IhsAdke.com

शेयर ब्रोकर कैसे बनें

आपने अभी देखा वॉल स्ट्रीट

? ठीक है, स्टॉक ब्रोकर होने पर ग्लिट्ज़ और ग्लैमर दोनों शामिल नहीं होते हैं, लेकिन यह बहुत आश्चर्यजनक है दलाल एक वित्तीय सलाहकार है जो ग्राहकों (कंपनियों और व्यक्तियों) को उचित निवेश के बारे में मार्गदर्शन करता है जो उनके कौशल और उद्देश्यों से मेल खाते हैं शेयर बाजार में खरीदने और बेचने के शेयरों शेयर बाजार के सदस्यों तक सीमित है - एक दलाल होने के लिए, आप प्रतिभूतियों की दलाली के लिए काम करने की जरूरत है। दलाल को बॉण्ड बिक्री एजेंट या बॉन्ड और कमोडिटीज़ बिक्री एजेंट के रूप में भी जाना जाता है। यहां सब कुछ देखें जो आपको जानना चाहिए!

चरणों

विधि 1
परिचय

एक शेयर ब्रोकर चरण 1 नाम वाली तस्वीर
1
एक अच्छा विश्वविद्यालय है शायद यह तुम्हारे लिए मुश्किल है! कभी-कभी माता-पिता या अभिभावक की मदद पर भरोसा करना संभव होता है! अतीत में, संख्या में कुशल और कई मित्र कुशल शेयर दलाल बन सकते हैं। आज अलग है! प्रतियोगी बनने के लिए, आपको एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है। अर्थशास्त्र, वित्त, गणित, लेखा या व्यवसाय प्रशासन डिग्री हासिल करने के लिए अच्छे पाठ्यक्रम हैं। साथ ही, विश्वविद्यालय जितना अधिक होगा उतना ही संभावनाएं हैं!
  • विशेष रूप से, यदि आप एक डिग्री लेते हैं, तो उच्च ग्रेड लें बेहतर आपके ग्रेड हैं, अधिक - और बेहतर - अवसर आपके लिए खुले होंगे ज़रूरी नहीं है कि आपको पता चल जाएगा कि आप स्टॉक एक्सचेंज में कब आएंगे!
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 2 नाम वाली तस्वीर
    2
    इंटर्नशिप की तलाश करें कुछ ब्रोकरेज फर्म कॉलेज के अपने वरिष्ठ वर्ष के दौरान प्रशिक्षुओं को भर्ती करते हैं। "निवेश क्लब" परिसर की तलाश करें - या यदि कोई अस्तित्व नहीं है, तो उसे विलीन करें! सपनों का चरण एक करोड़पति बनने का तरीका हो सकता है बहुत अधिक आसानी
    • यह सबसे अच्छा तरीका है यदि आप एमबीए लेने के बारे में नहीं सोचते हैं और पथ का तेजी से पालन करना चाहते हैं। लेकिन पता है कि आराम भी एक पूरी तरह से व्यावहारिक विकल्प है। कई लोग कुछ साल इंतजार करते हैं, एमबीए प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय में वापस जाते हैं और थोड़ी देर बाद बाजार में प्रवेश करते हैं। इसके अलावा, लोगों ने 22 वर्ष की उम्र के बजाय 28 वर्ष की उम्र में किसी को अपनी धन पर भरोसा नहीं किया होगा, इसलिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करें।
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एमबीए प्राप्त करने पर विचार करें ठीक है एमबीए आवश्यक नहीं है स्वयं के द्वारा, लेकिन अगर आप सर्वश्रेष्ठ में से एक बनना चाहते हैं, तो एमबीए आपको भावी कर्मचारी स्वरूपों के ढेर पर ऊंचा बनाता है, जो आपको एक दिन में समाप्त होगा। अधिक से ज्यादा लोगों को एमबीए मिलता है, जिससे यह मानक बन जाता है। यह कदम आपको एक अच्छी नौकरी, उच्च बोनस और अधिक क्षतिपूर्ति करने में मदद कर सकता है।
    • फिर से, अपने स्नातक और एमबीए के बीच कुछ वर्षों के लिए बंद करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें व्यावहारिक कार्य अनुभव प्राप्त करना (भले ही यह किसी बैंक या कंपनी में एक विनम्र काम हो) भी आपके विकल्प को गुणा करता है अगर आप बताते हैं कि आप पहले से जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं या करना चाहते हैं, तो कंपनी भर्ती कार्यक्रम आपको अधिक गंभीरता से ले जाएगा
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 4 नाम वाली तस्वीर
    4
    अपने आप को निर्देशित करें पढ़ें। ध्यान दें। अपने आप को प्रकट करें जानें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप अपनी गति से बहुत अच्छी तरह सुधार कर सकते हैं। तो किताबें पढ़ो! वित्तीय समाचार देखें कई कार्यों का पालन करें और देखें कि कौन ऊपर या नीचे जाना जब तक जो जानवरों को उठा रहा है और जिम फुटबॉल खेल रहा है, तब तक आप कॉलेज के अंत में शुरू होने वाली छह अंकों की आय दे रहे होंगे।
    • विलियम बर्नस्टीन या: "एक जीतना पोर्टफोलियो बनाने के लिए सबक निवेश के चार खंभे" पढ़ें "सूचकांक कोष: सक्रिय निवेशकों के लिए 12 कदम कार्यक्रम" मार्क हेब्नर। वॉल स्ट्रीट जर्नल या न्यू यॉर्क टाइम्स का वित्तीय खंड किसी को भी चोट नहीं पहुंचाता है!
    • आप एक आधा दर्जन लोगों से मिलेंगे, जो बहुत ही कम से कम, निवेश करें। उन्हें पूछो कि वे क्या जानते हैं! एकमात्र कारण है कि आपको अभी प्रशिक्षण की आवश्यकता है वर्तमान शैक्षणिक रुझान अतीत में, यह केवल उन लोगों को था जिनके विषय में रुचि थी। इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने सभी स्रोतों का उपयोग करें, जब भी आप कर सकते हैं
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना खुद का निवेश पोर्टफोलियो शुरू करें जब आप काफी बूढ़े होते हैं, तो अपने कुछ पैसे का ध्यान रखना शुरू करें (यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आपको अपने माता-पिता के नामों में निवेश करना होगा)। एक परिवार के सदस्य के साथ कार्य करें जो निवेश कर रहा है और निरीक्षण करता है कि आप अपने ज्ञान का सबूत कैसे बना सकते हैं। यदि आप खुद को निवेश पर विश्वास नहीं करते हैं अपने खुद के पैसा, किसी को भी आप पर भरोसा क्यों करना चाहिए?
  • विधि 2
    भविष्य की योजना बनाना

    एक शेयर ब्रोकर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने विकल्पों पर विचार करें आपका कैरियर तीन रास्तों का अनुसरण कर सकता है:
    • पूर्ण सेवा दलाल बनें. इसका अर्थ मेरिल लिंच या मॉर्गन स्टेनली जैसी कंपनी के लिए काम करना होगा। सफल होने के लिए, आपको बिक्री में अच्छा होना चाहिए। आपके पास एक स्थान होगा, आप प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और जब तक आप परीक्षण अवधि पास नहीं करते तब तक आपको वेतन प्राप्त होगा।
    • एक डिस्काउंट ब्रोकर रहें. चार्ल्स श्वाब या फिडेलिटी इस प्रकार के दलालों के दो उदाहरण हैं यदि आप एक अच्छा सेवा प्रदाता हैं, तो यह सही विकल्प है सामान्य तौर पर, आपको वेतन, कम कमीशन प्राप्त होता है, लेकिन आपका मुख्य कार्य उन लोगों की सहायता करना है जो आप का सहारा लेते हैं, खरीदते हैं और बिक्री करते हैं, लेकिन मत करो सलाह प्रदान करना
    • एक बैंक ब्रोकर बनें. यह बहुत आसान है - आप एक बैंक में काम करते हैं बैंक के ग्राहकों को तय वार्षिकियां खरीदना और अन्य, अक्सर अधिक रूढ़िवादी, निवेश करना पड़ता है।
      • छूट दलालों सब कुछ का एक छोटा पता करने की जरूरत इस तरह के व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते के आंदोलनों के रूप में है, जबकि पूर्ण सेवा दलालों एक क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए करते हैं, (फंड, स्टॉक विकल्प, मार्जिन खातों, डेरिवेटिव, बांड, आदि के आंदोलनों) या कर्मचारी स्टॉक विकल्प
      • पूर्ण-सेवा दलालों अपने स्वयं के ग्राहकों को खोजने के लिए जिम्मेदार हैं हालांकि, उन्हें एक काम करने की जगह और प्रारंभिक वेतन प्राप्त होता है। डिस्काउंट ब्रोकर के रूप में, आप अपने ओवरहेड का भुगतान करते हैं और कम कमीशन प्राप्त करते हैं। यह एक विनिमय है
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 7 नाम वाली तस्वीर
    2
    कंपनियों के लिए खोजें यदि आप पहले से ही पता लगा चुके हैं कि किस तरह के दलाल आप चाहते हैं, तो आपको अभी भी तय करना होगा कि आप किस कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं बस पैंट की एक जोड़ी की तरह (जो आप दशकों तक पहनेंगे), यह बहुत अच्छी तरह से सेवा करने की जरूरत है। विचार करने के लिए मुख्य बात है? आकार।
    • एक बड़ी कंपनी आम तौर पर प्रतिस्पर्धी प्रशिक्षण पैकेज प्रदान करती है, जिससे यह अपनी प्रारंभिक वित्तीय समस्याओं को सुरक्षित और कम कर देता है। हालांकि, आप एक बड़े तालाब में सुनहरी मछली की तरह डूबने लग सकते हैं।
    • एक छोटे से व्यवसाय के वांछित ध्यान दे सकते हैं और हो सकता है और अधिक कर्मचारियों (एक उच्च आयोग की पेशकश के अलावा), लेकिन शायद वे ग्राहक या एक बड़ी रोजगार कार्यक्रम के प्रशिक्षण प्रदान नहीं कर सकते हैं।
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कंपनी के प्रशिक्षण प्राप्त करें लाइसेंस प्राप्त करने और पूर्ण सेवा दलाल बनने से पहले आपको कुछ महीने की प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी, लेकिन आप अभी भी काम कर सकते हैं। यह सब उस पर निर्भर करता है जहां आप कार्यरत हैं। कुछ इस परिवीक्षाधीन अवधि को कॉल कर सकते हैं, अन्य दूसरों को केवल पूर्व-प्रशिक्षण का मानते हैं, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक पैसा प्रदान करते हैं जो भी प्रशिक्षण का प्रकार है, वह परीक्षा से पहले एक आवश्यक कदम है।
  • विधि 3
    पूरी तरह योग्य बनना

    एक शेयर ब्रोकर कदम 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    आवश्यक परीक्षा लें अमेरिका में, आपके पास दो बुनियादी परीक्षण हैं आप की जरूरत है करने के लिए
    • श्रृंखला 7. औपचारिक रूप से जाना जाता है जनरल प्रतिभूति पंजीकृत प्रतिनिधि परीक्षा. यह अंतिम (वित्तीय उद्योग नियामक प्राधिकरण) परीक्षा है और यह सबसे कठिन है (इसमें 6 घंटे लगते हैं) आपके पास होने के बाद, आप एक "पंजीकृत प्रतिनिधि" या स्टॉक ब्रोकर होंगे। आपके पास रियल एस्टेट, लाइफ इंश्योरेंस और कमोडिटी फ्यूचर्स को छोड़कर सभी प्रतिभूतियों और निवेश को बेचने का अधिकार है। इस परीक्षण की कीमत फिलहाल $ 290.00 है।
    • श्रृंखला 63. यह परीक्षा लेनदेन को नियंत्रित करने वाले व्यवसायों और विभिन्न कानूनों को पूरा करती है यह बहुत छोटा है (75 मिनट) और बहुत आसान है इसकी कीमत $ 96.00 है
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 10 नाम वाली तस्वीर
    2
    विशेषज्ञता के लिए अन्य परीक्षाएं करने पर विचार करें उन्हें जरूरत नहीं है, लेकिन उनके पास आपकी कोई व्यावसायिक सीमा नहीं है। सीरीज 7 परीक्षा में उल्लिखित अपवाद? जैसे ही आप इन परीक्षणों को पास करते हैं, उतना ही समाप्त होता है
    • श्रृंखला 65. आपकी कंपनी आपको एक पंजीकृत निवेश सलाहकार बनने की आवश्यकता कर सकती है आपको 65 परीक्षा लेने की आवश्यकता है ताकि कंपनी पेशेवर प्रबंधन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सके।
    • श्रृंखला 66. सिर्फ 63 और 65 परीक्षाओं का संयोजन
    • श्रृंखला 3. कमोडिटी वायदा अनुबंधों को बेचने के लिए यह परीक्षा आवश्यक है।
    • श्रृंखला 31. प्रबंधित वायदा बेचने के लिए, आपको यह परीक्षा लेने की ज़रूरत है। यह आमतौर पर 3 के स्थान पर प्राप्त होता है



  • एक शेयर ब्रोकर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप यूके में हैं, तो परीक्षण प्रक्रिया पूरी तरह से अलग है सीरीज टेस्ट का अर्थ कुछ भी नहीं है अटलांटिक पार, आप निवेश प्रबंधन में सीएफए सोसायटी ब्रिटेन स्तर 4 प्रमाणपत्र ले जा सकते हैं, निवेश सलाह में cisi स्तर 4 डिप्लोमा, cisi लेवल 7 मास्टर धन प्रबंधन, बंदे या संकाय या संस्थान एक्चुअरिज़ या के एसोसिएट में वित्तीय सेवा, योजना और प्रबंधन में मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन विश्वविद्यालय बीए (ऑनर्स)
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करें बाद परीक्षाएं उत्तीर्ण कर आप FINRA / RFA में अपना पंजीकरण पूर्ण और प्रत्येक राज्य में जो आप काम करने की योजना में प्रतिभूति आयोग के साथ रजिस्टर करने की जरूरत है। यहां बुनियादी चरण दिए गए हैं:
    • पृष्ठभूमि की जांच करें (एक महत्वहीन ट्रैफिक उल्लंघन के अलावा अन्य कोई घटना आपको अयोग्य घोषित कर सकती है)
    • फिंगरप्रिंट कार्ड प्राप्त करें
    • राज्य और संघीय स्तरों पर आवश्यक दस्तावेज को पूरा करें
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कोटा तक पहुंचें और पहले साल के माध्यम से जाना यह बहुत अच्छा होगा अगर सबसे खराब हुआ। अब जब आप एक वैध दलाल हैं, तो आपको उम्मीदों पर निर्भर रहना होगा। कंपनी के मुताबिक, यह संभावना है कि जब तक आपके पास ग्राहकों का निर्माण करने का समय न हो तब तक यह आधार वेतन के एक साल तक छह महीने की पेशकश करेगा। यह कठिन हिस्सा है। वास्तव में, कई लोग इससे पहले कि वे वाकई सहज महसूस करते हैं, कई साल लगते हैं। यह तनावपूर्ण है, लेकिन इसके लायक है
    • अधिकांश लोग जो अभी छोड़ देते हैं पैसा वह नहीं है जो उन्हें उम्मीद थी, वे अच्छे विक्रय नहीं हैं, वे ग्राहकों की लंबी पूर्ति का समर्थन नहीं करते हैं, उन्हें निकाल दिया जाता है क्योंकि वे कंपनी के लिए पर्याप्त पैसा नहीं बना सकते हैं। यदि आप इन कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं, तो आप सोने की कीमतें हैं
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सतत शिक्षा पाठ्यक्रम ले लो अपना लाइसेंस बनाए रखने के लिए, आपको सेमिनार में भाग लेने और सतत शिक्षा कक्षाएं लेने की आवश्यकता है। आपका नियोक्ता आपके लिए यह कार्य सुविधा प्रदान करेगा। बस आगे बढ़ो! बाजार लगातार बदल रहा है
  • विधि 4
    कैरियर की सफलता हासिल करना

    एक शेयर ब्रोकर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ग्राहक आधार बनाएं फिर से, ऐसा करने के तीन पारंपरिक तरीके हैं:
    • फोन या दरवाजे पर दस्तक सचमुच फोन को पकड़ो (जो अभी भी मौजूद हैं) और अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ फोन करना शुरू करें। आप पड़ोस के सापेक्ष किसी शहर क्लर्क के नामों की सूची भी प्राप्त कर सकते हैं और द्वार-द्वार पर जा सकते हैं। हाँ, कुत्तों आप का पीछा कर सकते हैं
    • संभावित ग्राहकों की एक सूची आप इसे एक मार्केटिंग कंपनी से खरीद सकते हैं या आपका नियोक्ता आपको इसे प्रदान कर सकता है अतिक्रमण का आरोप लगाए जाने से बेहतर
    • अपने खुद के नेटवर्क की जांच करें मित्रों, मित्रों के दोस्तों से बात करो, दोस्तों के दोस्तों के चाचा, उनके सदस्यों आदि तक पहुंचने के लिए एक्सचेंज के क्लबों का हिस्सा बनें और विभिन्न संगठनों का हिस्सा बनें।
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीखने की अवस्था से परे यह सुनिश्चित करने के लिए, शेयर बाजार एक गणितीय समीकरण के रूप में कार्य नहीं करता है। ऐसे ही कई कारक हैं जो एक ही समय में होते हैं और आपको इस पर विचार करना सीखना होगा। आप लोगों को सलाह देंगे और उनकी कड़ी मेहनत से पैसा कमाएंगे। इसमें इस्तेमाल करने के लिए बहुत कुछ है और बहुत ही कहने का एक तरीका है, ज़ाहिर है।
    • आप जो घर लेते हैं वह हर साल बढ़ेगा जितना आसान हो उतना आसान होता है, जितना पैसा आप बनाते हैं, उतना ही अविश्वसनीय लगता है। सबसे कठिन और शुरू
    • सबसे पहले आप पूरे समय काम करते हैं जब भी आप किसी ग्राहक के संपर्क में रह सकते हैं, तो आप काम करते हैं इसमें शाम, सप्ताहांत और छुट्टियां शामिल हैं लेकिन जब आप एक ठोस ग्राहक आधार प्राप्त करते हैं, तो आपको दिन में 6 घंटे काम करना पड़ता है और आपको इसकी आवश्यकता पड़ने पर समय लगता है। केवल उस बिंदु पर आने के लिए आपको केवल वर्षों लग सकते हैं
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बिक्री के लिए लगातार दबाव के लिए इस्तेमाल हो जाओ आपको पहले दिन से कोटा तक पहुंचने की आवश्यकता है यदि लोग अपने विक्रेता कौशल में नहीं देते हैं, तो उनका काम दांव पर है। जब तक आपके पास अपने साथ निवेश करने के इच्छुक लोगों का एक समूह न हो, तो आप पूरे समय दबाव में होंगे। यह स्थिति कुछ के लिए अनिश्चित हो सकती है
    • यदि आप सुपर विक्रेता नहीं हैं, तो यह एक डिस्काउंट ब्रोकर या बैंक ब्रोकर है। बिक्री मत करो किसी के लिए है आप एक बैंक या डिस्काउंट ब्रोकर के रूप में भी शुरू कर सकते हैं, एक नेटवर्क बना सकते हैं और तो पूर्ण सेवा दलाल को स्थानांतरित करें
  • एक शेयर ब्रोकर स्टेप 18 नाम वाली तस्वीर
    4
    प्रेरक बनें आपकी नौकरी उन पर निर्भर विश्वास पर निर्भर करती है जो वे आपको करते हैं। आपको मेहनत से अर्जित धन पर भरोसा करें यह पूछने के लिए बहुत ज्यादा है! यह उल्लेख नहीं कि आप सही अजनबी हैं आप कहां शुरू करेंगे?
    • यह इस बिंदु पर है कि एक संरक्षक बनने के लिए उपयोगी हो जाता है व्यापार के मनोवैज्ञानिक ट्रिक हैं जो सभी पेशेवरों को फोन बंद करने या उनके चेहरों पर दरवाज़ा बंद करने से रोकने के लिए इस्तेमाल करते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, आप कम संवेदनशील हो जाते हैं
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    प्रभावी ढंग से संवाद चलो सरल: आप कई पदों को जानते होंगे कि औसत व्यक्ति को नहीं पता है। यही कारण है कि आपके पास नौकरी है उन समीकरणों और अवधारणाओं को फैलाने के बजाय जो लोग समझ नहीं पाते हैं, आपको अपने स्तर पर खुद को डालना होगा। क्या आप सब कुछ जानते हैं कि आप सभी के लिए सुलभ हैं? चलो आशा करते हैं!
  • एक शेयर ब्रोकर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक स्वतंत्र ब्रोकरेज फर्म के लिए काम रेमंड जेम्स या एलएलएल फाइनेंशियल स्वतंत्र ब्रोकरेज फर्मों के दो उदाहरण हैं। वे किसी भी प्रोजेक्ट की पेशकश करते हैं और उनके कर्मचारियों को 80% से 95% की रेंज में भुगतान मिलता है (एक पूर्ण सेवा दलाल कैरियर में लगभग 40% से शुरू होता है, धीरे-धीरे और हमेशा चढ़ाई करता है)।
    • इसके लिए आपको एक स्थापित ग्राहक आधार की आवश्यकता है। एक बहुत, बहुत बड़े ग्राहक आधार इस कारण से, लेखाकार आमतौर पर इस विभाग में लाभ लेते हैं। एक शक के बिना, यह करने के लिए कामना कुछ है बाजार में कुछ समय बाद, यह एक निश्चित संभावना है
  • युक्तियाँ

    • दलाल चार साल के लिए काम करने और तीन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सीएफए (चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक) के रूप में प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
    • सीनियर और नासा को सीरीज़ 7, 63 और 65 परीक्षाओं के अलावा 70% स्कोर की आवश्यकता होती है, जिसमें 72% पासिंग के निशान हैं - सीरीज़ 66 परीक्षा में पासिंग 75% है।

    चेतावनी

    • शेयर दलालों और बिक्री एजेंट आमतौर पर सप्ताह में 40 घंटे से अधिक काम करते हैं, शाम और सप्ताहांत सहित
    • एक शेयर दलाल कैरियर बहुत प्रतिस्पर्धी और तनावपूर्ण है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च कारोबार होता है।
    • कई ब्रोकरेज दलालों को किराए पर लेना पसंद करते हैं जिन्होंने अन्य वित्तीय क्षेत्रों में सफल साबित किया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com