IhsAdke.com

एनपीवी की गणना कैसे करें

व्यापारिक दुनिया में, शुद्ध वर्तमान मूल्य (या एनपीवी) वित्तीय निर्णय लेने के लिए उपलब्ध सबसे उपयोगी उपकरणों में से एक है आम तौर पर, यह अनुमान लगाया जाता है कि बैंक में समान मात्रा में पैसा निवेश करने की तुलना में एक निश्चित खरीद या निवेश लंबे समय तक अधिक मूल्य की बात है या नहीं। हालांकि यह कॉर्पोरेट वित्त दुनिया में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन यह दिन-प्रतिदिन भी लागू किया जा सकता है। आम तौर पर, एनपीवी को गणना के रूप में किया जा सकता है का योग (पी / (1 + i)टी

) - सी तक सभी सकारात्मक पूर्णांक मानों के लिए सी, जहां टी समय-अवधि की संख्या है, पी इसकी नकदी इनपुट है, सी इसका प्रारंभिक निवेश है और मैं इसकी छूट दर है विस्तृत व्याख्या के लिए, नीचे चरण 1 देखें!

चरणों

भाग 1
एनपीवी की गणना

चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका प्रारंभिक निवेश क्या है व्यापारिक दुनिया में, खरीद और निवेश को अक्सर लंबे समय में पैसा बनाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक निर्माण कंपनी बुलडोजर खरीद सकती है ताकि वह बड़ी परियोजनाओं को स्वीकार कर सकें और समय से अधिक पैसे कमा सके, अगर उसने पैसा बचाया और केवल छोटी परियोजनाएं बनाईं। इस प्रकार के निवेश में आमतौर पर एक बार की प्रारंभिक लागत होती है और आपके एनपीवी की गणना शुरू करने के लिए आपको उस लागत की पहचान करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक छोटे से नींबू पानी के स्टैंड को संचालित करते हैं आप अपने व्यवसाय के लिए बिजली के जूसर खरीदने की सोच रहे हैं, जो मैनुअल जूस निष्कर्षण प्रक्रिया की तुलना में समय और प्रयास को बचाएगा। अगर जुआकर की लागत $ 100, यह राशि आपका प्रारंभिक निवेश है समय के साथ, यह प्रारंभिक निवेश, यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, तो इससे आपको बिना पैसा बनाने की अनुमति मिलेगी। अगले चरणों में, आप एनपीवी की गणना करने के लिए $ 100 के अपने शुरुआती निवेश का उपयोग करेंगे और निर्धारित करेंगे कि क्या ज्यूसिक खरीदने के लिए "लायक" है।
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 2
    2
    विश्लेषण करने के लिए समय की अवधि निर्धारित करें जैसा कि पहले से ही ऊपर कहा गया है, कंपनियां और लोग लंबे समय में पैसे बनाने के उद्देश्य से निवेश करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक टेनिस फर्म मशीन के निर्माण के लिए एक मशीन खरीदता है, तो इस खरीद का "उद्देश्य" यह है कि मशीन को भुगतान करने और इससे पहले कि वह टूटने या चलाने के लिए पर्याप्त पैसा कमाता है। अपने निवेश के एनपीवी की जांच करने के लिए, आपको समय अवधि निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी, जिसके दौरान आप यह निर्धारित करने का प्रयास करेंगे कि क्या निवेश का भुगतान किया जाएगा। इस अवधि को समय के किसी भी इकाई में मापा जा सकता है, लेकिन अधिक गंभीर वित्तीय गणना के लिए, वर्ष एक इकाई के रूप में उपयोग किया जाता है
    • नींबू पानी के स्टॉल के हमारे उदाहरण में, मान लीजिए कि हम ऑनलाइन जूसर खरीदना चाहते थे। अधिकांश समीक्षाओं के अनुसार, यह महान है, लेकिन लगभग 3 वर्षों के बाद आमतौर पर टूट जाता है इस मामले में, हम उपयोग करेंगे 3 साल हमारे एनपीवी गणना में समय अवधि निर्धारित करने के लिए कि क्या जुकाम को तोड़ने से पहले भुगतान किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 3
    3
    प्रत्येक समय अवधि के लिए अपनी नकदी प्रवाह का आकलन करें। अगले चरण का अनुमान है कि आपके निवेश प्रत्येक समय के दौरान कितने पैसे देगा, जब यह आपके लिए काम करेगा। ये राशि (या "नकदी प्रवाह") ज्ञात हो सकती है और विशिष्ट मान या अनुमान। उत्तरार्द्ध मामले में, कंपनियों और वित्तीय कंपनियां कभी-कभी एक सटीक अनुमान, विशेषज्ञों, उद्योग विश्लेषकों और अन्य लोगों को भर्ती करने के लिए बहुत समय और प्रयासों को समर्पित करते हैं
    • चलो नींबू पानी के स्टैंड का उदाहरण जारी रखें। आपके पिछले प्रदर्शन और भविष्य के लिए आपके सर्वोत्तम अनुमान के आधार पर, आप मानते हैं कि $ 100 जूलर को कार्यान्वित करने से आपको पहले वर्ष में 50 डॉलर, दूसरे में 40 डॉलर, और तीसरे में 30 डॉलर मिलेगा, जो आपके कर्मचारियों को करने की आवश्यकता होगी रस बनाओ (और इस तरह समय के भुगतान के साथ पैसे बचाने) इस मामले में, आपकी उम्मीद की नकदी प्रवाह है वर्ष 1 में $ 50, साल 2 में आर $ 40 और वर्ष 3 में आर $ 30.
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 4 नामक
    4
    उपयुक्त छूट दर निर्धारित करें सामान्य तौर पर, पैसे का मूल्य अधिक है अब भविष्य के मुकाबले, क्योंकि आज आपके पास एक बचत खाते में निवेश किया जा सकता है और समय के साथ मूल्यवान हो सकता है। दूसरे शब्दों में, बेहतर है कि 10 डॉलर प्रति वर्ष $ 10 हो, क्योंकि आप आज $ 10 का निवेश कर सकते हैं और एक साल में उससे अधिक कर सकते हैं। एनपीवी गणनाओं के लिए, आपको बचत खाते के ब्याज दर या किसी अन्य अवसर के बारे में जानने की जरूरत है जो आपके द्वारा विश्लेषण किए जा रहे निवेश के समान स्तर के जोखिम के साथ है। यह आपकी "छूट दर" है और प्रतिशत के बजाय दशमलव के रूप में व्यक्त की गई है।
    • कॉर्पोरेट वित्त में, हम अक्सर छूट दर को निर्धारित करने के लिए आमतौर पर पूंजी की भारित औसत लागत का उपयोग करते हैं। सबसे सरल स्थितियों में, आप केवल बचत खाते, स्टॉक इनवेस्टमेंट आदि की वापसी की दर का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आप निवेश का विश्लेषण करने के बजाय अपने पैसे डाल सकते हैं।
    • नींबू पानी की दुकान के हमारे उदाहरण में, हम कहते हैं कि यदि आप ज्यूसीर नहीं खरीदते हैं, तो आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करेंगे और आपको विश्वास है कि आप सालाना इस पर 4% कमा सकते हैं। इस मामले में, 0.04 (दशमलव में व्यक्त 4%) छूट दर है जो हम गणना में उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 5
    5
    अपनी नकद रसीदें त्यागें। इसके बाद हम प्रत्येक अवधि के लिए आपके नकदी प्रवाह के मूल्य का वज़न करेंगे और इसी अवधि के दौरान हम वैकल्पिक निवेश के साथ किए गए धन की मात्रा का विश्लेषण करेंगे। इस प्रक्रिया को कैश प्राप्तियां "कैशिंग" कहा जाता है और सरल सूत्र का उपयोग करके किया जाता है पी / (1 + आई)टी, जिसमें पी नकदी प्रवाह का मूल्य है, मैं छूट की दर है और टी समय का प्रतिनिधित्व करता है। हमें अभी तक हमारे शुरुआती निवेश के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - हम अगले चरण में इसका उपयोग करेंगे।
    • नींबू पानी की स्थिति के उदाहरण में, हम तीन साल का विश्लेषण कर रहे हैं और इसलिए हमें सूत्र का 3 गुना उपयोग करने की आवश्यकता है। निम्नानुसार छूट वाली वार्षिक नकदी प्रविष्टियों की गणना करें:
      • वर्ष 1: 50 / (1 + 0.04)1 = 50 / (1.04) = आर $ 48,08
      • वर्ष 2: 40 / (1 +0.04)2 = 40 / 1.082 = आर $ 36.98
      • वर्ष 3: 30 / (1 +0.04)3 = 30 / 1.125 = आर $ 26,67
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 6
    6
    अपनी रियायती नकद प्राप्तियां जोड़ें और अपना प्रारंभिक निवेश घटाना अंत में, परियोजना, खरीद या निवेश का विश्लेषण करने के लिए कुल एनपीवी प्राप्त करने के लिए, आपको सभी डिस्काउटेड कैश इन्फ्लो जोड़ना होगा और अपने प्रारंभिक निवेश से घटाना होगा। इस गणना का उत्तर अपने एनपीवी का प्रतिनिधित्व करता है, आपके निवेश की निवल मूल्य वैकल्पिक निवेश के मुकाबले में होगा जो आपको डिस्काउंट रेट दे चुका था. दूसरे शब्दों में, यदि यह संख्या सकारात्मक है, तो आप एक वैकल्पिक निवेश कर चुके हैं, और अगर यह नकारात्मक है तो आप कम पैसा कमाएंगे, उससे अधिक पैसा कमाएंगे। याद रखें, हालांकि, गणना की सटीकता भविष्य में नकदी प्रवाह के आपके अनुमानों और आपकी छूट दर कितनी सही है, इस पर निर्भर करती है।
    • नींबू पानी के तंबू के उदाहरण के लिए, ज्यूसिक का अंतिम डिजाइन वाला वीपीएल होगा:
      • 48.08 + 36.98 + 26.67 - 100 = आर $ 11,73
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 7



    7
    निर्धारित करें कि आप निवेश कर सकेंगे या नहीं सामान्य तौर पर, यदि एनपीवी एक सकारात्मक संख्या है, तो आपका निवेश वैकल्पिक निवेश में डालए गए धन की तुलना में अधिक लाभ अर्जित करेगा - ताकि आपको ऐसा करना चाहिए। यदि एनपीवी नकारात्मक है, तो कहीं और धन का निवेश करना बेहतर होगा, और इसलिए प्रस्तावित निवेश नहीं करना चाहिए। ध्यान दें कि ये सामान्यताएं हैं, क्योंकि वास्तविक दुनिया में यह निर्धारित करने की प्रक्रिया है कि क्या एक निश्चित निवेश एक अच्छा विचार है, इसमें आमतौर पर बहुत कुछ शामिल है।
    • उदाहरण के लिए, एनपीवी आर $ 11.73 है चूंकि यह सकारात्मक है, हम संभवतया ज्यूसीर खरीदने का फैसला करेंगे
    • एहसास है कि इसका मतलब यह नहीं है कि बिजली के जूलर ने आपको केवल 11.73 $ अर्जित किया है। वास्तव में, इसका मतलब है कि जूलर ने आपको 4% की वार्षिक रिटर्न दर से अधिक $ 11.73 की आवश्यकता दी। यही है, यह $ 11.73 है आपके वैकल्पिक निवेश से अधिक लाभदायक.
  • भाग 2
    एनपीवी के समीकरण का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 8
    1
    एनपीवी का उपयोग करके निवेश के अवसरों की तुलना करें विभिन्न अवसरों के लिए इस मूल्य को ढूँढना आपको आसानी से उन लोगों की तुलना करने की अनुमति देता है जो अधिक लाभदायक हैं। सामान्य तौर पर, उच्चतर एनपीवी के साथ निवेश सबसे अधिक फायदेमंद होगा क्योंकि आपका अंतिम भुगतान उच्च नकदी मूल्य के लायक होगा। इसलिए, आपको सबसे पहले एनपीवी के साथ निवेश करना चाहिए, यह मानते हुए कि आपके पास सकारात्मक एनपीवी के साथ हर किसी में निवेश करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास तीन अवसर हैं एक में आर $ 150 का एक एनपीवी, आर $ 45 का दूसरा और तीसरे के पास एनपीवी-आर $ 10 है इस स्थिति में, हम पहले आर $ 150 का निवेश चाहते हैं, क्योंकि इसकी एनपीवी अधिक है अगर हमारे पास पर्याप्त संसाधन हैं, तो हम बाद में $ 45 के बाद जा सकते हैं क्योंकि यह कम कीमत है हम आर $ 10 अवसरों में निवेश नहीं करेंगे, क्योंकि नकारात्मक एनपीवी के साथ, यह जोखिम के समान स्तर के विकल्प के साथ एक निवेश से कम पैसा कमाएगा।
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 9
    2
    सूत्र VP = VF / (1 + i) का उपयोग करेंटी वर्तमान और भविष्य के मूल्यों को खोजने के लिए थोड़ा संशोधित फार्मूला का उपयोग करके, आप शीघ्रता से निर्धारित कर सकते हैं कि भविष्य में कितना धनराशि राशि की कीमत होगी या वर्तमान में कितनी भविष्य की कीमत है। यह केवल फॉर्मूला वीपी = वीएफ / (1 + आई) का उपयोग करने के लिए हैटी, जहां मैं इसकी छूट दर है, टी समय-अवधि का विश्लेषण किया जा रहा है, वीएफ भविष्य का मूल्य है और वीपी वर्तमान मूल्य है। यदि आप मैं, टी और वीएफ या वीपी पता है, शेष चर को हल करने के लिए यह अपेक्षाकृत सरल होगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम यह जानना चाहते हैं कि अब से 1000 डॉलर मूल्य कितना होगा। हम जानते हैं कि हमें इस पैसे पर कम से कम 2% की रिटर्न दर मिलेगी, इसलिए हम 0.02 के लिए, टी के लिए 5 और वीपी के लिए 1000 का उपयोग करेंगे, वीएफ को निम्नानुसार देखेंगे:
      • 1000 = वीएफ / (1 + 0.02)5
      • 1000 = वीएफ / (1.02)5
      • 1000 = वीएफ / 1.104
      • 1000 × 1,104 = वीएफ = $ 1104.
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 10
    3
    वापसी की आंतरिक दर का उपयोग करें आईआरआर छूट की दर है जो आपको शून्य के बराबर एनपीवी देता है। दूसरे शब्दों में, यह छूट की दर है जिस पर वैकल्पिक निवेश का विश्लेषण किया जा रहा है। यह उपकरण यह निर्णय लेने में भी उपयोगी हो सकता है कि कौन से निवेश सबसे अच्छा है। सामान्य तौर पर, उच्च आईआरआर वाले लोग कम आईआरआर वाले लोगों के मुकाबले अधिक मूल्यवान होते हैं क्योंकि इसका मतलब है कि वैकल्पिक निवेश पर वापसी की दर को समान राशि का उत्पादन करने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास आईआरआर 5% (आई = 0,05) के साथ संभव है और दूसरा 10% (आई = 0,1) के आईआरआर के साथ है, तो हमें दूसरे को चुनना चाहिए, क्योंकि वैकल्पिक निवेश को रिटर्न की दर की आवश्यकता होगी इस के रूप में मूल्यवान होने के लिए अधिक से अधिक होना दूसरे शब्दों में, यह सबसे आकर्षक निवेश है
    • आप NPV = 0 के साथ I के मूल्य को हल करके एनपीवी समीकरण के साथ अपने निवेश का आईआरआर पा सकते हैं, लेकिन अगर आप एक से अधिक अवधि (टी> 1) का विश्लेषण कर रहे हैं, तो इसके लिए जटिल गणित की आवश्यकता हो सकती है। ऑनलाइन आईआरआर कैलकुलेटर का उपयोग करना आसान समाधान है
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 11
    4
    अधिक सटीक VPLs प्राप्त करने के लिए अनुसंधान मूल्यांकन तरीकों जैसा कि पहले ही कहा गया है, किसी भी एनपीवी गणना की शुद्धता मूल रूप से आपके छूट दर और अपने भविष्य के नकदी प्रवाह के लिए उपयोग किए जाने वाले मूल्यों की सटीकता पर निर्भर करती है। अगर आपकी छूट की दर रिटर्न की वास्तविक दर के करीब है तो आप उसी तरह से जोखिम भरा वैकल्पिक निवेश प्राप्त कर सकते हैं और आपके भविष्य के नकदी प्रवाह को आप अपने निवेश के साथ किए जाने वाले धन के करीब हैं, आपकी एनपीवी गणना सटीक होगी यथासंभव आपके वास्तविक-विश्व समकक्षों के करीब इन मूल्यों का अनुमान प्राप्त करने के लिए, आप कॉर्पोरेट मूल्यांकन तकनीकों के बारे में शोध कर सकते हैं। क्योंकि बड़े निगमों को अक्सर बहु-मिलियन डॉलर का निवेश करना पड़ता है, वे तरीकों का निर्धारण करने के लिए उपयोग करते हैं कि अवसर ठोस होते हैं या बहुत परिष्कृत नहीं होते हैं।
    • कई ऑनलाइन वित्तीय संसाधन हैं जो शुरुआती के लिए कॉर्पोरेट मूल्यांकन के कुछ जटिल मूलभूत तत्वों के बारे में परिचय दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, कि यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी गैर-वित्तीय कारक (जैसे कि सामाजिक या पर्यावरणीय चिंताएं) किसी निवेश के निर्णय लेने पर विचार करने के लिए हो सकते हैं।
    • एनपीवी को भी एक वित्तीय कैलकुलेटर या तालिकाओं का एक सेट का उपयोग करके गणना की जा सकती है, जो कि उपयोगी है अगर आपके पास कैश-फ्लो डिस्काउंट बनाने के लिए कोई कैलकुलेटर नहीं है।

    चेतावनी

    • पैसे के समय मूल्य पर ध्यान दिए बिना वित्तीय निर्णय लेने से बचें

    आवश्यक सामग्री

    • पेंसिल
    • कागज़
    • कैलकुलेटर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com