IhsAdke.com

एक टेक्स्ट को कैसे डिंकस्ट्रॉल करें

एक पाठ का विघटन, ज्ञान पर पहुंचने के लिए कष्ट पैदा करने का उद्देश्य है। एक पाठ को डीकॉन्स्ट्रक्ट करके आप पाठ की रैखरी से परे देखना सीख सकते हैं और नए अर्थों और सच्चाइयों को खोज सकते हैं। इस पद्धति में बौद्धिक और राजनीतिक निहितार्थ हैं, और व्यापक रूप से साहित्य, साहित्यिक सिद्धांत, सिनेमा, संचार अध्ययन, उत्तर-पूर्व विचार आदि पर विद्वानों के कार्यों में उपयोग किया जाता है।

जब निर्णायक एक नट के खोल - एक स्थिर स्वयंसिद्ध या तीक्ष्ण कट्टरपंथियों का सामना करता है - यह विचार इसे खोलना और इस शांति को परेशान करना है "

- जॉन कैपुतो

चरणों

चित्र शीर्षक से डीकंस्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 1
1
मान्यताओं के लिए देखो एक लेख "किस तरह से पाठ को विरूपित करता है" का एक लेख संभवतः मानता है कि पाठ को विरूपित किया जा सकता है और यह विचलन एक पद्धति में समझाया जा सकता है जो सभी अन्य ग्रंथों को उसी तरीके से सेवा देगा। इन मान्यताओं में से कोई भी सच के रूप में नहीं लिया जा सकता है। इस लेखक की मान्यताओं के बारे में जांच करें जो इस अर्थ की व्याख्या को प्रभावित करते हैं कि पाठ में चर्चा होती है।
  • चित्र शीर्षक से एक टेक्स्ट चरण 2 को डिंकस्ट्रॉल करें
    2
    भावना और पाठ के शब्दों के बीच तनाव के लिए देखो एक पाठ को शायद ही कभी लेखक की भावना पूरी तरह बताता है, जबकि पाठ का अर्थ अर्थ के इरादे से सम्बन्ध में अनभिज्ञ है। शीर्षक "शीर्षक से पीछे कैसे हटाना" एक सहायता के रूप में कार्य करता है इस आशावाद के बावजूद, एक अवधारणा के रूप में समझना मुश्किल हो सकता है, जबकि "कैसे" अपर्याप्त, अपूर्ण, और भ्रामक (एक समान समाधान जो कि शायद ही कभी एक साधारण संदर्भ में पर्याप्त रूप से फिट बैठता है) के लिए जाना जाता है। संभावित रूप से यहां एक विरोधाभास है, और लेखक का इरादा और वास्तव में क्या पाठ है, के बीच एक प्रत्यक्ष तनाव है। ये विसंगतियां गलतफहमी, अर्थ की शाब्दिक व्याख्याएं हो सकती हैं जो कि झूठी व्याख्याओं को स्वचालित रूप से अनुमानित करती हैं। किसी पाठ में पाठ और पाठ की भावना के बीच विभाजन किसी भी पाठ में अनिवार्य है हालांकि, उन्हें दृश्य बनाने से पाठक को मजबूत होता है और पाठ को शाब्दिक रूप से छोड़ दिया जाता है और संभवत: अनन्त ग़लत व्याख्या के लिए बर्बाद होता है। इसी तरह, अपने आप में एक लेख लेखक की वास्तविकता को दिखाने का एक प्रयास है, लेकिन अनिवार्य रूप से एक ऐसा तनाव है जो इस प्रयास का पालन करता है।
  • चित्र शीर्षक से डंक्रान्स्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 3
    3
    अर्थ के गतिशील और अपरिवर्तनीय तत्वों को ध्यान में रखें। एक पाठ के अर्थ तक पहुंचने का एक तरीका यह है कि हम समझते हैं कि हम सोचते हैं कि हमारे दिमाग में गतिशील तरीके से (इंद्रियां निरंतर संशोधन, विस्तार, खंडन, योग्यता या संश्लेषण के अधीन हैं) का निर्माण करते हैं। दूसरी ओर, एक भौतिक पाठ में इसके अचल अक्ष है, हालांकि लेखक विचारों की प्रक्रिया में डाला गतिशील तत्वों का पुनर्गठन करने का प्रयास करता है। एक अर्थ प्रोजेक्ट के रूप में, एक वाक्य या पैराग्राफ को कुछ बिंदु पर समाप्त होना चाहिए, पहले से ही एक विचार प्रक्रिया में लगातार होशों को विकसित या संशोधित करने की क्षमता होती है और बिना स्पष्ट अंत के। एक पाठ एक वास्तविकता, लेखक और यहां तक ​​कि एक पाठक भी है जो अनिवार्य रूप से धोखाधड़ी है, क्योंकि वे विभिन्न साक्ष्यों के मुकाबले कई बार निष्कासित हो जाते हैं। इस मुद्दे को संश्लेषित करना: लोग जीवित हैं और ग्रंथों की मृत्यु हो चुकी है हालांकि, एक पाठ जीवन का भ्रम पैदा कर सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में किसी चीज के नुकसान को रोकने का कोई तरीका नहीं है। पाठक की व्याख्या और लेखक के जोड़-तोड़ के माध्यम से पाठ को जीवन में कैसे प्राप्त होता है, यह स्पष्ट करके इस शून्य को भरने के लिए विरूपण का प्रयास करता है।
  • चित्र शीर्षक से एक टेक्स्ट चरण 4 को डिंकस्ट्रॉल करें
    4
    पाठ की अप्रासंगिकता पर ध्यान दें। पृथ्वी पर एक विदेशी लैंडिंग की कल्पना करो विदेशी होने के मात्र तथ्य विश्लेषण और बहुत अधिक सीखने में बहुत रुचि पैदा कर सकते हैं, हालांकि वह मनुष्य की तरह दिखते हैं और बोल सकते हैं शाब्दिक अपरिवर्तनीयता की पुष्टि करने में, हम पाठ को एक विदेशी विषय बनाते हैं, और इसलिए हम विश्लेषण के गहराई से स्तर को एकजुट करते हैं। इस पर बल दिया जाता है कि ज्ञान को प्राप्त करने के लिए किसी को पाठ के बारे में चिंतित होना पड़ता है। इसलिए, पाठ की तैयार सामग्री को चुनने के बजाय, हमें पाठ की तरफ अर्थों की सीमाओं को खोजने की आवश्यकता है, वहीं यह क्षण हमारे लिए विदेशी हो जाता है इस रेखा का पालन करके, हम एक निश्चित पाठ के बारे में नई चीजों को खोजने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से डंक्रान्स्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 5
    5
    पाठ के व्यक्तिगत तत्वों पर प्रतिबिंबित करें यह आमतौर पर डिस्कोनस्ट्रक्शन का पहला कदम है और रीडर को भ्रमित कर सकता है क्योंकि यह सुझाव देता है कि अर्थ अलग-अलग भागों का योग है और कुछ नहीं। ध्यान दें कि पाठ कैसे शब्दों, संज्ञा, क्रिया, क्रियाविज्ञापनों आदि का उपयोग करता है। वर्ड्स का उपयोग करते हुए दुनिया का वर्णन करते हुए एक पाठ नामों (परस्परवाद) या विशेषण (सापेक्षतावाद) पर ध्यान केंद्रित करने वालों की तुलना में एक अधिक विशिष्ट प्रकार की दुनिया (अस्तित्ववाद) का गठन कर सकता है। इसी तरह, एक शब्द जो "उठता है," "देखो," या "विचार" जैसी क्रियाओं का उपयोग करता है, "verb," ​​"सिद्ध करने," "साबित करने के लिए" जैसे क्रियाओं की तुलना में वास्तविकता की धारणा में अधिक अंतर प्रदान करता है। डीकनस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में, हर शब्द दुनिया के बारे में एक परिकल्पना है और तथ्यों की खोज नहीं है। ये शब्द "बाहरी दुनिया" से लेखक और पाठक पर अधिक प्रतिबिंबित करते हैं। डीकंस्ट्रक्शन का लक्ष्य अनुष्ठान को दृश्यमान बनाना है।
  • चित्र का शीर्षक डीकंस्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 6
    6
    दोहरे अर्थ के साथ शुक्राणुओं और शब्दों के लिए देखो पाठ धीरे और व्यवस्थित रूप से पढ़ें ऐसा मत सोचो कि आपका पहला पठन पाठ का पूरा अर्थ लाएगा, इसलिए प्रत्येक शब्द या वाक्यांश की अच्छी तरह से जांच करने का चयन करें। सर्किल शब्द जिनमें एकाधिक अर्थ हो सकते हैं या शाम और चुटकुले को शामिल कर सकते हैं दोहरा अर्थ वाले सभी वाक्यों को फिर से पढ़ें और अधिनियम में दो अर्थों को याद करने का प्रयास करें। किसी पाठ के विभिन्न अर्थों को खोजने में आपकी सहायता करने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें। अपने आप से पूछें:
    • क्या इस शब्द की परिभाषा डिफ़ॉल्ट परिभाषा से परे है? अंग्रेजी भाषा के संदर्भ में, उदाहरण के लिए, "प्रारंभ"(प्रारंभ) का अर्थ"शुरू करने के लिए"(प्रारंभ) और"चौंका देने के लिए"(भयभीत होना) वाक्यांश "जब मैंने बंदूक सुना तो मैंने शुरू किया"दो अर्थ हो सकते हैं: पहली व्याख्या यह हो सकती है कि आदमी ने एक शॉट के साथ एक कार्रवाई शुरू की- दूसरी व्याख्या यह हो सकती है कि आदमी शॉट के शोर से चौंका दिया गया था। इस विशिष्ट मामले में, पाठ को पढ़ने के दौरान "शुरू" के दो अर्थों को ध्यान में रखने का प्रयास करें
    • क्या यह शब्द व्युत्पत्ति के पाठ में दूसरे शब्दों से संबंधित है? उदाहरण के लिए, अंग्रेजी में "प्रेरणा"(प्रेरणा) और"साजिश"(षडयंत्र) लैटिन शब्द से संबंधित हैं"spirae"जिसका अर्थ है सांस क्या ये व्युत्पत्तिपूर्ण वापसी आपको इन शब्दों में अन्य अर्थों को ढूंढने में मदद करती है?
    • क्या इस तरह के शब्द में एक और शब्द की तरह ध्वनि है, लेकिन क्या उनका कोई संबंध है? शब्द "रूसी"(रूसी) के साथ कोई व्युत्पत्ति संबंधी संबंध नहीं है"जल्दी करो"(जल्दी में दर्ज करें)। हालांकि, क्योंकि ये शब्द बहुत समान हैं, पाठक उन्हें एक आश्चर्यजनक तरीके से संबंधित कर सकते हैं और पाठ को अतिरिक्त अर्थ दे सकते हैं।
    • क्या इस शब्द को पाठ के विभिन्न भागों में अलग तरह से उपयोग किया जाता है? क्या वे संबंधित हैं? यह संभव है कि शब्द "कला"(आर्ट) का इस्तेमाल एक अध्याय में किया जाता है जिसका वर्णन चित्रकला और"कला"एक व्यक्ति को संदर्भ देने के लिए दूसरे अध्याय में प्रयोग किया जाता है दो शब्दों के बीच संबंध क्या है? उनके मतभेद क्या हैं?
  • चित्र शीर्षक से डंक्रान्स्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 7
    7
    उन स्पष्टीकरण या परिभाषाओं को देखें जिनकी आपको पता नहीं था Deconstructionism के लिए पाठक को सामान्य अर्थों या अर्थ में चिपकने से बचने की आवश्यकता होती है जो पाठ में स्पष्ट है। देखें कि क्या कोई संभावना है कि एक शब्द, वाक्यांश या पाठ में अन्य स्पष्टीकरण होते हैं जो आम तौर पर अधिकांश पाठकों द्वारा उपेक्षा करते हैं। क्या वहां अलग-अलग या कम अभिव्यंजक दृष्टिकोण हैं जो शायद सतह पर नहीं लाए गए हैं? पढ़ने के समय, कुछ विचारों या संभावनाओं को उजागर करने की कोशिश करें अपने आप से पूछें:
    • क्या पाठ में अपरंपरागत या अजीब बात है? क्या किसी परंपरा को नजरअंदाज किया जा रहा है? ये परंपरा एक विभेदित संरचना का उपयोग करके साहित्यिक हो सकती है या उस समय कोई राजनीतिक हो सकता है जब कोई व्यक्ति नारीवाद के भीतर एक स्थिति रखता है।
    • यदि किसी अन्य चरित्र के परिप्रेक्ष्य से वर्णित है तो टेक्स्ट में कितना अंतर होगा? यह प्रश्न बहुत अच्छी तरह से लागू होता है, अगर बयान एक विवादास्पद सफेद आदमी है और अगर मामूली अक्षर अल्पसंख्यक पहचान का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह कैसे होगा यदि पाठ ने एक महिला, रंग के व्यक्ति या विचारधारा का अनुसरण करने वाले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को अपनाया था विचित्र?
    • क्या विचारधारा है पाठ? क्या वह अन्य विचारधारा को दबाने लगता है? उदाहरण के लिए, पाठ अप्रत्याशित रूप से पश्चिमी साम्राज्यवाद को संबोधित कर सकता है क्या साम्राज्यवादी स्थिति को बढ़ाने के लिए कुछ चीजें छोड़ने वाला पाठ है?
    • क्या माना सार्वभौमिक सत्य को पाठ का संबंध है? डिंकन्स्ट्रक्शन इस विचार को खारिज कर देता है कि जीवन और भाषा को समझाने में केवल एक ही सच्चाई है। क्या पाठ में ये रियासत भी शामिल हैं? एक उदाहरण यह है कि सामाजिक रूप से स्वीकृत सत्य यह है कि "लोगों को अपने विवेक का पालन करना चाहिए।" पाठ का तर्क इस विचार को व्यक्त कर सकता है कि लोगों की चेतना अपूर्ण है और नैतिकता कहीं और की जानी चाहिए।
    • क्या पाठ में पदानुक्रम है? कौन शक्ति है? क्या ये पदानुक्रम किसी बिंदु पर पाठ द्वारा उलट गया है? आप अपने पठन में पदानुक्रम को उल्टा कर सकते हैं।
    • लेखक कौन से शब्दों को चुनने और समाप्त नहीं कर पाए हैं? क्या आप पाठ में कोई अंतराल या अंतराल की पहचान कर सकते हैं?



  • चित्र का शीर्षक डीकंस्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 8
    8
    लेखक का अधिकार काउंटर। उसके बारे में सोचो न केवल पाठ का अर्थ लाने में सक्षम है। अपने सिर में रखो कि आपके रीडिंग, विचार, अनुवाद और यहां तक ​​कि आपके गलत व्याख्याएं काम के लेखक की व्याख्या के मुकाबले भी अधिक अंतर कर सकती हैं। पढ़ना पागलपन की बजाय रचनात्मकता का एक कार्य है किसी पाठ के अर्थ को प्राप्त करने के लिए किसी लेखक के कर स्पष्टीकरण से दूर न करें।
  • चित्र का शीर्षक डीकंस्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 9
    9
    अस्पष्टता, हास्य और विरोधाभासों को मान दें डिंकन्स्ट्रक्शन इस विचार का अभ्यास नहीं करता है कि भाषा सरल सूत्र के आधार पर अर्थ पैदा करती है। भाषा रहस्यमय, अजीब, परेशान और विरोधाभासी है। समझें कि डीकंस्ट्रक्शन साहित्य की "एक सच्ची भावना" की तलाश नहीं करता है। आप उस बिंदु पर पहुंच सकते हैं जहां पाठ एक ही समय में दो विरोधाभासी चीजों को लाता है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि पाठ गलत है या आपने इसका गलत अर्थ दिया है: इसे पढ़ें और विभिन्न पहलुओं को देखें जो दिखाई देते हैं। किसी पाठ की जांच करते समय चुटकुले, मजाकिया और विरोधाभासों में आने के लिए सामान्य है
  • चित्र शीर्षक से डंक्रान्स्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 10
    10
    दूसरे क्रम में पाठ पढ़ें ग्रंथों को आम तौर पर शुरुआत से अंत तक पढ़ा जाता है हालांकि, इस रैखिक विधि भी पाठ में अन्य छिपा अर्थ, उदाहरण के लिए, अप्रत्याशित कनेक्शन, डबल entenders और द्विअर्थी कवर कर सकते हैं। इस रैखिक पैटर्न के बाहर पाठ को पढ़ने की कोशिश करें किताब के अंत में एक त्वरित पठन शुरू करो- अध्यायों की पढ़ाई बदलती है और कुछ अलग वाक्य पढ़ता है। जब पढ़ना रैखिक होने से रोकता है, तो पाठ एक नई हवा को प्राप्त करता है और पाठक को असामान्य तरीके दिखा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक डीकंस्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 11
    11
    पश्चिमी संस्कृति के बायनेरिओ का विरोध करें डिकॉन्स्ट्रक्चर द्वारा समर्थित तर्क यह कहते हैं कि भाषा में राजनीतिक बयान हैं जो भाषा की बहुत राजनीति को मुखौटा रखता है। एक और तरीका रखो, जाहिरा तौर पर "प्रत्यक्ष" भाषा एक मुखौटा है जो मनमाना और हानिकारक शक्ति संरचनाओं को छुपाता है। सबसे स्पष्ट तरीकों में से एक में जो भाषा काम में शक्ति की ये गतिशीलता पश्चिमी बायनेरिज़ की एक प्रणाली है जो समस्याग्रस्त पदानुक्रम बनाते हैं। डीकंस्ट्रक्शन आपको कुछ समस्याग्रस्त बयानों को देखने में मदद कर सकता है जो कभी-कभी भाषा और संस्कृति के भीतर अदृश्य हो जाते हैं। संस्कृति द्वारा बनाई गई और इन्हें भाषा के द्वारा संभवतया समर्थित द्वारा बनाई जाने वाली इनबाइनेरिटी से परे कैसे जाना सीखें सूचना जहां सुपरफीतियां हैं - जहां स्पष्ट विरोधाभास निकटता से संबंधित हैं - या जहां बाइनरी सिस्टम के "ऊपरी" भाग में कम वर्ण हो सकते हैं इन बाइनरी में से हैं:
    • पुरुषों की तुलना में महिला या पुरुष की तुलना में feminine-
    • संस्कृति की तुलना में प्रकृति
    • आत्मा या मन की तुलना में शरीर
    • कारण की तुलना में Emoção-
    • सफेद लोग की तुलना में लोग भ्रष्टाचार
    • वयस्क की तुलना में बच्चे के
    • "अच्छा" साहित्य (उदाहरण: शेक्सपियर का एक काम) की तुलना में "खराब" साहित्य (उदाहरण: एक उपन्यास)
  • चित्र शीर्षक से डंक्रान्स्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 12
    12
    किसी भी पाठ में डिकोडक्शन का उपयोग करें जब स्कूल के काम के लिए एक पाठ को डीकोडस्ट्रक्ट किया जाता है, तो आप शायद इस कविता, लघु कहानी, या एक उपन्यास जैसे साहित्यिक ग्रंथों में इस पद्धति का प्रयोग करेंगे। हालांकि, किसी भी पाठ या भाषण अधिनियम में डिकोन्स्ट्रक्शन का उपयोग किया जा सकता है। सिनेमा, विज्ञापन, राजनीतिक भाषण, ट्यूटोरियल और बिलबोर्ड: इन सभी को भी डीकॉनस्ट्रक्ट किया जा सकता है। अपने चारों ओर की दुनिया को देखो जैसे कि यह एक गहरी भावना भार के साथ एक पाठ थे जिसमें आपके पास इसे डीकोड करने की शक्ति है
  • चित्र का शीर्षक डीकंस्ट्रक्ट ए टेक्स्ट चरण 13
    13
    अपनी टिप्पणियों को एक बहस बनाओ यदि आप अकादमिक कार्य करने के लिए एक पाठ को डीकंस्ट्रक्ट करते हैं, तो आपको अपने निष्कर्षों को लिखना पड़ सकता है यह एक और अधिक जटिल कार्य हो सकता है क्योंकि वैज्ञानिक लेखों को स्पष्ट, संगठित और सार्थक होना चाहिए। दूसरी ओर, एक deconstructed पाठ भ्रमित, अस्पष्ट, विरोधाभासी, और उच्छृंखल है फिर भी, एक deconstructed पाठ से एक ठोस तर्क पैदा करना संभव है इस प्रकार के लेख में आपके विचारों को व्यवस्थित करने के लिए यहां कुछ वाक्य संभावनाएं हैं:
    • "हालांकि पाठ एक्स कहने लगता है, मेरा विश्लेषण दर्शाता है कि पाठ भी वाई कहते हैं।"
    • "पाठ पाठक को यह समझने की अनुमति देता है कि ए और बी के बीच के संबंध निम्नलिखित कारणों से समस्याग्रस्त हैं ..."।
    • "पाठ पी और क्यू के बीच एक अप्रत्याशित कनेक्शन बनाता है, जो शुक्राणुओं और छिपे हुए चुटकुले के उपयोग के माध्यम से करता है इसका मतलब यह है कि ... "
  • युक्तियाँ

    • उस पाठ में कुछ खोजना प्रयास करें जो आपको विस्मित कर देगा। एक संभावना है कि आपने उस बिंदु पर जाने के लिए डिकोन्स्ट्रक्शन का उपयोग किया है, ताकि आप रिवर्स में ऐसा कर सकें।
    • समझें कि दुनिया के बारे में सभी स्वयंसेवी आंशिक वास्तविकताओं में विभाजित हैं। एक ग्लास के किनारे पर क्षैतिज रूप से देखकर हमें किनारे दिखाई देगा जैसे कि यह एक सीधी रेखा थी। कांच को एक अलग आयाम में बदल दें और सीधी रेखा एक सर्कल में बदल जाएगी। कौन सा सबसे सही है? अंत में, यह समस्या या ज्ञान की सीमा है। भाषा यह नहीं बताती कि मूल्यों में से कौन सा सही है - यह "कुछ और", "अधिक" का वर्णन करने पर केंद्रित है। हमारे मन में "अधिक" और "कम" की मात्रा का ठहराव ठीक उसी चीज है जो हमारे लिए वास्तविकता को अंधेरा करते हैं। जो हम देखते हैं वह "परिवर्तन" होता है जो दिखाई देता है और गायब हो जाता है, जबकि वास्तविकता वह जगह होती है जहां कोई परिवर्तन नहीं होता है और कुछ भी नहीं दिखाई देता है या गायब हो जाता है।
    • एक अच्छा शब्दकोश है एक टेक्स्ट को डंकस्ट्रक्चिंग में अक्सर शब्द की उत्पत्ति को समझना शामिल होता है और अर्थ के महान भार भी होते हैं जिसमें वे शामिल हो सकते हैं आपको सतही अर्थ और उथले स्पष्टीकरण से परे जाना चाहिए। यही कारण है कि एक सटीक और विस्तृत शब्दकोश रखना महत्वपूर्ण है यदि आप एक अंग्रेजी पाठ पढ़ रहे हैं, तो दो शब्दकोश हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं: TheFreeDictionary और मरियम वेबस्टर. पुर्तगाली में ग्रंथों के लिए, दो भी हैं: Priberam और माइकलिस ब्राजीली पुर्तगाली.

    चेतावनी

    • एकमात्र खतरा यह है कि आपको पता है कि क्या विरूपण है जब उपस्थिति या पाठ की संरचना से परे जाने की कोशिश कर रहा, विखंडन हमारे अपने भाग्य का पूरा विवरण से संभव गंतव्य के लिए एक गाइड के रूप में अधिक काम करेगा। हमें नहीं पता कि हम deconstruction करने से पहले क्या खोजना चाहते हैं। इस अर्थ में, हम अंधेरे के एक महल से प्रकाश के महल तक जाते हैं। दूसरी ओर, जहां तक ​​पाठ का अर्थ है, हम वास्तव में प्रकाश के महल से अंधेरे की तरफ जाते हैं। इस रूपक के लिए सबसे अच्छा सारांश है "ज्ञान अज्ञात से आता है।"
    • इस अनुच्छेद का उद्देश्य आपको टिप्पणियों और उपयोगी बिंदुओं को लाने के लिए था, लेकिन वे केवल एक डिस्कोनस्ट्रिक्शनिज़म में मौजूद लेंस में मौजूद हैं। अन्य लेंस के लिए जाओ!

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com