IhsAdke.com

सामान्य व्यय की गणना कैसे करें

ओवरहेड गणना एक ओवरहेड्स या आवश्यक व्यय को मापने का एक तरीका है जो आपके व्यवसाय के सुचारू रूप से चलने में योगदान करती है, लेकिन सीधे लाभ के लिए योगदान नहीं करते हैं ओवरहेड्स के उदाहरणों में किराये के खर्च, उपयोगिताएं और सुविधा रखरखाव, कर्मचारी बीमा, जुर्माना और लाइसेंस शुल्क शामिल हैं अक्सर, एक व्यवसाय के मालिक को प्रत्यक्ष खर्च के अनुपात की तुलना में ऊपरी हिस्से के अनुपात की गणना करने की आवश्यकता होती है। प्रत्यक्ष व्यय माल या सेवाओं के उत्पादन से सीधे जुड़े श्रम और सामग्री की लागत हैं। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष व्यय के बीच के अनुपात का परिणाम ओवरहेड के रूप में जाना जाता है और इसे एक प्रतिशत मान के रूप में भी व्यक्त किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
व्यय गणना

चित्र शीर्षक ओवरहेड चरण 1 शीर्षक
1
सभी ओवरहेड के साथ 3 सूचियां बनाएं एक सूची मासिक, एक और तिमाही और पिछले साल की गणना की जानी चाहिए। यदि आप केवल ओवरहेड्स की गणना करना चाहते हैं, तो आपको कुछ और करने की ज़रूरत नहीं है
  • चित्र शीर्षक ओवरहेड चरण 2 शीर्षक
    2
    सभी प्रत्यक्ष खर्चों के साथ 3 सूचियां बनाएं, जिसमें सामान या श्रम का उत्पादन होता है, जो सीधे वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन में लागू होते हैं। उन्हें मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक रूप से गणना की जानी चाहिए इन सूचियों के ओवरहेड्स के प्रतिशत की गणना या लाभ (प्रत्यक्ष) उत्पन्न करने वाले व्यय के अनुपात की गणना करने में उपयोगी होगी और जो लाभ (अप्रत्यक्ष) उत्पन्न नहीं करते हैं।
  • विधि 2
    ओवरहेड्स की दर या प्रतिशत की गणना




    चित्र शीर्षक ओवरहेल्ड चरण 3 शीर्षक
    1
    प्रत्यक्ष लागतों में ओवरहेड लागतों को विभाजित करें गणना की गई लागतों में समय माप की समान इकाई का उपयोग करना याद रखें दूसरे शब्दों में, यदि आप त्रैमासिक ओवरहेड मूल्यों का उपयोग कर रहे हैं, तो सीधी लागत भी त्रैमासिक गणना की जानी चाहिए। इसी तरह, इसी अवधि के दौरान वार्षिक या मासिक लागत मूल्यों की गणना की जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ओवरहेड चरण 4 नामक
    2
    अपने उद्योग की कंपनियों में सामान्य ओवरहेड दरों के संबंध में - ओवरहेड दर के रूप में जाने वाले परिणाम - की तुलना करें। यदि मान किसी विशिष्ट कंपनी की सामान्य दर या दर से नीचे है, तो आपके पास प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है।
  • चित्र शीर्षक ओवरहेल कदम 5
    3
    ओवरहेड दर को प्रतिशत में परिवर्तित करें ऐसा करने के लिए, केवल 100 के मान को गुणा करें। इसलिए यदि आपके पास 0.50 की ऊपरी दर है (जो कि अगर किसी अप्रत्यक्ष लागत को अप्रत्यक्ष लागत आधा प्रत्यक्ष लागत के बराबर होती है) हो, तो आपके ओवरहेड्स का प्रतिशत की गणना निम्नानुसार होगी: 0.50 * 100, जिसके परिणामस्वरूप 50%।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पहले की अवधि के ओवरहेड की गणना कर रहे हैं, तो आप वास्तविक तथ्यों और आंकड़ों को गणना में कंपनी के रिकॉर्ड से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भविष्य की अवधि के लिए ओवरहेड का मूल्यांकन कर रहे हैं, तो आपको लागत अनुमानों में औसत मूल्यों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। भविष्य में ओवरहेड की गणना करने के लिए, उदाहरण के लिए, आपको पहले की कई अवधियों की समीक्षा करनी चाहिए और प्रत्येक अप्रत्यक्ष लागत के लिए औसत लागत की गणना करनी चाहिए जो आपके व्यवसाय में अनुमानित अवधि के लिए हो सकती है। उसी तरह, भविष्य के प्रत्यक्ष खर्चों के लिए, पिछली रिकॉर्ड और मौजूदा मूल्यों के आधार पर औसत लागत का अनुमान लगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, प्रत्यक्ष श्रम की गणना औसत घंटे की औसत लागत के उत्पाद द्वारा की जा सकती है, जो कि किसी निश्चित अवधि में काम किए गए घंटे की औसत संख्या से काम करती है। परिणामी राशि वास्तव में नहीं हो सकती है कि आप इस समय के लिए क्या भुगतान करेंगे, लेकिन यह एक कठिन अनुमान होगा।
    • समय के साथ ओवरहेड दरों पर नज़र रखना - वह है, मासिक, त्रैमासिक, और सालाना - मौसमी कारकों, उपभोक्ता खरीदारी पैटर्न और कच्चे माल की उपलब्धता / लागतों के कारण भिन्नता को सामान्य करने में सहायता करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com