IhsAdke.com

एक मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप कैसे करें

किसी हस्तक्षेप को आरंभ करना आपके लिए किसी को मदद करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, जो शराब, नशीली दवाओं के दुरुपयोग, जुए की लत या अन्य विनाशकारी व्यवहारों के साथ समस्याओं का सामना कर रहा है। गंभीर निर्भरता वाले लोग अक्सर इनकार करते हैं कि उन्हें एक समस्या है। जब आमने-सामने वार्तालाप और अप्रभावी साबित करने में मदद करने के अन्य प्रयास, आप सच्चाई के साथ व्यक्ति को सामना करने के लिए मित्रों, परिवार और एक पेशेवर में शामिल हो सकते हैं और एक विस्तृत कार्य योजना

चरणों

भाग 1
हस्तक्षेप की योजना बना

चित्र शीर्षक से एक हस्तक्षेप करें चरण 1
1
एक पेशेवर से परामर्श करें सफलता की बेहतर संभावनाओं को सुनिश्चित करने के लिए, आपको किसी व्यक्ति को हस्तक्षेप करने और नशा करने में अनुभव करने के लिए अनुभव करना चाहिए। एक प्रोफेशनल आपको और दूसरे परिवार के सदस्यों को इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है, इस प्रकार यह काम करने की संभावना बढ़ सकता है। आप चीजों की योजना बनाने से पहले पेशेवर के साथ मिल सकते हैं और यहां तक ​​कि आपको हस्तक्षेप में शामिल होने और एक सुविधादाता के रूप में कार्य करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। यदि निम्नलिखित बिंदु लागू होते हैं, तो पेशेवर से परामर्श करना और भी महत्वपूर्ण है:
  • व्यक्ति का मानसिक बीमारी का इतिहास है
  • वह हिंसा से हस्तक्षेप के लिए प्रतिक्रिया कर सकती है।
  • व्यक्ति ने आत्मघाती व्यवहार दिखाया
  • चित्र शीर्षक एक हस्तक्षेप चरण 2 प्रदर्शित करें
    2
    एक हस्तक्षेप टीम का निर्माण करें प्रश्न में व्यक्ति द्वारा करीब 5 या 6 व्यक्तियों के करीब और सम्मान होना चाहिए। माता-पिता, भाई-बहन, भरोसेमंद रिश्तेदारों और अच्छे दोस्त अच्छे उम्मीदवार हैं। उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्होंने व्यक्ति की लत से प्रभावित किया है और उनके भविष्य का हिस्सा बन सकते हैं। उन लोगों को आमंत्रित करना महत्वपूर्ण है जिन्हें आवश्यकता के समय में बुलाया जा सकता है, क्योंकि हस्तक्षेप केवल वसूली के लिए सड़क पर पहला कदम है।
    • उन व्यक्तियों को कॉल न करें जिनके प्रश्न में व्यक्ति भरोसा नहीं करता। वह मदद करने के लिए ग्रहणशील बनने के बजाय चिढ़ हो सकती है और दूर जा सकती है
    • उन लोगों को आमंत्रित न करें, जो आंिशक की रक्षा करने या नशे की रक्षा में जाने से हस्तक्षेप को परेशान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रश्न में व्यक्ति अपनी छोटी बहन के करीब हो सकता है, लेकिन अगर वह अपने दर्द को समाप्त कर दूसरों को बता सकती है कि उन्हें पुनर्वसन करने की आवश्यकता नहीं है, तो यह बहन हस्तक्षेप के दौरान अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा ।
    • अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति वहां होना चाहिए, लेकिन आप इस प्रक्रिया को परेशान कर सकते हैं, तो उसे पत्र लिखने के लिए कहें, ताकि वह प्रकट होने के बजाय जोर से पढ़ सके।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 3
    3
    उपयुक्त उपचार योजना खोजें योजना हस्तक्षेप की प्रभावशीलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बस उस व्यक्ति से कह रहा है कि आपको लगता है कि उसे समस्या है उसे छोड़ने से रोकने के लिए पर्याप्त नहीं होगा एक अच्छी तरह से शोधित उपचार योजना तैयार करना जो वह तुरंत अभ्यास में डाल सकती है, सिर्फ यह कहने से बेहतर है कि "आपको इलाज की आवश्यकता है।"
    • योजना को उन तरीकों को शामिल करना चाहिए जिनमें व्यक्ति अपनी लत को दूर करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त कर सकता है। इसका मतलब पुनर्वित्त करने, मनोचिकित्सा करना या किसी तरह के आउट पेशेंट उपचार कार्यक्रम शुरू करने का मतलब हो सकता है। अनुसंधान और निर्णय लें कि क्या मदद करने की कोशिश कर रहे व्यक्ति को सबसे ज्यादा समझदारी होगी। जांच लें कि प्रवेश के लिए कौन सी कदमों की आवश्यकता है और पहले से सब कुछ तैयार करें। आपको यह भी देखना पड़ सकता है कि कैसे उपचार निधि लेना है।
    • सहायता समूहों की एक सूची तैयार करें जो सवाल में व्यक्ति समय पर देख सकते हैं। आप उन्हें उसे लेने के लिए भी पेशकश कर सकते हैं
    • शारीरिक रूप से उपचार स्थल पर पहुंचने के लिए व्यक्ति के लिए योजना। यदि यह अंतरण का स्थान है, तो उसे वहां कैसे पहुंचाएं, इसकी योजना बनाएं। अगर यह एक आउट पेशेंट सुविधा है, तो कर्मचारी के किसी व्यक्ति से नियमित परिवहन के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप कदम 4
    4
    परिणामों पर निर्णय लें अगर हस्तक्षेप में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को उपचार योजना से इनकार करते हैं तो उसे लागू करने के नतीजे होने चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल है, तो सभी को व्यक्ति को शुरू में मदद करने के लिए एक बड़ा परिवर्तन करने के लिए तैयार होना चाहिए। बड़ा लक्ष्य यह है कि आदी की मदद से पता चलता है कि उनका व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इससे विनाशकारी व्यवहार जारी रखना मुश्किल होगा।
    • यदि परिवार के सदस्य व्यक्ति की मेजबानी कर रहे हैं या व्यक्ति को धन उधार दे रहे हैं, तो परिणाम में वित्तीय सहायता काटने या व्यक्ति को रहने के लिए दूसरे स्थान को खोजने के लिए कह सकते हैं।
    • व्यक्ति के करीब रहने वालों के लिए, तलाक या अन्य तरीकों से रिश्ते को बदलने का नतीजा हो सकता है।
    • कानूनी परिणाम भी देखें उदाहरण के लिए, नशे में चलने के बाद जमानत देने और व्यक्ति को जेल से बाहर निकालने के बजाय, दोस्तों और परिवार अगली बार मदद नहीं करने के लिए वोट कर सकते हैं।
  • एक हस्तलिखित चरण का शीर्षक चित्र 5
    5
    एक समय और स्थान चुनें एक बार हस्तक्षेप की योजना बनाई गई है, एक तिथि और समय पर निर्णय ले लें जब हर कोई वहां हो सकता है। एक निजी जगह चुनें जहां व्यक्ति आरामदायक महसूस करता है, जैसे किसी रिश्तेदार के घर में। जो भी उपस्थित होगा, वह स्थिति की गंभीरता को समझना चाहिए और सही समय पर पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। अगर कोई दिखाया नहीं जाता है, तो यह हस्तक्षेप को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक हस्तलिखित चरण 6 का शीर्षक चित्र बनाएं
    6
    एक परीक्षण करें जैसा कि प्रक्रिया बहुत भावुक हो सकती है, पिछले परीक्षण से मदद मिल सकती है। एक हस्तक्षेप के दौरान ट्रैक पर चीजों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है, और एक पूरा निबंध करने से लोगों को समय पर योजना में रहना होगा जब समय आता है। यदि आप किसी पेशेवर को कॉल करने के लिए कॉल करने की योजना बनाते हैं, तो देखें कि क्या आप हर किसी के साथ एक निबंध शेड्यूल कर सकते हैं।
    • दूसरों के साथ खुले तौर पर संवाद करें और ध्यान दें कि व्यक्ति स्वयं के लिए और उनके लिए हानिकारक है। जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके बारे में तथ्यों को एक साथ रखें। बैठक में भाग लेने वाले हर किसी के लिए गोपनीय नियम बनाएं।
    • व्यवहार के पैटर्न की एक सूची बनाने पर विचार करें जो अब बर्दाश्त नहीं करेगा। प्रत्येक गतिविधि के बगल में, लिखें कि आपकी कार्रवाई क्या होगी यदि आप इन व्यवहारों को जारी रखते हैं
    • लोगों को यह बताने के लिए कहें कि वे क्या कहने की योजना बना रहे हैं। उनके लिए लाइनों को याद रखना जरूरी नहीं है - यह थिएटर नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि शेड्यूल से बहुत दूर किए बिना सभी प्रमुख बिंदुओं को कवर किया जाए।
    • व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं की आशा करते हैं और जवाब तैयार करते हैं। यदि वह रक्षात्मक या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो सभी को हस्तक्षेप को परेशान किए बिना इसके साथ निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • भाग 2
    हस्तक्षेप बैठक बनाना

    चित्र शीर्षक से एक हस्तक्षेप करें चरण 7
    1
    व्यक्ति को बताने के बिना बैठक में उसे आमंत्रित करें कि वह क्या है यदि आप उसे बताते हैं कि विषय क्या है, तो यह प्रकट नहीं हो सकता है सुनिश्चित करने के लिए कि यह चला जाता है, यह जानना जरूरी है कि आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच हस्तक्षेप हो। बोले को योजना बनाने के लिए व्यक्ति को बैठक स्थान पर जाने के बारे में जानने के लिए क्या होगा। उदाहरण के लिए, आप उसे अपने घर पर भोजन करने या कुछ समय बिताने के लिए किसी दोस्त के पास जाने के लिए कह सकते हैं।
    • योजना कृत्रिम नहीं दिखनी चाहिए व्यक्ति को कुछ ऐसा करने के लिए कहें जो साधारण से बाहर नहीं निकलता है
    • जब वह वहां पहुंचती है तो सभी को अंतरिक्ष में इकट्ठा किया जाना चाहिए। एक बार वह आती है, उसे बताओ कि आप एक हस्तक्षेप कर रहे हैं और हर कोई कहने के लिए कुछ है।



  • एक हस्तलिखित चरण 8 का शीर्षक चित्र बनाएं
    2
    प्रत्येक सदस्य को बोलने के लिए कहें रीअर्सेड प्रारूप के बाद, प्रत्येक व्यक्ति को उनके द्वारा तैयार किए गए पाठ को पढ़ना चाहिए। यदि कोई पेशेवर पेशा है, तो वह हस्तक्षेप के नेता के रूप में कार्य कर सकता है और प्रत्येक को बोलने के लिए कह सकता है प्रत्येक परिवार के सदस्य को यह बताने का मौका दें कि एक व्यक्ति के व्यवहार का उनके जीवन पर कैसे असर हुआ और उन्हें कितना पसंद है और चीजों में सुधार करना चाहते हैं।
    • चिल्लाहट या गुस्से का विरोध करना अनुशंसित नहीं है। जिस व्यक्ति को आप मदद करने का प्रयास कर रहे हैं, वह उठ सकता है और छोड़ सकता है यदि ऐसा हो। उन उपस्थितों को हस्तक्षेप के लिए इन भावनाओं को खुद के लिए रखना चाहिए
    • यह कहने के बाद, कुछ भावनाओं को व्यक्त करना ठीक है। दु: ख प्रदर्शित करना और आशा है कि चीजें सुधारने से व्यक्ति को कार्रवाई के लिए जुटाने में मदद मिल सकती है रोने के लिए ठीक है
    • मूड को हल्का करने की कोशिश करने से बचें या उस चर्चा की गंभीरता को कम करें जो कि हो रही है।
  • चित्र शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 9
    3
    उपचार योजना पेश करें हर किसी ने बात की है, समूह के नेता (या पेशेवर) व्यक्ति के लिए उपचार योजना पेश करना चाहिए इसे स्पष्ट करें कि विशेषज्ञों द्वारा अच्छी तरह से शोध किया गया है और इसकी सिफारिश की गई है, और कहते हैं कि हर कोई मानता है कि यह वसूली के लिए सबसे अच्छा शर्त है। उसे समय पर योजना को स्वीकार करने के लिए कहें
    • चर्चा करें कि क्या होगा कि वह वह निर्णय नहीं लेती। इसे स्पष्ट करें कि परिणाम होंगे।
    • व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार हो जाओ, वे नाराज़ हो सकते हैं, रोना शुरू कर सकते हैं या हँस भी सकते हैं। स्थिति की गंभीरता को इंगित करें और वापस मत जाओ।
  • चित्र शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 10
    4
    ठोस अगले चरण के साथ बैठक समाप्त करें जैसे ही हस्तक्षेप समाप्त होता है, व्यक्ति को कुछ प्रकार के उपचार शुरू कर देना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे उस जगह पर ले जाना चाहिए जहां उसे अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है, चिकित्सा या बाह्य रोगी उपचार शुरू कर सकते हैं। व्यक्ति को पूरी प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए और आगे बढ़ने से व्यसन को बनाए रखने के लिए जो कुछ भी करता है उसे करें।
  • भाग 3
    हस्तक्षेप के बाद

    एक हस्तक्षेप का शीर्षक चित्र 11
    1
    अगर वे उपचार करने के लिए चुनते हैं तो व्यक्ति की सहायता करें इससे पहले कि हम आकलन कर सकें कि हस्तक्षेप सफल था या नहीं, इसमें कुछ समय लग सकता है यहां तक ​​कि अगर व्यक्ति शुरुआत में ग्रहणशील है, तब तक जाने का एक लंबा रास्ता तय है जब तक कि चीजें स्थिर न हों और फिर से सुरक्षित हों। इस कठिन समय के दौरान उसे समर्थित महसूस करने में सहायता करें यह प्रक्रिया सभी के लिए महत्वपूर्ण है, जितना संभव हो सके प्रक्रिया को चिकनी बनाने के लिए उनका हिस्सा करना।
    • कई लोग वसूली प्रक्रिया के दौरान अविश्वासी और नकारात्मक हो जाते हैं, उपचार स्थल, चिकित्सक, समूह के अन्य सदस्यों आदि के बारे में शिकायत करते हैं। उस व्यक्ति को मत देना, जिसमें वह व्यक्ति पहले से रोकना चाहता है दयनीय होने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि इससे उसके लचीलेपन को कम किया जा सकता है।
    • आधा उपाय स्वीकार न करें एक यह तर्क दे सकता है कि केवल दो हफ्तों तक पुनर्वसन व्यसन का इलाज करने के लिए पर्याप्त थे, या एक हफ्ते में चिकित्सा में 3 बार जाने से बहुत कुछ होता है एक व्यावसायिक द्वारा अनुमोदित मूल योजना से चिपकने में आपकी सहायता करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, चूंकि आधा उपाय आम तौर पर विफल होते हैं।
  • एक शीर्षक हस्तलिखित चरण 12
    2
    तैयार रहें यदि व्यक्ति उपचार से इंकार करता है कभी-कभी अस्वीकार और क्रोध जीत जाता है, और नशे की लत उपचार नहीं करने का निर्णय लेती है। आप इसे कुछ करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते यदि यह तैयार नहीं है। सबसे अच्छा आप यह कर सकते हैं कि उसे योजना के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें और इसे स्पष्ट करें कि वह रास्ते में आपकी सहायता करेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर व्यक्ति उपचार से इंकार करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि हस्तक्षेप बेकार था। अब वह जानती है कि परिवार को लगता है कि समस्या गंभीर है
    • इन प्रश्नों को खोलकर, परिवार व्यक्ति को आदी बनने की अनुमति देने की प्रक्रिया को रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक हस्तक्षेप करें चरण 13
    3
    परिणामों को सुदृढ़ करें यहां तक ​​कि अगर यह दर्दनाक है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि क्या आप को लागू करने की योजना बनाई गई है अगर व्यक्ति ने इलाज से इनकार कर दिया उसे उसी तरह रहना जारी रखो जैसा कि पहले कभी मदद नहीं करेगा। जब तक यह लत पर पूरा नियंत्रण है, वहाँ हमेशा, संभावना है कि एक बेहतर aconteça.O करने के लिए संकट से वित्त पोषण में कटौती कर रहा है व्यक्ति से अलग या क्या तुम जानते हो जो एक महत्वपूर्ण परिवर्तन मदद कर सकते हैं आप ले कारण होगा एक नया कोर्स
    • यदि एक और संकट बाद में हो, तो इसका लाभ उठाएं। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति जेल में या अस्पताल में समाप्त होता है, तो इस अनुभव का उपयोग यह दिखाने के लिए करें कि उन्हें वास्तव में उपचार की आवश्यकता है दूसरी हस्तक्षेप करने से मदद मिल सकती है
    • याद रखें, आप उसे ठीक करने में मदद कर रहे हैं। कभी-कभी हमें किसी प्रियजन के दर्द को सहन करने की ज़रूरत होती है जिससे उसे बेहतर मदद प्राप्त हो सके।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति को क्या कहना है, सुनो, लेकिन इसके साथ सहमत नहीं है अपने अवलोकनों को विस्तार से समझाने के लिए जारी रखें हार न दें अपने विचारों और भावनाओं में दृढ़ रहें ... संकोच न करें प्रत्येक व्यक्ति को सीधे उस व्यक्ति पर सीधे देखकर और जो झिझक न करें, उन्हें बोलने का मौका दें
    • प्रक्रिया पूरे परिवार को चोट पहुंचा सकती है और ऐसा लगता है जैसे हर कोई आदी से जुड़ रहा हो। एक तरह से, आप हैं - लेकिन वह उसे कम नुकसान पहुंचाएगा यदि वह मर चुका है या गंभीर संकट में है
    • उन बच्चों के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने से डरो मत, जिनके पास समस्या हो सकती है और सुनो नहीं। परिणाम, निश्चित रूप से स्थिति के अनुरूप होना चाहिए।
    • यह एक विधि है और कई हस्तियों के द्वारा उपयोग किया जाता है बेट्टी फोर्ड के बच्चों, पूर्व अमेरिकी पहली महिला हस्तक्षेप का इस्तेमाल किया उसकी शराब की वजह से एक पुनर्वास केंद्र को पाने के लिए। अंत में, उसने बेट्टी फोर्ड सेंटर खोला
    • नशे में आम तौर पर परिणामों को स्वीकार करने के बजाय उपचार के लिए जाना चुनते हैं लेकिन उन्हें स्थगित मत करना!

    चेतावनी

    • कानूनी सलाह लें, या आप को जेल में या अपहरण के लिए आपराधिक रूप से उत्तरदायी भी हो सकते हैं और आपराधिक भी हो सकते हैं।
    • समस्या चाहिए सच और गंभीर हो, और रिश्तेदार या दोस्त के व्यवहार में हस्तक्षेप की तुलना में दूसरों के लिए और अधिक बाधा उत्पन्न होनी चाहिए।
    • अस्वीकार हमेशा एक झूठ नहीं होता है: कुछ उपयोगकर्ता सत्य कह रहे हैं जब वे कहते हैं कि उनकी आदतें नियंत्रण में हैं अपने आप के साथ ईमानदारी से रहें जिससे वे आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं या यदि आप उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • उस व्यक्ति की मानसिक स्थिति के बारे में बहुत सावधान रहें जो आप में हस्तक्षेप कर रहे हैं। यह प्रक्रिया केवल चेतना की एक सामान्य स्थिति में किसी के साथ किया जाना चाहिए, इस प्रकार के हस्तक्षेप के प्रदर्शन उन लोगों के लिए के रूप में अपने आप को दोनों सुरक्षा सुनिश्चित करने।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com