IhsAdke.com

कैसे कुछ दिन अमीर पाने के लिए

समृद्ध करना कुछ ऐसी है जिसके लिए ज्ञान, कठोर परिश्रम और योजना की आवश्यकता होती है हालांकि यह निश्चित रूप से हासिल करने के लिए एक आसान लक्ष्य नहीं है, फिर भी ऐसे कुछ तरीके हैं जो निश्चित रूप से आपको अमीर बना देंगे, जब तक आप इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय, प्रयास और समर्पण का निवेश करते हैं। अपने आप में और शेयर बाजार में निवेश करके, आप अपने जीवन को किसी बिंदु पर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बचत पैसे

पिक्चर का नाम रिच एकदिवस बनें चरण 3
1
अपना पैसा बचाओ बचत करना धन की राह पर सबसे महत्वपूर्ण कौशल है। यद्यपि "एक पैसा बचा लिया गया एक पैसा है जो" कुछ हद तक सच हो, वास्तव में, एक पैसा बचा लिया गया है जो कि समय के साथ वास्तविक कमाई के बराबर हो सकता है यदि आप पैसा ठीक से निवेश करते हैं।
  • पैसे बचाने के लिए एक चीज की आवश्यकता होती है - आप कमाते समय कम खर्च करते हैं अगर आपके पास ठोस आय होती है (यही वजह है कि शिक्षा में निवेश करना महत्वपूर्ण है), लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पैसे बचाने के लिए संभव है, यहां तक ​​कि छोटे रकम के साथ भी।
  • अपने मासिक वेतन का 10% बचत शुरू करने की कोशिश करें हालांकि यह एक सिफारिश है, अगर ऐसा करना संभव नहीं है, तो बचत करें कि आप हर महीने बचत खाते में कुछ जोड़ सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच एकदिवसीय चरण 1 बनें
    2
    बजट बनाएं संवर्धन के लिए सड़क पर पहला कदम एक अच्छा बजट है। यह आपको सभी खर्चों की पहचान करने और इस प्रकार उन्हें नियंत्रित करने और उन्हें कम करने में मदद करता है। नतीजतन, आप पैसा बचेंगे जो कि निवेश के लिए बीज की पूंजी के रूप में काम करेंगे।
    • कागज या पाठ दस्तावेज़ की एक शीट पर, कॉलम में पिछले महीने के लिए आय के सभी स्रोतों की सूची करें। नीचे, कुल निर्धारित करने के लिए मूल्य जोड़ें
    • एक और कॉलम में, खर्चों के लिए भी यही करना, पूरी तरह से सब कुछ शामिल करना याद रखना ऐसा करने का एक उपयोगी तरीका बैंक विवरण और क्रेडिट कार्ड बिल को देखना है। कुल मासिक खर्चों को निर्धारित करने के लिए अगले कॉलम में सभी खर्च शामिल करें
  • रिच किसी दिन स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला छवि
    3
    ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जिनमें आप खर्च कटौती कर सकते हैं। व्यय कॉलम पर बारीकी से देखें और अच्छे बचत अंक ढूंढने का प्रयास करें। लक्ष्य इनपुट कॉलम में उपस्थित मूल्य के बीच अधिक "स्थान" आवंटित करना है और वह वर्तमान में आउटपुट कॉलम में मौजूद है।
    • ऐसा करने का एक तरीका `चाहता है` और `ज़रूरतों` के बीच का अंतर जांचना है आवश्यकता आपके जीवन में आवश्यक वस्तु का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि इच्छा में वैकल्पिक क्या शामिल है यह पता लगाने के लिए कि आप खर्चों को कम कैसे कर सकते हैं, प्रत्येक महीने की "इच्छाओं" को देखें। उदाहरण के लिए, आप प्रति माह एक 3 जीबी डाटा प्लान के साथ एक नया फोन चाहते हैं, हालांकि आपको प्रति माह 1 जीबी डाटा प्लान के साथ केवल एक साधारण मोबाइल फोन की ज़रूरत है।
    • इसके अलावा जरूरतों को ध्यान में रखकर और उन्हें कम करने का अध्ययन भी करें। उदाहरण के लिए, किराया एक आवश्यकता है, लेकिन आप शहर के एक सस्ती हिस्से में अधिक किफायती अपार्टमेंट ढूंढ सकते हैं या यहां तक ​​कि एक जगह से दो कमरों के साथ दूसरे स्थान पर भी जा सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    एक आपातकालीन बचत निधि बनाएं सभी पैसे का निवेश करने से पहले, हमेशा एक आपातकालीन फंड उपलब्ध है विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपके पास कम से कम तीन महीने का दैनिक खर्च ऐसे आपात स्थितियों जैसे कि नौकरी नुकसान, एक चिकित्सा आपातकालीन, या अप्रत्याशित व्यय के लिए अलग रखा गया है।
    • एक बार आपातकालीन फंड तैयार हो जाने पर, आप एक निवेश पोर्टफोलियो बनाने के लिए बचत का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सामाजिक सुरक्षा का अच्छा उपयोग करें कानून के अनुसार, ब्राजील में विनियमित कंपनियों को औपचारिक कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा में योगदान करना चाहिए, एक विशेष योजना जिसमें वेतन का हिस्सा मासिक काटा जाता है और फिर निवेश किया जाता है। लगभग हमेशा, नियोक्ता अधिकतम राशि का योगदान देगा या इसके एक हिस्से के लिए विकल्प चुनेंगे।
    • सामाजिक सुरक्षा के लाभ यह तथ्य हैं कि यह धन करों को लागू किए बिना बढ़ सकता है (आमतौर पर इन फीस को एकत्रित किया जाता है और सालाना निवेश किया जाता है, जिससे विकास धीमा हो जाता है)। इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा में योगदान करने वाले पैसे का उपयोग आयकर कटौती में क्रेडिट के रूप में किया जा सकता है। इसका अर्थ है कि आर $ 5,000 का योगदान करके, आप इस राशि पर करों का भुगतान नहीं करेंगे।
    • अपनी कार्यस्थल से पूछें कि अगर कोई पेंशन योजना उपलब्ध है और इसे अपनी क्षमता में सबसे अच्छा उपयोग करें धन के लिए अपना पहला कदम उठाने का यह एक शानदार तरीका है
  • विधि 2
    पैसा निवेश करना

    रिच किसी दिन बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    समझें निवेश की मूल बातें. निवेश काफी जटिल हो सकता है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है। वास्तव में, कुछ बुनियादी सिद्धांतों के लिए सत्य रहकर, आप अपनी बचत का निवेश कर सकते हैं और उन्हें समय के साथ काफी बढ़ने देख सकते हैं।
    • सामान्यतया, कुछ प्रकार के निवेश विकल्प हैं उनमें से, मुख्य लोग हैं कार्रवाई और शीर्षक स्टॉक एक निश्चित व्यवसाय के कब्जे का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि प्रतिभूतियों में ब्याज के लगातार भुगतान के बदले व्यापार या सरकार के लिए पैसे उधार लेते हैं।
    • अधिकांश निवेशकों के पास उनके पोर्टफोलियो में ऋण और इक्विटी का संयोजन है।
  • रिच किसी दिन बनें चित्र का शीर्षक चरण 7
    2
    म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के बारे में जानें (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स, जिसे "इंडेक्स फंड्स" भी कहा जाता है)। म्युचुअल फंड और ईटीएफ समान होते हैं, जिसमें वे दोनों कई शेयरों या बांडों का संग्रह बनाते हैं। वे पोर्टफोलियो एक स्तर पर विविधता लाने का एक माध्यम प्रदान करते हैं जो कि अगर आप एक समय में एक हिस्से में निवेश करना चाहते हैं तो यह अव्यवहारिक होगा। दो विकल्पों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं और इसलिए अपने पैसे का निवेश करने का निर्णय लेने से पहले दोनों पर अच्छी तरह से शोध करना महत्वपूर्ण है।
    • ईटीएफ म्युचुअल फंड की तुलना में अधिक लचीलेपन और निचले रखरखाव शुल्क की अनुमति देते हैं। वे कराधान के संबंध में भी अधिक कुशल होते हैं, लेकिन वे कम पूंजीगत लाभ कमाते हैं।
    • ईटीएफ को सामान्य शेयरों के रूप में खरीदा और बेचा जाता है, और उनके मूल्य पूरे दिन भी उतार-चढ़ाव होते हैं। फंड पोर्टफोलियो की परिसंपत्तियों के मुकाबले बाजार की समाप्ति कीमतों पर विचार करते हुए एक म्यूचुअल फंड का मूल्य एक दिन में एक बार गणना करता है।
    • म्युचुअल फंड प्रबंधनीय होते हैं, जबकि अधिकांश ईटीएफ के पास यह सुविधा नहीं होती है। म्यूचुअल फंड में पूंजी के आवेदन को एक प्रशासक द्वारा चुना जाता है जो उन्हें यथासंभव लाभदायक बनाते हैं। इस तरह, वह सक्रिय रूप से बाजार की निगरानी करता है और स्थिति के अनुसार निधि की परिसंपत्तियों की समीक्षा करता है।
  • पिक्चर शीर्षक रिच किसी दिन बनें चरण 8
    3
    ब्रोकर चुनें तय करें कि आप ऑनलाइन ब्रोकरेज या व्यक्तिगत सेवा का उपयोग करना चाहते हैं। एक व्यक्तिगत दलाल में अपनी नौकरी करने के लिए समय और ज्ञान होगा - हालांकि, यह बहुत अधिक मूल्य चार्ज करेगा। यदि आपको लगता है कि आपके पास बाजार की उचित समझ है और अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन निवेश करने वाले ब्रोकर, जैसे एक्सपी निवेश, रीको, अगोरा, एयनवेनवेस्ट या आपकी खुद की किसी अन्य कंपनी में शामिल होना अधिक उपयोगी हो सकता है।
    • इससे पहले कि आप एक खाता खोलें और यहां तक ​​कि न्यूनतम आवश्यक भी लेनदेन फीस के बारे में हमेशा जागरूक रहें। सभी दलालों के प्रति लेनदेन प्रभार (जो आमतौर पर $ 8 से $ 20 तक होता है) और उनमें से कुछ को न्यूनतम प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है (200 डॉलर से अधिक बड़ी मात्रा में हो रहा है)
    • वर्तमान में, कुछ ब्रोकरेज जिनके शुरुआती निवेश की आवश्यकता नहीं होती है उनमें एक्सपी निवेश, इंटरफ्लैट, एक इंवेस्टमेंट, ग्रेडुअल, टीओवी और बनिफ शामिल हैं।
    • यदि आपको निवेश करने में मदद की ज़रूरत है, तो वित्तीय सलाह पाने के कई तरीके हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना चाहते हैं जो बिक्री के माहौल के बाहर सहायता प्रदान करता है, तो प्रवेश करें ब्राज़ीलियाई इंस्टीट्यूट फॉर द सर्टिफिकेशन ऑफ़ फाइनेंशियल प्रोफेशनल (आईबीसीपीएफ) और आपको पेशेवर निकटतम ढूंढें आप अपने शहर में बैंक या वित्तीय संस्थान जा सकते हैं, लेकिन याद रखें कि वे शुल्क का शुल्क ले सकते हैं और न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है (यह आम तौर पर $ 1 और $ 5,000 के बीच होता है)
    • कुछ वित्तीय सलाहकार (जैसे प्रमाणित पेशेवर), जो विभिन्न क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने में सक्षम हैं, जैसे निवेश, कर, और पेंशन योजना, जबकि अन्य सलाह के बिना निर्देश देने के लिए खुद को प्रतिबंधित करते हैं। इसके अलावा, यह जानना ज़रूरी है कि वित्तीय संस्थानों में काम करने वाले सभी लोगों को ग्राहक के हित को पहले रखने के लिए विवेकपूर्ण अनुबंध द्वारा आवश्यक नहीं है। इससे पहले कि आप किसी से बात करना शुरू करें, यह जानने के लिए शिक्षा और कार्य अनुभव के बारे में पूछें कि क्या यह आपके लिए सही व्यक्ति है।



  • पिक्चर शीर्षक रिच किसी दिन बनें चरण 9
    4
    निवेश खातों में नियमित रूप से धन जमा करें एक बड़ी राशि का निवेश करने और उम्मीद है कि गति अनुकूल है, आप इसे लंबे समय तक कर सकते हैं और निवेश से जुड़े जोखिमों को कम कर सकते हैं। इसे राजधानी की औसत लागत के रूप में जाना जाता है ऐसा करने के लिए, एक शेड्यूल बनाएं (उदाहरण के लिए मासिक), जिसमें आप निश्चित शेयरों में निवेश करते हैं। जब कीमत कम हो जाती है, तो आप अधिक स्टॉक खरीद लेंगे और जब आप लंबा होगे, तो आप कम खरीद लेंगे - हमेशा हर महीने उसी राशि का निवेश करें
    • मान लीजिए कि आपने एक्स कंपनी में 100 डॉलर प्रति माह निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। इस महीने, प्रत्येक शेयर की लागत $ 10 है, इसलिए आपने 10 शेयरों (कुल $ 100) खरीदे हैं। अगले महीने, प्रत्येक शेयर $ 20 का खर्च आएगा, इसलिए आप पांच शेयरों (कुल $ 100) खरीद लेंगे, और इसी तरह।
    • बाजार में क्या होता है, इसके बावजूद हमेशा निवेश करना जारी रखें। 1 9 56 से शेयर बाजार में 11 बड़ी गिरावट आई है, लेकिन प्रत्येक मामले में बाजार में सुधार हुआ है और यह खो दिया है की तुलना में अधिक कमाई पर चला गया है। बस हर महीने पैसा जोड़ना जारी रखें और इस तथ्य के लिए व्यवस्थित करें कि आपके धन समय के साथ विकसित होंगे।
  • रिच किसी दिन बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    5
    जितनी जल्दी हो सके निवेश शुरू करें धन का असली रहस्य जल्दी शुरू करना शुरू करना है। इस तरह, आप अपने इक्विटी को वर्षों में चक्रवृद्धि ब्याज जमा करने की अनुमति देंगे। इसका मतलब है कि शुरुआती राशि में ब्याज अर्जित करना शुरू हो जाएगा और, निम्न अवधि में, नया ब्याज प्रारंभिक राशि पर और अर्जित ब्याज पर लागू होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने प्रति वर्ष 5% ब्याज दर पर 100 डॉलर का निवेश किया है, तो आपको 105 डॉलर मिलेगा। अगले साल आप उस 105 डॉलर में 5% अर्जित करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप कुल $ 110.25 । अगले वर्ष, 5% $ 110.25 और इतने पर जोड़ा जाएगा।
    • समय के साथ परिणाम अविश्वसनीय हैं अगर आपने 20 साल पहले एक महीने में $ 1,000 एक महीने में 12% ब्याज के साथ निवेश करना शुरू कर दिया था, तो अब आप $ 1.5 मिलियन नकदी में होंगे। यह इक्विटी बनाने का सबसे सुरक्षित तरीका है
    • यहां क्लिक करके और जानें।
  • विधि 3
    अपने आप में निवेश करना

    रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    शिक्षा के महत्व को समझें शिक्षा, माध्यमिक और तृतीयक दोनों, धन के रास्ते में आने का सबसे सुरक्षित तरीका है। सामाजिक सूचना की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय की डिग्री वाले लोगों का पारिश्रमिक औसतन, उन लोगों की तुलना में 2.5 गुना अधिक है जो केवल उच्च विद्यालय हैं
    • इसके अलावा, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि पिछले कुछ वर्षों में केवल उच्च विद्यालय वाले लोगों को दिए गए वेतन में कमी आई है।
    • उन्होंने यह भी बताया कि मध्यम वर्ग के लोगों के लिए बेरोजगारी दर उच्च शिक्षा वाले लोगों की तुलना में अक्सर अधिक है।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच एकदिवसीय बनें चरण 12
    2
    शिक्षा में आगे बढ़ने पर विचार करें जैसा कि शिक्षा विकसित होती है, वैसे ही मजदूरी होती है इस कारण से, आय बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपनी स्वयं की शिक्षा विकसित कर रहा है धन की यात्रा आपके अकादमिक स्तर को बढ़ाने के निर्णय से शुरू हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, उच्च स्तर के बिना लोगों के लिए औसत वेतन आर $ 1.3 हजार की सीमा में है, जबकि उच्च स्तर वाले लोगों के लिए $ 4 हजार से अधिक का भुगतान होता है।
  • पिक्चर शीर्षक रिच किसी दिन बनें चरण 13
    3
    अपनी रुचियों, प्रतिभाओं और क्षमताओं की जांच करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास बहुत कम शिक्षा है और आप इसे विकसित करना चाहते हैं या यदि आप पहले से ही अच्छी तरह से उन्नत हैं और कैरियर को अधिक लाभदायक चुनना पसंद करते हैं, तो यह ऐसी प्रक्रिया है जो हमेशा आत्म-आकलन के साथ शुरू होती है।
    • बाजार में उच्च मांग में शिक्षा के साथ प्रतिभाओं और प्राकृतिक क्षमताओं के संयोजन में आय को बढ़ाने के लिए एक निश्चित तरीका है और अपने आप को धन के रास्ते पर रखना है। खुद से पूछें कि आपकी प्रतिभा क्या है विचार करें कि आप अन्य लोगों या उन बिंदुओं से बेहतर क्या करते हैं जिन पर आप सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं।
    • आप वास्तव में जो जुनून और ब्याज महसूस करते हैं उसे ढूंढें उदाहरण के लिए, आपको किसी विशिष्ट विषय में दिलचस्पी लगती है, जैसे कि गणित, या एक विशिष्ट गतिविधि जैसे खाना पकाने
    • प्रतिभाओं और रुचियों के बीच ओवरलैप के क्षेत्रों को देखें उदाहरण के लिए, मान लें कि आप मानव शरीर में बहुत रुचि रखते हैं और गणित या विज्ञान में अच्छे हैं ये हित एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक रिच एकदिवसीय बनें चरण 14
    4
    अच्छी कमाई क्षमता वाले कैरियर चुनें बेहतर या बदतर के लिए, कुछ क्षेत्रों में केवल दूसरों की तुलना में अधिक भुगतान होता है और अधिक मांग में होती है सबसे अच्छी स्थिति यह है कि इनमें से एक क्षेत्र या व्यवसायों में से बहुत से लाभ उनके हितों और क्षमताओं के लिए उपयुक्त हैं। यदि यह आपका मामला नहीं है, तो उसी तरीके से उन्हें तलाशने पर विचार करें, यह जानने के लिए कि क्या आप उन में रुचि पैदा कर सकते हैं।
    • वर्तमान में, कुछ बेहतरीन दिखने वाले करियर इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में हैं। सामान्य तौर पर, इन क्षेत्रों में उच्च स्थिति प्रति माह 10,000 डॉलर से अधिक का भुगतान करती है।
    • यदि आपके पास पहले से ही विश्वविद्यालय की डिग्री है और शिक्षा में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो कानून, दवा और दंत चिकित्सा क्षेत्रों में करियर हर महीने आर $ 5 हजार से अधिक के औसत वेतन को संभव बनाते हैं।
    • अपने कैरियर को विकसित करने के लिए तकनीकी पदों पर भी विचार करें। यदि आप एक अधिक व्यावहारिक व्यक्ति हैं और "बड़े पैमाने पर हाथ" डालना चाहते हैं, तो पता है कि ब्राजील में तकनीकी पदों के साथ अच्छी आय अर्जित करना संभव है, वेतन के साथ जो प्रति माह $ 3 हजार तक पहुंच सकता है। इसके अलावा, यदि आप अपना खुद का व्यवसाय बनाते हैं, तो कमाई की क्षमता लगभग असीमित है
    • एक अकादमिक मार्ग चुनने से पहले, पता करें कि वर्तमान में नौकरी की संभावनाएं क्या हैं और आप किस तरह से काम करना शुरू कर सकते हैं, और उस वेतन सीमा में क्या शामिल है। याद रखें कि आज एक लोकप्रिय क्षेत्र पांच या दस वर्षों में संतृप्त किया जा सकता है। यह आपको यह देखने में मदद करता है कि क्या आप अपने निवेश पर एक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    5
    अपनी पढ़ाई वित्त करें. दुर्भाग्य से, अपने आप को शिक्षित करने के लिए पैसा खर्च होता है, लेकिन यदि आप एक ठोस कैरियर चुनते हैं, तो आप उस निवेश और अधिक को जीतने में सक्षम होने की संभावना रखते हैं।
    • अपने निपटान में थोड़ा पैसा रखने के लिए अध्ययन शुरू करने से पहले एक या दो साल के लिए बचत पर विचार करें। यह आवश्यक ऋण की राशि को कम कर देगा, ताकि आपके पढ़ाई पूरी होने के बाद आपको भुगतान करना कम होगा।
    • आपरेशन के आधार बुद्धिमानी से चुनें जब तक आप बड़े शहर में रहने या परिवार या अन्य दायित्वों के बहुत प्यार करते हैं, तब तक आप अध्ययन करते समय कम महंगे क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं। छोटे शहर के लिए चुनने पर निजी खर्चों पर हजारों डॉलर बचाए जा सकते हैं।
    • संघीय कॉलेज वित्तपोषण कार्यक्रमों के लिए आवेदन करें। FIES बैंकों की तुलना में कम ब्याज दरों की पेशकश करता है, आमतौर पर तय की जाती है, और पाठ्यक्रम पूरा होने तक ऋण का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • पिक्चर शीर्षक रिच किसी दिन बनें चरण 16
    6
    कभी विकसित नहीं रोकना अपने नेतृत्व कौशल, पेशेवर, वित्तीय, सामाजिक और साथ ही सामान्य जीवन कौशल का काम करें। बनना - और रहना-मूल्यवान आपके मौके को जिस तरह से आप जाना चाहते हैं, बढ़ेगा। व्यक्तिगत विकास आपको अपनी वित्तीय परिसंपत्तियों का बेहतर इस्तेमाल करने की अनुमति देगा
    • शिक्षा को बढ़ाने से लगातार आपकी कमाई की क्षमता बढ़ने का मतलब है आप सीखते हुए प्रत्येक नए कौशल से जीतने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com