IhsAdke.com

कैसे गर्मी स्ट्रोक से बचें

गर्मी का स्ट्रोक, जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क के कारण होता है, तब होता है जब शरीर ठीक से शांत करने के साधन के बिना छोड़ दिया जाता है। कुछ सरल कदम और कदम आप अपने आप को बचाने और इस समस्या से बचने में मदद कर सकते हैं, जो गंभीर हो सकता है और मौत का खतरा भी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
गर्मी से बचना

छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 1
1
सीधे सूर्य के प्रकाश में रहने से बचें यह धूप से बचने के लिए पहला कदम है, जिसका मुख्य कारण सूर्य के प्रकाश और अति तापमान के संपर्क में है। यह विशेष रूप से गर्म दिनों के लिए सही है जब भी संभव हो, आपकी त्वचा की रक्षा करें अगर होगा होगा खुद को उजागर करें, हल्के टोपी या छतरी पहनें
  • गर्मियों में समुद्र तट और खुले स्थान के साथ अन्य स्थानों की यात्रा बहुत आम होती है इन स्थितियों में, सूर्य को अधिकतम से बचने का प्रयास करें। समुद्र तट के छतरी के नीचे बैठो या गर्मी से शरीर में होने वाले कुछ तनाव को दूर करने के लिए एयर कंडीशनर के पास की दुकानों में जाएं।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 2
    2
    यदि आप समय का लाभ लेना चाहते हैं या आपको कुछ काम करना है तो दिन के सबसे गर्म भाग (या दोपहर और 4 बजे के बीच) के पहले या बाद में बाहर निकलने की कोशिश करें इन समय पर कसरत से बचें शारीरिक गतिविधियों में शरीर के तापमान में वृद्धि होती है, जिससे आप सूरज की रोशनी से पीड़ित हो सकते हैं - खासकर यदि आप सूर्य के प्रकाश में रहते हैं
    • यह मत भूलो कि सुबह 9 बजे से 4 बजे तक सूरज मजबूत हो जाता है। यदि संभव हो तो सुबह में सुबह या देर से दोपहर में, जब सूर्य की किरणें इतनी तीव्र नहीं होती हैं
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 3
    3
    खुद को ऊंचाई के अनुकूल ढलने। यदि आप बाहर बहुत समय बिताना चाहते हैं या गर्म जगहों पर काम करना चाहते हैं, तो पहले से मौसम के लिए उपयोग करें तापमान में छोटे परिवर्तन से शुरू करें, बड़े मूल्यों के लिए प्रतिरोध को बढ़ाएं। जैसे ही आप जाते हैं, खुले स्थानों में अधिक समय बिताना, अपने शरीर को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए आवधिक अंतराल नहीं लेना भूलना।
    • गर्मियों के मौसम में समायोजित करने के लिए आपके शरीर को सप्ताह लग सकते हैं - धैर्य रखें और इसे आसान बनाएं
    • आप अपने आप को थोड़ी-थोड़ी से जोड़ सकते हैं घर पर एयर कंडीशनर बंद करें जब आप जानते हैं कि आप बाद में छोड़ देंगे। यह आपके शरीर के तापमान को धीरे-धीरे बढ़ाएगा, जिससे पर्यावरण छोड़ने से पहले आप गर्मी के आदी बनने में मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 4
    4
    वायु परिसंचरण के बिना संलग्न स्थान से बचें। यह धूप का एक चित्र विकसित करने का एक और तरीका है उदाहरणों में एयर कंडीशनर या प्रशंसकों के बिना घरों में, खिड़कियां बंद होने वाली कारें या अन्य समान रिक्त स्थान शामिल हैं यदि आप प्राकृतिक परिसंचरण के बिना एक क्षेत्र में रहते हैं, तो वेंटिलेटर खरीदने और अपने शरीर के तापमान को नरम करने और कम करने की तरह। इसके अलावा, इसे कूलर बनाने के लिए एक विंडो खोलें।
    • कभी भी एक बच्चा, एक प्यार या एक कार में एक जानवर छोड़ने नहीं - भले ही खिड़कियां खुली हो। इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि वाहन में हवा गर्म दिनों में चरम तापमान तक पहुंच सकती है (कुछ ही मिनटों में नाटकीय रूप से बढ़ रही है)।
    • कई शहरों में सार्वजनिक स्थान भी होते हैं जहां लोग गर्म दिनों में शांत हो सकते हैं - यह पता लगाने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें कि क्या ऐसा मामला है जहां आप रहते हैं।
    • यदि आप असमर्थ हैं या एयर कंडीशनर खरीदने में असमर्थ हैं, तो उन सार्वजनिक स्थानों में रहने का प्रयास करें, जैसे शॉपिंग मॉल, सिनेमा, संग्रहालय आदि।
  • विधि 2
    आपके शरीर की रक्षा करना

    छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 5
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से सनस्क्रीन के मुख्य कारणों में से एक शरीर को शांत करने के साधनों की कमी है। यह तब होता है जब आप पसीने से रोकते हैं (प्राकृतिक तरीके से शरीर को ठंडा करना पड़ता है)। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए - और इस प्रकार ठीक से पसीना करें - और अपने तापमान को सामान्य करने पर, जब आप घर के अंदर या बाहर हों तो पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व तरल पदार्थ का सेवन करें। जो खो गया था वह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।
    • जब आप खुले या छोड़ने की तैयारी में होते हैं तो पानी सबसे अच्छा द्रव विकल्प होता है यदि आप व्यायाम करना चाहते हैं, तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ आइसोटोनिक पेय की कोशिश करें।
    • जब आप जानते हैं कि आप घर छोड़ रहे हैं, तब पानी के बहुत सारे दिन शुरू करें पर्यावरण छोड़ते समय हाइड्रेट किया जा सकता है - जो आवश्यक है उसे लेने के लिए मत भूलना।
    • शराबी या कैफीनयुक्त पेय नहीं पीते हैं जो शरीर को निर्जल कर सकते हैं।
    • कम से कम 900 मिलीलीटर द्रव प्रति घंटे (या हर 15 मिनट में एक गिलास पानी) पीने की कोशिश करें।



  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 6
    2
    ढीले कपड़े और हल्के कपड़े पहनें जब आप जानते हैं कि आप उजागर होने जा रहे हैं, तो गैर-बाधाओं को चुनें। उन्हें हल्के और छिद्रपूर्ण पदार्थों जैसे कपास या सनी के बने होते हैं, ताकि वे शरीर को सर्दी और पसीना को अच्छी तरह से पकड़ने में मदद कर सकें।
    • एक बार में बहुत सारे टुकड़े न पहनें यह आपके शरीर का तापमान भी बढ़ा सकता है।
    • त्वचा की रक्षा के लिए लंबी बांह की शर्ट पहनें अगर यह लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश में सीधे खड़े हो। इसके अलावा, केवल ढीली (झरझरा शर्ट, पतलून आदि) पहनना मत भूलना।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 7
    3
    सनबर्न से खुद को सुरक्षित रखें ये जलन एक और तरीका है जो सनस्क्रीन पैदा कर सकता है क्योंकि वे शरीर को शांत करने की क्षमता को सीमित करते हैं। अपने आप को बचाने के लिए, हर बार जब आप अपने आप को बेनकाब करते हैं तो सनस्क्रीन पहनें कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम उत्पाद के लिए विकल्प चुनें। यह पूरे दिन दोबारा लागू करें क्योंकि यह पसीना, पानी और शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से त्वचा को छोड़ देगा। यह समुद्र तट पर और भी महत्वपूर्ण है (भले ही आपके पास छाता हो)। आप रेत में सूरज के प्रतिबिंब के साथ खुद को जला सकते हैं
    • इसके अलावा, टोपी और धूप का चश्मा पहनें यदि आप संवेदनशील होते हैं या सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत चाहते हैं।
  • विधि 3
    थर्मल थकावट के साथ लेनदेन

    छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 8
    1
    थर्मल थकावट के लक्षणों का पता लगाने की कोशिश करें। कई मामलों में, यह एक गंभीर लेकिन उपचार योग्य समस्या स्ट्रोक गर्मी के अग्रदूत के रूप में कार्य करता है। अधिक गंभीर परिस्थितियों रोकने के लिए, थकावट के लक्षण के लिए बाहर देखने के लिए: चक्कर आना मतली, थकान, उल्टी, सिरदर्द, कमजोरी, ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द और।
    • यदि आप इन लक्षणों को शुरुआती नोटिस करते हैं, तो आप उन्हें इलाज कर सकते हैं और सनस्क्रीन से बच सकते हैं - जो अधिक गंभीर है और चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 9
    2
    गर्मी का थकावट लड़ो यदि आप अपने लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो उन्हें खराब होने से रोकने के लिए घर पर उनका इलाज करें। तुरंत गर्मी से दूर हो जाओ एक शांत, छायादार स्थान पर जाएं, अधिमानतः वातानुकूलन के साथ। इसके अलावा, नमक और चीनी वाले बहुत सारे पानी या तरल पदार्थों को पीते हैं इससे आपके शरीर को फिर से फैलाने में मदद मिलेगी और आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तरों में वृद्धि होगी। यदि आप बहुत सारे कपड़े पहन रहे हैं, तो कुछ परतें हटा दें ताकि आपकी त्वचा सांस ले सकें। इसे शांत करने में मदद करने के लिए उस पर एक शांत कपड़े लगाने की कोशिश करें।
    • शराब या कैफीन मत लो - वे केवल समस्या को बदतर बना देंगे
    • यदि यह 30 मिनट या एक घंटे के बाद सुधार नहीं करता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 10
    3
    तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना कुछ मामलों में, लोगों को थकावट के लक्षणों का अनुभव नहीं हो सकता है और किसी भी "चेतावनी" के बिना सीधे गर्मी स्ट्रोक पर जाना पड़ता है। अगर यह आपके साथ होता है, तो पेशेवर देखभाल की तलाश करें इन उच्च शरीर के तापमान, पसीना, लाल, गर्म, शुष्क त्वचा, सांस लेने में कठिनाई की कमी, तीव्र हृदय, मतिभ्रम, भ्रम, असामान्य व्यवहार, भ्रम, आंदोलन और दौरे शामिल हो सकते हैं।
    • कुछ दुर्लभ मामलों में, कोई भी कोमा में जा सकता है
    • यदि एक परिचित गर्मी स्ट्रोक से ग्रस्त है, एम्बुलेंस या चिकित्सा देखभाल के लिए इंतजार करते समय इसे शांत करने में मदद करें इसे एक संलग्न या छायांकित स्थान में छोड़ दें, अतिरिक्त कपड़ों को हटा दें और अपने तापमान को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें। यह एक ठंडा स्नान, ठंडे पानी का छिड़काव शामिल हो सकते हैं, बर्फ पैक और गीला और ठंडे तौलिए का उपयोग सिर, गर्दन, बगल में तापमान को विनियमित ऊसन्धि आदि के लिए
  • चेतावनी

    • उष्णकटिबंधीय मौसम में, सूरज की किरणें बहुत मजबूत हैं, यहां तक ​​कि बादलों के दिनों में भी। संतुष्ट न हो और आपको लगता है कि आपको सावधान रहने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि समय बंद है। किरणों बादलों के माध्यम से गुजरती हैं और वैसे भी शरीर में घुसना।
    • कई दवाएं शरीर के तापमान विनियमन के साथ हस्तक्षेप करती हैं सूर्य से बचने के लिए और विशेष चेतावनी के लिए पैकेज की पुस्तिका को पढ़ने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com