IhsAdke.com

अत्यधिक व्यय को नियंत्रित करना

काम पर और घर पर स्वस्थ रहने और अपने साधनों के भीतर रहने के लिए वित्त का नियंत्रण आवश्यक है। यह चाल जानने के लिए कि कहां से शुरू हो रहा है, लेकिन एक बार जब आप अपने खर्च का गहरा मूल्यांकन शुरू करते हैं, तो आप लागत और अधिक खर्च में कटौती करने के कई तरीके खोज सकेंगे। यहाँ कुछ तरीके से खर्च और कम लागत पर कुछ नियंत्रण कैसे किया जाता है।

चरणों

बहुत ज्यादा खर्च में रिन शीर्षक चित्र 1
1
पता लगाएं कि आप वास्तव में कितना खर्च करते हैं शायद आप अत्यधिक खर्च से अवगत हैं, लेकिन वे कितने अत्यधिक हैं? अपनी मासिक आय बनाम मासिक खर्चों को लिखें और देखें कि समस्या या समस्याएं कहां हैं। अपनी आय के साथ शुरू करो और लिखें कि आपको प्रत्येक सप्ताह या महीने के बाद शुल्क और करों के बाद कितना प्राप्त होता है। लॉग के दूसरी तरफ, अपने खर्चों को लिखिए, जैसे कि भोजन, ईंधन, उपयोगिताओं, उपकरण, कपड़े आदि। प्रत्येक कुल का स्टॉक लें और देखें कि क्या आप लाल (ओवरपेंडिंग) या काला (क्रेडिट पर) हैं। यदि आप आगे की योजना बनाते हैं, तो मुद्रास्फीति के अनुरूप लागतों का अनुमान लगाने के लिए देखें कि क्या आपको अपनी आय बढ़ाने के लिए अतिरिक्त काम की तलाश करनी चाहिए या अपनी सेवाओं के लिए और अधिक शुल्क लेना होगा। यदि आपको लगता है कि आपका खर्च उचित है, जैसे घरेलू या ईंधन के इस्तेमाल के लिए , और बाजार और अन्य घर या उपयोगिता व्यय परिवार में रहने वाले लोगों की संख्या से अधिक नहीं हैं, इसलिए अन्य गैर-आवश्यक खर्चों को देखें। लेकिन किसी सीमा के भीतर काम करते हैं, यदि किसी व्यवसाय के संदर्भ में खर्च कम करने का मतलब कम करने का मतलब है कर्मचारियों, इसके बदले, आप समय बर्बाद कर सकते हैं और नया व्यवसाय बनाने के लिए इसका बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। बस कर्मचारी और काम के घंटों को कम करने का मतलब है उद्यमी की बढ़ती और कार्य करने की क्षमता काटने। अधिक विचार और सुझाव प्राप्त करने के लिए अपने अकाउंटेंट से बात करें। लोग अक्सर एकाउंटेंट से बचते हैं क्योंकि वे दंत चिकित्सक की कुर्सियों से बचते हैं, लेकिन यह समस्या को हल करने में मदद नहीं करता है। वे उन समस्याओं को इंगित करने के लिए बहुत अच्छा हैं जिनकी आप अनदेखी कर सकते हैं और अच्छी रचनात्मक सलाह दे सकते हैं एक अच्छा अकाउंटेंट लागत के लायक है, उसे बताएं कि उसकी सलाह उनके पैसे कैसे बचाएगी।
  • पिक्चर शीर्षक से रेन में अत्यधिक खर्च चरण 2
    2
    आप को खरीदने के लिए आवश्यक सभी चीजों की योजना बनाएं। अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोजेक्ट है जिसके लिए अतिरिक्त टूल की आवश्यकता होती है, तो उस प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले आपको पैसे बचाने के लिए या खर्च करना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो उधार लें या उपकरण किराए पर लें यदि वे अनुचित तरीके से महंगे हैं, और यह स्वयं के लिए करते हैं, यदि यह अंतिम परियोजना की सुरक्षा को प्रभावित नहीं करता है। बड़ी मात्रा में खरीदना कभी-कभी एक बेहतर व्यक्तिगत मूल्य प्रदान करती है, लेकिन केवल उच्च खपत वाले मदों के साथ ही ऐसा करते हैं अन्यथा, यह नकदी प्रवाह को प्रभावित करता है जिसका उपयोग अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उन वस्तुओं को खरीदते हैं जो शेल्फ पर अनिश्चित काल तक रहते हैं। शेष राशि प्राप्त करें अंतिम लक्ष्य का आकलन करना है कि पूरी तरह से कटौती की जा सकती है, जो थोड़ी कट हो सकती है और व्यावहारिक कटौती नहीं है। हो सकता है कि आपको बलिदान की ज़रूरत हो। आप की ज़रूरत के लिए बाजार अनुसंधान करें। कई उद्धरण प्राप्त या अन्य लोग हैं, जो समान सेवाओं का इस्तेमाल किया है के साथ तुलनात्मक कीमतों की जाँच से कनेक्ट हो रहा है जो ठेकेदार एक बहुत अच्छी कीमत है पता लगाने के लिए एक अच्छा तरीका है। आपूर्तिकर्ता के साथ अच्छे संबंध रखने की समस्या यह है कि अगर वे प्रदर्शन की गुणवत्ता या गुणवत्ता प्रदान नहीं कर रहे हैं, तो आप उसी उत्पाद के लिए बेहतर कीमत के साथ दूसरे के लिए छोड़ने के बारे में दोषी महसूस करेंगे। वफादारी के साथ अच्छे आपूर्तिकर्ताओं को बधाइयां प्रदान करें और उनको बताएं कि आप एक अच्छा व्यवसाय कर रहे हैं। इसी तरह, अगर वे एक छोटी सी कंपनी हैं, लेकिन बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं, तो उनके साथ रहें, भले ही वे थोड़ा अधिक महंगे हों। बाजार अनुसंधान करने की चाल एक निविदा प्रणाली का उपयोग करना है। घर के चारों ओर फ़र्श के रूप में आवश्यक आवश्यकताओं को लिखें, कि आपूर्तिकर्ताओं को चुना फर्श के प्रकार का उपयोग करें, फर्श एक मशीन के साथ पहले compacted है कि, किनारों कंक्रीट प्राप्त और इतने पर। अपनी जरूरतों को रेखांकित करके और आप को फैक्स या ईमेल द्वारा आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक उद्धरण अनुरोध के साथ भेजकर, आप जल्दी से पता कर सकते हैं कि सबसे अच्छा मूल्य क्या है ताकि सस्ता नहीं हो और नौकरी या उत्पाद को समाप्त न करें खराब गुणवत्ता। अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में आवश्यक है। यह एक बहुत ही खास और आकर्षक सौदा हो सकता है, लेकिन क्या आपको इसकी ज़रूरत है? घर के माहौल में, यह एक अतिरिक्त जूता या कपड़े, या एक नया लॉन घास काटने की मशीन या एक उपकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं, जब आपके पास पहले से उपयोग करने के लिए एक अच्छी प्रतिलिपि होती है।
  • अत्यधिक खर्च में रिन शीर्षक चित्र 3



    3
    लागत पर गुणवत्ता का बलिदान मत करो सस्ता उपकरण और उपकरण छोटे अनुप्रयोगों और विलक्षण उपयोग की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, अन्यथा आपके पैसे को उन चीज़ों पर खर्च नहीं करते जो हमेशा आपको व्यय देगा। आधे समय के लिए जो कुछ भी खत्म हो जाएगा, उस पर एक छोटी राशि बचाने से ज्यादा आर्थिक समझ नहीं होती है। इसके अलावा, गैर-आवश्यक वस्तुओं पर विशेष कीमतों और बेवकूफ तर्कशास्त्र द्वारा बेवकूफ़ नहीं बनना। विशेष कीमत पर बचाया पैसा वास्तव में एक पैसा नहीं है क्योंकि यह एक नई आय नहीं है, और केवल खराब खरीदारी की आदतों को मजबूत करता है यह सिर्फ एक पैसा बचा है और भविष्य के लिए यह समझदार हो सकता है, यह एक परियोजना के लिए हो, लक्ष्य, छुट्टी, शिक्षा, सेवानिवृत्ति बचत या आपातकालीन फंड बड़ी समस्या यह है कि लोग इस दर्शन को जीते हैं कि यह एक अर्जित धन है और इसे उन चीजों पर खर्च करने में कुछ भी गलत नहीं दिखता है जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है और वास्तव में, वे आगे नहीं बढ़ रहे हैं कॉफ़ी शॉप, मूवी थिएटर या किसी अन्य सस्ती साइड इफेक्ट में एक छोटा सा इनाम, जैसे सीमा के भीतर कोई समस्या नहीं है, अगर आप अभी भी अधिशेष बचत कर रहे हैं
  • अत्यधिक खर्च में रिन शीर्षक चित्र 4
    4
    इसी तरह, अगर यह आवश्यक है, तो देखें कि क्या आप एक विशेष कीमत की उम्मीद कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई छूट की योजना है तो विक्रेता या इन-स्टोर से पूछिए, लेकिन कुछ स्थानों में वित्तीय वर्ष के अंत में बस्तियों का एक अच्छा सौदा है। यह क्रिसमस जैसी विशेष छुट्टियों से पहले कभी अच्छा नहीं है, क्योंकि स्टोर आमतौर पर कीमतें बढ़ाते हैं और फिर उन्हें कम कर देते हैं, बिक्री के बाद बस्तियों के लिए। कई बड़े डिपार्टमेंट स्टोर्स, विशेष रूप से साल के कैटलॉग (आयातकों और आपूर्तिकर्ताओं से वास्तविक फैक्ट्री छूट के साथ) वास्तविक समय से पहले खरीदी जाने वाली वास्तविक तारीख से कई महीनों पहले की पेशकश करते हैं। पोस्ट-हॉलिडे की बिक्री हमेशा सच्चा उपभोक्ता छूट नहीं देते हैं, लेकिन कीमत भिन्नता का औसत जब "50% बंद!" ​​संकेतों का सामना करना पड़ता है, तो आपको हमेशा इस बात पर विचार करना चाहिए कि ऐसे बड़े डिस्काउंट देकर स्टोर कैसे स्टोर कर पाएंगे। डिपार्टमेंट स्टोर के पास अपने उत्पादों पर एक उच्च लाभ मार्जिन है, लेकिन नकारात्मक पक्ष यह है कि कर्मचारियों के किराए और वेतन ऑनलाइन विक्रेताओं की तुलना में काफी अधिक हैं जो कर्मचारियों के अंश और किराये की लागत के साथ गोदाम का प्रबंधन करता है ।
  • अत्यधिक खर्च में रिन शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने खर्च करने की आदतों के मनोविज्ञान पर ध्यान दें कि यह देखने के लिए कि आप अपने विचारों को कैसे समायोजित कर सकते हैं, न केवल आपके खर्च के लिए बल्कि आपके लक्ष्य की योजना बना रहे विचार करने के लिए कई तरह की चीजें हैं, जैसे:
    • उत्पाद हमेशा बेहतर गुणवत्ता नहीं होते हैं, लेकिन कुछ लोग अक्सर बड़ी डिपार्टमेंट स्टोरों और उनके लेबल के ग्लैमरस अनुभव के लिए अधिक भुगतान करते हैं और महसूस करते हैं कि वे खास हैं, जब उन्हें पता है कि कीमत अधिक थी। जब ऐसा कुछ कार्यात्मक, एक नया झाड़ू और अन्य सफाई उत्पादों की तरह है, ग्लैमर आवश्यक नहीं है और लोगों को और अधिक लागत कारक को देखने के लिए की संभावना है। तो, ग्लैमर पहलू के महत्व पर विचार करें आप अभी भी इन दुकानों पर जा सकते हैं और उत्पादों को देख सकते हैं भले ही वे कुछ भी खरीद न सकें, और वे यह समझने में भी उपयोगी साबित हो सकते हैं कि किस प्रकार एक अच्छी गुणवत्ता वाले आइटम और नए विचारों और संयोजनों के लिए एक खराब गुणवत्ता वाले आइटम आप नकल कर सकते हैं या कहीं ज्यादा सस्ता देख सकते हैं, या बस कीमतों के विचार प्राप्त करने के लिए जब आप भविष्य में कुछ खरीदना चाहते हैं।
    • क्या आप स्टोर से जुड़े हैं या वहां काम करने वाले लोग? यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप क्यों खरीदना चाहते हैं और आप कुछ जगहों में क्यों खरीदना चाहते हैं। एक तरह से, यह बुरा नहीं है और वास्तव में आप और आपके कल्याण के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अगर आप अधिक खर्च करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो आप आसानी से एक और महंगे विकल्प की परीक्षा ले सकते हैं या आपको बेहतर मूल्य और गुणवत्ता मिल जाएगी जगह है, तो यह लगाव खपत के खराब वातावरण से बाहर निकलना मुश्किल है। इसलिए अनुशासित रहें (लेकिन क्रुद्ध नहीं) जब गैर-आवश्यक वस्तुओं को खरीदते हैं, लेकिन ऐसा बुद्धिमानी से करें इस तरह आप अभी भी मज़ेदार शॉपिंग कर सकते हैं, जानते हुए भी कि आपने कुछ बचा है।
    • सहकर्मी प्रभाव और खर्च करने के अन्य दबाव को ध्यान में रखें, या यदि आप किसी और की समस्या का वारिस कर रहे हैं। अक्सर, हमारे मित्र या सामाजिक हलकों में हमारी जगह आज़ादी से पैसा खर्च करने में सक्षम होने पर निर्भर होते हैं। यह जल्दी से एक महंगी और नगण्य रिश्ते को जन्म दे सकता है - अगर हमारे दोस्त केवल पैसे के लिए लोगों की तरह हैं, तो हम अधिक ईमानदार जब बुद्धिमान हैं। कभी-कभी आपको सामाजिक जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ सकता है ताकि अर्थव्यवस्था को बहने के लिए खर्च किया जा सके, जब वास्तविकता में आपका धन दूसरों की मदद करने के लिए अधिक सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आप एक दूसरे के करों से सरकारी अनुदानों में दान और गैर-लाभकारी धन प्राप्त करते हैं, तो किसी भी मामले में, संभवतः सरकारी सब्सिडी से मिलने वाले दानों की तुलना में अधिक हो सकता है। व्यक्ति। इस तरह से आप खराब खपत की आदतों को मजबूत करने से बचना चाहते हैं, लेकिन स्थानीय समुदाय की सहायता से आप कुछ योग्यता भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • विचार करें कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड अत्यधिक खर्च करने की सुविधा प्रदान करते हैं कार्ड अलग करने से पैसे अलग करना मानसिक रूप से अधिक मुश्किल है, भले ही पैसा एक ही है। यहाँ सबक है: शॉपिंग "कोई दर्द नहीं" वास्तव में आपको अधिक खर्च करने और अभी भी ब्याज का भुगतान करने के लिए कारण बनता है इसलिए ध्यान रखें कि आप पैसा नहीं जा रहा महसूस कर सकते हैं। अंत में, मूल्यांकन और सत्यापन कीजिए। यदि आप अपनी सीमाओं के भीतर रहने के लिए ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरी हैं, तो आप लापरवाह व्यय से उबर सकते हैं - हालांकि, यदि आपकी सीमाएं उच्च नहीं हैं, तो अतिरिक्त नौकरी पाने पर विचार करें यह, वास्तव में, परहेज़ की तरह बहुत ज्यादा है। बहुत अधिक खर्च करना ज्यादा खा रहा है, कम होने से कम व्यायाम करना कम होता है स्वस्थ वित्तों के साथ रहने के लिए आपको वास्तव में क्या करना चाहिए पता करें परहेज़ होने से आपका वजन कम हो जाता है, लेकिन अगर आप अपनी पिछली आदतों पर वापस जाते हैं, तो मूल समस्याएं भी वापस आ जाएंगी।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आज जो कुछ आप खरीदते हैं, वह कुछ हफ़्ते में कचरा हो जाएगा और कुछ वर्षों के भीतर कचरा हो जाएगा। उस पैसे को लें और उसे निवेश करें
    • यदि आप $ 40 से अधिक की लागत वाली कुछ दिखाई देते हैं, तो खरीदने के लिए सात दिन प्रतीक्षा करें (यह मानना ​​है कि यह एक इच्छा है, न कि आवश्यकता)। आमतौर पर, सात दिनों के बाद, आपको पता चल जाएगा कि यह वस्तु अनावश्यक है और आप इसे और नहीं चाहेंगे
    • यदि आप हर डॉलर के 20% को बचाते हैं - जब आप अभी भी एक किशोरी एक दाई के रूप में काम कर रहे हैं - आप को बाद के वर्षों में कुछ भी नहीं करना होगा।
    • सभी खरीद के लिए निश्चित प्रकार के रखरखाव की आवश्यकता होती है। आपको साफ करना, बीमा करना, स्थानांतरित करना, जगह देने का स्थान होना चाहिए। यदि यह इच्छा है, तो इसकी ज़रूरत नहीं है, आप इसके बिना शायद बेहतर हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com