IhsAdke.com

एक वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें

उन्नत गणित समस्याओं को सुलझाने के लिए वैज्ञानिक कैलकुलेटर बहुत महत्वपूर्ण उपकरण हैं - हालांकि, उनकी बड़ी संख्या में बटनों के कारण, वे उपयोग में जटिल लग सकते हैं। इस कैलकुलेटर को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कहां हैं और अपनी गतिविधियों के लिए आवश्यक सभी फ़ंक्शन कैसे करें। अपने कैलकुलेटर के ऑपरेशन को कैसे सीखें यह जानने के लिए इस ट्यूटोरियल के पहले चरण से शुरू करें।

चरणों

चित्र शीर्षक 24876 9 1
1
महत्वपूर्ण कार्यों की तलाश करें वैज्ञानिक कैलकुलेटर बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, गणना, आदि की समस्याओं को हल करने के लिए कई आवश्यक कार्य प्रदान करता है। अपने कैलकुलेटर में निम्नलिखित फ़ंक्शन देखें (इनमें से कुछ को एक्सेस करने के लिए, आपको इनका इस्तेमाल करना होगा Fn या ⇧ शिफ्ट):
बुनियादी संचालन
आपरेशनसमारोह
 + योग
 - घटाव
 एक्स गुणन
 ÷ विभाजन
 ^ potentiation
 yएक्स y लिए ऊपर उठाया एक्स
 √ या Sqrt वर्ग रूट
 औरएक्स घातांक
 पाप साइन फ़ंक्शन
 पाप-1 साइन फ़ंक्शन (कॉसेकंट) के उलटा
 क्योंकि कोसाइन फ़ंक्शन
 क्योंकि-1 कोसाइन फ़ंक्शन (सेकंट) के व्युत्क्रम
 तन स्पर्शरेखा समारोह
 तन-1 स्पर्शरेखा समारोह के उलटा (कोटैंटेंट)
 ln बेस में लॉगरिदम और (प्राकृतिक लघुगणक)
 लॉग इन करें बेस 10 में लॉगरिदम
 (-) या नेग नकारात्मक संख्या बनाएं
 () पैरेन्थेसिस (परिचालन के आदेश को व्यक्त करने के लिए)
 π पीआई का मान दर्ज करें
 मोड त्रिज्याओं (और इसके विपरीत) में डिग्री बदलना
  • चित्र शीर्षक 24876 9 2
    2
    पता लगाएं कि किस क्रम में आपको कैलकुलेटर पर चाबियाँ डालनी होंगी। इन कार्यों में से सबसे करने के लिए, आप कुछ कैलकुलेटर आप जबकि अन्य लोगों में, आप समारोह सक्रिय करने के बाद नंबर दर्ज करना होगा समारोह प्रदर्शन से पहले एक नंबर दर्ज करना होगा भ्रष्टाचार में संख्यात्मक मान डालने होंगे।
  • चित्र शीर्षक 24876 9 3
    3
    साधारण वर्ग रूट को करने की कोशिश करें एक आसान ऑपरेशन के साथ बटन का क्रम का परीक्षण करें और जल्दी की कोशिश, उदाहरण के लिए, 9. का वर्गमूल ले आप पहले से ही इस सवाल का जवाब जानते हैं (9 का वर्गमूल है 3), यह एक त्वरित तरीका है याद करने के लिए किया जाएगा आदेश यदि आप एक परीक्षण के बीच में भूल जाते हैं, उदाहरण के लिए, यह ऑपरेशन कैसे करें
    • नंबर दबाएं 9 और फिर . अगर कुछ नहीं होता है, प्रेस और फिर 9.
    • कुछ कैलकुलेटर में, टाइपिंग के द्वारा आपको यह ऑपरेशन करने के लिए कोष्ठकों को जोड़ने की आवश्यकता है √ (3. फिर एक और कोष्ठक जोड़ें ) गणना को पूरा करने के लिए
    • आप को भी प्रेस की जरूरत हो सकती है = परिणाम देखने के लिए
  • चित्र शीर्षक 24876 9 4



    4
    किसी संख्या का पावर-अप करें चाबी का क्रम जानने के लिए एक और अच्छा परीक्षण, फ़ंक्शन y का उपयोग करना हैएक्स- चूंकि इस ऑपरेशन में दो नंबर शामिल हैं, आपको पता होना चाहिए कि कैलकुलेटर के बटनों को कैसे दबाया जा सकता है पावर अप 2 करने का प्रयास करें3अगर आपको मिल जाए 8 प्रतिक्रिया, इसका मतलब है कि आपने सही क्रम में ऑपरेशन किया था- यदि आप 9 जवाब में, इसका मतलब है कि आपने वास्तव में पावर 3 का प्रदर्शन किया था2.
  • चित्र शीर्षक 24876 9 5
    5
    त्रिकोणमितीय कार्यों को करने का प्रयास करें जिस क्रम में आप बटन और नंबर डालने के मूल्य रेडियंस या डिग्री में है प्रेस: ​​आप कार्यों साइन, कोसाइन और स्पर्श (और उनके प्रतिलोम) का उपयोग कर रहे हैं, हम दो विवरण के बारे में पता होना चाहिए।
    • एक सरल त्रिकोणमितीय संचालन करने की कोशिश करें, जैसे कि 30 डिग्री (उत्तर 0.5 है) का निर्धारण करने के लिए। आपको पता होना चाहिए कि आपको प्रेस की आवश्यकता है 30 या पाप.
    • यदि आपको उत्तर मिलता है 0.5, इसका अर्थ है कि आपका कैलकुलेटर डिग्री के साथ काम करने के लिए सेट है- यदि -.988 प्रतिक्रिया में, आपका कैलकुलेटर रेडियन पर सेट है। कुंजी के लिए खोजें मोड डिग्री से रेडियन (और इसके विपरीत) में बदलने के लिए
  • चित्र शीर्षक 24876 9 6
    6
    लंबी अभिव्यक्तियों की गणना करने का प्रयास करें जब आपके कैलकुलेटर पर लंबे भाव डालते समय, आप इस समय कुछ परेशानी मिल सकती है, हम खाते में संचालन और संख्याओं के क्रम रखना चाहिए, और सही ढंग से कुंजी का उपयोग करें (). अपने कैलकुलेटर में निम्नलिखित अभिव्यक्ति दर्ज करने का प्रयास करें: (3+ (4 `) - (1 (2))))
    • ध्यान दें कि अभिव्यक्ति को ठीक से निष्पादित करने के लिए कितने कोष्ठकों की आवश्यकता है - एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर को कुशलता से उपयोग करने के लिए कोष्ठक का सही उपयोग आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक 24876 9 7
    7
    जानें कि कैसे मरने के लिए बचाएं और पुनः प्राप्त करें एक ऑपरेशन के परिणामों को कैसे सहेजना और उन्हें बाद में पुनः प्राप्त करना, जानने के लिए लंबी समस्याएं हल करने के लिए एक आवश्यक कौशल है। आपके सहेजे गए डेटा को हेरफेर करने के दो अलग-अलग तरीके हैं:
    • कुंजी दबाएं एएनएस आखिरी निष्पादित आपरेशन के परिणाम को प्राप्त करने के लिए - उदाहरण के लिए, यदि आप केवल फ़ंक्शन करते हैं तो 2 ^ 4, इस परिणाम से केवल कुंजियों का उपयोग करके 10 से घटाना संभव है एएनएस-10.
    • अपने कैलकुलेटर की स्मृति में एक निश्चित मान को बचाने के लिए, का उपयोग करें एम + या STO . इस मान को पुनः प्राप्त करने के लिए, इस के लिए खोजें आरईसी या एमआर.
  • युक्तियाँ

    • वैज्ञानिक कैलकुलेटर के प्रत्येक निर्माता अपने स्वयं के डिवाइसेज को डिज़ाइन करते हैं, इसलिए समय लेने के लिए आपको इसका उपयोग करना होगा और कुंजी के ऑर्डर और स्थान से परिचित होना चाहिए। प्रश्नों के लिए मैनुअल का उपयोग करें यदि आप एक विशिष्ट कार्य नहीं खोज (या प्रदर्शन) कर सकते हैं
    • वैज्ञानिक कैलकुलेटर आपको समीकरण सहेजने की अनुमति देते हैं। ऐसा करने के लिए, मैनुअल फिर से देखें। यह विधि डिवाइस से डिवाइस तक भिन्न होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com