IhsAdke.com

कैसे अमीर पाने के लिए

धन: हर कोई चाहता है, लेकिन कुछ लोगों को वास्तव में पता है कि वहां क्या मिलेगा। अमीर बनना भाग्य, कौशल और धैर्य का संयोजन है। आपको कम से कम भाग्य होना पड़ेगा - आप अपने कुशल निर्णयों के साथ इस किस्सा को विकसित कर सकते हैं और वहां से तूफ़ान से लड़ना जारी रखता है क्योंकि आपकी धन बढ़ जाती है। आइए हम आपको झूठ न करें - अमीर हो जाना आसान नहीं है - लेकिन थोड़ा धीरज और सही जानकारी के साथ, यह निश्चित रूप से संभव है!

चरणों

विधि 1
बचत पैसे

चित्र शीर्षक से रिच चरण 1 प्राप्त करें
1
खुद को पहले भुगतान करें इसका मतलब यह है कि इससे पहले कि आप अपने सभी पैसा स्नीकर्स या गोल्फ क्लब की एक जोड़ी पर खर्च करें, आपको उस खाते में कुछ पैसे बचाने की ज़रूरत नहीं है जिसे आप गड़बड़ नहीं करते हैं जब भी आप अपना भुगतान प्राप्त करते हैं और अपना खाता बढ़ने देखते हैं तो ऐसा करें।
  • चित्र शीर्षक से अमीर कदम 2 प्राप्त करें
    2
    एक बजट बनाएं एक मासिक बजट बनाएं जो आपके सभी मासिक खर्चों को कवर करता है और कुछ पैसे मज़े के लिए छोड़ देता है सीमा से अधिक न हो अपने बजट में रहना और कम से कम एक महीने में बचत करना अमीर बनने का सबसे गारंटीकृत तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से अमीर कदम 3 प्राप्त करें
    3
    एक पुरानी कार खरीदें और एक छोटी जगह में रहते हैं। क्या आप घर के बजाय अपार्टमेंट में रह सकते हैं या अपने खुद के स्थान के बजाय कमरे में रहते हैं? क्या आप एक नये कार की बजाय एक इस्तेमाल की गई कार खरीद सकते हैं और इसे अधिक संयमपूर्वक इस्तेमाल कर सकते हैं? ये सभी हर महीने बहुत से पैसे बचाने के तरीके हैं
  • चित्र शीर्षक चरण 4 27
    4
    कटौती खर्च यह देखें कि आप अपने पैसे को अनैच्छिक तरीके से कैसे खर्च करते हैं और यह सब नीचे कट करते हैं उदाहरण के लिए, हर दिन स्टारबक्स जाने से बचें वे $ 10 जो आप अपनी कॉफी पर हर सुबह खर्च करते हैं सप्ताह के अंत में 50 डॉलर या एक साल में $ 2600 का प्रतिनिधित्व करता है!
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 5 प्राप्त करें
    5
    अपनी आयकर राशि को बुद्धिमानी से खर्च करें I 2007 में, औसत आयकर रिफंड आर $ 1500 था यह बहुत पैसा है! क्या आप इस पैसे का इस्तेमाल अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं या किसी ऐसे ऐप पर खर्च करने के बजाय एक आपातकालीन फंड बनाने के लिए कर सकते हैं जो आपके आधे मूल्य को खो देंगे जैसे ही आप इसे खरीद लेंगे? यदि आप पैसे को बुद्धिमानी से निवेश करते हैं, तो यह कुछ साल पहले यहां से दस गुना ज्यादा कमा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 6 प्राप्त करें
    6
    अपने क्रेडिट कार्ड से खुद को अलग करें क्या आप जानते हैं कि जो लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक पैसा खर्च करना चाहते हैं जो औसत पर नकदी का उपयोग करते हैं? इसका कारण यह है कि पैसे से अलग होने के कारण दर्दनाक होता है क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना जितना ज्यादा प्रभाव नहीं पैदा करता है यदि आप कर सकते हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड से खुद को अलग कर सकते हैं और देखें कि नकद भुगतान करना कैसा है। आप शायद पैसे का एक गुच्छा बचा लेंगे
    • यदि आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं, तो अपने खर्चों को कम करने के लिए कुछ भी करें। उदाहरण के लिए, उस का उपयोग करें जिसे उस पर धन (एक डेबिट कार्ड) की आवश्यकता होती है और हमेशा ब्याज से बचने के लिए बिल का भुगतान करें।
  • विधि 2
    रहने की लागत कम करना

    अमीर कदम 7 प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    कूपन का उपयोग करने की कोशिश करें यह जीवन में सबसे अच्छी चीजों में से एक है जब आप चीजों को घर ले जाने के लिए भुगतान करते हैं तो आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं हां, आपने सही सुना। यदि सही तरीके से किया है, तो आप वास्तव में कर सकते हैं कूपन का उपयोग करने के लिए भुगतान किया जा सकता है. सबसे बुरी तरह से, आप कुछ पैसे बचा सकते हैं, जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब आप बचा सकते हैं। सबसे अच्छी तरह से, आप घर में विभिन्न चीजों को मुफ्त में ले लेंगे और प्रक्रिया में अमीर हो जाएंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 8 प्राप्त करें
    2
    थोक खरीदें यह हमेशा खरीदने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन यह आमतौर पर सबसे कुशल है यदि आप थोक व्यापारी से खरीद सकते हैं, तो आप वित्तीय शर्तों में एक अच्छा अंतर देख सकते हैं। कुछ मामलों में, आप ब्रांडेड उत्पादों को बहुत कम कीमतों पर पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 9 प्राप्त करें
    3
    जानें कि कैसे डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ अमेरिकी भोजन के ऊपर 40% तक खाना खाने से पहले कचरे में फेंक दिया जाता है। पीचिस, ब्लूबेरी और यहां तक ​​कि रसदार मांस डिब्बाबंद और बाद में खपत के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। भोजन को समझदारी से खरीदें और इसे खाएं खोया खाना पैसे खो दिया है
  • चित्र शीर्षक से अमीर कदम 10 प्राप्त करें
    4
    अपने घर के बिलों को कम करें बिजली, गैस पाइपलाइन, और एयर कंडीशनिंग आपके मासिक बजट से धन का एक अच्छा हिस्सा उठा सकते हैं यदि आप इसे देते हैं लेकिन आप सही नहीं होगा? आप गर्मियों के दौरान अपने घर को ताज़ा करने के लिए स्मार्ट तरीके सीखेंगे और सर्दियों के दौरान इसे गर्म करेंगे। आप सूरज की प्राकृतिक ऊर्जा को चैनल और बिजली में बदलने के लिए सौर पैनलों में निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं। अपने घर के बिलों को कम रखना और धन को देखते हुए आप जल्दी से जमा कर बचा सकते हैं, अमीर बनने के लिए अपने उद्देश्य में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 11 प्राप्त करें
    5
    अपने घर की विद्युत शक्ति का ऑडिट करें ऐसा करने से आपको यह पता लगने की अनुमति मिलेगी कि आपके घर खो दिया विद्युत ऊर्जा के रूप में कितना पैसा निकल रहा है। चाहे गर्मियों में ठंडी हवा हो, या सर्दियों में गर्म हो, यह आमतौर पर एक बुरी चीज है
    • यदि आप कठोर प्रकार के होते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा ऑडिट कर सकते हैं, लेकिन आप वास्तव में काम करते हैं, जब आप अपने लिए लेखापरीक्षा को पूरा करने के लिए एक पेशेवर किराया करते हैं। यह आपको $ 800 और $ 1000 के बीच खर्च करना चाहिए, जो सस्ता नहीं है इसके अलावा, अगर इसका मतलब यह है कि आप अपने घर को फिर से बचाने और सालाना 1500 डॉलर बचाने का फैसला करेंगे, यह ऐसा कुछ है जो निवेश के लायक है।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 12 प्राप्त करें
    6
    हंट या भोजन के बाद जाओ आप उपकरण और लाइसेंस में निवेश कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास पहले से ही है, तो यह अपना खुद का भोजन प्राप्त करने का एक आसान तरीका है यदि आप जानवरों को मारना पसंद नहीं करते हैं, तो आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर भोजन ढूंढना बहुत आसान है। सुनिश्चित करें कि आप केवल उन खाद्य पदार्थों को उठाते हैं जिनके मूल और गुण आप जानते हैं बीमार या मादक द्रव्य प्राप्त करना मज़ेदार नहीं है।
    • हंट हिरण, बतख या टर्की
    • पारंपरिक तरीके से मछली, या फ्लाई मोड
    • खाद्य फूलों का पता लगाएं, जंगली मशरूम उठाएं, या पतन में भोजन की तलाश करें।
    • गुरिल्ला बागवानी करें, या एक मिनी ग्रीन हाउस बनाएं।
  • विधि 3
    निवेश

    चित्र शीर्षक से रिच चरण 13 प्राप्त करें
    1



    शेयर बाजार में पैसा लगाओ स्टॉक, बॉन्ड और अन्य निवेश में पैसा निवेश करना है जो आपको अपनी सेवानिवृत्ति को बनाए रखने के लिए पर्याप्त निवेश (आरओआई) पर वार्षिक रिटर्न देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक मिलियन डॉलर निवेश किए गए हैं और आपके पास 7% ROI है, जिसका अर्थ है प्रति वर्ष $ 70,000, शून्य से मुद्रास्फीति।
    • उन व्यापारियों द्वारा बहस न करें जो कहते हैं कि अच्छा पैसा बनाना आसान है। प्रत्येक दिन दर्जनों स्टॉक खरीदना और बेचना मूल जुआ है यदि आप बिना तैयारी में पकड़े गए - जो अविश्वसनीय रूप से आसान है - आप कर सकते हैं खोना बहुत पैसा यह अमीर पाने का एक अच्छा तरीका नहीं है
    • इसके बजाय, लंबे समय में निवेश करना सीखें। भविष्य के विकास के लिए निर्धारित उद्योगों में ठोस बुनियादी सिद्धांतों और उत्कृष्ट नेतृत्व वाले अच्छे शेयरों का चयन करें। और अपने कार्यों को आत्मसमर्पण दें। उनको कुछ मत करो उन्हें उतार चढ़ाव से पीड़ित करें। यदि आप समझदारी से निवेश करते हैं, तो आपको एक मोटी नकदी के साथ बाहर आना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 14 प्राप्त करें
    2
    सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाओ कम और कम लोग सेवानिवृत्ति के लिए पैसे की बचत कर रहे हैं। चाहे या नहीं, सेवानिवृत्ति कुछ अतीत की है, आपको योजना बनानी चाहिए और अपने भविष्य के लिए पैसा बचाने की कोशिश करनी चाहिए। सेवानिवृत्ति खातों को कभी-कभी कर नहीं लगाया जाता है या फीस का समय नहीं है। यदि आप अपने सेवानिवृत्ति के खाते में पर्याप्त पैसा रखते हैं, तो संभावना है कि वे अपने बुजुर्ग होने पर आपको अपने पैसे रखेंगे ताकि आप उसका लाभ उठा सकें।
    • सामाजिक सुरक्षा में अपने सभी विश्वास मत डालें हालांकि यह कहना एक अच्छी बात है कि सामाजिक सुरक्षा अब से 20 साल तक काम करना जारी रखेगी, कुछ आंकड़े बताते हैं कि यदि कांग्रेस प्रणाली में मौलिक परिवर्तन नहीं करती है - या तो दर बढ़ाकर या लाभ घटाकर - सामाजिक सुरक्षा आपके पास उपलब्ध नहीं होगी वर्तमान प्रारूप आकस्मिक योजना बनाएं अगर आप सामाजिक सुरक्षा पर भरोसा नहीं कर सकते।
    • बचत खाते में निवेश करें इस प्रकार का खाता उस पैसे में मासिक आय देता है जिसे उसमें जमा किया जाता है यदि आप खाते से पैसा निकालने के लिए रिटायर होने तक इंतजार करते हैं, तो आप जो पैसा लेते हैं वह कर नहीं लगाया जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 15 प्राप्त करें
    3
    अचल संपत्ति में निवेश करें अपेक्षाकृत स्थिर परिसंपत्तियां जैसे अचल संपत्ति या बढ़ती क्षेत्र में जमीन एक अच्छा उदाहरण है। इन परिसंपत्तियों के समय में मूल्य में वृद्धि की संभावना अधिक है, लेकिन इसकी गारंटी नहीं है उदाहरण के लिए, कुछ लोग सोचते हैं कि साओ पाउलो के केंद्र में एक अपार्टमेंट पांच साल की अवधि में इसकी कीमत की सराहना की लगभग 100% गारंटी है।
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 16 प्राप्त करें
    4
    अपना समय निवेश करें उदाहरण के लिए, आप बहुत सारे खाली समय का आनंद ले सकते हैं, इसलिए आपके पास दिन के कुछ घंटों तक कुछ भी करने की लक्जरी नहीं है। लेकिन अगर आप इन घंटे को अमीर बनने के लिए निवेश करते हैं, तो आप जल्दी सेवानिवृत्ति के साथ 20 साल का मुफ्त समय (24 घंटे एक दिन!) काम कर सकते हैं। अब आप अमीर होने के लिए अब क्या छोड़ सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 17 प्राप्त करें
    5
    उन चीजों को खरीदने से बचें जो एक त्वरित मूल्यह्रास हैं कार पर 50,000 डॉलर खर्च करना कभी-कभार बर्दाश्त माना जाता है, क्योंकि यह संभव है कि 5 साल में इसके आधे से भी कम नहीं होंगे, चाहे आप इसे कितना ध्यान रखेंगे जैसे ही आप कार के साथ डीलरशिप को छोड़ देते हैं, उसके पास प्रत्येक वर्ष 20% -25% का अवमूल्यन होता है इससे कार को एक बड़ा वित्तीय निर्णय लेने पड़ता है
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 18 प्राप्त करें
    6
    ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ों पर पैसा खर्च न करें यह रहने के लिए बहुत मुश्किल है लेकिन यह मुश्किल है और दर्दनाक जब आपके हार्ड-अर्जित धन को खर्च करने वाली चीजें काले वित्तीय छेद होती हैं उन चीजों का पुनः मूल्यांकन करें जिनके साथ आप अपना पैसा खर्च करते हैं यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या वे वास्तव में "इसके लायक हैं" यहां कुछ चीजें हैं जो आप अमीर बनने की योजना बना रहे हैं, तो शायद आप इतना पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं:
    • कैसीनो और लॉटरी टिकट बहुत कम भाग्यशाली लोग पैसा कमाते हैं कई लोग खो देते हैं
    • सिगरेट जैसे विवेक
    • सामान बेतुका कीमतों पर, जैसे सिनेमा में कैंडी, या नाइट क्लब में पेय।
    • टेनिंग बूथ और प्लास्टिक सर्जरी आप त्वचा का कैंसर मुक्त कर सकते हैं, बस सूरज में रहें और नाक और बोटोक्स इंजेक्शन पर सर्जरी के रूप में वादा के रूप में सुंदर हैं? अनुग्रह के साथ बूढ़ा हो जाना सीखो!
    • प्रथम श्रेणी के टिकट आप $ 2000 अतिरिक्त के लिए क्या भुगतान कर रहे हैं? एक गर्म तौलिया और अतिरिक्त पैररूम का 10 सेमी? उस पैसे को फेंकने के बजाय उस पैसे का निवेश करें और शेष लोगों के साथ रहना सीखें!
  • पिक्चर का नाम रिच चरण 1 9 प्राप्त करें
    7
    रिच रहें अमीर बनना कठिन है, और अमीर रहना कठिन है। आपका पैसा हमेशा बाजार से प्रभावित होगा और बाजार में उतार-चढ़ाव होता है यदि आप अच्छे समय में बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित हो जाते हैं, तो बाजार में गिरावट आने पर आप जल्दी से एक बार लौट आएंगे। यदि आपको कोई पदोन्नति या बढ़ा है, या यदि आपका आरओआई प्रतिशत अंक बढ़ता है, तो अधिक खर्च न करें। व्यवसाय के लिए खराब होने पर बचाएं और आपकी आरओआई दो प्रतिशत अंकों से बूँदें
  • विधि 4
    एक कैरियर में समृद्ध

    चित्रा चरण 20 नामक है
    1
    शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनें चाहे वह चार साल के कोर्स या मुखर प्रशिक्षण हो, कुछ सफल लोग हाई स्कूल के बाद जाते हैं कैरियर के प्रारंभिक दौर में, कर्मचारियों को उनके पृष्ठभूमि को छोड़कर इसका उपयोग करना बहुत कम है शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतर स्तर आम तौर पर उच्च वेतन के लिए होता है, हालांकि यह हमेशा सच नहीं होता है।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 21 प्राप्त करें
    2
    सही पेशा चुनें वेतन सर्वेक्षण देखें जो कि विशिष्ट व्यवसायों की औसत वार्षिक कमाई दर्शाते हैं। यदि आप वित्त में कैरियर की बजाय एक शिक्षक के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो अमीर कम होने की संभावनाएं कम हो सकती हैं। इस आलेख के लेखन में वापस डेटिंग, यहाँ अमेरिका में सबसे बड़ा वेतन है:
    • डॉक्टरों और सर्जन एनेस्थेटीस्ट्स की वार्षिक आय + 200,000 प्रति वर्ष है
    • तेल इंजीनियर गैसोलीन और तेल कंपनियों के साथ काम करने वाले इंजीनियरों का जीवन बहुत अच्छा हो सकता है ज्यादातर मामलों में वे प्रति वर्ष $ 135,000 से अधिक कमाते हैं।
    • वकीलों। वकील वर्ष में $ 130,000 तक का लाभ लेते हैं, यह एक आकर्षक क्षेत्र बनाते हैं यदि आप समय और प्रयास करें।
    • आईटी प्रबंधकों और सॉफ्टवेयर इंजीनियर यदि आप प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर प्रतिभा में अच्छे हैं, तो इस क्षेत्र को अच्छी तरह से पुरस्कृत करें। आईटी प्रबंधकों को सालाना 125,000 डॉलर मिलते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 22 प्राप्त करें
    3
    सही स्थान चुनें जाओ जहां नौकरियां हैं यदि आप वित्त में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, छोटे जनसंख्या वाले ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में बड़े शहरों में बहुत अधिक अवसर हैं। यदि आप एक स्टार्टअप बनाना चाहते हैं तो तकनीकी केंद्रों वाले शहरों में जाना सबसे अच्छा है यदि आप कार्रवाई के क्षेत्र का पालन करना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र में जाने वाले बड़े शहरों में जाएं
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 23 प्राप्त करें
    4
    पदोन्नति पाने के लिए प्रवेश-स्तर की नौकरी और काम करें नंबर खेल खेलें यदि आप कई जगहों के लिए आवेदन करते हैं और बहुत सारे साक्षात्कार करते हैं जब आप अपनी नौकरी प्राप्त करते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए आपके अनुभव को प्राप्त करने के लिए इसके साथ रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 24 प्राप्त करें
    5
    नौकरी और नियोक्ता बदलें अपने पर्यावरण को बदलकर, आप अपना वेतन बढ़ाते हैं, विभिन्न कॉर्पोरेट संस्कृतियों का अनुभव करते हैं, और जोखिम कम करते हैं। इस बार कई बार ऐसा करने से मत डरो। यदि आप एक मूल्यवान कर्मचारी हैं, तो यह संभावना है कि जिन कंपनी में आप हैं, वे आपको उठाने और अन्य लाभ प्रदान करेंगे, यदि वे जानते हैं कि आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं
  • विधि 5
    बंधक समाप्त

    1. चित्र शीर्षक: 74 9 25 25
      1
      अपने घर पर बंधक पुनर्वित्त करें कम दर के लिए पुनर्वित्त, या 30 की बजाय 15 साल की अवधि के लिए। इस तरह, आप केवल कुछ सौ रिएस का भुगतान करते हैं, लेकिन आप ब्याज में हजारों डॉलर बचा सकते हैं।
      • उदाहरण के लिए, 30 वर्षों में $ 200,000 की एक बंधक ब्याज में 186,500 डॉलर से अधिक का खर्च आता है, इसलिए आप 30 साल में वास्तव में कुल $ 386,500 का भुगतान कर रहे हैं। दूसरी ओर, यदि आप कुछ सौ अधिक (उदाहरण के लिए, $ 350) प्रति माह 15 साल के लिए पुनर्वित्त (आमतौर पर कम ब्याज दर के साथ, उदाहरण के लिए 3.5%) का भुगतान करने के इच्छुक हैं, तो आप पर बंधक का भुगतान करना होगा 15 साल और सबसे अच्छा हिस्सा यह होगा कि आप $ 123,700 ब्याज की बचत कर लेंगे- यह पैसा आपकी जेब में होगा, इसलिए अपने विकल्पों के बारे में एक ऋण एजेंट से बात करें।

    युक्तियाँ

    • अगर आप एक ऋण लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कुछ ऐसा है जो आपको वित्तीय रिटर्न देगा।
    • आय के कई स्रोत होने से आपकी वित्तीय स्थिति केवल एक ही होने के मुकाबले बेहतर है।
    • अपने क्रेडिट इतिहास को साफ रखें जैसा कि अधिकांश व्यवसायों को बढ़ने के लिए पूंजीगत आधान की आवश्यकता होती है यदि आपका मूल्यांकन कम है तो आप क्रेडिट की रेखा नहीं पा सकेंगे।
    • घर पर खाना बनाना और अकेले घर के कर्तव्यों का प्रयास करें कपड़े धोने और दिन के श्रम जैसे पेशेवर सेवाओं से बचना आपको बहुत पैसा बचा सकता है
    • नि: शुल्क धन जैसी कोई चीज नहीं है, जब तक कि आप इसे प्राप्त नहीं करते, और फिर भी, आपको इसे बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए, या आप इसे भी खो देंगे।
    • पहले अपने उच्चतम बिल का भुगतान करें और उसके बाद अगले उच्चतम खाते पर भुगतान पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि आप ऋण से बाहर नहीं होते हैं
    • अपने आप को स्वयं बनाया करोड़पति के साथ चारों ओर। जितना भी हो उतना जानकारी प्राप्त करें जितनी कि अमीर लोगों ने बड़े धन का निर्माण शुरू किया और वे अपने धन को बनाए रखने के लिए क्या कर रहे हैं।
    • आपको जो भी ज़रूरत नहीं है, लेकिन वह चाहें, उस पर पैसे खर्च न करें और आपको जो भी ज़रूरत होती है उसे खर्च करें।
    • बिस्तर से पहले हर रात, अपने जेब खाली करें (विशेष रूप से सिक्कों) और एक बर्तन में पैसा डाल दिया इसके लिए समय लगता है, लेकिन लगभग एक साल में, आपने सिक्कों में कम से कम $ 150 बचाया हो सकता है।
    • सब कुछ लिखें जो आप खरीदते हैं और देखें कि आपके सभी पैसे कहाँ जा रहे हैं।
    • केवल वही खरीदें जो आपको चाहिए, न कि आप क्या चाहते हैं आवेग पर खरीदना बंद करो और विज्ञापन का शिकार होने से रोकें, आपको क्या चाहिए, मत करो तुम क्या चाहते हो अपने पैसे बुद्धिमानी से खर्च करें - अगर आपको इसकी ज़रूरत नहीं है, तो इसे खरीदना न करें। सावधान विकल्प बनाएं
    • यदि आप अपने आप को तुरंत आपको संतुष्ट करने के लिए कुछ महान चाहते हैं, तो कुछ अधिक के लिए इच्छा को देने के बजाय अपनी तरफ आकर्षित करें। ब्रांडेड सूट या पर्स से बचें, लेकिन एक आइसक्रीम खरीदें, या मूवी देखें। 8 डॉलर की टिकट $ 800 छात्रवृत्ति से काफी कम है, लेकिन यह आपको कुछ करने की ही भावना देता है "सिर्फ तुम्हारे लिए"।
    • हमेशा किसी भी अवसर से लाभ कमाएं। जिन आइटमों का आप अब उपयोग नहीं करते हैं, यहां तक ​​कि छोटी से छोटी चीज़ें भी बेचें।
    • गिरावट या वसंत में कपड़े खरीदें जब वहां आमतौर पर बेहतर सौदों होते हैं
    • यदि आप बार और नाइट क्लबों में जाते हैं, तो थोड़ी देर में दौरे से बचें। एक हफ्ते में जाओ, हाँ, दो नहीं।
    • अगर पैसे कुछ ख़रीदना (एक नई कार, जब आपका वर्तमान मॉडल अभी ठीक काम करता है) खरीदने के लिए अपने हाथ को खरोंच कर रहा है, तो अपने आप को खरीदने से पहले एक महीने प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर करें। एक परिवार के सदस्य या दोस्त से पूछें कि आप अपने लिए पैसा बचाने के लिए बहुत भरोसा करते हैं, अगर यह बहुत आकर्षक है आप क्या खरीदना चाहते हैं, पेशेवरों और विपक्ष की वास्तविक लागत पर विचार करने के लिए कुछ समय ले लो, आपकी इच्छाओं में कितना विलंब होगा, तत्काल संतुष्टि बनाम, और यह धन कैसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है
    • अपना व्यक्तिगत खर्च न्यूनतम में रखें और अपनी कंपनी में फिर से निवेश करें जब तक कि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र न हों। इसका मतलब है कि जब तक आप अपने घर और आपके व्यवसाय को बिना किसी मुनाफ़े के अगले 6 महीनों के लिए बनाए रख सकते हैं या ऋण की आवश्यकता नहीं कर सकते

    सूत्रों और कोटेशन





    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com