IhsAdke.com

कैसे चिंता विकार पर काबू पाने के लिए

विभिन्न चिंता संबंधी विकार पोस्ट ट्रायमैटिक तनाव से आतंक सिंड्रोम तक रेंज करते हैं, लेकिन इन सभी स्थितियों के बीच आम बात है: भय हालांकि हर कोई दैनिक आधार पर भयभीत है, चिंता विकार एक व्यक्ति की कार्य, स्कूल या व्यक्तिगत संबंधों में अच्छी तरह से काम करने की क्षमता को प्रभावित करती है। आप महसूस कर सकते हैं कि चिंता का कोई समाधान नहीं है, लेकिन कुछ उपाय आपको समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
"चार जैसा" की तकनीक का प्रयोग करना

चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 1
1
अभ्यास में "चार जैसा" दृष्टिकोण रखें चिंता के कारण अधिकांश स्थितियों से निपटने के चार तरीके हैं: दूर जाएँ, बदलें, अनुकूल करें या स्वीकार करें पहले दो विकल्प स्थिति को बदलने पर ध्यान देते हैं, एक विशेष परिस्थिति में हमारी अपनी प्रतिक्रिया को बदलने पर पिछले दो। दृष्टिकोणों को गठबंधन करने का प्रयास करें और पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, यह ध्यान में रखते हुए कि किसी एक स्थिति के लिए काम करने वाला काम दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है
  • शीर्षक से चित्र आपके चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 2
    2
    जब भी संभव हो तनाव के कारणों से दूर रहें पहला इसका अर्थ है "अनावश्यक तनाव से दूर जाना" अपने जीवन में तनाव कारकों पर प्रतिबिंबित करें और एक द्विपक्षी रखने के लिए उस समय का ध्यान रखें जब आप तनाव महसूस करते हैं और अपने पर्यावरण की स्थिति और निजी संबंध जब भी आपको ऐसा लगता है। इससे आपको चिंता के कारणों की पहचान करने में मदद मिल सकती है
    • चिंता का एक आम स्रोत तब होता है जब हम अभिभूत महसूस करते हैं क्योंकि हमें (परिवार, पार्टनर, कार्य, विद्यालय, आदि) से अधिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए। सीखना सीखने के लिए "नहीं" कहने पर आपको अनावश्यक तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।
    • अप्रिय लोगों या स्थितियों से निपटना भी चिंता पैदा कर सकता है। यदि आप किसी की कंपनी में हमेशा चिंतित रहते हैं, तो इसके बारे में उनसे बात करें। अगर वे अपना व्यवहार नहीं बदलते हैं, तो इस व्यक्ति के बगल में कम समय बिताने पर विचार करें।
    • कुछ मुद्दे, जैसे राजनीति या धर्म, चिंता की भावना को भी ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए उन बातों पर चर्चा करने से बचने की कोशिश करें, जिनके बारे में आप बहुत ही भावुक हैं यदि ये बातचीत आपको चिंतित करती है।
  • शीर्षक से चित्र आपके चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 3
    3
    तनाव का कारण बदलें कुछ मामलों में, हम बस चिंता के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों से बच नहीं सकते, लेकिन हम स्थिति को बदलने में सक्षम हैं ताकि हम इतनी चिंतित महसूस न करें। अक्सर इसमें एक समस्या या नई संचार रणनीति से निपटने के लिए एक नया दृष्टिकोण शामिल करना शामिल है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कार को मारने के डर के लिए काम करने के लिए अपने दैनिक परिचालन पर चिंतित महसूस करते हैं, तो बस या किसी अन्य प्रकार के सार्वजनिक परिवहन को प्राप्त करने का प्रयास करें आप शायद काम से दूर नहीं हो सकते, लेकिन आप वहां पहुंचने के तरीके को बदल सकते हैं, तनाव को कम कर सकते हैं
    • चिंता का एक अन्य आम स्रोत रिश्तों है अक्सर, हम केवल इस का उपयोग करके इस गतिशील को बदल सकते हैं मुखर संचार. इस प्रकार के संचार में स्पष्ट, प्रत्यक्ष और सम्मानजनक तरीके से विचारों, भावनाओं और व्यक्तिगत आवश्यकताओं को व्यक्त करना होता है।
      • उदाहरण के लिए, यदि आप चिंतित हैं कि आपकी मां आपको हर दिन कॉल करने के लिए कहती है कि आप कैसे कर रहे हैं, यहां तक ​​कि कॉलेज की कक्षाओं के दौरान भी उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है, "माँ, मैं आभारी हूं आप जानना चाहते हैं कि मैं ठीक हूं, लेकिन मुझे बहुत दबाव लगता है मेरी ज़िंदगी की दैनिक रिपोर्ट तैयार करने और तनाव को खत्म करने के लिए। क्या आप केवल मुझे सप्ताहांत पर कॉल कर सकते हैं? मैं इन कॉल के दौरान अपने सप्ताह के सारांश को साझा कर सकता हूं। "
    • कई लोगों के लिए, समय प्रबंधन चिंता का एक और बड़ा स्रोत है। अतिरिक्त जिम्मेदारियों को "नहीं" कहने के अलावा, अपने समय की समझदारी से योजना बनाएं सप्ताह के लिए सभी नियुक्तियों का ट्रैक रखने के लिए कैलेंडर या कैलेंडर ऐप का उपयोग करें। महत्वपूर्ण घटनाओं की योजना बनाएं, जैसे बड़ी घटनाएं या काम की परियोजनाएं, अग्रिम में आप इन जिम्मेदारियों से दूर नहीं हो सकते, लेकिन अगर आप जानते हैं कि वे आ रहे हैं तो आप कम चिंतित महसूस कर सकते हैं - और आपके पास तैयार करने का समय है।
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 4
    4
    जब आवश्यक हो तो अनुकूलित करें कुछ मामलों में, तनाव के कारण के बारे में हम कुछ नहीं कर सकते हैं शायद आप अभी नौकरियां नहीं बदल सकते, भले ही आप खुश न हों। शायद आपको ट्रैफिक जाम में फंसे होने की आवश्यकता है जो कि बस Vai उसे एक निश्चित दिन पर काम करने में देरी ऐसे मामलों में, स्थिति में अपनी प्रतिक्रिया को संशोधित करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • समस्याओं और चिंता के कारणों को दूसरे कोण से देखने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप अब नौकरियों को बदलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, भले ही आप ग्राहकों से निपटने से नफरत करते हैं और हर दिन जोर देते हैं। उस स्थिति में, स्थिति को सकारात्मक रूप से पुन: आरक्षित करने का प्रयास करें: "मुझे मुश्किल लोगों से निपटने में अनुभव प्राप्त हो रहा है और यह क्षमता भविष्य में उपयोगी होगी।"
    • एक व्यापक संदर्भ में चीजों को देखने की कोशिश करें अक्सर, जो लोग कुछ चिंता विकार से पीड़ित हैं वे इस बात के बारे में चिंतित हैं कि उन्हें दूसरों के द्वारा कैसे देखा जाता है या उनका न्याय किया जाता है अगली बार जब आप किसी चीज़ के बारे में चिंतित महसूस करते हैं, जैसे कि सार्वजनिक रूप से एक प्रस्तुति, अपने आप से पूछें: चीजों की भव्य योजना में यह स्थिति कितनी महत्वपूर्ण है? क्या यह एक हफ्ते, महीना या वर्ष में फर्क पड़ता है? यह काफी संभावना है कि यह बात इतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितनी लगता है कि इस समय।
    • अक्सर हमारे पैटर्न को समायोजित करने से हमें चिंता कम करने में मदद मिल सकती है, और पूर्णतावाद चिंता और अवसाद से संबंधित है। यदि आप सफलता और व्यवहार के अवास्तविक मानकों का पालन करने की कोशिश करने के लिए उत्सुक हैं, तो उन्हें उचित स्तर तक कम करने का प्रयास करें याद रखें कि हम पूर्णता की खोज के बिना उत्कृष्टता का पीछा कर सकते हैं - वास्तव में, आप होंगे अधिक लंबे समय में सफल होने पर आप अपने आप को गलती करने और उन्हें अनुकूलित करने के लिए सीखते हैं।
  • शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 5
    5
    स्वीकार करें कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। नियंत्रण का भ्रम कई लोगों को अपने कंधे पर बहुत ज्यादा दबाव डालकर "चाहिए" शब्द से निर्मित वाक्यांशों के माध्यम से होता है: मैं "इस नुकसान को दूर करना चाहिए", "मुझे अपने काम का आनंद लेना चाहिए, मैं" एक महान रिश्ता है हालांकि, आपके पास दूसरों की प्रतिक्रियाओं पर कोई नियंत्रण नहीं है, बस आपके बारे में याद रखें कि आपके नियंत्रण से परे परिस्थितियां हैं, और जो कुछ भी आप बदल नहीं सकते हैं उसे छोड़ने का प्रयास करें।
    • अपने साथी को जो कुछ आप चाहते हैं, उसे करने के बारे में चिंतित होने के बजाय, आप जो नियंत्रित कर सकते हैं, पर ध्यान दें: उदाहरण के लिए, आप उसके साथ कैसे संवाद करते हैं यदि रिश्तों की समस्याएं जारी रहती हैं, तो याद रखें कि "आप" सब कुछ कर रहे हैं जो आप कर सकते हैं - दूसरे व्यक्ति के स्थान पर कार्रवाई करना असंभव है
    • चमकदार पक्ष को देखो यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि तनावपूर्ण या नकारात्मक घटनाओं के दौरान "कांच आधा पूर्ण दिखना" वास्तव में चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, गलतियों को विकास और सीखने के अवसरों के रूप में देखने की कोशिश करें, न कि "असफलताओं" के रूप में। लचीलापन को विकसित करने का एक तरीका के रूप में चेहरा तनाव, एक दमनकारी भावना के रूप में नहीं। यहां तक ​​कि रोज़मर्रा के अनुभवों (जैसे काम करने के लिए बस को खोने के लिए) को देखने के सरल कार्य से आपको कम चिंतित और चिड़चिड़ा महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 2
    अपने दिमाग में समस्याएं हल करना

    शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 6
    1
    तनाव से निपटने के लिए रणनीतियों का विकास करें चिंता दैनिक जीवन में बहुत अधिक तनाव का परिणाम हो सकती है समस्याओं को हल करने और तनाव को नियंत्रित करने की योग्यता पर्याप्त रूप से तनाव के कारणों से मुकाबला करने के लिए आवश्यक कौशल है और ऐसा कि कोई व्यक्ति चिंता की भावनाओं को कम कर सकता है। चिंता के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति वाले लोग पर्यावरण को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, भले ही यह संभव नहीं है। आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस
    • नोटपैड पर, उन सभी चीज़ों को लिखिए जो आपको इस समय चिंतित हैं। समस्याओं को सुलझाने या उन्हें सामना करने के लिए बेहतर तैयार करने के लिए कुछ रणनीतियों के बारे में सोचो। उदाहरण के लिए, यदि आप भावी भाषण के बारे में चिंतित हैं, हर रात अभ्यास करने की योजना बनाते हैं और कुछ बिंदु पर एक झूठ बोलने वाले दर्शकों के सामने चर्चा करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 7
    2
    चिंतित चिंतित विचार अक्सर, जो लोग चिंता से पीड़ित हैं बेकार या तर्कहीन विचारों के लिए चिंता की भावनाओं को मजबूत। आप उस भाई के बारे में चिंतित हो सकते हैं जो देश भर में घूम रहा है और चिंता की गहन भावनाएं पैदा कर सकता है यदि आप उसे कुछ मिनटों तक भी नहीं सुनाते हैं। यथार्थवाद से ऐसी चिंताओं को चुनौती देने में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, ऊपर की परिस्थिति में, आप खुद को सोच सकते हैं, "मेरे भाई के साथ कुछ हुआ," या "उसका दुर्घटना हुआ।" इस सिद्धांत को अपने यात्रा मार्ग के बारे में खबरों को पढ़ने से आसानी से चुनौती दें। अगर आपको कार दुर्घटना के बारे में कोई समाचार नहीं मिल रहा है, तो आप एक और सटीक विवरण बना सकते हैं जैसे "वह किसी कारण के लिए कॉल करने में देर कर रहा है" या "शायद उसका फोन मर चुका है।"
  • शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 8
    3
    याद रखें कि आप खतरे में नहीं हैं अगर आपको चिंता के कुछ चरम रूप से पीड़ित है, जैसे कि अक्सर आतंक हमलों, तो आपका शरीर "लड़ाई या उड़ान" स्थिति में हो सकता है, भले ही वह खतरे में न हो। आतंक हमलों से पीड़ित लोगों को खतरे में पड़ने वाले जीवन और आसन्न कयामत की भावना महसूस हो सकती है, लेकिन तर्कसंगत सोच भी ऐसे परिदृश्यों से निपटने में उनकी मदद कर सकती है।
    • चारों ओर देखो क्या पर्यावरण में किसी तरह का खतरा है? यदि नहीं, तो इस वाक्य को बिना रोकें दोहराएं, जब तक कि आप शांत महसूस न करें: "मैं खतरे में नहीं हूं। मैं सुरक्षित हूँ।" कमरे के एक कोने में पोजिशनिंग ताकि आप पूरे वातावरण को देख सकें और निरंतर जाँच लें कि आप सुरक्षित हैं आपकी मदद भी कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 9
    4
    इन भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश न करें जब हम अनदेखा करने या उसे दूर करने की कोशिश करते हैं तो चिंता की भावनाएं तीव्र हो सकती हैं। कुछ मामलों में, चिंतित होने का डर अधिक चिंता का कारण बनता है। जब आप चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक लंबी, गहरी सांस के साथ भावना को आत्मसात करना। ध्यान रखें कि आप क्या सोच रहे हैं और आप कैसे महसूस कर रहे हैं, लेकिन इन भावनाओं पर प्रतिक्रिया करने की कोशिश न करें, बस अपने शारीरिक और मानसिक स्थिति का सचेत विश्लेषण करें।
    • आप हल्के हास्य के लिए भी कॉल कर सकते हैं जब आपको चिंता आ रही है। अपने आप से कहो, "आप आ सकते हैं!" या "दिखाओ कि आप क्या कर रहे हैं!" चिंता के मद्देनजर साहसपूर्वक कार्य करना और किसी भी क्षण में जिस तरह से आप महसूस कर रहे हैं उसे स्वीकार करना भावनाओं को तेज़ी से आगे बढ़ने का कारण हो सकता है
  • भाग 3
    अपने लिए देखभाल

    शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 10
    1
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें कल्पना कीजिए कि आपका पेट एक गुब्बारा है और नाक के माध्यम से गहरा श्वास लेता है, पेट के विस्तार को महसूस करता है। फिर उछाल, पेट को धीरे से उतरने की इजाजत दे।
    • गहरी साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें जब भी आप हर रोज़ तनाव को कम करने और चिंता की भावनाओं को दूर करने के लिए पूरे दिन कई बार आतंक हमले का अनुभव करते हैं एक 20 से 30 मिनट का दैनिक अभ्यास आदर्श है। एक वाक्यांश का मानसिक पुनरावृत्ति, जैसे "मैं सुरक्षित हूँ" या "मैं पूरी तरह से शांत हूँ", मदद कर सकता है।



  • शीर्षक से चित्र आपके चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 11
    2
    ध्यान या योग के अभ्यास के माध्यम से एक शांत व्यक्ति बनना सीखें शांतिपूर्ण गतिविधियों के दैनिक अभ्यास से आपको चिंता से छुटकारा मिल सकता है या उन भावनाओं को नियंत्रण में रख सकते हैं। ध्यान में, हम दिमाग से मन को डर या चिंताओं से स्पष्ट करते हैं और आराम, शुद्ध सांस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। योग को खींचने और शरीर के आसन को जोड़ती है (जिसे कहा जाता है आसन) ध्यान और गहन साँस लेने की तकनीकों के साथ, पूरे शरीर में छूट प्रदान करते हैं
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 12
    3
    पूरे दिन में संतुलित भोजन करें जब हम अपने शरीर की देखभाल नहीं करते हैं तो चिंता बढ़ सकती है दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार को एक दिन में बरकरार रखें (अर्थात, प्रति दिन तीन से पांच भोजन)। इसके अलावा, भोजन के बीच आपके शरीर को पोषण देने के लिए हमेशा कुछ उत्साही स्नैक्स होते हैं, जैसे ताजा सब्जियां, फलों और नट्स।
    • स्वाभाविक रूप से चिंता को नियंत्रित करने के लिए, स्वस्थ फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थों का सेवन करते हैं, जैसे सैल्मन और एवोकाडो, साथ ही जई और भूरे रंग के चावल जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट।
    • शराब और कैफीन पीने से बचें ये पदार्थ चिंता से बिगड़ सकते हैं, क्योंकि शराब और कैफीन दोनों आपको अधिक परेशान कर सकते हैं और नींद के चक्र में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 13
    4
    अपनी क्षमताओं से मेल खाने वाली नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें इसका मतलब यह हो सकता है कि पार्क में अपने कुत्ते के साथ चलना या अधिक तीव्र व्यायाम दिनचर्या, जैसे कि उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण। अध्ययन से पता चलता है कि नियमित शारीरिक व्यायाम एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, मूड बढ़ाने वाले पदार्थ, आत्मसम्मान और चिंता के कारणों से मन को विचलित करना।
    • कई अलग-अलग गतिविधियों का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक गतिविधि को नियमित नहीं छोड़ेंगे। उदाहरण के लिए, आप टीम के खेल को अधिक खेलना पसंद कर सकते हैं, लेकिन आप तैराकी का आनंद ले सकते हैं जब आपके पास लोगों के समूह के साथ खेलने के लिए नहीं है
    • एक नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 14
    5
    अच्छी गुणवत्ता की नींद के लिए प्रयास करें ज्यादातर वयस्कों को रात में लगभग आठ से चार घंटे सोना पड़ता है, और दोनों तनाव और चिंता नींद के चक्र में हस्तक्षेप कर सकते हैं, अनिद्रा को ट्रिगर कर सकते हैं। यदि आप हर समय इसके बारे में चिंता करते हैं, तो आपको सोना मुश्किल लगता है, लेकिन अनिद्रा आपकी चिंता को भी बदतर बना सकता है अगर आप हर चीज के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं तो आप पर्याप्त नींद नहीं लेने के जोखिम को चलाते हैं
    • नींद के लिए मन को तैयार करने वाली आराम वाली गतिविधियों के साथ रात को अधिक शांतिपूर्ण बनाओ आराम से स्नान करें, एक किताब पढ़ो या रिकॉर्डिंग या वीडियो की सहायता से ध्यान करें यूट्यूब पूर्ण चेतना के अभ्यास के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की वजह से अत्यधिक उत्तेजना से बचें, क्योंकि स्क्रीन से नीला प्रकाश मस्तिष्क की चेतावनी रख सकता है और आपको सोते रहने से रोक सकता है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थ या चॉकलेट खाने से बचें
    • कमरा एक वातावरण होना चाहिए जो केवल सोने और आराम के लिए उपयोग किया जाता है। टीवी देखने या बिस्तर पर काम करने से बचें
  • शीर्षक शीर्षक चित्र आपका चिंता विकार चरण 15
    6
    सुखद गतिविधियों में भाग लें चिंता से लड़ने का एक शानदार तरीका चीजें हैं जो चिंतन से अपना मन लेती हैं और आपको शांत या खुश महसूस करने की अनुमति देती हैं। गतिविधि का प्रकार आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा, लेकिन इसमें शामिल हो सकते हैं: सिलाई या बुनाई, अच्छी किताब पढ़ना, प्रार्थना करना या अन्य आध्यात्मिक प्रथाओं, फोन पर एक दोस्त से बात करना, संगीत सुनने या पालतू जानवरों के साथ खेलना
  • भाग 4
    सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 16
    1
    एक पेशेवर की सहायता लें एक पेशेवर, जैसे मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक की मदद लें, यदि ऊपर सूचीबद्ध सभी सुझावों को लागू करने के बाद भी चिंता आपके जीवन को कमजोर बना रही है एक पेशेवर आपको उस चिंता का निर्धारण करने के लिए मूल्यांकन कर सकता है जो आपको चिंता का विकार से पीड़ित है, लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए इलाज के विकल्प का सुझाव दे रहा है चिंता के लिए सबसे आम उपचार हैं:
    • मनोचिकित्सा। चिकित्सा सत्रों में, एक मनोचिकित्सक या परामर्शदाता और उपचार के साथ मरीज की अपनी चिंताओं का विवरण इस तरह की चिंताओं या तनावों पर काबू पाने के लिए रणनीति विकसित कर रहे हैं। एक मनोचिकित्सक संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीक का प्रयोग कर सकता है, तर्कहीन सोच पैटर्न को चुनौती दे सकता है, और तनाव से मुकाबला करने के स्वस्थ तरीकों की खोज कर सकता है।
    • दवाएं। जब चिंता रोगी के दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करती है, तो मनोचिकित्सक औषधीय उपचार लिख सकता है। चिंता के उपचार के लिए सबसे अधिक निर्धारित दवाओं में एंटिडिएंटेंट्स, एक्सक्रियोलिटिक्स या बीटा ब्लॉकर्स शामिल हैं। सबसे उचित प्रकार की दवाएं निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर आपकी चिकित्सा और परिवार के इतिहास की समीक्षा करेगा
    • कुछ स्थितियों में, रोगी को चिंता को नियंत्रित करने के लिए मनोचिकित्सा और दवा दोनों की आवश्यकता होगी। उपचार के बावजूद, उचित हस्तक्षेप से चिंता ठीक हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 17
    2
    उस व्यक्ति के साथ समस्या पर चर्चा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। किसी व्यक्ति से आप कोई भी बात नहीं कर सकते हैं कि उस व्यक्ति को आपके विकार के बारे में क्या समझने का स्तर है - किसी प्रियजन के साथ आपकी चिंताओं को साझा करने की साधारण संभावना पहले से ही आपकी सहायता कर सकती है
  • शीर्षक से चित्र आपके चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 18
    3
    एक डायरी रखें अपने सबसे आम आशंकाओं और चिंता के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान करने के लिए, चिकित्सक एक डायरी या "विचार पुस्तक" बनाने का सुझाव दे सकता है इससे आपको चिंता की उत्पत्ति और संभवतः, इसे टालने के लिए रणनीतियों को विकसित करने में बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।
    • डायरी चिंता और चिंतित विचारों को अनलोड करने के लिए एक शानदार जगह हो सकती है। हालांकि सावधान रहें, चिंता का कारण जानने के लिए इसका इस्तेमाल न करें और समस्या को और भी बदतर बना लें।
    • प्रत्येक दिन की शुरुआत या अंत में, अपने वर्तमान मूड के बारे में लिखिए और दिन का विवरण लिखें। कुछ चिंताओं, जैसे एक परीक्षण या पहली तारीख के बारे में बात करना ठीक है तनाव के कारणों से निपटने के लिए रणनीतियों को बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में पत्रिका का उपयोग करें। संक्षेप में कुछ रणनीतियों पर विचार करने के बाद, डायरी बंद करें और कागज पर चिंता छोड़ने का प्रयास करें समाधानों पर केवल फोकस करें, अर्थात, समस्याओं के कारणों को कम करने के लिए कार्रवाई करें, लेकिन विशिष्ट चिंताओं पर ध्यान न दें।
  • शीर्षक से चित्र आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 1 9
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो उपचार और वैकल्पिक दृष्टिकोण, जैसे कि एक्यूपंक्चर, तनाव और चिंता को नियंत्रित करने में प्रभावी साबित हुए हैं। चीनी चिकित्सकों का मानना ​​था कि लोग बीमारियों से पीड़ित हैं जैसे कि चिंता या अवसाद जब शरीर की "ची" असंतुलन में होती है। एक्यूपंक्चर में, ची को घुमाने के लिए शरीर के मुख्य बिंदुओं में सुई डाली जाती है और शरीर की स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण को पुनर्स्थापित किया जाता है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या सामान्य चिकित्सक से पूछें अगर एक्यूपंक्चर आपके मामले के लिए एक व्यवहार्य विकल्प है।
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 20
    5
    पता है कि आप अकेले नहीं हैं अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 40 मिलियन लोग हर दिन चिंता के साथ संघर्ष करते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक तिहाई उचित उपचार प्राप्त करते हैं। यदि आप अपने दम पर चिंता को नियंत्रित नहीं कर सकते तो मदद पाने के लिए कदम उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • एक समय में एक दिन रहें समझे कि चिंता दिन-रात में गायब नहीं होगी। ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करें और अच्छे दिन मनाएं और स्वीकार करें कि बुरे दिन भी मौजूद होंगे।

    चेतावनी

    • जल्दी उपचार लें समस्या को "दबाना" करने की कोशिश करना और उचित उपचार न मिलने पर भी लक्षणों को बहुत अधिक बढ़ाया जा सकता है, या निराशा पैदा कर सकता है। इसके अलावा, वसूली प्रक्रिया अब और कठिन होगी
    • यदि आप निराश या आत्महत्या पर विचार कर रहे हैं तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com