IhsAdke.com

स्लीप पक्षाघात को कैसे रोकें

सभी लोग सोते हुए सोने के पक्षाघात के संक्षिप्त क्षणों के माध्यम से जाते हैं। पक्षाघात क्या है जो किसी व्यक्ति को अपने शरीर को हिलाने से रोकता है जैसे कि वह सपने में थे लेकिन कुछ मामलों में, पक्षाघात एक मुश्किल समस्या हो सकती है जहां व्यक्ति बोल नहीं सकता है या नहीं ले सकता है पक्षाघात आमतौर पर तब होता है जब आप सो जाते हैं या जागते हैं कभी-कभी मतिभ्रम (देखकर, सुनना या महसूस करना) नींद पक्षाघात के साथ। अधिकांश लोगों के लिए, पक्षाघात नींद से हस्तक्षेप नहीं करता है जब तक कि अक्सर ऐसा नहीं होता है या ऐसा खराब अनुभव यह है कि वापस सो जाना मुश्किल है। पक्षाघात कुछ ही मिनटों से कुछ मिनट तक चल सकता है। सौभाग्य से, कई ऐसी चीजें हैं जो इस स्थिति से बचने के लिए किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
नींद की गुणवत्ता में सुधार

पिक्चर स्टेपल पक्षाघात चरण 1
1
आराम वातावरण बनाएं केवल सोने के लिए और यौन गतिविधि के लिए बिस्तर का उपयोग करें टीवी न देखें या बिस्तर में पढ़िए बिस्तर का समर्थन करने के लिए पर्याप्त दृढ़ होना चाहिए, लेकिन अभी भी आरामदायक होना चाहिए। एक शांत, आरामदायक माहौल बनाने के लिए तकिए के निकट या करीब लैवेंडर आवश्यक तेलों की कुछ बूंदियां डालने का प्रयास करें
  • हालांकि विशिष्ट सो विकारों को अलग तरह से व्यवहार किया जाता है, कुछ आदतें नींद में सुधार सकती हैं (यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिनके पास कोई नींद विकार नहीं है)।
  • कमरे की स्पष्टता को ब्लैकआउट पर्दे से घटाएं, परिवेश प्रकाश स्रोतों को निकाल दें या सो मास्क पहनें।
  • जगह में एक आरामदायक तापमान रखें नींद के लिए लगभग 20 डिग्री सेल्सियस तापमान बनाए रखने की सलाह दी जाती है।
  • ध्वनियों को ध्वस्त करने के लिए एक प्रशंसक या कान प्लग का उपयोग करें जो आपको जगा सकते हैं
  • रात में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें, जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप, और टीवी ये डिवाइस तथाकथित "नीले प्रकाश" का उत्सर्जन करते हैं, जो नींद में मुश्किल हो सकती हैं।
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    बिस्तर से पहले उत्तेजक और तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचें बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों में आराम करना शुरू करें बिस्तर पर जाने से पहले दो घंटे में खाने से बचें और कॉफी पीओ मत (खासकर दोपहर के बाद), कैफीनयुक्त पेय, या शराब। यह आपको जाग सकता है या कुछ परेशानी पैदा कर सकता है जो नींद को रोक सकता है। रात में भारी व्यायाम से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है यदि आप किसी भी दवा ले रहे हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या दवा नींद की समस्याओं का कारण हो सकती है, आपके डॉक्टर से बात करें।
    • यदि आप दवाएं या प्राकृतिक उत्पाद ले रहे हैं तो हमेशा अपने चिकित्सक से कहें वे अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं
    • भारी रात की कसरत के बजाय, वृद्धि, शरीर सौष्ठव लेना या बस बाहर फैलाना ऐसी गतिविधियां छोड़ दें जिनके लिए सुबह या दोपहर तक अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
    • जब आप पर बल दिया जाता है तो बिस्तर पर जाने की कोशिश न करें अपने विचारों को एक डायरी में लिखने की कोशिश करो और अपने आप से कहो कि आप इस मामले को सुबह में संभाल लेंगे।
  • पिक्चर स्लीप पक्षाघात स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बिस्तर से पहले आराम करें और खोलें सरल सोना रूटीन बनाएं जो कि अनुसरण करना आसान है। कुछ आराम करने के लिए मत भूलना, जैसे बिस्तर पर जाने से कुछ घंटों पहले गर्म स्नान करना। हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है, बहुत से लोग मानते हैं कि यह मेलेटोनिन का उत्पादन बढ़ा सकता है, नींद की सुविधा प्रदान कर सकता है। नींद में मदद करने के लिए शांत संगीत को सुनना भी एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप एक शोर जगह में रहते हैं
    • नींद की नियमित आप जिस तरह से पसंद करते हैं आप पढ़ सकते हैं, अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, अपनी चादरें साफ कर सकते हैं, अपने पजामा डाल सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, रोशनी बंद कर सकते हैं या विश्राम तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। दिनचर्या नींद के लिए शरीर को तैयार करने में मदद करता है
  • 4
    हर दिन एक ही समय में लेट जाओ प्रत्येक दिन एक ही समय में अपने शरीर को बिस्तर पर जाने में मदद करें। यद्यपि यह कठिन हो सकता है अगर आपके पास एक लचीला काम अनुसूची है, तो एक ही समय में सोते समय आपके शरीर को पता है कि सो जाने पर कब जाना
    • अनुसूची थोड़ी लचीला हो सकती है, लेकिन 30 मिनट से अधिक सामान्य समय का अग्रिम या उससे अधिक न होने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, सप्ताह के अंत में आप आधा घंटे अधिक सो सकते हैं
    • हर दिन एक ही समय में जागने की कोशिश करें
  • स्टेप पक्षाघात को रोकें चरण 5
    5
    एक बनाने की कोशिश करो प्रगतिशील मांसपेशी छूट. अच्छी रात की नींद की तैयारी के लिए, शरीर की सभी मांसपेशियों को धीरे-धीरे आराम करो। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करें: अपनी उंगली की मांसपेशियों को पांच सेकंड के लिए अनुबंध करें, फिर अपनी उंगलियों को लगभग 30 सेकंड के लिए आराम दें फिर टखनों और पैरों पर चलो। पांच सेकंड के लिए मांसपेशियों का अनुबंध करें और फिर उन्हें 30 सेकंड के लिए आराम करें। जब तक आप गर्दन तक पहुंच न जाए और अंत में सिर
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि विश्राम तकनीक नींद पक्षाघात की आवृत्ति को कम कर सकती है।
    • ताई ची चुआन, किग्ग या योग को आराम करने के लिए भी संभव है।
  • पिक्चर स्लीप पक्षाघात चरण 6
    6
    सकारात्मक विचार करें जब बिस्तर में झूठ बोलना, सकारात्मक चीजों या अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा जगह (वास्तविक या काल्पनिक) या अपनी पसंदीदा मेमोरी को याद करने की कोशिश करें। फिर अपने मस्तिष्क में जगह या स्मृति को सबसे विस्तृत तरीके से कल्पना करें। गंध, ध्वनियों और उत्तेजनाओं को याद करने की कोशिश करें। अधिक आराम करने के लिए विज़ुअलाइज़ करते समय एक गहरी साँस लें। सकारात्मक चीजें देखने से नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद मिल सकती है, और अच्छी रात की नींद प्रदान कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप समुद्र तट के बारे में सोच रहे हैं, तो लहरों को खेलने के लिए लगाए जाने और रेत के कुछ हिस्सों को पकड़ने का एक अच्छा विचार हो सकता है थोड़ा अभ्यास करने के बाद, आपको अब संगीत या रेत की मदद का उपयोग नहीं करना पड़ेगा, लेकिन शुरू से ही ये बातें मदद कर सकती हैं।
  • विधि 2
    प्राकृतिक पौधों और उपचार का उपयोग करना

    पिक्चर स्लीप पक्षाघात चरण 7
    1
    कुछ चाय बनाओ पौधों के साथ चाय बनाने के लिए, पहले पानी उबालें। निर्जलित संयंत्र का 1 चम्मच, 1 चम्मच ताजे पौधे या एक चाय बैग को उबलते हुए पानी के प्रत्येक कप में जोड़ें और इसे पांच से दस मिनट के लिए कार्य करें।
    • यदि आवश्यक हो तो चाय को तनाव दें, और यदि आप स्वाद को बेहतर बनाने के लिए कुछ शहद या नींबू डालना चाहते हैं
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात चरण 8
    2
    गुणवत्ता वाले प्राकृतिक उपचार खरीदें सिफारिशों के लिए फार्मासिस्ट से पूछें ताकि वे एक अच्छा ब्रांड चुन सकें, क्योंकि कुछ विज्ञापन भ्रामक विज्ञापन हो सकते हैं एक फार्मासिस्ट को पता चल जाएगा कि कौन से कंपनियां विश्वसनीय हैं। यह भी खुद को अनुसंधान करने के लिए सलाह दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए निर्माता कंपनी से संपर्क करें और इंटरनेट पर समीक्षा देखें। शिकायत स्थलों पर कंपनी को शोधना भी एक अच्छा विचार है
    • स्वाभाविक उत्पाद लेने के दौरान हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें। आपको अपने चिकित्सक को किसी भी प्राकृतिक उपचार के बारे में बताने की जरूरत है।
    • केवल ताजी प्राकृतिक उत्पादों को खरीदें (हमेशा वैधता की जांच करें)
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात के चरण 9
    3
    चाय या प्राकृतिक वैलेरिअन उपाय की कोशिश करें वालेरियन एक जड़ है जिसमें एक प्रकाश शामक गुण है, जो आपको तेज़ी से और आसानी से सोते रहने में मदद कर सकता है। हजारों वर्षों के लिए वैलेरियन को नींद की गोली के रूप में इस्तेमाल किया गया है, हालांकि इसका उपयोग तीन साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं किया जाता है
    • स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा शहद, दालचीनी, लौंग या नींबू को वैलेरियन चाय में जोड़ें।
    • वैलेरियन अन्य दवाओं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स और विरोधी चिंता दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात को रोकने के चरण 10
    4
    पासफ्लोरा को चाय या प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में ले लो। Passionflower चिंता कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है और रक्तचाप भी कम कर सकते हैं यदि आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कोई दवा ले रहे हैं, तो स्वाभाविक दवाओं को शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करें जुनूनफ्लॉवर का एक हल्का और सुखद स्वाद है, लेकिन अगर आप चाय बना रहे हैं तो स्वाद को सुधारने के लिए कुछ शहद या नींबू डालना संभव है।
    • यदि आप गर्भवती हैं तो पासिफ्लोरा का उपयोग न करें यह गर्भाशय के संकुचन पैदा कर सकता है।
    • चूंकि बच्चों पर पासफ्लोरा के प्रभाव का कोई अध्ययन नहीं है, एक योग्य पेशेवर से परामर्श करें ताकि आपके बच्चे को देने के लिए सुरक्षित खुराक का पता लगा सके।
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात के चरण 11
    5
    चाय या कैमोमाइल-आधारित दवा लें कैमोमाइल पारंपरिक रूप से नींद को प्रेरित करने में मदद करता है, हालांकि प्रभाव को साबित करने के लिए नैदानिक ​​अध्ययन की आवश्यकता होती है। कैमोमाइल को शांत करने और चिंता को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। कैमोमाइल खरीदते समय, जर्मन कैमोमाइल (जो कि अधिक सामान्य है) या रोमन कैमोमाइल की तलाश करें।
    • बच्चों में कैमोमाइल का उपयोग सुरक्षित है, लेकिन गुनगुने पानी के साथ चाय को पतला (चाय का कप का उपयोग करें और आधा कप पानी जोड़ें)।
    • कैमोमाइल कुछ दवाइयां के साथ बातचीत कर सकती है, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले एक योग्य पेशेवर (एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट) से परामर्श करना उचित है।



  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात के चरण 12
    6
    चाय या एक प्राकृतिक नींबू बाम उपाय की कोशिश करो नींबू बाम भी चिंता को कम कर सकता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, लेकिन इसका उपयोग किसी व्यक्ति द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जो हाइपरथायरॉडीजम या गर्भवती है नींबू बाम को एक सुरक्षित उत्पाद माना जाता है और तीन साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन गर्म पानी में चाय को पतला (चाय का कप का उपयोग करें और आधा कप पानी जोड़ें)।
    • नींबू बाम कुछ थाइरोइड दवाओं, एचआईवी, और नींद की समस्याओं जैसे कि अनिद्रा या चिंता के साथ बातचीत कर सकते हैं। प्राकृतिक उत्पादों को लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें
  • पिक्चर स्लीप पक्षाघात चरण 13
    7
    मेलेटोनिन के साथ एक दवा लें बिस्तर से 1 घंटा पहले एक मिलीग्राम से 3 मिलीग्राम मेलाटोनिन लें। यह "सो हार्मोन" आपके नींद के चक्र को नियंत्रित कर सकता है हर रात मेलाटोनिन लेने से बचें, जब तक कि डॉक्टर ने ऐसा नहीं किया है। एक ग्लास चेरी का रस पीने से शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा में वृद्धि करना भी संभव है।
    • मेलेटोनिन अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकती है और अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं तो नहीं लिया जाना चाहिए। उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें
  • पिक्चर्स स्लीप पक्षाघात चरण 14
    8
    5-हाइड्रोक्सीट्रिप्टोफ़ान (5-एचटीपी) लें। इस पदार्थ का प्रयोग न्यूरोट्रांसमीटर, सेरोटोनिन बनाने के लिए शरीर द्वारा किया जाता है। सेरोटोनिन मूड और व्यवहार को विनियमित करने के लिए जाना जाता है, जिससे नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। प्रत्येक रात को सोने से पहले 6 से 12 सप्ताह तक 50 मिलीग्राम से 100 मिलीग्राम की 5-एचटीपी ले लें, जब तक कि एक चिकित्सक इसे किसी दूसरे तरीके से प्रयोग करने की सलाह न दें।
    • 5-एचटीपी गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • विधि 3
    नींद पाल्सी के साथ बच्चों के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    पिक्चर स्लीप पक्षाघात चरण 15
    1
    पौधों के साथ थोड़ा सा बैग बनाओ जो आपकी नींद में मदद करते हैं ऐसे पौधों के साथ एक छोटा सा बैग भरें जो आपके बच्चे की नींद में मदद कर सकते हैं। बस एक कपड़ा बैग या सिफारिश की पौधों के साथ एक छोटा pillowcase भरें, यह टाई और इसे अपने बच्चे के तकिया के किनारे पर डाल:
    • कैमोमाइल के 1/2 कप
    • 1/2 कप लैवेंडर फूल-
    • 1/2 कप नींबू बाम (मेलिसा) -
    • 1/2 हॉप के कप
  • पिक्चर स्लीप पक्षाघात स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पौधों के साथ एक गर्म स्नान या साफ़-पैर बनाओ गर्म स्नान (बहुत गर्म नहीं) देकर या गर्म पानी के साथ एक बाउल भरकर एक खोपड़ी-पैर बनाने के लिए बच्चे को आराम में मदद करें पानी में कैमोमाइल या लैवेंडर आवश्यक तेल के एक या दो बूंदें जोड़ें। यह बच्चे को शांत कर सकता है और उसे नींद में मदद कर सकता है।
    • अगर आपका बच्चा तीन महीने से कम उम्र का है तो आवश्यक तेलों का उपयोग करने से बचें
  • पिक्चर स्लीप पक्षाघात स्टेथ 17 नामक चित्र
    3
    एक हर्बल बाम बनाओ कैमोमाइल या लैवेंडर के आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को 30 मिलीलीटर शेआ मक्खन या अरंडी के तेल के साथ मिलाकर एक मालिश बाम बनाएं। बाम को अच्छी तरह मिला लें और बच्चे के कमरे में सुगंधित तेल की एक छोटी मात्रा डाल दीजिए।
    • मालिश आपके बच्चे को शांत करने और गले की मांसपेशियों को आराम देने की सेवा कर सकती है।
  • विधि 4
    लक्षण और जोखिम को पहचानना

    पिक्चर स्लीप पक्षाघात स्टेप 18 नामक चित्र
    1
    प्राथमिक लक्षण पहचानें मस्तिष्क के क्षेत्र में पता चलता है कि खतरों का पता चलने में अधिक सक्रिय होता है और स्लीप पक्षाघात से पीड़ित लोगों में उत्तेजनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील होता है। इस अतिसंवेदनशीलता के कारण टेम्पोरल पक्षाघात का कारण होता है। नींद पक्षाघात के निदान के लिए, आपको निम्न लक्षणों में से तीन होने की आवश्यकता है:
    • शरीर को स्थानांतरित करने के लिए असंभव: अनुभूति होती है जैसे कुछ बाहरी बल पक्षाघात पैदा कर रहे थे-
    • पक्षाघात के बारे में भय या चिंता महसूस करना
    • पक्षाघात के दौरान जाग और जागरूक होना-
    • चारों ओर चीजों की एक स्पष्ट धारणा: आप समय गुजरते समय देख सकते हैं, खिड़की के माध्यम से आने वाली चांदनी को देखिए, पता है कि आपका साथी क्या इस्तेमाल कर रहा है और इसी तरह।
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात चरण 19
    2
    संभावित लक्षणों के लिए देखो प्राथमिक लक्षणों के अलावा, आप निम्न लक्षणों का अनुभव भी कर सकते हैं:
    • भय या भय की भावना-
    • लग रहा है कि वहाँ एक और व्यक्ति के करीब है-
    • छाती का दबाव -
    • साँस लेने में कठिनाई-
    • अपनी पीठ पर झूठ होने के नाते, यहां तक ​​कि आपकी पसंद की स्थिति नहीं है-
    • दृश्य, घ्राण (गंध) या श्रवण (ध्वनि) मतिभ्रम मल्लयुद्ध भावना के साथ संयोजन के रूप में हो सकता है कि कमरे में एक और व्यक्ति है-
    • कयामत या आसन्न मृत्यु की भावना
  • स्लीप पक्षाघात को रोकने के बारे में चित्र चरण 20
    3
    नींद पक्षाघात के जोखिमों को जानें अध्ययन का अनुमान है कि निद्रा पक्षाघात 5% और जनसंख्या का 40% के बीच प्रभावित करता है और पुरुषों और किसी भी उम्र की महिलाओं में हो सकता है, हालांकि निद्रा पक्षाघात के अधिकांश मामलों किशोरावस्था के दौरान शुरू करते हैं। नींद पक्षाघात के लिए जोखिम कारक में शामिल हैं:
    • नींद पक्षाघात के पारिवारिक इतिहास
    • सो समय में बदलाव-
    • किसी अन्य नींद विकार के अस्तित्व, insônia- चलने narcolepsia- parassomias या somniloquy, ब्रुक्सिज्म, मूत्र असंयम और आतंक हाइपरसोमिया noturno- ऐसी नींद के रूप में (अत्यधिक तंद्रा) -
    • अवसाद, चिंता, आतंक सिंड्रोम का इतिहास, पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार (PTSD) और द्विध्रुवी विकार ऐसे विकारों को भी कुछ सबसे ज्यादा परेशान करने वाले मतिभ्रम से संबद्ध किया गया है-
    • नींद से संबंधित ऐंठन और बेचैन पैर सिंड्रोम-
    • दवाएं, जिनमें चिंता और एडीएचडी का इलाज करने वाले लोग शामिल हैं,
    • शराब और दवाओं की अत्यधिक खपत
  • पिक्चर स्टेपल पक्षाघात के चरण 21
    4
    पता है जब एक डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए। यदि उपरोक्त विधियों की कोशिश कर के बाद दो से चार सप्ताह के भीतर निद्रा पक्षाघात के प्रकरणों में कमी नहीं है, या कमी आई है काफी घंटे सोया, तो एक डॉक्टर से परामर्श। नींद के विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना एक अच्छा विचार हो सकता है सो पक्षाघात अन्य गंभीर स्थितियों या मनोवैज्ञानिक समस्याओं का लक्षण हो सकता है, लेकिन केवल एक डॉक्टर यह निदान कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, नींद पक्षाघात वास्तव में नार्कोलीसी का लक्षण हो सकता है, ऐसी स्थिति जिससे दिन की उनींदापन और नींद का अचानक "हमलों" हो।
  • युक्तियाँ

    • समझे कि नींद पक्षाघात एक नींद का सामान्य हिस्सा हो सकता है। यह व्यक्ति को सपने में चलने से रोकता है, जो नींद में बाधित कर सकता है। यदि आपके पास वास्तविक नींद पक्षाघात है, तो आप प्रक्रिया के दौरान जाग और जागरूक होंगे।
    • यदि आप तेज़ी से सो नहीं सकते हैं, तो सोने के लिए सोने की कोशिश न करें। थोड़ी देर बिस्तर से बाहर निकलना और विश्राम के दिन का फिर से हिस्सा लें।
    • अगर आप सोते समय रात में कुछ चाय लेते हैं, तो बाथरूम में जाने की ज़रूरत के कारण नींद में बाधित हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com