IhsAdke.com

उच्च शिक्षा में साहित्य की कक्षाएं कैसे दें

साहित्य बहुत बहुमुखी है और आमतौर पर सिखाने के लिए सबसे कठिन विषयों में से एक माना जाता है। ऐसा करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, केवल सबसे बुद्धिमान तरीका है साहित्य में, विचार सिर्फ एक जवाब पाने के लिए नहीं है, बल्कि वह है जो गहरी और रचनात्मक है। शिक्षक का कार्य सिखाना नहीं है, यह नेतृत्व करना है।

चरणों

बीट द स्लॉट्स स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
अध्ययन! कोई संकाय आपको शिक्षक नहीं होने देगा, जब तक कि आपको कम से कम एक मास्टर की डिग्री न हो। इसलिए, यदि आप उच्च शिक्षा में काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए अध्ययन करें। जाहिर है, पुर्तगाली और साहित्य से जुड़े पाठ्यक्रमों का चयन करना आवश्यक होगा।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    खोजें। विभिन्न साहित्यिक शैलियों को समझें और पता चलता है कि वे वर्षों में कैसे विकसित हुए हैं। यदि अध्ययन ने आपको इसके लिए तैयार नहीं किया है, तो आप संभवतः एक सबक नहीं दे सकते हैं
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अच्छे उदाहरणों का पालन करें, लेकिन कॉपी न करें यदि आप कॉलेज में पढ़ना शुरू करने जा रहे हैं, तो आपने कॉलेज कक्षा में कम से कम चार से दस वर्ष बिताए हैं। यह कहने में बहुत भोली होगी कि आप नहीं जानते कि कैसे सिखाना है, क्योंकि आप अपने वयस्क जीवन में अधिकतर खर्च करते हैं, शिक्षकों को काम पर देख रहे हैं। इस ज्ञान का उपयोग करें अपने शैक्षिक अतीत के सर्वोत्तम उदाहरण लें और अपनी स्वयं की आवाज ढूंढने के लिए प्रेरित करें। यदि आप केवल शिक्षकों को कॉपी करते हैं जो आपके जीवन के माध्यम से चले गए हैं या एक वेबसाइट से सबक योजनाओं को चुनते हैं, तो आप शायद एक महान शिक्षक बनने के लिए नहीं हैं
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    हमेशा कक्षा में कहानियों के स्निपेट्स पढ़ें छात्र आमतौर पर हैंडआउट्स पर भरोसा करते हैं और कला के सच्चे काम के रूप में कभी भी ग्रंथों का अनुभव नहीं करते हैं। एक कविता पढ़ने के लिए बहुत समय की अनुमति देना याद रखें, उदाहरण के लिए, ताकि ध्वनि के प्रभाव का उपयोग करने से पहले इसे और अधिक जटिल गद्य की तरह ही विश्लेषण किया जा सके। गद्य लेखक, जैसे कि गिमारायस रोजा के साथ ऐसा किया जाना चाहिए, जिसमें ध्वनि का बहुत महत्व है किसी पाठ को कैसे पढ़ा जाए, उदाहरण के लिए, एनीमेशन या ऊब के बारे में बता सकते हैं।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    पहले कुछ हफ्तों में भारी हो जाओ! आम तौर पर छात्रों को किसी भी कारण से पहले, पहले से उदासीन नहीं हैं। इसलिए यदि आप प्रकाश नहीं पकड़ते हैं, तो ये छात्र थोड़ा चिंतित होंगे और रेल पर आ जाएगा। नतीजतन, वे अधिक शामिल हो जाएगा।
    • शुरुआत से यह स्पष्ट करें कि कक्षा की गति तेजी से होगी यदि छात्र 20 सेकंड के बाद जवाब देना शुरू नहीं करता है, तो व्याख्यात्मक व्यायाम पर जाएं। उदाहरण के लिए, अगर छात्र जवाब नहीं देता, तो कुछ पूछें, "लाल क्या प्रतीक है?" ये प्रश्न सामग्री से संबंधित नहीं हैं, बल्कि सामान्य रूप से साहित्य के लिए हैं। अगर यह अजीब और जानकारीपूर्ण है, तो छात्र इसे पसंद करेंगे और परिणामस्वरूप क्लास के दौरान अधिक सतर्क हो जाएंगे।
  • बीट द स्लॉट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    नए प्रश्न पूछें हैंडआउट्स या अन्य सामग्रियों की प्रतिलिपि न करें, खासकर इंटरनेट इसके अलावा, प्रश्न समान नहीं होने चाहिए जैसा कि कक्षा में चर्चा की गई है। बेशक विषय एक जैसा होना चाहिए, लेकिन समान प्रश्न पूछना नहीं चाहिए। आप साहित्यिक विश्लेषण का विश्लेषण कर रहे हैं, चीजें लिखने की क्षमता नहीं।
  • बीट द स्लॉट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    हमेशा पूछें "क्यों?आपको विद्यार्थियों को एक राय रखने और इसके पीछे के इरादे के अनुसार प्रत्येक पंक्ति को व्याख्या करने की कोशिश करने की आवश्यकता है। साहित्य का दिल इरादा
  • बीट द स्लॉट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8



    आग पर लकड़ी रखो साहित्य में कोई एकमत नहीं है प्रत्येक पंक्ति और हर कविता व्याख्या, महत्व का स्तर और लाइनों के बीच है। सुनिश्चित करें कि छात्रों को सिर्फ एक बिंदु के दृश्य के संपर्क में नहीं हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका शैतान के वकील की व्याख्या करना है। जब वे कहते हैं, असहमत हैं। यदि वे आपके साथ सहमत हैं, तो अपना मन बदल दें। यह बहस को और अधिक रोचक बना देगा और छात्रों को उनके दृष्टिकोण के बचाव और समझाएंगे। जितना संभव हो उतना तर्कहीन रहें, इसलिए विद्यार्थियों को सोचने के लिए मजबूर होना जरूरी है- और साहित्यिक काम लिखना आवश्यक है। इसके अलावा, यह नींव के उन छात्रों को जागृत करने के लिए भी काम करेगा। छत से एक चर्चा अधिक दिलचस्प है
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    9
    सामग्री को इतिहास जोड़ें. जैसे कि ग्रंथों को जानने के लिए कक्षाएं मिलती हैं, उन्हें लेखक को भी पता करें। उन्हें उनके बारे में थोड़ा सा बताओ अपने जीवन के बारे में और उनके काम के लिए प्रेरणा के बारे में बात करें कई प्रसिद्ध लेखक एक बहुत ही दिलचस्प तरीके से रहते थे (कभी-कभी भी दुखद और परिवादात्मक)। यह सब बहुत कुछ जानने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह शब्दों की व्याख्या के साथ मदद कर सकता है।
  • बीट द स्लॉट्स चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    प्रत्येक छात्र को शामिल करें हर वर्ग में उस व्यक्ति के अलावा कोई दिलचस्पी नहीं है, जो वार्तालाप को एकाधिकार करने का प्रयास करता है। इस सब से बचें यहां तक ​​कि कमजोर छात्रों के पास दिलचस्प राय भी हो सकती है। बहुत सारे प्रश्न पूछें और सभी को इसमें शामिल होने दें। हालांकि, एक जवाब के लिए इंतजार नहीं करते। जब आप छात्र "इट्स ..." पर रहता है तो आप कीमती मिनटों को निकाल देंगे
    • वर्ग को रूचि रखें छात्र जल्द ही यह महसूस करते हैं कि आप उन्हें पसंद करते हैं या नहीं। इस से बचें उनका काम कल्पना को बढ़ावा देना और हर किसी के समान व्यवहार करना है कम से कम एक बार सभी व्यक्तियों से बात करें
    • अपनी ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करें। यह जानने के लिए कि वे क्या हैं, उन्हें विभिन्न प्रकार के कार्य दें: चर्चा, प्रस्तुति, व्याख्या, लिखित कार्य, आदि। जब व्यक्ति गलत हो जाता है, तब उसकी प्रशंसा करता है और जब वह गलत हो जाता है तो उससे बात करते हैं। उन्हें चुनने दें कि आपके लिए कौन से विधि सबसे अधिक आरामदायक है उदाहरण के लिए, यदि छात्र मौखिक चर्चा में अच्छा है, लेकिन लिखित कार्य में इतनी अच्छी तरह से निष्पादित नहीं किया जाता है, तो उनके मूल्यांकनों में से एक को बोली जाने की अनुमति दें हालांकि, निष्पक्ष होने के लिए, प्रत्येक छात्र को उस पद्धति का चयन करें, जो उसे सबसे अधिक पसंद करते हैं अपनी कमजोरियों के बारे में प्रत्येक छात्र से बात करें और उन्हें दिखाएं कि वे कैसे सुधार कर सकते हैं।
  • बीट द स्लॉट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    सोचने के लिए ध्यान दें, सामग्री को न दें याद रखें कि साहित्य दूसरों की एक अलग विषय है नौकरी कैसे खड़ी है, शब्द के पीछे रचनात्मकता है जाहिर है, सामग्री पूरी तरह से अनदेखी नहीं की जा सकती। लेकिन जब साहित्य की बात आती है, तो आपको "सजाने" न केवल रचनात्मक व्याख्या को ध्यान में रखना होगा। उदाहरण के लिए, छात्र जो व्हेल (पानी में रहने वाले जानवर) के नाम और ग्रेसीनीनो रामोस के शीर्षक "विदास सेकास" के बीच समानांतर समझता है, उस व्यक्ति की तुलना में एक बेहतर ध्यान देने योग्य है जो इसे एक जानवर के रूप में मानता है।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    एक उचित होमवर्क असाइनमेंट पास करें उच्चतर शिक्षा के छात्र पहले से ही वयस्क हैं, इसलिए होमवर्क चुनौतीपूर्ण होना चाहिए। कार्यों के प्रारूप के रूप में अपनी पसंद को स्पष्ट करें विविधता पर्याप्त है नौकरियों को पारित करें जो बहुत सारे अनुसंधानों की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें एक कविता लिखना, परी कथा की तरह खेलते हैं, और इसी तरह।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 13
    13
    मूल्य संदर्भ कोई फर्क नहीं पड़ता कि रचनात्मक विचार कितना है, यह टेक्स्ट-आधारित होना चाहिए। अगर छात्र को एक ऐसा विचार है जो सामग्री के द्वारा सिद्ध नहीं हुआ है, तो इसका उपयोग कोई फायदा नहीं है। प्रत्येक सिद्धांत के महत्व को दिखाएं जिसमें छंद, रेखाएं या संवाद शामिल हैं।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 14 नामक चित्र
    14
    अन्य शिक्षाविदों के काम को पढ़ें वर्ग को अन्य विश्लेषकों की व्याख्याओं के साथ संपर्क में आने की जरूरत है यदि आप चाहें, तो पिछले छात्रों का काम करें और मौजूदा लोगों के लिए पढ़ें। छात्रों को ऐसे व्याख्याओं का जवाब देने के लिए चुनौती दें प्रश्न पूछें जैसे "यह कहां सही है और कहां गलत है?"
  • बीट द स्लॉट्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    15
    अनुभव का आनंद लें यदि आप कक्षा में जा रहे हैं और भागने की तरह महसूस करते हैं, तो इसे रद्द करने या उसे स्थगित करने के बारे में सोचें। यदि आप 100% नहीं हैं, तो छात्रों को इसका एहसास होगा, और यह पर्यावरण को प्रभावित करेगा। इसके अलावा, वे संभवत: उस दिन कोई वर्ग नहीं होने वाले प्यार करने जा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि कक्षा में लाइनों की व्याख्या करने में समस्याएं हैं, तो इस अभ्यास को सबक की शुरुआत में देखें: बोर्ड पर एक शब्द लिखें (यह "धूल" की तरह कुछ भी हो सकता है) और प्रत्येक व्यक्ति को इसकी व्याख्या करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, चूंकि धूल अप्रकाशित स्थानों में है, इसे परित्याग का एक उत्पाद, कुछ बेकार या प्रचुर मात्रा में, कुछ चीज़ों के बचे हुए घटकों को माना जा सकता है।
    • कक्षा में चित्र लें पौराणिक प्राणियों, साहित्य और लेखकों के नायकों के कई चित्र और चित्र हैं। आधुनिक दुनिया में, दृश्य लेखन के मुकाबले काफी अधिक है। इससे पाठ को और अधिक रोचक बना दिया जाएगा, और आप छवि को एक तुलना के रूप में उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "क्या इस पाठ के लिए नरक की छवि सही विवरण है?"
    • पढ़ने को प्रोत्साहित करें न केवल सामग्री कमरे में काम किया, लेकिन कुछ भी। उन्हें इस आदत को विकसित करने की जरूरत है अगर वे साहित्य वर्गों में सुधार करना चाहते हैं।
    • यदि क्लास नीरस प्राप्त करना शुरू कर देता है, तो गति को बदल दें दूसरे वातावरण पर जाएं प्रत्येक छात्र को एक लेखक की नकल करने के लिए कहें पॉप संस्कृति के संदर्भ बनाएं और छात्रों को पुराने कार्यों के साथ मौजूदा कार्यों की तुलना करने के लिए कहें।

    चेतावनी

    • लचीला होना ऐसा लगता है कि सभी छात्रों को एक ही गति से सीखना होगा असली है। ऐसा कभी नहीं होता है अगर वे कविता के साथ बहुत अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं लेकिन गद्य में अच्छे हैं, तो कविता के बारे में अधिक समय बिताना बेशक आपने सेमेस्टर के लिए एक योजना बनाई होगी, लेकिन इसमें थोड़ा बदलाव करने में कुछ भी गलत नहीं है। आपका काम एक शिक्षक होना है, आयोजक नहीं है
    • यदि कोई छात्र गति को नहीं रख सकता है, तो उसे निजी से बात कर और विकल्पों के साथ एक साथ चर्चा कर सकते हैं।
    • कक्षा की क्षमता को शामिल करने के लिए ग्रेडिंग योजना को न बदलें। आपको 10, 9 या 8 की बराबर मात्रा की आवश्यकता नहीं है। आप काम की गुणवत्ता को मापते हैं। यदि सभी भयानक हैं, तो एक उचित नोट दें, लेकिन उन्हें दोबारा बनाने की अनुमति दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com