IhsAdke.com

एक आदी परिवार में बांड को मजबूत कैसे करें

एक डिजिटल दुनिया में, फोन को अलग छोड़ना और अन्य लोगों से एक सार्थक तरीके से जुड़ना कठिन है आपको परिवार के सदस्यों के साथ बंधन के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है, जो कंप्यूटर, सेलफोन या टैबलेट्स से विचलित होते हैं। परिवार में बिताने के लिए अपने प्रियजनों को डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समय बढ़ाएं। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स को अलग करना छोड़ते हैं तो बहुत मुश्किल है, परिवार की गतिविधियों में उपकरणों को शामिल करने का प्रयास करें। तो आप मजे के साथ और अधिक समय व्यतीत करते हैं

चरणों

विधि 1
आपका परमाणु परिवार को डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना

चित्र उनके परिवार द्वारा विचलित परिवार के साथ बॉन्ड शीर्षक चरण 1
1
अपनी भावनाओं के बारे में अपने पति से बात करें परिवार पर नियम लागू करने से पहले, अपने साथी के साथ बैठकर और आपको कैसा महसूस होता है, इसके बारे में बात करें। तो आप इलेक्ट्रॉनिक्स के उपयोग में क्या है या स्वीकार्य नहीं है पर एक समझौते पर आ सकता है।
  • परिवार के सदस्यों को डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में अपने विचारों को बताएं, लेकिन अपने पति या पत्नी के विचारों को भी सुनो।
  • घर में इलेक्ट्रॉनिक्स के इस्तेमाल के बारे में आप क्या सूची बदलना चाहते हैं इसकी एक सूची बनाएं
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड ए द इनर इलेक्ट्रोनिक्स चरण 2
    2
    "इलेक्ट्रॉनिक्स के बिना पल" की स्थापना करें परिवार के संबंधों को मजबूत करने के लिए, प्रति दिन एक समय निर्धारित करें जब कोई भी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग नहीं करेगा अपने परिवार के सदस्यों से बात करें और सबसे अच्छा समय इलेक्ट्रॉनिक्स पक्ष छोड़ने के लिए और एक साथ समय बिताने के लिए निर्धारित करने के लिए मदद के लिए पूछना। ताकि सभी बात करते हैं और सुबह मेज के चारों ओर, या रविवार को मजा, जब आप किसी भी distractions बिना परिवार में कुछ गतिविधि कर एक घंटे खर्च कर सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक्स के बिना समय रात के खाने के बाद हो सकता है।
    • आप एक नियम स्थापित कर सकते हैं जिसमें सेल फोन केवल आपात स्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रकार, बिना इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षण, लिंक, संदेश और "इंटरनेट" से मुक्त होना चाहिए
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड ए द इनर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 3
    3
    घर पर इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने के लिए नियम निर्धारित करें परिवार के संबंधों को और अधिक आसानी से मजबूत करने के लिए, घर पर नियम निर्धारित करें आप ऐसे नियम बना सकते हैं जिसमें भोजन के दौरान कोई भी इलेक्ट्रॉनिक अनुमति नहीं दी जाती है, जैसे नाश्ते और रात का खाना भोजन के दौरान, सभी को इस बात से सहमत होना होगा कि सेल फोन का इस्तेमाल नहीं करना है या कॉल का जवाब देना नहीं है।
    • एक और नियम हो सकता है कि इलेक्ट्रॉनिक्स को खाने के समय या जब आप परिवार के बाहर होने पर हों, तब अनुमति न दें। परिवार को बताएं कि जब आप छोड़ते हैं तो उन्हें घर पर या कार में इलेक्ट्रॉनिक्स छोड़ना चाहिए अपने परिवार को अपने सेल फोन को स्टोर करने के लिए प्रोत्साहित करें जब सब लोग एक साथ चलता रहे
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्डेड बाय द इनर इलेक्ट्रोनिया चरण 4
    4
    डिस्कनेक्ट करने के महत्व के बारे में बात करें उन्हें दिखाएं कि इलेक्ट्रॉनिक्स को अलग कैसे छोड़कर परिवार के संबंधों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। बैठक करें और इलेक्ट्रॉनिक्स के विषय पर चर्चा करें, चर्चा करें कि परिवार के सदस्यों के साथ अधिक गुणवत्ता के समय का डिस्कनेक्ट करना और अधिक खर्च करना महत्वपूर्ण क्यों है। सभी को बैठक में अपने दृष्टिकोणों को बोलने और बताएं। एक परिवार के रूप में, हर कोई एक साथ इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने के लिए नियम और दिशानिर्देश बना सकता है। तो आपको लगेगा कि आप वास्तव में कनेक्ट हो रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए कहो, "मुझे एहसास हुआ कि हम सभी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ बहुत विचलित हैं, मुझे यह महसूस करना है कि हम गुणवत्ता के साथ समय बिताना और अधिक सार्थक तरीके से अपने परिवार के संबंधों को मजबूत कर रहे हैं।" हम इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने और कैसे मजबूत करने के बारे में बात कर सकते हैं एक परिवार के रूप में हमारा कनेक्शन? "
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्ड टू बाय इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 5
    5
    इलेक्ट्रॉनिक्स के बिना एक आउटडोर चलन का सुझाव घर के बाहर अपने परिवार को डिस्कनेक्ट करने और गुणवत्ता का समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें, अधिमानतः उस स्थान पर जहां इंटरनेट या फोन पर कोई संकेत नहीं है आप इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग किए बिना टहलने और परिवार शिविर यात्रा की योजना बना सकते हैं या आप एक शहर पार्क में एक दिन बिता सकते हैं, चलना और प्रकृति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • यात्रा योजनाओं में परिवार को शामिल करें इसलिए वे महत्वपूर्ण महसूस करेंगे। यात्रा के रसद और इलेक्ट्रॉनिक्स के उपयोग के नियमों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक करें। प्रत्येक परिवार के सदस्य को एक कार्य दें, ताकि सभी को शामिल किया जा सके।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्ड टू द इनर इलेक्ट्रोनिक्स चरण 6
    6
    एक परिवार के रूप में खेलते हैं अपने परिवार को डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने का दूसरा तरीका परिवार के खेलों की योजना बना रहा है जो इलेक्ट्रॉनिक्स को शामिल नहीं करते हैं वे बोर्ड गेम, वर्ड गेम्स या सिर्फ छिपाना और तलाश कर सकते हैं सप्ताह में कम से कम एक बार बिना इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ खेलें। इसलिए, हर कोई गुणवत्ता का समय एक साथ बिताएगा और परिवार के साथ मज़े करेंगे
    • एक हफ्ते की एक रात खेलें, जहां हर कोई अलग परिवार के खेल के साथ मज़े करना होगा इसके अलावा घर के अंदर इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने के बजाए आउटडोर मस्ती के लिए सप्ताहांत पर परिवार के बाहर निकलने की योजना बनाएं
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड बाय द इलेक्ट्रोनिक चरण 7
    7
    बातचीत में परिवार को शामिल करें संदेशों को लिखने, फोन करने या सोशल मीडिया का उपयोग करने के बजाय, व्यक्ति में बात करके अपने परिवार से जुड़ें। डिनर या नाश्ते से बातचीत में हर किसी को शामिल करें
    • अपने परिवार से बात करते समय, इसे खुलेआम और लापरवाही से करो कहो, "आज के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?" या "आज के लिए हमारे पास क्या है?"
    • जब एक परिवार के सदस्य बात कर रहे हैं तो रुचि और सहभागिता दिखाएं। आँख से संपर्क करें और अपने सिर को हिलाएं कि आप सुन रहे हैं, और यह पूछने के लिए सवाल पूछें कि आप जो कहते हैं, उनकी ओर ध्यान दे रहे हैं। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "आप परीक्षा के बारे में चिंतित क्यों हैं?" या "आज स्कूल में सबसे अच्छा क्या है?"
  • विधि 2
    अधिक दूर वाले परिवार के सदस्यों को डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना




    चित्र उनके परिवार द्वारा विचलित परिवार के साथ बॉन्ड शीर्षक 8 शीर्षक
    1
    अपने परिवार के सदस्यों को समय की अवधि के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर करने के लिए कहें। अगर आपको परिवार के किसी सदस्य के साथ संवाद करने में परेशानी होती है जो बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करता है, तो उसे उपकरण सहेजने के लिए कहें। हो सकता है कि आपके पास एक भतीजी है जो हमेशा सेल फ़ोन से जुड़े होता है, या एक चचेरे भाई जो टेबलेट को नहीं छोड़ता। आप उनसे जा सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या वे कुछ मिनट के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर कर सकते हैं, ताकि आप अपने परिवार से बात कर सकें
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "क्या आप बात करने के लिए अपने सेल फोन को सहेजते हैं?" या "क्या आप टेबलेट को कुछ मिनटों के लिए समय बिताने के लिए बचा सकते हैं?"।
    • अपने घर के दरवाजे के पास एक टोकरी रखो ताकि लोग अपने सेलफोन को दर्ज कर सकें। यह उनके प्रवेश करने से पहले अपने जूते बंद करने के लिए कहने की तरह होगा
  • चित्र उनके परिवार द्वारा विचलित परिवार के साथ बॉन्ड शीर्षक चरण 9
    2
    बिना इलेक्ट्रॉनिक्स के भोजन का सुझाव अपने परिवार के साथ गुणवत्ता का समय पाने के लिए, सुझाव दें कि घर में हर कोई इलेक्ट्रॉनिक्स भोजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स को स्टोर करता है। दरवाजे के पास एक टोकरी रखें जहां हर कोई भोजन छोड़कर इलेक्ट्रॉनिक्स छोड़ सकता है और डिस्कनेक्ट कर सकता है। या आप यह सुझाव दे सकते हैं कि सभी रात के खाने के दौरान उपकरणों को बंद कर देते हैं, ताकि आप बिना व्यत्यय के भोजन का आनंद ले सकें।
    • हर किसी को गैर-इलेक्ट्रॉनिक भोजन के लिए सहमत होने का प्रयास करें ताकि अधिक दूर के परिवार के सदस्यों को बाहर नहीं लगाया जाए। यदि सभी भाग लेते हैं, तो भोजन शांत हो जाएगा, और आप परिवार के संबंधों को मजबूत करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से बॉन्ड विद फैमिली विचर्ड इन द थोर इलैक्ट्रॉनिक्स 10
    3
    एक परिवार के सदस्य के साथ बातचीत शुरू करें अपने रिश्तेदार को एक तरफ इलेक्ट्रॉनिक छोड़ने के लिए एक आरामदायक बातचीत शुरू करें आसपास के वार्तालाप उसे डिवाइस को भूल कर आपसे कनेक्ट कर देगा।
    • स्कूल, काम या किसी भी अन्य गतिविधि के बारे में अपने रिश्तेदार प्रश्न पूछें, जो वे नियमित रूप से करते हैं उससे बात करें कि वह क्या पसंद करता है, अपने हितों के बारे में, और सवाल पूछने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं।
    • आप पूछ सकते हैं, "क्या आपने उस चित्रकला को समाप्त कर दिया है जो आपने पिछले महीने शुरू किया था?" या "आप अपनी नई नौकरी में कैसा कर रहे हैं?"
  • विधि 3
    परिवार की गतिविधियों में इलेक्ट्रॉनिक्स एकीकृत करना

    पिक्चर का शीर्षक बॉन्ड विद फैमिली विचर्ड इन द थियरी इलेक्ट्रोनिक पायरे 11
    1
    परिवार के लिए गाने की एक सूची बनाएं अगर आपके परिवार को इलेक्ट्रॉनिक्स को अलग करना मुश्किल लगता है, तो गतिविधियों में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के तरीकों के बारे में सोचें। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका आपके फोन या कंप्यूटर पर एक प्लेलिस्ट बना कर है सभी को आनंद मिलता है जो गाने जोड़कर सूची को एक साथ बनाओ तब आप उनसे बात कर सकते हैं जब आप यात्रा कर रहे हैं या बस एक साथ समय व्यतीत कर रहे हैं।
    • एक परिवार की संगीत सूची होने से संगीत स्वाद साझा करने और बांड को मजबूत करने का एक मजेदार तरीका है। सूची में गाने जोड़ते रहें, यह परिवार के दैनिक जीवन में एक सतत विषय बनाते रहें
  • बॉन्ड विद फैमिली विचर्ड इन इयर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 12
    2
    एक साथ कंप्यूटर गेम चलाएं एक अन्य विकल्प कंप्यूटर पर एक साथ खेलना है इस तरह, हर कोई बंधन को मजबूत कर देगा और खर्च करने के समय के साथ-साथ, खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स की पूरी तरह से वंचित किए बिना। आप एक कंप्यूटर गेम भी चुन सकते हैं जो टीमों में खेला जा सकता है और गेम रात बना सकती है। या फिर वे मज़ेदार परिवार सप्ताहांत के लिए इंटरैक्टिव गेम में बदल सकते हैं।
    • खेल साप्ताहिक बदलें उदाहरण के लिए, एक रात आप कंप्यूटर गेम के साथ मज़े कर सकते हैं, एक और रात को आप बोर्ड गेम खेल सकते हैं या बाहर की सैर ले सकते हैं। कई गेम विकल्प रखने से आपके परिवार को एक साथ समय व्यतीत करने में लगेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक बॉन्ड विद फैमिली विचर्ड टू इन इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 13
    3
    इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से जानकारी साझा करें अपने परिवार के साथ पाठ संदेश, वीडियो चैट, और सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी साझा करें अपने परिवार के सदस्यों को दिलचस्प लेख या वीडियो भेजें और फिर उन्हें रात के खाने पर चर्चा करें। नियमित आधार पर परिवार के सदस्यों को पाठ संदेश भेजकर संपर्क करें। इस तरह, आपका परिवार एक स्वस्थ और उत्पादक तरीके से इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग कर सकता है।
    • अपने परिवार को इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ संवाद करने और व्यक्ति में प्रोत्साहित करें। तो आप कैसे कनेक्ट हो सकते हैं, इस बारे में एक स्वस्थ बैलेंस होगा। उदाहरण के लिए, अपने परिवार को एक ऑनलाइन लेख लिंक भेजें। फिर व्यक्ति के साथ भोजन और संबंधों को मजबूत करने के लिए रात के खाने पर लेख के बारे में बात करें।
  • बोनस फॉर फैमिली विस्टक्टेड इन इयर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 14
    4
    सेलफोन से जुड़े खेल खेलते हैं पारिवारिक गतिविधियों में इलेक्ट्रॉनिक्स को एकीकृत करने का एक और तरीका है गेम खेलें जो सेल फोन के उपयोग की आवश्यकता होती है। क्विज़ गेम और कुछ ऐसे हैं जो एक नियंत्रण के रूप में सेल फ़ोन का उपयोग करके खेला जा सकता है। देखें कि आपके कंसोल या कंप्यूटर के लिए कौन सी उपलब्ध हैं
    • एक विकल्प "जैकबॉक्स पार्टी पैक" है, जिसमें क्विज़ गेम्स, गेमिंग ड्राइंग और स्पेस को पूरा करना शामिल है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com