IhsAdke.com

स्टॉक्स में निवेश कैसे करें

यह कोई संयोग नहीं है कि ज्यादातर अमीर लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं। यद्यपि किस्मत को बनाया और खो दिया जा सकता है, स्टॉक में निवेश करना वित्तीय सुरक्षा, स्वतंत्रता और धन जो कि पिछले पीढ़ियों तक की जाएगी, बनाने का सर्वोत्तम तरीका है। आपके पैसे को आप के रूप में ईमानदारी से और कुशलता से काम करना चाहिए, जैसा कि आप इसे कमाते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आप केवल बचत करना शुरू कर रहे हैं या अगर आपके पास पहले से ही सेवानिवृत्ति के लिए जुरखड़ा है हालांकि सफल होने के लिए, शेयर बाजार में काम करने की ठोस समझ से शुरू करना महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको निवेश निर्णय लेने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको एक सफल निवेशक बनने के लिए सही रास्ते पर ले जाएगा।

चर्चा शेयरों में निवेश करने के बारे में है, विशेष रूप से - व्यापार के बारे में जानने के लिए, देखें शेयरों की बातचीत कैसे करें, और म्युचुअल फंड के लिए, पढ़ें व्यक्तिगत शेयरों या म्युचुअल फंडों को खरीदने के लिए तय कैसे करें.

चरणों

भाग 1
अपने लक्ष्यों और अपेक्षाओं को स्थापित करना

स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 1 में निवेश करें
1
क्या आप चाहते हैं की एक सूची बनाओ अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए, आपको उन चीजों या अनुभवों के बारे में पता होना चाहिए जिनके लिए जीवन में धन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप रिटायर होने के बाद क्या जीवन शैली चाहते हैं? क्या आप यात्रा करना, अच्छी कार या महंगी रात्रिभोज करना पसंद करते हैं? क्या आपके पास केवल मामूली ज़रूरत है? अगले चरण में अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए इस सूची का उपयोग करें।
  • यह सूची भी आपके बच्चे के भविष्य के लिए बचत कर रही है। उदाहरण के लिए, क्या आप उन्हें सशुल्क स्कूलों और विश्वविद्यालयों में भेजना चाहते हैं? क्या उनके लिए कारें खरीदना चाहते हैं या क्या वे चाहते हैं कि वे सार्वजनिक स्कूल और विश्वविद्यालय में अध्ययन करें और कुछ और के लिए अतिरिक्त पैसे का उपयोग करें? आपके मूल्य के बारे में पता लगाने से आपको बचत और निवेश के लिए लक्ष्य निर्धारित करने में मदद मिलेगी।
  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें एक निवेश योजना के निर्माण के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, आप किसे आर्थिक रूप से होना चाहेंगे और आपको कितना निवेश करना होगा? आपके लक्ष्यों को यथासंभव विशिष्ट होना चाहिए ताकि आप उन तक पहुंचने के लिए क्या करना चाहिए, इसका सर्वोत्तम विचार है।
    • लोकप्रिय वित्तीय लक्ष्यों में घर खरीदना, बच्चों के कॉलेज का भुगतान करना, आपातकालीन निधि जमा करना, और सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना शामिल है। "घर खरीदने" जैसे सामान्य लक्ष्य होने के बजाय, एक विशिष्ट परिभाषित करें: "$ 31,000,000 के लिए घर में प्रवेश करने के लिए $ 63,000 जोड़ें।" अधिकांश रियल एस्टेट ऋणों के लिए 20 से 25% के बीच एक प्रवेश की आवश्यकता होती है ताकि अधिक प्रतिस्पर्धी दरों को उपलब्ध कराया जा सके।
    • अधिकांश निवेश सलाहकारों का सुझाव है कि आप सेवानिवृत्ति के लिए अपने अंतिम वेतन में कम से कम 8 बार बचाओ, जो आपको सेवानिवृत्त होने से पहले अपनी वार्षिक आय का 80 और 85 प्रतिशत खर्च करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका अंतिम वेतन प्रति वर्ष 80,000 डॉलर है, तो आपको रिटायर होने के बाद सालाना रहने के लिए कम से कम 64,000 डॉलर होने की योजना होनी चाहिए।
    • एक कॉलेज की लागत कैलकुलेटर का उपयोग निर्धारित करने के लिए के रूप में यह आशा की जाती है कि माता-पिता के लिए योगदान और वित्तीय सहायता के विभिन्न प्रकार है कि अपने बच्चों को अपनी आय के आधार पर उपयोग कर सकते हैं कितना, अपने बच्चों के लिए बचाने के लिए की आवश्यकता होगी। याद रखें कि लागत की जगह और कॉलेज के प्रकार (सार्वजनिक या निजी) के आधार पर बहुत भिन्न होता है। ध्यान रखें कि महाविद्यालय के खर्च में केवल मासिक शिक्षण शामिल नहीं है, बल्कि ट्यूशन, आवास और भोजन और परिवहन और किताबें जैसे विभिन्न खर्च भी शामिल हैं।
    • अपने लक्ष्यों में समय की गणना करें यह विशेष रूप से दीर्घकालीन वित्तीय लक्ष्यों जैसे रिटायरमेंट फंड्स के लिए सच है उदाहरण के लिए: जोआना 8% की रुचि के साथ निजी पेंशन योजना का उपयोग करते हुए 20 वर्ष की आयु में बचत करना शुरू कर देता है। वह आर प्रति वर्ष $ 3000 अगले 10 वर्षों के लिए रहता है और उसके बाद पेंशन योजना आय उत्पन्न करने के लिए जारी छोड़ देता है, लेकिन खाते में कुछ भी डाल नहीं है। जब जोआ 65 है, उसके पास उसके खाते में 642,000 डॉलर होंगे।
    • कई वेबसाइटों में कैलकुलेटर होते हैं जो आपको दिखा सकते हैं कि एक निर्धारित ब्याज दर के साथ एक निश्चित राशि के लिए कितना निवेश होगा। हालांकि वे पेशेवर वित्तीय सलाह के लिए विकल्प नहीं हैं, ये कैलकुलेटर एक अच्छी शुरुआत हो सकती हैं
    • अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के बाद, आप जहाँ आप आज कर रहे हैं और वहाँ पाने के लिए आवश्यक वापसी की दर निर्धारित करने के लिए होने के लिए अपने इच्छित स्थान के बीच अंतर कर सकते हैं।
  • स्टॉक्स में निवेश करें
    3
    अपना जोखिम सहिष्णुता निर्धारित करें अपनी ज़रूरतों को वापस करने की ज़रूरत के मुताबिक पैसा कमाने के लिए ज़रूरी जोखिम है। जोखिम के लिए आपकी सहिष्णुता दो चर का एक कार्य है: जोखिम लेने की आपकी क्षमता और ऐसा करने की आपकी इच्छा। ऐसे कई महत्वपूर्ण सवाल हैं जिनसे आपको इस चरण के दौरान खुद से पूछना चाहिए, जैसे:
    • आप किस जीवन में हैं? दूसरे शब्दों में, क्या आप सेवानिवृत्ति के करीब हैं या आपकी कमाई क्षमता के ऊपर?
    • क्या आप बड़े रिटर्न पाने के लिए अधिक जोखिम लेने को तैयार हैं?
    • आपके निवेश लक्ष्यों का समय क्षितिज क्या है?
    • कितनी तरलता, वह है, संसाधन जो आसानी से नकदी में परिवर्तित हो सकते हैं, क्या आपको अपने अल्पकालिक लक्ष्यों की आवश्यकता है और पर्याप्त नकदी आरक्षित बनाए रखना है? अगर आप अपनी नौकरी खो देते हैं तो आपातकालीन फंड के रूप में बचत में कम से कम 6 से 12 महीनों के खर्चों तक शेयरों में निवेश न करें। यदि आप केवल एक वर्ष से कम समय के लिए स्टॉक पकड़ सकते हैं, तो आप अनुमान लगाएंगे, निवेश न करें।
    • ध्यान दें कि अगर संभावित निवेश का जोखिम प्रोफाइल आपके द्वारा निर्धारित सहिष्णुता स्तर से मेल नहीं खाता है, तो उसे वैध विकल्प से त्याग दें।
    • आपकी परिसंपत्ति आवंटन को उस जीवन के स्तर के अनुसार भिन्न होना चाहिए जो आप में हैं। उदाहरण के लिए, जब आप छोटी हो तो आपके पास इक्विटी निवेश का बहुत अधिक प्रतिशत हो सकता है इसके अलावा, यदि आपके पास एक शिक्षक या दंत चिकित्सक के रूप में एक स्थिर पेशा है, तो आपका काम एक क्रेडिट है, क्योंकि आप उस पर निर्भर कर सकते हैं साल के बाद एक निश्चित आय वर्ष प्रदान करने के लिए, और आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो में अधिक स्टॉक आवंटित करनी चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास निवेश ब्रोकर या स्टॉक ब्रोकर के रूप में नौकरी है, तो शेयरों को कम आवंटित करें क्योंकि वे आपके पोर्टफोलियो को तेज़ी से बढ़ने देते हैं, लेकिन वे भी अधिक जोखिम भरा हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप अधिक स्थिर निवेश पर स्विच कर सकते हैं, जैसे बांड।
  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 4 में निवेश करें
    4
    बाजार के बारे में जानें जितना समय आप शेयर बाजार और अर्थव्यवस्था के बारे में पढ़ सकते हैं उतना व्यय करें विशेषज्ञों से सलाह और भविष्यवाणियों को सुनो ताकि अर्थव्यवस्था की स्थिति का पता लगा सके और किस प्रकार की गतिविधियां अच्छी तरह से चल रही हैं कई क्लासिक निवेश पुस्तकें हैं जो आपको एक अच्छा विचार देंगे।
    • स्मार्ट इन्वेस्टर बेंजामिन ग्राहम द्वारा निवेश की दुनिया में प्रवेश करने के लिए एक बेहतरीन पाठ है
    • वित्तीय वक्तव्यों की व्याख्या, बेंजामिन ग्राहम और स्पेन्सर बी। मेरडिथ द्वारा, वित्तीय वक्तव्यों को पढ़ने पर एक संक्षिप्त और संक्षिप्त ग्रंथ है।
    • निवेश विश्लेषण, अल्फ्रेड Rappaport और माइकल J मौबौससिन, एक आसान पुस्तक है कि सुरक्षा विश्लेषण पर एक नए परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है और ग्राहम पुस्तक के लिए एक अच्छा है पढ़ने के लिए है।
    • आम शेयर, असाधारण मुनाफा (और अन्य लेखन) फिलिप फिशर द्वारा वॉरेन बफेट ने एक बार कहा था कि वह 85% ग्राहम और 15% फ़िशर हैं, शायद उनके निवेश शैली को रोकते हुए बाद के प्रभाव को कम करके आंका।
    • शेयरधारकों को वॉरेन बफेट पत्र इस व्यक्ति ने अपना पूरा भाग्य निवेश किया और वास्तविक लोगों के लिए कई उपयोगी सलाह दी जो निवेश करना चाहते हैं। उन्होंने उन्हें ऑनलाइन और मुफ्त में पढ़ने के लिए छोड़ दिया: berkshirehathaway.com/letters/letters.html
    • लोकप्रिय भ्रम और जनता की पागलपन चार्ल्स मका की अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रिया के खतरों को स्पष्ट करने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग करता है।
    • आप ऑनलाइन पेशकश किए गए बुनियादी निवेश पाठ्यक्रमों के लिए भी साइन अप कर सकते हैं। कभी-कभी ये स्वतंत्र होते हैं और वित्तीय कंपनियों द्वारा या बोवेस्पा द्वारा ही दिए जाते हैं कई विश्वविद्यालय ऑनलाइन निवेश पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।
    • सामुदायिक-आधारित और वयस्क शिक्षा केंद्र वित्त में पाठ्यक्रम ले सकते हैं, आमतौर पर किफायती या मुफ्त दरों पर, जो आपको दुनिया का ठोस अवलोकन दे सकते हैं। यह देखने के लिए ऑनलाइन खोजें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई भी है या नहीं।
    • "रोल-प्लेिंग" के साथ अभ्यास करें। हर दिन समापन मूल्यों का उपयोग करके स्टॉक खरीदने और बेचने का बहाना आप यह कागजात पर स्वयं कर सकते हैं या HowtheMarketWorks जैसी साइटों पर एक मुक्त अभ्यास खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं इस अभ्यास से आप असली रणनीति को खतरे में डालकर अपनी रणनीति और अपने ज्ञान को मजबूत करने में मदद करेंगे।
  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 5 में निवेश करें
    5
    शेयर बाजार के लिए अपनी उम्मीदें तैयार करें यह कदम पेशेवरों और नौसिखियों दोनों के लिए सबसे कठिन प्रक्रिया है, क्योंकि यह कला और विज्ञान दोनों ही है: इसके लिए आपको बाज़ार के प्रदर्शन पर बड़ी मात्रा में वित्तीय डेटा की व्याख्या करने की क्षमता विकसित करने की आवश्यकता है। आपको यह भी समझना चाहिए कि इन आंकड़ों का औचित्य क्या है और इसका औचित्य नहीं है।
    • यही कारण है कि कई निवेशक उन उत्पादों के शेयर खरीदते हैं जिन्हें वे जानते हैं और उपयोग करते हैं। घर पर अपने उत्पादों के बारे में सोचो, अपने शयनकक्ष से रेफ्रिजरेटर तक - आपके पास पहले से ज्ञान है और एक त्वरित और सहज तरीके से प्रतियोगियों के खिलाफ उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • ऐसे उत्पादों के लिए, आप उन आर्थिक स्थितियों की भी कल्पना कर सकते हैं जो आपको उन्हें खरीदने, उन्हें अद्यतन करने या उन्हें अवमूल्यन करने से रोकने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • यदि आर्थिक स्थितियां लोगों को एक ऐसे उत्पाद खरीदने की अधिक संभावनाएं बना रही हैं जिसके साथ आपके पास पर्याप्त परिचितता है, तो यह निवेश करने के लिए एक अच्छी शर्त हो सकती है।
  • स्टॉक्स 6 में निवेश करें
    6
    अपनी सोच पर ध्यान दें जब आप बाजार के बारे में सामान्य अपेक्षाओं और आर्थिक स्थितियों के अनुसार सफल हो सकते हैं, उन प्रकार के प्रकारों को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें विशिष्ट क्षेत्रों में भविष्यवाणी करना महत्वपूर्ण है:
    • ब्याज दरों, मुद्रास्फीति की दिशा और यह कि ये शेयर खरीद और निश्चित आय को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। जब ब्याज दरें कम हैं, उपभोक्ताओं और व्यवसायों के पास पैसा है पूर्व अधिक खरीद सकता है, और आम तौर पर कर सकता है, जिससे कंपनियों के लिए अधिक राजस्व हो जाता है, जो कि विस्तार में निवेश कर सकते हैं। कम ब्याज दरें शेयर की कीमत में वृद्धि इसके विपरीत, उच्च ब्याज दरें शेयर की कीमत कम करती हैं और इसे खरीदने के लिए कठिन या अधिक महंगा बनाते हैं। उपभोक्ता कम खर्च करते हैं, और व्यवसायों में निवेश करने के लिए कम पैसे हैं। विकास धीमा हो सकता है या गिरावट भी सकता है।
    • एक व्यापक व्यापक आर्थिक दृष्टि से एक अर्थव्यवस्था का व्यापार चक्र। मुद्रास्फ़ीति समय की अवधि में कीमतों में सामान्य वृद्धि है। मॉडरेट या "नियंत्रित" मुद्रास्फीति आम तौर पर अर्थव्यवस्था और शेयर बाजार के लिए अच्छा माना जाता है मध्यम मुद्रास्फीति के साथ कम ब्याज दरें आम तौर पर इस बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ती हैं। उच्च ब्याज दरों और अपस्फीति, हालांकि, इसे गिरने के लिए कारण।
    • अर्थव्यवस्था के विशिष्ट क्षेत्रों में अनुकूल स्थितियां, एक केंद्रित माइक्रोएकोनीय दृष्टि के अलावा कुछ उद्योग आम तौर पर आर्थिक विकास की अवधि में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, जैसे ऑटोमोबाइल, निर्माण और एयरलाइंस। मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में, उपभोक्ताओं को अपने भविष्य के बारे में आश्वस्त होता है, इसलिए वे अधिक खर्च करते हैं और अधिक खरीदारी करते हैं। इन उद्योगों और कंपनियों को "चक्रीय" कहा जाता है।
    • दूसरों को कमजोर या ढहने वाली अर्थव्यवस्थाओं में अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है, क्योंकि आमतौर पर वे अर्थव्यवस्था से बहुत प्रभावित नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, उपयोगिताओं अक्सर उपभोक्ता विश्वास से कम प्रभावित होती हैं क्योंकि लोगों को अभी भी बिजली का भुगतान करना पड़ता है इन उद्योगों और कंपनियों को "रक्षात्मक" या "काउंटरसाइकल" के रूप में जाना जाता है।
  • भाग 2
    अपने निवेश करना

    स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 7 में निवेश करें
    1
    अपनी संपत्ति के आवंटन का निर्धारण करें दूसरे शब्दों में, तय करें कि आप कितने निवेशों में निवेश करेंगे।
    • चुनें कि स्टॉक, बॉन्ड, विकल्प में कितना पैसा निवेश किया जाएगा और कैश और नकद समकक्ष (जैसे जमा का प्रमाण पत्र, ट्रेजरी बिल आदि) कितना होगा।
    • इस कदम का उद्देश्य पूंजी बाजार और इसकी जोखिम सहिष्णुता के लिए आपकी उम्मीदों के आधार पर प्रारंभिक बिंदु निर्धारित करना है।
  • स्टॉक्स 8 में निवेश करें
    2
    अपने निवेश का चयन करें आपके जोखिम और रिटर्न लक्ष्य संभावित विकल्पों की विशाल संख्या के भाग को समाप्त करेंगे एक निवेशक के रूप में, आप ऐप्पल या मैकडॉनल्ड्स जैसे अलग-अलग कंपनियों से शेयर खरीदना चुन सकते हैं। यह निवेश का सबसे बुनियादी प्रकार है उनके भविष्य की कीमतों और लाभांश के लिए अपने अनुमानों के आधार पर व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक शेयर खरीदने और बेचने के लिए एक अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण होगा। निवेश सीधे म्यूचुअल फंड द्वारा शुल्क लगाता है, लेकिन पर्याप्त विविधीकरण सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
    • उन कार्रवाइयों का चयन करें, जो आपके निवेश की आवश्यकताओं के अधिक निकटता से मेल खाते हैं। यदि आप एक उच्च कर आय रेंज में हैं, तो कम लघु और मध्यम अवधि की आय की ज़रूरतों और उच्च जोखिम की सहिष्णुता, एक मूल्यांकन दृष्टिकोण के साथ अधिक शेयरों का चयन करें जो कम या कोई लाभांश का भुगतान नहीं करते हैं और औसत वृद्धि दर ।
    • कम लागत वाली इंडेक्स फंड्स आमतौर पर सक्रिय रूप से प्रबंधित धन से कम खर्च करते हैं। वे अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि वे अन्य सम्मानित सूचकांकों पर उनके निवेश का आधार करते हैं। उदाहरण के लिए, एक इंडेक्स फंड एसपी 500 इंडेक्स में शेयर प्रदर्शन के आधार पर एक प्रदर्शन सूचक सेट कर सकता है। फंड तब इस इंडेक्स के समान शेयर खरीदेंगे। ये आम तौर पर नए निवेशकों के लिए "स्टार्ट-अप" फंड हैं एक निश्चित निवेश रणनीति का उपयोग करके हमेशा के लिए कम अंत इंडेक्स फंड्स को ख़रीदना और बनाए रखना समय के साथ सबसे म्यूचुअल फंड की तुलना में बेहतर होगा। न्यूनतम खर्च दर और न्यूनतम वार्षिक कारोबार के साथ सूचकांक निधि चुनें $ 100,000 से कम निवेश करने वाले निवेशकों के लिए, इंडेक्स फंड आमतौर पर सबसे अच्छा होता है हालांकि, यदि आपके निवेश में इस राशि से अधिक राशि है, तो व्यक्तिगत शेयर म्युचुअल फंडों के लिए बेहतर है क्योंकि सभी निधियों का शुल्क परिसंपत्ति के आकार के अनुरूप है. यहां तक ​​कि एक बहुत ही सस्ते इंडेक्स फंड, जो कि वार्षिक व्यय अनुपात का केवल 0.05% चार्ज करता है, समय के साथ एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करेगा। 10% की औसत वार्षिक प्रतिफल, 5000,000 डॉलर के शुरुआती निवेश पर 0.05% का एक वार्षिक व्यय अनुपात 30 साल में 236,385 डॉलर का अनुमान लगाया जाएगा। देखना निर्णय लें कि क्या व्यक्तिगत शेयर या म्युचुअल फंड खरीदें आपके लिए सबसे बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए
    • एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) इंडेक्स फंड का एक प्रकार है, लेकिन स्टॉक के रूप में कारोबार होता है वे अव्यवस्थित पोर्टफोलियो हैं (यानी, शेयरों को अन्य पोर्टफोलियो के रूप में सक्रिय रूप से खरीदा नहीं और बेच दिया जाता है) और बिना कमीशन के कारोबार किए जा सकते हैं। आप एक विशिष्ट सूचकांक या एक उद्योग या सोने की तरह वस्तु के आधार पर ईटीएफ खरीद सकते हैं। वे शुरुआती के लिए एक और अच्छी पसंद हैं।
    • आप सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंडों में भी निवेश कर सकते हैं, जो विभिन्न निवेशकों से धन जमा करता है और उस पैसे को नीतियों (स्टॉक, बॉन्ड, आदि) में निवेश करता है। व्यक्तिगत निवेशकों को एक बड़े म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में शेयर खरीदते हैं। पोर्टफोलियो प्रबंधक अक्सर उन्हें विशिष्ट उद्देश्यों के लिए बनाते हैं, जैसे दीर्घकालिक विकास, दिमाग में। हालांकि, चूंकि ये फंड सक्रिय रूप से प्रबंधित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके प्रबंधकों ने फंड के उद्देश्य को हासिल करने के लिए लगातार स्टॉक खरीदने और बेचने की बात की है, शुल्क उच्च हो सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को छोड़कर उनकी वापसी की दर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • कुछ कंपनियां, सेवानिवृत्ति निवेश के लिए विशेष पोर्टफोलियो की पेशकश करती हैं, जो कि "एसेट ऍलोकेशन फंड" या "डेडलाइन फंड" के प्रकार हैं, जो आपकी उम्र के आधार पर स्वचालित रूप से समायोजित हो जाती हैं। उदाहरण के लिए, आपका पोर्टफोलियो सामान्य स्टॉक के रूप में अधिक इच्छुक हो सकता है क्योंकि आप युवा हैं और अपने आयु में स्थिर निवेश वाले शेयरों को अपने आप स्थानांतरित कर सकते हैं। पता है कि ये फंड आम तौर पर इंडेक्स फंड और सरल ईटीएफ से अधिक शुल्क लेते हैं।
    • अपने प्रकार के निवेश का चयन करते समय लागत और लेनदेन फीस पर विचार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपके रिटर्न पर फ़ीड कर सकते हैं और अपनी कमाई कम कर सकते हैं। यह जानना ज़रूरी है कि जब आप खरीदते हैं, स्टॉक बनाए रखते हैं या बेचते हैं, तो लागतों पर शुल्क लगाया जा सकता है। उनके लिए सबसे आम शामिल कमीशन, खरीद और बेचने के उद्धरण, झुकाव और पूंजीगत लाभ दर के बीच मतभेद- निधियों के लिए, लागत में प्रशासनिक शुल्क, मोचन शुल्क, बातचीत शुल्क, परिचालन व्यय आदि शामिल हैं।
  • स्टॉक में निवेश करें
    3
    प्रत्येक स्टॉक के लिए भुगतान करने के लिए आंतरिक मूल्य और सही कीमत का निर्धारण करें। सबसे पहले यह है कि स्टॉक की कीमत कितनी है और यह बाजार में मौजूदा कीमत से भिन्न हो सकती है। आम तौर पर भुगतान करने के लिए सही कीमत आपके आंतरिक मान अनुमान में अनिश्चितता की डिग्री के आधार पर सुरक्षा मानदंड की अनुमति देने के लिए आंतरिक मूल्य का अंश है जो कि 20 से 60% तक हो सकती है। कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए कई तकनीकों का उपयोग किया जाता है
    • लाभांश डिस्काउंट मॉडल: शेयर मूल्य आपके भविष्य के सभी लाभांशों का वर्तमान मूल्य है, अर्थात् शेयर मूल्य = प्रति शेयर लाभांश (छूट दर - लाभांश वृद्धि दर) उदाहरण के लिए, मान लें कि लाभांश कंपनी ए प्रति शेयर आर $ 1 का वार्षिक लाभांश देता है, और यह प्रति वर्ष 7% पर बढ़ने की उम्मीद है। यदि आपकी निजी पूंजी लागत 12% है, तो कंपनी ए का हिस्सा आर $ 1 / (12% -7%) = आर $ 20 प्रत्येक के बराबर है।
    • मॉडल रियायती नकदी प्रवाह: एक शेयर के महत्व को सभी भविष्य के नकदी प्रवाह है, यानी DCF = FC1 / (1 + r) के वर्तमान मूल्य है ^ 1 + FDC = एफसी 2 / (1 + r) ^ 2 + ... + FCD = FCN / (1 + r) ^ n, जहां FCN समय n के किसी निश्चित समयावधि में = नकदी प्रवाह, और आर = छूट दर। एक ठेठ गणना FCD एक वार्षिक मुक्त नकदी प्रवाह (ऑपरेटिंग नकदी प्रवाह कम पूंजी व्यय) अगले 10 वर्षों के लिए करने के लिए वृद्धि दर परियोजनाओं मूल्य की वृद्धि की गणना करने के लिए और बाद एक टर्मिनल मूल्य की गणना करने के लिए एक टर्मिनल विकास दर का अनुमान स्टॉक के एफसीडी मूल्य पाने के लिए दो जोड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि से कंपनी एक नि: शुल्क नकदी प्रवाह वर्तमान में $ 2 प्रति शेयर अनुमानित विकास यह अगले 10 वर्षों के लिए 7%, तो 4% है, 12% की छूट दर का उपयोग कर रहा है, कार्रवाई आर $ 15.69 का विकास मूल्य होगा और आर $ 16.46 का टर्मिनल मान होगा, और यह आर $ 32.15 के मूल्य के बराबर होगा
    • तुलनीय के तरीके: उनके रिश्तेदार लाभ मूल्य (पी / जी), बही मूल्य (पी / वीसी), बिक्री (पी / वी), नकदी प्रवाह (पी / सीएफ) आदि, की तुलना दरों के आधार पर एक कार्रवाई का मूल्यांकन उचित मूल्य के साथ वर्तमान मूल्य और ऐतिहासिक औसत स्टॉक दर यह निर्धारित करने के लिए कि किस कीमत पर यह बेचा जाना चाहिए



  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 10
    4
    अपना स्टॉक खरीदें एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि प्रत्येक स्टॉक को कितना खरीदना है, तो उन्हें खरीदने का समय है। एक ब्रोकरेज खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और बातचीत करता है।
    • आप एक सस्ता ब्रोकर-केवल स्टॉक या एक पूर्ण सेवा फर्म चुन सकते हैं जो आपको अधिक खर्च करेगी, लेकिन यह आपको जानकारी और मार्गदर्शन भी देगा। वेबसाइटों की जांच करके और आपके लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रोकरेज ढूंढने के लिए ऑनलाइन समीक्षा जांचने के द्वारा अपना स्वयं का अनुसंधान करें। यहां पर विचार करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक लागत है, यानी आयोग के लिए कितना शुल्क लिया जाता है और अन्य फीस क्या शामिल हैं। कुछ ब्रोकरेज मुफ्त सौदों की पेशकश करते हैं यदि आपका पोर्टफोलियो एक निश्चित न्यूनतम पूरा करता है या यदि आप उन शेयरों की एक चुनी सूची में निवेश करते हैं जिनके कंपनियों का लेनदेन लागत का भुगतान होता है
    • कुछ कंपनियां सीधे शेयर खरीद योजनाएं प्रदान करती हैं जो ब्रोकर के बिना स्टॉक खरीदने की अनुमति देती हैं। यदि आप एक निश्चित राशि को खरीदने और बनाए रखने या नियमित रूप से निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है। ऑनलाइन खोज करें, कंपनी को कॉल करें या लिखें, जिनके शेयर आप खरीदना चाहते हैं और पूछें कि क्या वे ऐसी योजना प्रदान करते हैं दर की अनुसूची पर ध्यान दें और न्यूनतम लागत या शून्य के साथ योजना का चयन करें
  • स्टॉच स्टैज 11 में निवेश करें
    5
    पोर्टफोलियो बनाएं जिसमें विविधता लाने के लिए कम से कम 5 से 20 विभिन्न स्टॉक शामिल हों। विभिन्न क्षेत्रों, उद्योग, देश, कंपनी आकार, और शैलियों (विकास बनाम मूल्य)।
  • स्टॉक में निवेश करें
    6
    कम से कम 5 से 10 वर्षों के लिए कार्य करें, लेकिन अधिमानतः हमेशा के लिए। जब बाजार में खराब दिन, एक महीना या एक साल हो, तो बेचने के लिए प्रलोभन में पड़ने से बचें। दूसरी तरफ, मुनाफे काटना करने के लिए इच्छा से पलायन करें, भले ही आपके शेयर 50, 100, 200% या इससे ज्यादा हो गए हों। जब तक कुर्सियां ​​अभी भी ठोस हों, तब तक बेच नहींें। हालांकि, यह शेयर बेचने का अर्थ है यदि शेयर की कीमत उसके मूल्य से अधिक बढ़ जाती है (नीचे देखें) या अगर खरीद के बाद बेस में बदलाव नाटकीय रूप से बदल गए हैं, तो कंपनी को अब लाभदायक होने का मौका नहीं मिला है।
  • स्टॉक्स 13 में निवेश करें
    7
    नियमित और व्यवस्थित रूप से निवेश करें निश्चित मूल्य पर नियमित निवेश आपको कम कीमत पर खरीदने और उच्च मूल्य पर बेचने के लिए मजबूर करता है और यह एक सरल और ठोस रणनीति है। हर महीने स्टॉक खरीदने के लिए प्रत्येक भुगतान का प्रतिशत अलग करें और याद रखें कि डाउन मार्केट खरीदने के लिए अच्छा है।
    • शेयर बाजार में कम से कम 20% से गिर जाता है, तो शेयर करने के लिए और अधिक पैसा ले जाते हैं, और सभी विवेकाधीन परिसंपत्तियों और शेयरों के लिए उपलब्ध देनदारियों को बदलने अगर बाजार नीचे 50% है। 1 9 2 9 से 1 9 32 के बीच हुई दुर्घटना के बाद भी वह हमेशा बरामद हुए थे
  • भाग 3
    अपने पोर्टफोलियो की निगरानी और रख-रखाव

    स्टॉक्स 14 में निवेश करें
    1
    बेंचमार्क स्थापित करें आपकी अपेक्षाओं की तुलना में आपके कार्यों के प्रदर्शन को मापने के लिए पर्याप्त मानक को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है प्रत्येक विशेष निवेश से आपको कितना वृद्धि की आवश्यकता है, इसके लिए मानदंड का विकास करें ताकि आप उस निवेश पर विचार कर सकें जो मूल्य कुछ महत्वपूर्ण है
    • आमतौर पर, ये मानक विभिन्न बाजार सूचकांक के प्रदर्शन पर आधारित होते हैं जो आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देते हैं कि आपका निवेश सामान्य रूप से बाजार से बेहतर कर रहा है या नहीं।
    • यह सहज नहीं हो सकता है, लेकिन यह सिर्फ इसलिए नहीं कि स्टॉक बढ़ रहा है जिसका अर्थ है कि यह एक अच्छा निवेश था, खासकर अगर यह समान शेयरों की तुलना में बढ़ रहा है। इसी तरह, सभी नकारात्मक निवेश हारे हुए नहीं हैं
  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 15
    2
    अपेक्षाओं के लिए प्रदर्शन की तुलना करें आप अपने निवेश के प्रदर्शन की तुलना अपने मूल्यों को निर्धारित करने के लिए करना चाहते हैं। यह अन्य परिसंपत्ति आवंटन निर्णयों के मूल्यांकन के लिए भी लागू होता है।
    • निवेश जो अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं उन्हें बेची जाना चाहिए ताकि धन का कहीं और निवेश किया जा सके, जब तक कि आपको यह विश्वास करने का कारण न हो कि आपकी उम्मीदें जल्द ही मिलेंगी।
    • अपने निवेश के लिए अपना समय दें दीर्घकालिक निवेशक के लिए एक या तीन साल का प्रदर्शन काफी कम है।
  • स्टॉच चरण 16 में निवेश का शीर्षक चित्र
    3
    सतर्क रहें और अपनी अपेक्षाओं को अपडेट करें एक बार जब आप स्टॉक खरीदा है, तो आपको अपने प्रदर्शन को समय-समय पर मॉनिटर करना चाहिए।
    • परिस्थितियों और विचारों को बदलते हैं, और यह प्रक्रिया का हिस्सा है। कुंजी यह है कि पिछले चरणों में निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार सभी नई सूचनाओं को ठीक से संसाधित और मूल्यांकन किया जाए और किसी भी परिवर्तन को लागू किया जाए।
    • देखें कि बाजार के लिए आपकी उम्मीदें सही थी या नहीं। यदि नहीं, तो क्यों? अपनी उम्मीदों और निवेश पोर्टफोलियो को अपडेट करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपका पोर्टफोलियो अपने जोखिम मानकों के भीतर काम कर रहा है। ऐसा हो सकता है कि आपके कार्यों अच्छी तरह से चल रही हैं, लेकिन यह कि आपके द्वारा अनुमान लगाए गए निवेशों से अधिक अस्थिर और जोखिम भरा है। यदि आप इन जोखिमों से सहज नहीं हैं, तो यह आपके निवेश को बदलने का समय है।
    • देखें कि क्या आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सक्षम होंगे। ऐसा हो सकता है कि आपके निवेश स्वीकार्य जोखिम के मानकों के भीतर बढ़ रहे हैं, लेकिन अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बहुत धीमा है फिर, यदि यह मामला है, तो यह समय है कि नए निवेश पर विचार करें।
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप 17 में निवेश करें
    4
    बहुत ज्यादा बातचीत करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें सब के बाद, आप एक निवेशक हैं, एक सट्टेबाज नहीं
    • शेयर टिप्स से बचें अपने स्वयं के अनुसंधान करो और देखो या स्टॉक टिप्स, यहां तक ​​कि विशेषज्ञों पर ध्यान नहीं। वॉरेन बफेट वह फेंक देता है सभी पत्र उसे को संबोधित एक कार्रवाई या किसी अन्य सिफारिश करने के लिए, और इन विक्रेताओं कार्रवाई के बारे में अच्छी बातें कहने के लिए इतना है कि कंपनी निर्दोष निवेशकों पर पैसे खेलने कार्रवाई कर सकते हैं भुगतान किया जा रहा है कि कहते हैं।
    • ब्लूमबर्ग जैसे टीवी चैनलों को न देखें या शेयर बाजार के बारे में किसी भी टीवी, रेडियो या इंटरनेट कवरेज पर ध्यान दें। दीर्घकालिक निवेश (कम से कम 20 वर्षों तक) पर ध्यान केंद्रित करें और अल्पकालिक बाजार परिवर्तनों से विचलित न करें।
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप 18 में निवेश करें
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो एक सम्मानित ब्रोकर, बैंकर या निवेश सलाहकार से परामर्श करें कभी सीखने रोकने के लिए और के रूप में कई किताबें और विशेषज्ञ हैं, जो बाजार है जिसमें आप रुचि रखते हैं में सफलतापूर्वक निवेश किया है सकते हैं द्वारा लिखित लेख पढ़ते रहेंगे। इसके अलावा लेख जिनकी मदद से आप निवेश के मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक पहलुओं के साथ सौदा तो आप शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की भागीदारी के साथ बेहतर कर सकते हैं पढ़ें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब शेयरों में निवेश कैसे होशियार निर्णय संभव बनाने के लिए, और भी बुद्धिमान विकल्प है, जो नुकसान से निपटने के लिए कैसे अगर यह होता है जानता है बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने रुझानों का ध्यान रखें और भावनाओं को अपने निर्णयों को निर्देशित न करें। स्वयं और प्रक्रिया पर भरोसा करें और आप एक सफल निवेशक बनने के रास्ते पर अच्छी तरह से रहेंगे।
    • उच्च-गुणवत्ता वाले शेयरों को देखें जो अस्थायी रूप से कम हैं यह मूल्य निवेश का सार है
    • सूचना निश्चित आय और इक्विटी मार्केट में सफल निवेश की कुंजी है। अपने अनुशासित, अपने शोध को लागू करने और निगरानी और ट्यूनिंग चरणों में अपने प्रदर्शन का आकलन करने में दोनों रखें।
    • शेयरधारक उन्मुख कंपनियों में निवेश करें कई लोग लाभांश का भुगतान करने के बजाय सीईओ के लिए एक नए जेट पर अपने लाभ खर्च करना पसंद करते हैं। दीर्घकालिक कार्यवाही मुआवजा, शेयर विकल्प जैसे कि खर्च, विवेकपूर्ण पूंजी निवेश, एक ठोस लाभांश नीति और आय और बढ़ती हुई बही मूल्य शेयर शेयरधारक की अगुवाई वाली कंपनियों के प्रमाण हैं।
    • आपके सलाहकार या वित्तीय दलाल का लक्ष्य आपको एक ग्राहक के रूप में रखना है ताकि वह आपके साथ पैसा बना सके। वह आपको विविधता लाने के लिए कहेंगे ताकि आपके पोर्टफोलियो डॉव और एसपी 500 का अनुसरण कर सकें। इस तरह जब मान नीचे जाता है तो उसे हमेशा एक बहाना होगा। औसत ब्रोकर या परामर्शदाता को अंतर्निहित कारोबारी अर्थशास्त्र के बारे में बहुत कम ज्ञान है वॉरेन बफेट कहने के लिए प्रसिद्ध है कि "जोखिम उन लोगों के लिए है जो नहीं जानते कि वे क्या करते हैं"।
    • समझे कि सम्मानित कंपनियों के कार्यों में अच्छा निवेश क्यों है: उनकी गुणवत्ता लगातार राजस्व और आय वृद्धि के पिछले इतिहास पर आधारित है। हर किसी से पहले इस प्रकार की कंपनी की पहचान करने के लिए, आप अपने निवेशों पर अधिक कमा सकते हैं। एक नीचे-अप निवेशक बनना सीखें
    • अपने पोर्टफोलियो के मूल्य को महीने में एक बार से अधिक न देखें। यदि बाजार की भावनाओं से पकड़ा जाता है, तो वे आपको केवल एक महान निवेश को बेचने के लिए प्रेरित करेंगे। स्टॉक खरीदने से पहले, अपने आप से पूछिए, "अगर वह नीचे जाती है, तो क्या मैं उसे बेचना चाहूंगा या उससे अधिक खरीदूंगा?"
    • कोका-कोला, जॉनसन जैसे मजबूत ब्रांड नाम वाले कंपनियां जॉनसन, प्रोक्टर गैंबल, 3 एम और एक्सॉन अच्छे विकल्प हैं I
    • याद रखें कि आप पेपर के टुकड़े का व्यापार नहीं कर रहे हैं जो ऊपर और नीचे मूल्य पर है, लेकिन एक कंपनी का हिस्सा खरीदना व्यवसाय के स्वास्थ्य और मुनाफे के पीछे जो कीमत है और आप जिस कीमत का भुगतान करेंगे वह केवल दो कारक हैं जो आपके फैसले को प्रभावित कर सकते हैं।
    • कम या कोई प्रतिस्पर्धा वाले कंपनियों से स्टॉक खरीदें विमान सेवाओं, खुदरा विक्रेताओं और कार निर्माताओं आम तौर पर बुरा विकल्प माना जाता है क्योंकि वे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी शाखाओं में हैं, और इस पहलू वित्तीय विवरणों का कम लाभ मार्जिन में दिखाई देता है। सामान्य तौर पर, इस तरह के उपयोगिताओं और विमान सेवाओं के रूप में इस तरह के खुदरा विक्रेताओं के रूप में मौसमी या प्रवृत्ति उद्योगों, और विनियमित उद्योग, से दूर रहना जब तक कि वे समय की अवधि के लिए लाभ और लगातार राजस्व वृद्धि से पता चला है। कुछ ने दिखाया है
    • स्टॉक मार्केट अल्पावधि पर केंद्रित है क्योंकि भविष्य की आय के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल है, खासकर दूर के भविष्य में। ज्यादातर विश्लेषकों ने 5 से 10 वर्षों के लिए कमाई की डिजाइन और लक्षित कीमतों को सेट करने के लिए रियायती नकदी प्रवाह विश्लेषण का उपयोग किया। यदि आप कई सालों के लिए स्टॉक रखते हैं, तो आप केवल बाजार को हरा देंगे।

    चेतावनी

    • आँख बंद करके किसी की निवेश सलाह पर भरोसा मत करो, खासकर उन लोगों पर जो आपके लेन-देन (दलालों, सलाहकारों और विश्लेषकों सहित) से पैसा कमाते हैं।
    • केवल निवेश करें यदि आप इसे शेयर बाजार में खो सकते हैं स्टॉक अल्पावधि में तेजी से गिरता है, और यहां तक ​​कि एक ऐसा निवेश जो स्मार्ट दिखता है, वह भी गड़बड़ हो सकता है।
    • कम रिटर्न वाला स्टॉक न खरीदें और सस्ती दिखता है। अधिकांश शेयर एक कारण के लिए सस्ता हैं सिर्फ इसलिए कि स्टॉक $ 100 से अधिक की कीमत पर बेचा गया था और अब $ 1 में बेचा जा रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि यह कम नहीं हो सकता। सभी क्रियाएं शून्य पर जा सकती हैं, और बहुत से ऐसा होता है।
    • संवेदनशील जानकारी का प्रयोग न करें। यदि आप सार्वजनिक होने से पहले सूचनाओं का उपयोग करते हुए कार्रवाइयों पर बातचीत करते हैं, तो आपको अपराधों का आरोप लगाया जा सकता है। आपके द्वारा किए जाने वाले कानूनी मुद्दों की तुलना में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पैसा कमा सकते हैं।
    • लघु अवधि के मुनाफे के लिए शेयरों का कारोबार न करें ध्यान रखें कि अधिक बार आप व्यापार करते हैं, और अधिक कमीशन आपको देना पड़ता है, जिससे आपके पास लाभ कम हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, एक वर्ष से अधिक समय के साथ तुलनात्मक अल्पकालिक लाभ अधिक से अधिक कर लगाया जाता है।
    • स्टॉक के साथ रहें और विकल्प और डेरिवेटिव से दूर चले जाएं, जो कि अटकलें हैं, न कि निवेश। उनके साथ पैसा खोना बहुत आसान है
    • जब यह पैसे की बात आती है, तो लोग गर्व को संरक्षित करते हैं। जब कोई आपको अच्छी टिप देता है, तो याद रखें कि यह सिर्फ एक राय है
    • "पल के लिए निवेश" से बचें, हाल ही में कीमतों में बढ़ोतरी वाले सबसे बड़े स्टॉक खरीदने की प्रथा। यह शुद्ध अटकलें, निवेश नहीं है, और यह काम नहीं करता है। 1 99 0 के दशक के दौरान बस किसी भी व्यक्ति के लिए पूछें जो सबसे टेक-प्रेमी तकनीक शेयरों की कोशिश की।
    • मार्जिन पर शेयर खरीदना न करें। स्टॉक्स यह महसूस किए बिना बहुत कुछ उतार-चढ़ाव कर सकते हैं, और लीवरेज का उपयोग करके आप को मिटा सकते हैं। यह बैंक में स्टॉक खरीदने के लिए अच्छा नहीं है, इसे 50% या अधिक सिंक करता है और फिर वापस आ जाता है और थोड़ा लाभ कमाता है। यह निवेश नहीं कर रहा है, लेकिन अनुमान लगा रहा है।
    • अनुमान लगाए जाने की कोशिश न करें जब कार्रवाई ऊपर या नीचे को मारनी होगी। कोई भी नहीं, लेकिन एक झूठा ऐसा कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com