IhsAdke.com

एक अच्छी बहन कैसे बनें

कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप बड़ी बहन, युवा या आधा कोई बात नहीं कर रहे हैं यदि आप अपने भाई या कहीं और के साथ रहने वाले एक अच्छा बहन होने के लिए कर रहे हैं रिश्ते को गहरा करने के समय को खोजने के लिए सहिष्णुता, धैर्य और इच्छा की आवश्यकता है। अपने भाई-बहनों के साथ अच्छे रिश्ते का विकास करना महत्वपूर्ण है यदि आप पूरे जीवन में उनके साथ संपर्क में रहना और हर समय उनकी सहायता पर भरोसा करना चाहते हैं। एक अच्छी बहन होने के नाते आप उदाहरण देते हैं, अपने भाइयों को दिखाते हैं कि आप भाई-बहनों के बीच के रिश्ते को कितना मानते हैं और आपसे कितना मतलब है

चरणों

विधि 1
देखभाल के नाते

चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 1
1
जन्मदिन और विशेष तिथियां याद रखें यह एक आसान और सावधानीपूर्ण तरीका है यह दिखाने के लिए कि आप परवाह है और आपके भाइयों का मतलब आपको बहुत कुछ है महंगी चीजें खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है: विचारशील स्मृति चिन्ह खरीदना या उन्हें खुद बनाना अंत में, यहां तक ​​कि अगर यह क्लिच लगता है, तो वास्तव में क्या मायने रखता है इरादा है
  • अपने भाइयों के लिए महत्वपूर्ण कुछ चुनने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अगर वे एक खेल का अभ्यास, यह एक प्रासंगिक संबंधित específico- खेल पर विचार करता है, तो वे कॉलेज में प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, के बारे में आप अपने समय के लिए उन्हें क्षेत्र है जिसमें वे कठिनाई हो रही है में मदद करने के लिए स्वयंसेवक कर सकते हैं कि लगता है।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा बहन चरण 2
    2
    होमवर्क या काम के साथ अपने भाई की सहायता करें वह अपने विशिष्ट ज्ञान से लाभ उठा सकते हैं, यह कर्तव्यों या काम की समस्याओं में हो सकता है। जाहिर है, आपके भाई को जानने की ज़रूरत है (अपने ज्ञान को मुफ्त में मत देना और जवाब न दें), लेकिन अपने भाई को समस्या के बारे में सोचने में मदद करने और अपने स्वयं के निष्कर्ष पर आने के लिए थोड़े समय व्यतीत करें।
    • बातें स्पष्ट रूप से समझाओ अपने भाई-बहनों के साथ व्यवहार करना आपको भविष्य के लिए एक अच्छी स्थिति में छोड़ देगा, जब आपको अन्य लोगों के साथ सहकर्मियों से अपने बच्चों के साथ सौदा करना होगा।
    • मदद के लिए पूछने के लिए अपने भाइयों को प्रोत्साहित करें यह एक और महत्वपूर्ण जीवन सबक है: मदद के लिए कोई समस्या नहीं है
    • यदि आप कुछ नहीं जानते हैं, तो ऐसा कहें। यह स्वीकार करना अच्छा है कि आपको कुछ नहीं पता है और कोई जानता है जो जानता है।
  • विधि 2
    समय व्यतीत करना

    चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 3
    1
    अपने भाई के साथ कोई अतिरिक्त अभ्यास करें एक साथ कुछ करने का फैसला करें जो आप दो पसंद करेंगे, जैसे थियेटर, खेल, संगीत इत्यादि आपके पास एक जैसी चीज़ के आधार पर एक बंधन बनाएं
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा बहन चरण 4
    2
    जब भी संभव हो एक साथ करने के लिए सरल लेकिन महत्वपूर्ण चीजें ढूँढ़ने की कोशिश करें यह रोजमर्रा की जिंदगी की सरल चीजों में से एक है जो आपके रिश्तों को लगातार सुधारने की सुविधा देता है। अपने भाइयों के दिन सुनने के लिए या रात्रिभोज के बाद एक साथ चलने के लिए समय लें - यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास होगा कि आप जुड़े रहें और आप एक दूसरे के विचारों और विचारों को जानते हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 5
    3
    अपने भाई-बहनों के साथ योजना की यात्राएं यदि आप दूर रहें, संपर्क में रहें और नियमित रूप से उन पर जाएं क्या "नियमित रूप से" इसका मतलब दूरी और लागत पर निर्भर होता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप अक्सर संपर्क में रहते हैं ताकि आप एक-दूसरे के बारे में भूल न जाएं
    • यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपका घर हमेशा अपने भाइयों की यात्रा के लिए खुले रहे, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होगी
    • यहां तक ​​कि जब भी आप एक भाई नहीं जा सकते हैं, कम से कम एक हफ्ते में बात करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। बहुत लंबे समय के लिए संपर्क खोना रिश्ते को कमजोर कर सकते हैं।
  • विधि 3
    शांति रखते हुए

    चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 6
    1
    जिस तरह से आप अपने भाइयों के साथ बातचीत करते हैं, सभ्यता में रहें। चिल्लाना और शिकायत मौके पर अच्छे विकल्पों की तरह लग सकती है, लेकिन वे संचार के सबसे अक्षम रूप हैं। लंबे समय में, जितना अधिक आप इस तरह के व्यवहार का सहारा लेते हैं, उतना ही कम सुनाई पड़ती है और आपके भाई-बहनों के साथ अपने रिश्ते को भी बदतर होगा। चिल्ला और शिकायत करने के बजाय, आप क्या चाहते हैं और अपने दृष्टिकोण को बहसाने के शांत और रचनात्मक तरीके खोजें:
    • चुपचाप बोलो और तथ्यों को पकड़ो
    • अगर आपको लगता है कि आप परेशान हो रहे हैं, तो गहरी सांस लेने और बेहतर महसूस करने के लिए बाहर जाएं।
    • यदि आपको लगता है कि जब आप अपने भाई-बहनों से संबंधित हैं, तो आप अपने नियंत्रण में नहीं हैं, पहले अपने आप में देखें कभी-कभी अन्य लोगों के बारे में परेशान होने पर यह महसूस करने के बारे में अधिक है कि आपके पास उन पर कोई नियंत्रण नहीं है- वास्तविकता यह है कि आपको अपने स्वयं के मूल्य की पहचान करने के लिए किसी की ज़रूरत नहीं है, और आपको किसी को भी नियंत्रित करने की ज़रूरत नहीं है। नाराज अभिनय के बजाय सीमा निर्धारित करें
  • चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 7
    2
    समस्याओं की चर्चा करें, जैसे चीज़ें साझा करने की सीमाएं, इससे पहले कि वे वास्तव में शुरू हो जाएं उदाहरण के लिए, यदि आप एकमात्र ऐसे परिवार के सदस्य हैं जिनके पास एक विशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो हर किसी का उपयोग करना चाहता है, तो आप पहले से ही किसी को उधार लेने की संभावना से अवगत हैं। इस घटना का इंतजार करने के बजाय, सभी को अपने नियमों को बताएं, जैसे कि आपसे पूछते समय, लोग उपकरण उठा सकते हैं, और जब आप नहीं चाहते कि कोई भी इसका इस्तेमाल करे, तो अपरिहार्य होने तक इंतजार न करें
    • यदि आप पहले से ही जमीन के नियमों को निर्धारित कर चुके हैं, तो तथ्यों से चिपकना बहुत आसान हो सकता है और दोहराया जा सकता है कि आपने पहले ही क्या कर सकते हैं और क्या नहीं हो सकता।
  • एक अच्छा बहन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    इसे अपने भाई-बहनों को तंग नहीं करने का नियम बनाएं, क्योंकि यह निकट संबंधों के लिए एक संक्षारक कार्य है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप मज़ेदार या भाई को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं, तो चिढ़ा मतलब, बेहतर या विनाशकारी हो सकता है। चिढ़ाने से बचने के द्वारा, आपके भाई-बहन आपको क्या कहना चाहते हैं और आपको विश्वास होगा कि जब आप मजाकिया हो रहे हैं तो आप वास्तविक हैं।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा बहन चरण 9
    4
    सौदों बनाने के लिए जानें यदि आप और आपके भाई-बहन अलग-अलग गाने पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, आपको वैकल्पिक की आवश्यकता होगी। हमेशा खुद को पहले मत डालो
    • समझौतों दोनों पक्षों पर अभ्यास कर रहे हैं एक अच्छी बहन होने का मतलब नहीं छोड़ना है! जब आप कोई सौदा करते हैं तो आपको कुछ भी कमा लेना चाहिए, जैसे आप कुछ छोड़ दें उदाहरण के लिए, यदि आप दोनों बाथरूम में 20 मिनट बिताना पसंद करते हैं, लेकिन आपके भाई को उसी समय उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो आप अपने शेड्यूल को पूरी तरह से बदलने के बजाय आधे से दोनों का समय घटाते हैं।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा दीदी चरण 10
    5
    अपने भाइयों को जगह दो। समय व्यतीत करना बहुत अच्छा है, लेकिन इसके अलावा समय बिताना भी अच्छा है। यदि आप अपने भाई को हर समय आपके साथ रहने की उम्मीद करते हैं, तो वह अभिभूत हो जाएगा और आपकी कंपनी के बिना काम करने के लिए बहाने बना देगा। इसके बजाय, जब आपके भाई को कुछ समय अकेले या मित्रों के साथ कुछ समय चाहिए बदले में, अपने भाइयों से यही अपेक्षा करें
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा दीदी चरण 11
    6
    घबराओ मत बनो। अपने भाई बहनों के साथ नियंत्रण होने के नाते कुछ प्राकृतिक हो सकता है, चाहे आप बड़े हो या नहीं। हालांकि, नियंत्रण एक बात है जो बिल्कुल मदद नहीं करता है। अपने भाई को प्रेरित करने और उसके मालिक की तरह बर्ताव करने के बीच की रेखा खोजें यदि आपका भाई बहुत नियंत्रित महसूस करता है, तो आपको मज़ेदार सामान में छोड़ दिया जाएगा। आखिरकार, आपके भाई-बहन डरेंगे कि आप मजेदार चीजों को गड़बड़ कर देंगे।
    • अपने भाइयों को खुद के लिए कुछ चीजों को खोजने दें। जब पूछा जाए तो सलाह लेने और सलाह देने से बाहर रहने के बारे में जानें गलतियों को जो वास्तविक जोखिम की पेशकश नहीं करते हैं सीखने और बढ़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • एक अच्छा दीदी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रतिस्पर्धा को कम करें भाई-बहनों के बीच प्रतिद्वंद्विता स्वाभाविक लग सकती है, लेकिन हर किसी को एक प्रतियोगिता में बदलने की ज़रूरत नहीं है जो आपको हमेशा जीतना है। अधिक भावनाओं और सहयोग की कार्रवाई करें और अपने भाइयों के साथ संबंधों को साझा करें और उदाहरण दें।
    • कुछ लोग चिंता करते हैं कि जब तक वे प्रतिस्पर्धात्मक रूप से कार्य नहीं करते हैं, उनका सम्मान नहीं किया जाएगा। आप मुखर होकर प्रतिस्पर्धात्मक नहीं हो सकते हैं। अपनी सीमाओं को स्पष्ट रूप से समझाओ और अपने भाइयों से यह जानने की उम्मीद करें कि यदि वे आपसे आगे निकल जाते हैं, तो आप अनादर को बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसे स्पष्ट करें कि जब तक आप अपनी सीमाओं से अधिक नहीं हो जाते, तब तक आप उनसे पूरी तरह से सहनशील रहेंगे।
  • विधि 4
    मनोबल सुधारना

    चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 13
    1
    जब वे एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं, तो बोलकर अपने भाइयों के विश्वास को बढ़ाने में सहायता करें अपने भाइयों की अच्छी चीजों की प्रशंसा करने के लिए पीछे नहीं रहें और अपने प्रयासों की प्रशंसा करने के लिए तैयार रहें।
    • उन्हें यह देखने में सहायता के लिए तैयार रहें कि या तो क्या काम नहीं कर रहा है। यह कहने के लिए बेहतर है कि एक भाई कुछ ऐसा करने के लिए जो काम नहीं करेगा, उसके बदले क्या बदला जाना चाहिए।
  • चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 14
    2
    उपलब्ध रहें अगर आपके भाई को बात करने की जरूरत है जब चीजें कुछ भी नहीं होती हैं, चीजों के बारे में बात करने के लिए एक भाई होने के नाते एक अमूल्य संसाधन होता है, जिसके लिए सभी का उपयोग नहीं होता है इसे अपने भाई-बहनों के साथ संबंधों में हमेशा उदाहरण के आधार पर विकसित करना - बातें बताने के लिए तैयार रहें और उनके कहने के लिए कहें। आपकी बहन को भरोसा है, आपके भाइयों को पता चल जाएगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और अपने गहन विचारों को प्रकट कर सकते हैं।
    • हमेशा अपने भाईयों द्वारा बताए गए रहस्यों को रखें। एकमात्र अपवाद तब होता है जब किसी को चोट पहुंचाई जा सकती है अगर आप गुप्त रख सकते हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा दीदी चरण 15
    3
    अपने भाइयों का बचाव यदि कोई भाई किसी के साथ मुश्किल से गुजर रहा है, तो देखें कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं। शायद आप ऐसे किसी व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपके भाई के साथ घमंडी हो रहा है या आप किसी को समझा सकते हैं कि वह व्यक्ति अपने कई समय की मांग कर रहा है आपके भाई की भी पारिवारिक वचनबद्धताएं हैं जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है जाहिर है, अपने भाइयों के लिए युद्ध नहीं है या चीजों को बदतर बनाने के लिए, लेकिन उन्हें पता है कि तुम उनके पक्ष और जो उन्हें हर प्रकार से मदद करने को तैयार है पर हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने भाई या बहन से खुद की तुलना न करें यह प्रतियोगिता का एक रूप है जिसे आप कभी भी जीत नहीं पाएंगे, और आप हमेशा निम्नतर महसूस करेंगे। आपके भाई आपसे अलग हैं, और किसी की नकल करने की कोशिश की तुलना में अपने खुद के तरीके से जाना बेहतर है
    • यदि आप बड़े हैं और आपके भाई आपको निराश कर रहे हैं, तो याद रखें कि आप उनकी उम्र में कैसे थे, आपने कैसे सोचा और अभिनय किया और क्या आपको खुशी मिली।
    • एक राय है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना अगर आपकी राय दूसरे विचारों के साथ अच्छी तरह से फिट नहीं है प्रत्येक व्यक्ति के अपने मूल्यों और दुनिया को देखने के अपने तरीके हैं, और जितनी जल्दी आप दूसरों के साथ अपने मूल्यों के साथ मिलकर, बेहतर हमेशा ध्यान रखें कि आपको किसी की राय लेने की ज़रूरत नहीं है: बस उस व्यक्ति की बात सुनो जो उसके सम्मान को पाने का एक तरीका है।
    • व्यंग्य के लिए बाहर देखो हास्य के साथ कपट को भ्रमित करना गलत है, क्योंकि व्यंग्य किसी और को अवमानना ​​और कहने का एक तरीका है कि उनकी भावनाओं को कोई फर्क नहीं पड़ता है, साथ ही एक श्रेष्ठ श्रेष्ठता का प्रदर्शन करने का एक तरीका है। इन चीजों में से कोई भी आपको वर्ष पुरस्कार के भाई को जीत नहीं देगा। यदि आप कुछ व्यंग्यपूर्ण उत्तर देना चाहते हैं, तो खुद को सुनने और खुले दिमाग में रखने के लिए मजबूर करें। यह पूछने के लिए एक प्रश्न पूछने के लिए और अधिक कुशल हो सकता है कि आपका भाई ऐसा क्यों करना चाहता है या ऐसा कुछ करना चाहता है, जो उसकी राय में, दुर्भावनापूर्ण रूप से व्यवहार करने से हास्यास्पद है।
    • अपने भाइयों के लिए हमेशा शांत होने का प्रयास करें
    • अपने भाइयों को जितना भी हो सके समझने की कोशिश करें। यदि आप उनमें से एक से छोटी हैं, तो वफादार रहें और हमेशा अपने आदेशों का पालन करें।

    चेतावनी

    • अपने भाइयों के साथ मत मानो जैसे वे अदृश्य हो। यदि आप उनके द्वारा घुटन महसूस करते हैं, तो उन्हें आपको कुछ स्थान देने के लिए कहें, लेकिन फिर इसके लिए कुछ समय बिताएं।
    • अपने भाइयों से झूठ मत बोलो या उनके बारे में झूठ बोलो मत। ऐसा करो और वे आपको पुरस्कृत करने के लिए धीमा नहीं होंगे
    • अपने भाइयों के साथ व्यवहार मत करो जैसे कि आप उनके मुकाबले बेहतर थे। बेहतर तरीके से कार्य करने से आपके भाइयों को यह घृणा मिल सकती है।
    • यदि वे भी शामिल हैं तो कुछ परंपरा बदलना न करें। इन परिवर्तनों को एक साथ चर्चा और समूहबद्ध करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com