IhsAdke.com

निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों को कैसे खोजें

सोच कैसे सफल निवेशक निवेश करने के लिए कंपनियों को चुनते हैं? यहां कुछ मैनुअल चरण दिए गए हैं जो पीटर लिंच, बेंजामिन ग्राहम और वॉरेन बफेट जैसे बड़े नामों में निवेश करने के लिए उपयोग करते हैं।

चरणों

स्टेप 1 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियां खोजें
1
अपने कौशल की मंडली में छड़ी आप विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में जीत कंपनियों की पहचान करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। खुदरा में काम करते समय, आप यह तय करने के लिए अधिक योग्य हैं कि क्या आपको वॉलमार्ट, लक्ष्य, सर्वश्रेष्ठ खरीदें, सीए, आदि जैसी कंपनियों में निवेश करना चाहिए। नवीनतम जैव प्रौद्योगिकी कंपनी की तुलना में
  • स्टेप 2 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों का पता लगाएं शीर्षक वाली छवि
    2



    आर्थिक गड्ढों के लिए देखो कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो आपके क्षेत्र में आभासी एकाधिकार हो सकती हैं। इन कंपनियों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को दूर रखने के लिए उनके आसपास "खाड़ी" का निर्माण करने के लिए, वर्षों से प्रबंधित किया है उनके पास एक है टिकाऊ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ . प्रतियोगी फायदे के कुछ उदाहरण हैं:
    • ब्रांड: हार्ले डेविडसन, कोका-कोला, बीएमडब्ल्यू की तरह ये अंक जनता के दिमाग में अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ के रूप में अंकित हैं। ये कंपनियां अपने ब्रांड की ताकत के माध्यम से अपनी कीमतें बढ़ा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप गहरा मुनाफा हो सकता है।
    • उच्च स्विचन लागत: पिछली बार जब आप बैंकों को स्विच करते थे? या सेल फोन प्रदाता? या सिगरेट ब्रांड, यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं? क्या आप स्थिति देख रहे हैं? ऐसी कंपनियां जिनमें उच्च स्विचन लागतें हैं, वे अपने ग्राहकों को दूसरों की तुलना में कहीं ज्यादा पकड़ सकते हैं।
    • कम लागत के निर्माता: कंपनियां जो उत्पादों को बनाने और उनकी प्रतिस्पर्धा की तुलना में अविश्वसनीय रूप से कम कीमत पर बेचने में सक्षम हैं, उनमें से कई - स्वचालित रूप से ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। जब तक गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं किया जाता है, ज़ाहिर है। वॉलमार्ट और डेल ने एक विज्ञान के लिए इस अवधारणा को सिद्ध किया है
    • गुप्त: पेटेंट वाले बड़े फार्मास्युटिकल कंपनियां - कॉपीराइट, खनन अधिकार, ड्रिलिंग इत्यादि वाली कंपनियां व्यावहारिक रूप से उनके क्षेत्र में केवल उत्पादक या सेवा प्रदाता हैं। फिर, ये कंपनियां ग्राहकों को खोने के डर के बिना कीमतें बढ़ा सकती हैं जिससे उच्च मुनाफा हो।
    • स्केलेबिलिटी: यह एक ऐसी उत्पाद या सेवा है जो नेटवर्क की क्षमता रखती है या समय के साथ अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ती है। Adobe प्रकाशन के लिए मानक, स्प्रैडशीट्स के लिए Microsoft Excel बन गया है। ईबे एक उपयोगकर्ता नेटवर्क का एक बढ़िया उदाहरण है नेटवर्क पर हर अतिरिक्त उपयोगकर्ता कंपनी को लगभग कुछ भी नहीं खपता है नेटवर्क के विस्तार के रूप में आने वाली अतिरिक्त आय सीधे सीधी रेखा तक जाती है।
  • स्टेप 3 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों का पता लगाएं शीर्षक
    3
    प्रबंधन की गुणवत्ता की जांच करें कंपनी का प्रबंधन कितना सक्षम है? सबसे महत्वपूर्ण बात, वे कंपनी, ग्राहकों, निवेशकों और कर्मचारियों की दिशा में कैसे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं? बेहिचक कॉर्पोरेट लोभ के इस युग में, कंपनी का प्रबंधन शोध करने के लिए यह हमेशा एक अच्छा विचार है। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए वार्षिक व्यावसायिक रिपोर्ट्स और साथ ही अखबार / पत्रिका लेख अच्छी जगह हैं।
    • यहां तक ​​कि एक बड़ी कंपनी को ओवरवल्यूड भी किया जा सकता है। एक अधोवाही बाजार की खोज के लिए वित्तीय विवरणों और मौलिक विश्लेषण का विवरण कैसे जानें
    • लाभ अनुपात 20 से नीचे होना चाहिए। यदि लाभ सूचकांक 20 से ऊपर है तो कंपनी की आय अधिक हो सकती है। बेंजामिन ग्राहम ने ग्रेटर डिप्रेशन के बाद इस सूचक को लोकप्रिय किया।
    • नीचे एक लेखांकन मूल्य खरीदें 2. पुस्तक मूल्य कंपनी की कीमत है, जो उसकी संपत्ति के कुल मूल्य से विभाजित है। कम अनुपात से पता चलता है कि कंपनी का शेयर सस्ता है।
  • युक्तियाँ

    • इस नए ढांचे में आने वाली कंपनियों के बारे में दैनिक सोचना प्रारंभ करें
    • वित्तीय विवरण पढ़ने की मूलभूत बातें जानें फिर जांचें कि जिन कंपनियों में आपकी दिलचस्पी है, वे कितने लाभदायक हैं कंपनी के कर्ज की जांच करें देखें कि क्या यह तेजी से बढ़ गया है।

    कंपनी की वेबसाइट और ऑनलाइन वित्तीय साइटों पर जाएं, जो आपको इस विषय पर विचार देंगे, जैसे कि Wikinvest.com औरमॉर्निंगस्टार

    चेतावनी

    • कभी भी किसी कंपनी के शेयर खरीदने की जल्दी नहीं होती है, जब तक आप पहले से ही शोध कर चुके हैं और नतीजे से खुश हैं।
    • बारबाडोस से दूर रहें - वे केवल प्रचुर मात्रा में धन पाने के लिए या एक विक्रेता, जिसने किसी स्टॉक को बढ़ाना करने के लिए भुगतान किया जाता है, पर केवल सिद्धांत हैं ताकि कंपनी नाराज निवेशकों को शेयरों को डंप करके पैसा जुटा सकें। वॉरेन बफेट कहती हैं कि वह कभी दूसरों से अच्छे विचार नहीं लेते हैं।
    • हालांकि आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए, जिन्हें आप जानते हैं, खुद को सिर्फ एक या दो क्षेत्रों तक सीमित नहीं करें विभिन्न उद्योगों से कंपनियां खोजना और अपने शेयर पोर्टफोलियो में विविधता लाने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com