पार करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • समर्थक लगभग 9 दिनों के दौरान, औसत पर रहता है।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 9
    3
    एक ओवुलेशन टेस्ट प्राप्त करें यदि आप महिला ovulation को सही ढंग से पहचानना चाहते हैं, तो कुछ परीक्षण विकल्प हैं जो एक पशुचिकित्सा के साथ प्राप्त किए जा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • ब्लेड साइटोलॉजी - पशुचिकित्सक कुतिया के योनी से एक सेलुलर नमूना लेता है और एक माइक्रोस्कोप के नीचे इसकी जांच करता है। संग्रह पीड़ारहित है और योनी के श्लेष्म झिल्ली पर एक कपास ऊन पारित करके किया जाता है। एक विशिष्ट कोशिका प्रकार ऊष्मांक से पहले उच्च स्तर पर पाया जाएगा।
    • रक्त परीक्षण - पशु चिकित्सक गर्मी की शुरुआत के पांच दिनों के बाद रक्त में प्रोजेस्टेरोन के स्तर की जांच करेगा। जब रक्त हार्मोन का स्तर 2.5 एनजी / एमएल तक पहुंच जाता है, तो आपको तीन दिनों के बाद जानवरों को पार करना चाहिए (जब स्तर 5 एनजी / एमएल के करीब होना चाहिए, ओव्यूलेशन की शुरुआत का संकेत)। यदि आवश्यक हो, हार्मोन के स्तर में वृद्धि की पहचान करने के लिए हर दो या तीन दिन परीक्षण दोहराएं।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रोएस्ट्रास के बाद, कुत्तों को पार करें। सम्राट के अगले हिस्से को एस्ट्रस के रूप में जाना जाता है और क्रॉस के लिए आदर्श अवधि है। मादा पुरुष का ध्यान वापस कर देगा और प्लेबैक स्थिति को मान लेगी। यदि आप उसकी पूंछ के आधार को रगड़ते हैं, तो संभव है कि वह अपनी पूंछ को एक तरफ खड़ा करे और अपने रियर को पेश करे जैसे कि पार करने के लिए तैयार हो।
    • ओस्ट्रुमेंट सामान्यतः एस्ट्रास की शुरुआत के 48 घंटों के भीतर होता है इस बिंदु से पांच से नौ दिन तक कुत्तों को पार करें।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    यदि आवश्यक हो तो कृत्रिम गर्भाधान करें छोटे पैर और मजबूत निकायों के कारण, कई अंग्रेजी बुलडॉग को स्वाभाविक रूप से पार करना मुश्किल लगता है यदि आपने देखा है कि पुरुष को मादा पर बढ़ने में कठिनाई है, तो एक पशुचिकित्सा के साथ कृत्रिम गर्भनाल के बारे में पूछताछ करें। इस तकनीक को वीर्य को सम्मिलित करने की आवश्यकता है, सीधे कुत्ते से ली गई है, कुत्ते के गर्भाशय में सिरिंज के साथ।
    • वीर्य का सही तापमान बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन सफलता की कोई गारंटी नहीं है। ताजा, प्रशीतित और जमे हुए वीर्य का भी इस्तेमाल करने वाले तरीके हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 12 है
    6
    गर्भ निदान करें बुलडॉग की औसत गर्भावस्था लगभग 65 दिनों तक रहता है, लेकिन यह एक सप्ताह तक भिन्न हो सकती है। कुछ सप्ताह गर्भधारण के बाद निदान करने के कई तरीके हैं, जैसे:
    • अल्ट्रासाउंड - पशु चिकित्सक 23 वें दिन से गर्भावस्था का पता लगाने में सक्षम है। यह थोड़ा कुत्ते पेट के बाल ट्रिम और पानी में घुलनशील जेल के साथ क्षेत्र चिकना करने के लिए आवश्यक है। जांच पेट के खिलाफ रखा जाएगा और गर्भाशय में एक तरल सूजन की पहचान कर सकते हैं, गर्दन की शुरुआत का संकेत।
    • झुकाव - पशुचिकित्सा गर्भाशय में अलग-अलग बाधाओं की पहचान करने में सक्षम है, गर्भवती की 28 वीं और 35 वीं के बीच के व्यक्तिगत भ्रूण का प्रतिनिधित्व करते हैं। इससे पहले और बाद में इस पद्धति द्वारा पहचान करने में मुश्किल हो सकती है।
    • रक्त परीक्षण - एस्ट्रुड के अंत के साथ घटने के बजाय, कुतिया के खून में प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि जारी रहेगी। 28 वें दिन के बाद, पशुचिकित्सा गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए प्रोजेस्टेरोन स्तरों में अंतर का उपयोग करने में सक्षम है।
    • रेडियोग्राफी - यदि अन्य विकल्प अपर्याप्त हैं, तो एक्स-रे का उपयोग पार करने के बाद 45º से गर्भावस्था को जांचने के लिए किया जा सकता है।
  • भाग 3
    गर्भावस्था के दौरान महिला की देखभाल

    बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 13 नामक चित्र



    1
    कुत्तों के भोजन को आवश्यकतानुसार समायोजित करें मादा को एक ही संतुलित और गुणवत्ता वाले भोजन को बनाए रखना चाहिए जो गर्भावस्था से पहले खपत होती है। जैसे-जैसे वह वजन (गर्भावस्था के पिछले पांच हफ्तों में) हासिल करने लगती है, आपको उसे आहार समायोजित करना चाहिए कुछ मामलों में, प्रसव से पहले के दिनों में फ़ीड सेवन के 50% तक बढ़ाना आवश्यक है।
    • भोजन की आवृत्ति बढ़ाएं, भाग के आकार में नहीं।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 14 नामक चित्र
    2
    एक पशुचिकित्सा के साथ सिजेरियन सेक्शन के बारे में पूछताछ करें चूंकि अंग्रेजी बुलडोग्स के लिए जन्म की समस्याएं आम हैं, इसलिए सिजेरियन सेक्शन के लिए योजना करना उचित है। सिजेरियन खंड पर विचार करने से पहले समस्याओं के बिना प्राकृतिक जन्म की संभावना की जांच के लिए कुतिया की पूरी जांच करें। यदि जोखिम के बिना प्राकृतिक जन्म एक संभावना नहीं है, आधार के रूप में क्रॉस की तारीख का उपयोग करते हुए, एक सिजेरियन पहले से निर्धारित करें।
    • इसके अलावा, अग्रिम जांचें अगर आपका पशुचिकित्सा सी-सेक्शन करता है
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 15
    3
    डिलीवरी बॉक्स ढूंढें कुतिया को बच्चे के जन्म से पहले डिलिवरी बॉक्स सप्ताह के आदी होना चाहिए। कम पक्षों के साथ एक बड़ा बॉक्स चुनें, इसे समाचार पत्र के साथ रखें और पिल्ले के लिए एक छोटे से कवर जोड़ें ताकि उन्हें दुर्घटना से माता द्वारा कुचल दिया जा सके।
    • बॉक्स को गर्म, शांत, सूखी जगह में और अन्य कुत्तों से दूर रखें।
    • महिलाएं अख़बारों में घोंसले शुरू कर देंगी क्योंकि वह बॉक्स में इस्तेमाल हो जाती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने सिजेरियन सेक्शन का निर्धारण किया है, तो बॉक्स में घोंसले को छोड़ दें।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स स्टेप 16
    4
    आवश्यक वस्तुओं को डिलीवरी दृष्टिकोण के रूप में बंद रखें। जब कुतिया श्रम में जाता है तब तैयार रहना अच्छा है। आप एक गर्म दीपक या बच्चों के लिए कम तापमान, बोतलें और कृत्रिम दूध का एक थर्मल चटाई (अगर वे मां द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है), और साफ तौलिए के बहुत आवश्यकता होगी। इसके अलावा साफ कैंची, साफ दांत के फॉल्स और आयोडीन भी हैं, अगर आपको पिल्ले की नाभि को काटने की जरूरत होती है।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रसव से पहले पशु चिकित्सा आपातकालीन प्रक्रियाओं के बारे में पूछताछ करें यदि पशुचिकित्सा एक विशेष क्लिनिक को आपातकालीन सेवाएं देता है, तो स्थापना के बारे में पूछताछ करें और स्थापना के बारे में संपर्क करें। यहां तक ​​कि अगर आप एक पशु चिकित्सा अस्पताल के ग्राहक हैं, जो आपातकालीन स्थिति में हैं, तो अभी भी आवश्यकता होने से पहले संपर्क प्रक्रिया की पहचान करना महत्वपूर्ण है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पिल्ले सुरक्षित महसूस करते हैं
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 18 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बच्चे के जन्म के पहले लक्षणों पर नज़र रखें। श्रम का पहला चरण लगभग 24 घंटे रहता है और इसमें महिला की बेचैनी और निरंतर भोजन की खोज होती है। वह नीचे झूठ बोल सकती है, बग़ल में देखो और फिर से फिर से खड़े हो सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 1 9
    7
    पिल्लों के आने के लिए तैयार करें श्रम का दूसरा चरण तब शुरू होता है जब महिला पिल्ले को बाहर निकालने के लिए शुरू होती है। बैग फट जाएगा, वह नीचे लेट जाएगा और खुद को अपने पिछले पैरों के साथ छोटे कुत्तों को निकालने के लिए मजबूर कर देगा। यदि मंच दो घंटे से अधिक समय तक रहता है और कोई पिल्ला नहीं छोड़ा गया है, तो पशुचिकित्सा को बुलाओ
    • कुतिया प्रत्येक पिल्ला के जन्म के बाद आराम कर सकती है। स्वीकार्य बाकी समय 20-30 मिनट है अगर आपको पता है कि उसके जन्म के कई बच्चे हैं और वह आधे से भी ज्यादा घंटे तक रहता है, तो पशु चिकित्सक को फोन करें।
    • बड़े सिर के कारण, कुछ नस्ल के लिए आम है जो जन्म नहर में फिट नहीं होते हैं और फंसने के लिए नहीं होते हैं। पिल्ले को छोड़ने का एकमात्र तरीका एक सीजेरियन है, जिसे तुरंत करना चाहिए यदि एक पिल्ला की डिलीवरी एक से अधिक घंटे लगती है, तो पशुचिकित्सा को बुलाओ
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी कुत्तों को निष्कासित कर दिया जाता है, लड़कियों और पेटीओं की गणना करें। प्रत्येक बाक के लिए एक प्लेसेंटा होना चाहिए।
    • डिलीवरी के दौरान पशु चिकित्सक और आपातकालीन क्लिनिक के फोन नंबर को रखें।
  • भाग 4
    प्रसव के बाद मां और बच्चों की देखभाल करना

    बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 20 नामक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि माँ उसे प्रदर्शन करती है प्राकृतिक कर्तव्यों. पिल्ले का जन्म प्लेसेन्टा में लिपटेगा, जो कि गर्भनाल की कटौती से पहले माँ द्वारा फटा होना चाहिए। फिर उसे अपने श्वास को उत्तेजित करने के लिए पिल्ला को मारना शुरू करना चाहिए। अगर वह इन कार्यों में से कोई काम नहीं करती है, तो आपको कुत्ते को बचाने के लिए कार्य करना होगा।
    • नाल के कुछ मिनट के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है, इसलिए इसे तत्काल कार्य करना जरूरी नहीं है। ध्यान दें, हालांकि, कुत्ते के सिर के करीब प्लेसेंटा को तोड़ने तक, जब तक आवश्यक हो तो हटाया नहीं जा सकता।
    • पिल्ले के मुँह और नाक से बलगम और अन्य तरल पदार्थ निकालें फिर सांस लेने और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए एक स्वच्छ, गर्म तौलिया के खिलाफ रगड़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 21 है
    2
    नाभि को बाँधें शिशु के पेट में नाभि गर्भनाल के कई इंच बाँधने के लिए एक स्वच्छ, मोम रहित सोता का प्रयोग करें। आप रस्सी से कांच को काट लेंगे। पिल्ला में संक्रमण को रोकने के लिए कटौती पर आयोडीन से गुजारें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड इंग्लिश बुलडॉग्स चरण 22 है
    3
    पिल्लों को चूसना करने की अनुमति दें यह व्यवहार जन्म के तुरंत बाद आम है, क्योंकि यह पिल्चर को संक्रमण के अनुबंध से रोकने के लिए अपने प्रतिरक्षा तंत्र विकसित होने के कारण कोलोस्ट्रम, दूध जैसे पदार्थ और एंटीबॉडी प्रदान करता है।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 23 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पिल्लों को गर्म रखें चूंकि वे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, आपको पहले पांच दिनों के दौरान परिवेश के तापमान को 29 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच बनाए रखना होगा।
    • दसवें दिन से, आप कमरे के तापमान को 26 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस को जन्म देने के चार सप्ताह के बाद कम कर सकते हैं।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 24 नामक चित्र
    5
    स्तनपान का निरीक्षण करें डिलीवरी के बाद माता को कुत्ते की स्तनदाह विकसित करने के लिए संभव है। यह स्तनों में सूजन है, जो लाल, अंधेरे और पीड़ादायक हो जाता है। यह स्तन सामान्य होने के लिए सामान्य रूप से गर्म और थोड़ा सूज हो जाता है। अगर कुत्ते को स्तन की सूजन से पता चलता है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग स्टेप 25 शीर्षक वाला चित्र
    6
    मां के लिए प्रसवोत्तर आहार प्रदान करें जन्म देने के पहले कुछ दिनों में, मां ज्यादा खा नहीं सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह एक्स्प्लेमिसिया से बचने के लिए खाने के लिए लौटने के तुरंत बाद फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन डी में समृद्ध आहार बनाए रखती है।
    • यदि आप पहले से ही महिला के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला भोजन पेश करते हैं, तो पोषक तत्वों की मात्रा पहले से ही मौजूद होनी चाहिए।
    • एक्लम्पसिया के लक्षणों में मांसपेशियों की ऐंठन, शल्यचिकित्सा, चाल, और घबराहट शामिल है। महिला को स्थिति की सूचना दें और महिला को उपचार के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • बर्ड इंग्लिश बुलडॉग्स स्टेप 26 नामक चित्र
    7
    हाथ से अनाथ पिल्ले फ़ीड करें यदि मां ने कुत्तों को खारिज कर दिया है, तो उन्हें उन्हें अपने दम पर खिलाना चाहिए। एक पशुचिकित्सा के साथ प्रक्रिया और भोजन के बारे में पूछें, हमेशा पत्र के पेशेवर के निर्देशों का पालन करते हुए।
    • गाय के दूध के साथ पिल्लों को खिलाएं, क्योंकि पिल्ला आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त नहीं करेगा। आपको कुत्तों के लिए विशिष्ट दूध फार्मूला खोजने की आवश्यकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com